logo
(Trust Registration No. 393)
Write Your Expression

16 अक्टूबर को सभी ग्राम पंचायतों में लगेंगे विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर

अलीगढ(उप्र)।           आजादी का अमृत महोत्सव के तहत गॉव-गॉव में सरकारी योजनाओं की जानकारी, आमजन को संविधान द्वारा प्रदत्त अधिकार एवं उनके कर्तव्यो से अवगत के उद््देश्य से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव एवं जिला विकास अधिकारी द्वारा विकास भवन में बैठक में बैठक का आयोजन किया गया।

प्राधिकरण सचिव महेन्द्र कुमार ने कहा कि जनसामान्य को विभिन्न शासकीय योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराने एवं उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के उद््देश्य से 1987 में विधिक सेवा प्राधिकरण का गठन किया गया, जोकि राष्ट्रीय, प्रादेशिक एवं जिलास्तर पर कार्य करता है।

उन्होंने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हमारा लक्ष्य 14 नवम्बर तक प्रत्येक गॉव में कार्यक्रमों का आयोजन कर आमजन को जागरूक करना है। उन्होंने बताया कि विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जुलाई में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में प्रदेश द्वारा प्रथम स्थान प्राप्त किया गया जिसमें उत्कृष्ट कार्य के लिए जनपद को भी सम्मानित किया गया है।

जिला विकास अधिकारी भरत कुमार मिश्र ने खण्ड विकास अधिकारियों की अध्यक्षता में ब्लॉक स्तरीय समिति का गठन करते हुए उसमें एबीएसए, सीडीपीओ, सप्लाई इंस्पेक्टर, बीओ पीआरडी, पशु चिकित्साधिकारी, एमओआईसी को सदस्य के रूप में शामिल करने के निर्देश दिये।

इसी प्रकार ग्राम स्तर पर ग्राम प्रधान की अध्यक्षता में समिति का गठन करने के साथ ही उसमें निगरानी समिति, ग्राम पंचायत अधिकारी, लेखपाल, अध्यापक, चिकित्सक, आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकत्री एवं सफाई कर्मचारी को शामिल करने के निर्देश दिये।

बैठक में सर्वसम्मति से 16 अक्टूबर को सभी ग्रामों के विद्यालयों में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर आयोजित करने का निर्णय लिया गया।

उन्होंने कहा कि ग्राम स्तरीय समिति आयोजित कार्यक्रमों के फोटोग्राफ एवं वीडियो ब्लॉक स्तरीय समिति को, ब्लॉक स्तरीय समिति तहसील स्तरीय को और तहसील स्तरीय समिति जिलास्तर पर आयोजित कार्यक्रमों की सूचना का प्रेषण करेगी।

उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जागरूकता शिविर में मनरेगा, राष्ट्रीय लोक अदालत, विभिन्न प्रकार की पेंशन योजनाएं, रानी लक्ष्मीबाई महिला एवं बाल सम्मान कोष समेत अन्य योजनाओं की जानकारी देते हुए आमजन को इसके लाभों से अवगत भी कराया जाए।

बैठक में एसडीएम प्रशिक्षु विपिन कुमार द्विवेदी, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रेयश कुमार, बीडीओ जवां प्रवीण कुमार, बीडीओ अतरौली संजय कुमार, बीडीओ गंगीरी शैली गोबिल, तहसीलदार इगलास सुरेन्द्र कुमार समेत समस्त सीडीपीओ, खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

1
92 Views
27
1920 Views
14 Shares
Comment
14
533 Views
3 Shares
Comment
0
34 Views
0 Shares
Comment
0
1 Views
0 Shares
Comment
19
1303 Views
8 Shares
Comment