logo
(Trust Registration No. 393)
अपने विचार लिखें....

दुमका(झारखण्ड)। नोनीहाट-भागलपुर मुख्य मार्ग पर चंद्रदीप के समीप मुर्को नदी, कुरुवा में नदी से, भालकी नदी पुल के नीचे से, चंचला स्थान मंदिर के पास से तथा सुखजोरा नदी घाट से आए दिन सैकड़ों ट्रैक्टरों के द्वारा बिना किसी डर के बालू उठाव का कार्य जारी है।

 रात के दो बजे से शाम के सात बजे तक बालू उठाव का कार्य जारी रहता है। बालू उठाव में लगे किसी भी ट्रैक्टर में वाहन निबंधन संख्या अंकित नहीं रहता है। इससे नोनीहाट के जनता में काफी आक्रोश है। 

ग्रामीणों को अब मुख्य मार्ग में पैदल चलना या रात के समय में मोटर बाइक से चलना मुश्किल हो गया है। हरदम डर बना रहता है कि कहीं कोई ट्रैक्टर धक्का न दें दे। यदि किसी प्रकार का कोई घटना भी हो जाता है तो उस स्थिति में बिना नंबर के गाड़ी पकड़ना मुश्किल हो जाता है और अवैध कारोबारियों के हौसले इतना बुलन्द है कि इतना हो गए हैं कि रात के समय में जेसीबी मशीन को नदी में उतारकर ट्रैक्टर लोड करते हैं और प्रशासन को खबर की भनक तक नहीं होती है। 

यदि किसी प्रकार से प्रशासन को सूचना भी मिलती है तो प्रशासन के पहुंचने के पूर्व ही सभी अवैध कारोबारी अपने-अपने ट्रैक्टरों को झाड़ियों में छिपा देते हैं। या कहीं दूसरे जगह भेज देते हैं। अवैध कारोबारियों के द्वारा जगह जगह पर अपने आदमियों को रखकर गार्डिंग कर आते हैं ताकि प्रशासन आने पर सूचित कर दें। 

जगह जगह पर बालू डंपिंग कर रात के अंधेरे में ट्रक में लोड कर बिहार भेज देते हैं और इस प्रकार से प्रतिदिन सरकारी खजाने से लाखों लूट रहे हैं और इस प्रकार खूब फल-फूल रहा है बालू का अवैध कारोबार और अब तक प्रशासन और खनन विभाग के द्वारा अवैध कारोबार को लगाम लगाने में असफल साबित हो रहे हैं।

126
10343 views