logo
logo
(Trust Registration No. 393)
aima profilepic
Abhishek kumar singh
All India Media Association

अवैध परिवहन पर कार्यवाही करते हुए डीटीओ ने हंसडीहा में चार वाहनों को किया जब्त
अवैध परिवहन पर कार्यवाही करते हुए जिला परिवहन पदाधिकारी ने हंसडीहा चार हाईवा व ट्रक को जब्त किया है। मिली जानकारी के अनुसार जिला परिवहन पदाधिकारी फ़िल्बीयूस बारला ने हंसडीहा पुलिस के सहयोग से रविवार को हंसडीहा चौक पर मालवाहक वाहनों की जाँच शुरू की। इस दौरान गिट्टी लोड हाईवा जेएच15के8999, जेएच15एम6999 और ट्रक बीआर43जी9792 को जब रोका गया तो वाहन चालकों ने परिवहन से संबंधित कागजात दिखाने में असमर्थता जताई। इसी दौरान एक अन्य कपड़ा लोड ट्रक बीआर06जीडी1161 को भी रोका गया तो संबंधित ट्रक के चालक ने भी किसी भी तरह के कागजात प्रस्तुत नहीं किया। जिसके बाद डीटीओ ने चारों ट्रकों को हंसडीहा पुलिस के सुपुर्द कर आगे की कार्यवाही के लिए अग्रसारित कर दिया। ज्ञात हो की हंसडीहा से होकर रोजाना सैकड़ों की संख्या में अवैध रूप से ट्रक बिहार की सीमा में प्रवेश करती हैं। डीटीओ के कार्यवाही के बाद अवैध परिवहन करने वाले लोगों में हड़कंप मच गया है।

*जिले में सक्रिय पासिंग गिरोह करवाता है अवैध परिवहन*
जिले में अवैध परिवहन के लिए एक पासिंग गिरोह इन दिनों काफी सक्रिय हैं। जिसका नेटवर्क जिले के शिकारीपाड़ा, रानेश्वर से लेकर सीमावर्ती हंसडीहा तक फैला है। जिले में सक्रिय पासिंग ग्रुप ही यहां से होने वाले अवैध परिवहन को संचालित करता है। पासिंग गिरोह के सिंडिकेट के द्वारा बकायदा जिले में कई जगहों पर अपना ऑफिस भी खोल दिया गया है। इसके साथ ही हंसडीहा से लेकर शिकारीपाड़ा तक रास्ते के कई लाइन होटलों से भी इनका कारोबार चलाया जा रहा है। पासिंग गिरोह के द्वारा निर्धारित राशि लेकर वाहन को जिला से बाहर सुरक्षित निकलवाने की जिम्मेवारी ली जाती हैं।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

कोरोना की वजह से पंसस की बैठक वर्चुअल रूप में सम्पन्न
जनहित की योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर पंचायत समिति सदस्यों की बैठक सोमवार को कोरोना की वजह वर्चुअल रूप में सम्पन्न हुई। इस वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता उप प्रमुख प्रमिला देवी ने किया जिसमें बीडीओ दयानंद जायसवाल सहित पंसस सदस्यों ने हिस्सा लिया। बैठक में 15वीं वित्त आयोग के द्वारा संचालित योजनाओं को अविलंब पूरा करने को कहा गया। बैठक में कई सदस्यों ने किसानों के लिए दी जाने वाले निशुल्क बीज वितरण को जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में पूरी पारदर्शिता के साथ वितरित करने की बात को रखते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया की जो बीज वितरण किया जा रहा है या होने वाला है वो सभी त्रिस्तरीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में वितरित करें। साथ ही जमीन उत्तराधिकारी नामांतरण शिविर के विषय में प्रचार प्रसार करने को कहा गया ताकि ग्रामीणों को इस संबंध में समय पर जानकारी प्राप्त हो सकें। कई पंसस ने अपने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराते हुए समाधान को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया गया।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

अज्ञात बोलेरो पिकअप ने एक साइकिल सवार को मारी टक्कर |
दुमका भागलपुर स्टेट हाईवे पर गोजम्बा के समीप दुमका की ओर से आ रहे एक अज्ञात बोलेरो पिकअप ने साइकिल सवार कलीराम मुर्मू (25) जोकि अमरपुर पंचायत के नयाचक गांव के निवासी हैं | को जोरदार टक्कर मार दिया, साइकिल में टक्कर लगने के बाद साइकिल सवार का संतुलन खो गया और रोड पर ही गिर गए | रोड पर गिरने से कलीराम मुर्मू को हाथ तथा पैर में चोट आई है | साथ ही सर फटने के कारण गंभीर रूप से घायल हो गए, बताया जा रहा है कि  साइकिल सवार कलीराम मुर्मू  जन वितरण प्रणाली,रेडा से राशन की सामान लेकर अपना घर नयाचक लौट रहा था | इसी क्रम में पिकअप बहन ने टक्कर मार दी | आनन-फानन मैं ग्रामीणों की मदद से घायल को ऑटो में बिठाकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नोनीहाट भेज दिया गया | घायल कलीराम मुर्मू जब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नोनीहाट पहुंचे तब स्वास्थ्य केंद्र तो खुला था, परंतु एक भी स्वास्थ्य कर्मी स्वास्थ्य केंद्र में उपस्थित नहीं थे |  स्वास्थ्य कर्मी नहीं रहने के कारण घायल का प्राथमिक उपचार नहीं हो पाया, और सर दर्द के कारण घायल व्यक्ति कराह रहे थे | अगर समय पर एंबुलेंस ना मिलती तो शायद कलीराम को बचाना भी नामुमकिन था | इसके पूर्व भी दो-तीन बार इस प्रकार की घटना घट चुकी है, जिससे साफ पता चलता है कि स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही दिख रही  है |

..........
58
1387 views    0 comment
24 Shares

वर्तमान जमीन उत्तराधिकारी नामांतरण के लिए 15 को लकड़बाँक में कैम्प लगाकर होगी शुरुआत |
वर्षों से लंबित जमीन के उत्तराधिकारी नामान्तर मामलें को लेकर उपायुक्त के निर्देश पर अंचल कार्यालय सरैयाहाट में प्रभारी सीओ दयानंद जायसवाल ने राजस्व उपनिरीक्षकों के साथ बैठक करते हुए अंचल के सभी पंचायतों में कैम्प लगा जमीन के वर्तमान उत्तराधिकारी का नामांतरण करने का निर्देश दिया गया। इसकी शुरुआत 15 जनवरी को पंचायत भवन लकड़बाँक में शिविर आयोजित कर की जाएगी। इस शिविर में सभी प्रकार के जमीन के वर्तमान उत्तराधिकारी पहुँच कर रजिस्टर 2 में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए प्रक्रिया के तहत आवेदन कर सकते हैं। ग्रामीणों की सुविधा के लिए शिविर में वंशावली और शपथ पत्र के लिए नोटरी अधिकारी भी रहेंगे। जमीन उत्तराधिकारी नामांतरण से संबंधित सभी प्रक्रियाओं को स्थल पर ही पूरा किया जायेगा। इसके लिए वर्तमान उत्तराधिकारी को गेंजर खतियान की प्रति, लगान रसीद, खरीदी हुई जमीन के लिए डीड की कॉपी, बंदोबस्त जमीन के लिए पट्टा/पर्चा, मुखिया या प्रधान द्वारा सत्यापित वंशावली और नोटरी अधिकारी द्वारा निर्गत शपथ पत्र देना होगा। नॉटरी शपथ पत्र और प्रधान वंशवली बनवाने के शिविर में ही व्यवस्था रहेंगी। प्रभारी सीओ दयानंद जायसवाल ने बताया की सभी हल्का में पंचायतवार शिविर का आयोजन किया जायेगा और जमीन के वर्तमान उत्तराधिकारी का नामांतरण खाता टू में दर्ज करने की प्रक्रिया की जायेगी। बैठक में प्रभारी अंचल निरीक्षक राम टुड्डू, राजस्व उपनिरीक्षक हराधन मुर्मू व निरंजन कुमार नीर और अंचल अमीन कुलदीप राम उपस्थित थे।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

गोड्डा से चोरी की गई बोलेरो ट्रक को हंसडीहा पुलिस ने किया बरामद |
गोड्डा नगर थानाक्षेत्र से चोरी कर भाग रहे बोलेरो पिकअप ट्रक को हंसडीहा पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान शुक्रवार की देररात जब्त करते हुए गोड्डा पुलिस के सुपुर्द कर दिया, हालांकि अंधेरे का फायदा उठाकर वाहन चोर भागने में सफल रहे। मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को ही गोड्डा नगर थानाक्षेत्र से बोलेरो ट्रक संख्या जेएच17ए1994 की चोरी कर ली गई थी। जिसके बाद गोड्डा पुलिस ने इसकी जानकारी हंसडीहा थाना प्रभारी को बताया था की वाहन चोरी के बाद चोर उसे हंसडीहा की तरफ लेकर भागे हैं। जिसके बाद हंसडीहा गोड्डा मार्ग पर वाहन जाँच शुरू की गई। इसी दौरान उक्त बोलेरो पुलिस चेकिंग अभियान देख गाड़ी को वापस गोड्डा की दिशा में मोड़ भागने लगा। हंसडीहा पुलिस को पीछे आता देख थानाक्षेत्र के बारीडीह गाँव के समीप चोर ने वाहन को सड़क किनारे खड़ी कर अंधेरे का फायदा उठा भाग लिया।

..........
0
83 views    0 comment
0 Shares

दो बाइकों की टक्कर में दो व्यक्ति घायल |
हंसडीहा भागलपुर इंटरस्टेट हाईवे पर हंसडीहा थानाक्षेत्र के कसवा मोड़ के समीप दो बाइक की आपस में हुई जोरदार टक्कर में दोनों बाइक सवार घायल हो गए। जानकारी के अनुसार हंसडीहा थानाक्षेत्र के कसवा गाँव निवासी मनोज कापड़ी(40) अपनी मोटरसाइकिल से हंसडीहा से वापस अपने घर कसवा जा रहे थे इसी दौरान भागलपुर की दिशा से हंसडीहा की तरफ आ रहे मोटरसाइकिल सवार सुंदर मुर्मू(60) ग्राम लुसीया थाना सरैयाहाट से आमने सामने टक्कर हो गई। घटना की जानकारी मिलते ही हंसडीहा थाना के एएसआई गोपाल साव ने दोनों घायलों को ईलाज के लिए सीएचसी सरैयाहाट पहुँचाया, जहाँ से चिकित्सकों ने मनोज की गंभीर स्थिति को देखते हुए देवघर रैफर कर दिया। जबकि सुंदर मुर्मू को ईलाज के बाद घर भेज दिया गया। खबर लिखें जाने तक इस मामलें में किसी भी तरह की लिखित शिकायत दर्ज नहीं कराई गई हैं।

..........
0
69 views    0 comment
0 Shares

अन्य महिला से संबंध में पति ने गला घोंटकर की थी पत्नी की हत्या |
भदवारी गाँव में महिला की हत्या उसके पति ने ही अन्य महिला के साथ अवैध संबंध की वजह से गला दबाकर कर दी थी। शनिवार को हंसडीहा पुलिस ने पति को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। जानकारी के अनुसार मृतिका के पति का एक महिला के साथ अवैध संबंध चल रहा था और महिला उसके घर में आकर अक्सर रहती थीं। इधर जब महिला अपने मायके सरैयाहाट थानाक्षेत्र के चिलरा गाँव से जब ससुराल भदवारी गई तो उक्त महिला अपने घर चली गई। युवक गुरुवार को अपने माशूका के चले जाने के गम में जमकर शराब का सेवन किया और शराब के नशे में ही उसने अपनी पत्नी की गला घोंटकर हत्या कर साक्ष्य छुपाने के उद्देश्य से पत्नी के शव को खेतों में ले जाकर फेंक दिया, हंसडीहा पुलिस ने जब मृतिका के पति बिंदु दास को गिरफ्तार कर उससे सख्ती से पूछताछ की तो उसने पुलिस के समक्ष अपना अपराध कबूल लिया है। हंसडीहा थाना प्रभारी आकृष्ट अमन ने बताया की पहले तो हत्यारोपी ने काफी गोलमटोल जवाब दिया लेकिन तथ्यों के आधार पर जब सख्ती से पूछताछ की गई तो वह पिघल गया। और अपना जुर्म कबूल कर लिया।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

*रेलवे से मिली नई सौगात,आज से चलेगी विद्युत इंजन से ट्रेन*
------------------------------------ हावड़ा जमालपुर कविगुरु एक्सप्रेस में लगा इलेक्ट्रिक इंजन
- रामपुरहाट-भागलपुर वाया दुमका रेलखंड में बढ़ेगी ट्रेनों की रफ्तार
दुमका में इलेक्ट्रिक ट्रेनों के चलने का लंबे समय से किया जा रहा इंतजार अब खत्म हो गया है। 06 जनवरी से पहली बार हावड़ा से दुमका के रास्ते जमालपुर के लिए इलेक्ट्रिक इंजन से कविगुरु एक्सप्रेस ट्रेन चलेगी।
रामपुरहाट-भागलपुर वाया दुमका रेलखंड पर आज से इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेनों के परिचालन की मंजूरी मिल गई है। गुरुवार को 13015 अप हावड़ा-जमालपुर कविगुरु एक्सप्रेस डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन से चलेगी। इलेक्ट्रिक लाइन पूरी होने से संताल परगना खासकर दुमका को एक नई सौगात मिली है। इलेक्ट्रिक इंजन लाइन कम्प्लीट होने के बाद दुमका व हंसडीहा से गुजरने वाली रेलगाड़ियों में इलेक्ट्रिक इंजन लगने से रफ़्तार में इजाफा भी होगा।
आने वाले कुछ दिनों में भागलपुर-दुमका और रामपुरहाट-दुमका रेलखंड पर अधिक से अधिक ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन पर चल सकेंगी।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए गुरुवार को प्रखंड के विभिन्न स्थानों में उपायुक्त के निर्देशानुसार बीडीओ दयानंद जायसवाल, हंसडीहा थाना प्रभारी आकृष्ट अमन व सरैयाहाट थाना प्रभारी अनुज यादव के संयुक्त नेतृत्व में रोको टोको अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत हंसडीहा, सरैयाहाट, कोठिया, कुरमाहात सहित अन्य स्थानों पर रोको टोको अभियान के तहत बिना मास्क के सफर करने वाले बाइक, कार सवार लोगों के साथ साथ आम राहगीरों को रोककर कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने के साथ मास्क पहनने की सलाह दी गई। इस दौरान बीडीओ दयानंद जायसवाल ने कहा कि कोरोना से बचने का मास्क एक मात्र कारगर उपाय है। इसलिए आमजन मास्क को अपनी दिनचर्या का अनिवार्य रूप से हिस्सा बना लें। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन जरूर लगवाएं और दूसरों को भी वैक्सीन की डोज लेने के लिए प्रेरित करें। सरकारी अस्पताल में निशुल्क रूप से कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। स्वेच्छा से आगे आकर कोरोना वैक्सीन की डोज लें, ताकि संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि अभी लोगों को मास्क पहनने को लेकर समझाया जा रहा है। इसके बावजूद लोग बिना मास्क के बाजार में दिख रहे हैं उनपर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान रामदिवस जायसवाल, कुमुद यादव, मधुसूदन राय, मनोज सिंह सहित प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी मौजूद थे।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

दुकान में आग लगने से हजारों की संपत्ति जलकर राख |
जरमुंडी प्रखंड के नोनीहाट बाजार मे बीते बुधवार की रात करीब 10:00 बजे के आस-पास सुरेश साह की सोना-चांदी के दुकान मे आग लग जाने से लगभग 10 हज़ार की सम्पति जल कर राख हो गई | आग लगने की सुचना जैसे हँसडीहा पुलिस को मिली मोके पर थाना गस्ती वाहन पहुंच कर स्थानीय लोगों की मदद से आग पर काबू पाया | उधर जैसे ही आग लगने की जानकारी दुकान मालिक सुरेश शाह मिली, सुरेश साह जैसे ही दुकान पहुंचे तो पता चला कि पूरा दुकान जलकर राख हो चुका था | बता दें कि इसके पूर्व भी एक बार और इस प्रकार की अगलगी की घटना दुकानदार सुरेश शाह के साथ हो चूका है | और यह फिर दोबारा इस प्रकार की घटना घटी है | सूत्रों की माने तो शाम 6:00 बजे के बाद नोनीहाट चांदनी चौक के समीप नशेड़ीओ का जमावड़ा लगा रहता है | यहीं पर बैठकर आसपास के नाबालिग लड़कों के द्वारा नशा का सेवन किया जाता है | जोकि समाज के लिए अत्यंत घातक साबित होते जा रहे हैं|

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

कोरोना की तीसरी लहर की आहट के साथ ही जिला प्रशासन पूरी तरह मुस्तेद हो गई हैं। बिहार झारखंड बॉर्डर हंसडीहा के महादेवगढ़ पर अब पुनः शुक्रवार से चेकप्वाइंट स्थापित किया जा रहा है। कोरोना की पहली व दूसरी लहर के दौरान भी महादेगढ़ के समीप अंतरराज्यीय चेकपोस्ट बनाया गया था। गुरुवार को चेकप्वाइंट स्थापित करने को लेकर बीडीओ दयानंद जायसवाल व हंसडीहा थाना प्रभारी आकृष्ट अमन ने स्थल निरीक्षण कर जिला के वरीय अधिकारियों को अवगत कराया। बीडीओ दयानंद जायसवाल ने बताया की शुक्रवार से बिहार से झारखंड में प्रवेश करने वाले सभी नागरिकों का आरटीपीसीआर जाँच किया जायेगा। इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों के साथ साथ दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति कर दी गई हैं। महादेगढ़ के समीप बनाये जाने वाले चेकप्वाइंट पर चौबीसों घंटे स्वास्थ्य कर्मी, दंडाधिकारी व पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। सभी आंगतुकों का पहले कोरोना जाँच होगा उसके बाद उन्हें जिला में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

सरकार के द्वारा राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद जारी दिशा निर्देश का प्रखंड में सख्ती से अनुपालन कराने को लेकर बीडीओ दयानंद जायसवाल ने मंगलवार को प्रखंड कार्यालय सभागार में सभी विभागों के विभागीय पदाधिकारियों के साथ बैठक करते हुए सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने का निर्देश दिया। बीडीओ ने कहा कि कोरोना संक्रमण की बढ़ते संख्या को देखते हुए सभी लोगों को मास्क, सैनिटाइजर एवं शारीरिक दूरी का पालन कराना जरूरी है। साथ ही सार्वजनिक, मंदिरों आदि स्थानों पर मास्क के साथ शारीरिक दूरी का पालन करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्यालय में बिना मास्क के कर्मियों की नो एंट्री रहेगी। मास्क नहीं पहनने वाले पर जुर्माना भी लगाया जाएगा। इसके साथ ही शादी विवाह एवं श्राद्ध जैसे कार्यक्रमों पर भी सरकार के गाइडलाइन की जानकारी विस्तार से दिया गया। जिसका अनुपालन कर्मियों को कराना है। इसके साथ ही स्कूलों में 15 से 18 वर्ष के किशोर एवं किशोरियों को कोरोना टीकाकरण की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को दिया। 
बैठक में प्रखंड प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ ओमप्रकाश, थाना प्रभारी अनुज कुमार यादव, बीईईओ संध्या रानी मिंज, सीडीपीओ रेखा कुमारी, एमओ अजीत कुमार सिंह, बीपीओ रवि प्रकाश, सुलेमान हांसदा, परिमल कुमार, कुमोद कुमार यादव, संजय कुमार मिश्रा सहित अन्य कर्मी उपस्थित थे।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

शादी का झांसा देकर चार साल तक बनाता रहा शारिरिक संबंध |

गर्भवती होने पर युवती ने दर्ज कराया मामला, आरोपी गिरफ्तार

शादी का झांसा देकर युवती के साथ चार साल तक बनाता रहा शारीरिक संबंध और जब युवती गर्भवती हो गई तो युवक ने युवती से झार लिया पल्ला। मामलें को लेकर पीड़िता ने न्याय के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। पीड़िता की तहरीर पर एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की गई। और सोमवार को हंसडीहा पुलिस ने गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। जानकारी के अनुसार रामगढ़ प्रखंड के भतोड़िया पंचायत के चीना डंगाल गांव के युवती ने हंसडीहा थाना क्षेत्र के महादेवगढ़ गांव निवासी दुर्गा टुडू के खिलाफ दुमका कोर्ट पहुँच रिपोर्ट दर्ज कराई थी। युवती द्वारा बताया गया था कि वर्ष 2018 में वो काम करने तमिलनाडु गई थी वहां दुर्गा टुडू नामक युवक से उसकी मुलाकात हुई और दोनों में प्रेम हो गया। जिसके बाद युवती वंदना पर्व में अपने घर आई।
पर्व समाप्त होने के बाद वर्ष 2019 के फरवरी माह में वे दोनों काम करने हिमाचल प्रदेश निकल गए। जहां दुर्गा टुडू उक्त युवती को अपने पत्नी की तरह रखने लगा। यहां उसके साथ शारीरिक शोषण कर कई बार दुष्कर्म किया। जब युवती आठ माह की गर्भवती हो गई तो दुर्गा टुडू ने बच्चा गिरा देने की सलाह देते हुए शादी करने से इनकार कर दिया। मामलें को लेकर गांव में पंचायती भी हुई पर सहमति नहीं बन पाई। आरोपी युवक के खिलाफ मामला दर्ज होने के बाद पुलिस आरोपी को सोमवार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

..........
1
363 views    0 comment
0 Shares

हंसडीहा में ट्रक और कार की भीषण टक्कर, कार चालक की मौके पर मौत |

--कार पर सवार तीन अन्य घायल।
--एक किलोमीटर तक कार को घसीटते ले गई ट्रक।


मौत की हाईवे के नाम से मशहूर हंसडीहा की सड़कों पर एकबार फिर कोहराम मच गया है। नए साल की शुरुआत से ही शुरू हुई सड़क दुर्घटनाओं में ब्रेक नहीं लग रहा। रविवार की देररात हंसडीहा चौक के समीप ट्रक और कार में भीषण टक्कर हो गई। इस हादसें में कार सवार एक युवक की मौत मौके पर ही हो गई जबकि तीन लोग गम्भीर रूप से घायल हो गए। मृतक की पहचान बांका जिले के अमरपुर थाना क्षेत्र निवासी दिलीप कुमार(41) के रूप में की गई। वहीं घायलों की पहचान भागलपुर जिले के इसाकचक थाना क्षेत्र के ईश्वर नगर गांव निवासी महेश साह, बांका जिले के बाराहाट थाना क्षेत्र के बभनगामा गांव निवासी विक्रम कुमार एवं सोनू कुमार के रूप में की गई। मामलें को लेकर मृतक के भाई राजीव कुमार ने आवेदन देते हुए पुलिस को बताया कि रविवार रात हंसडीहा के लोगों द्वारा सूचना मिली कि आपके भाई का एक्सीडेंट हो गया है सूचना मिलने के बाद राजीव अपने परिजनों के साथ हंसडीहा थाना के समीप पहुँचा तो स्थानीय लोगो ने बताया कि आपके भाई की कार हंसडीहा भागलपुर मुख्य मार्ग पर कसवा मोड़ के समीप दुर्घटनाग्रस्त स्थिति में पड़ी हुई हैं। जब राजीव दुर्घटनाग्रस्त कार के समीप पहुँचा  तो देखा कि वहां ग्रामीणों की भीड़ लगी हुई है। जहां ग्रामीणों द्वारा राजीव को बताया गया कि आपके भाई की कार हंसडीहा चौक टर्निग के पास भागलपुर जाने वाले मार्ग पर सड़क किनारे खड़ी थी। वही देवघर की और से आ रही ट्रक के चालक ने वाहन को काफी तेजी और लापरवाही से चलाते हुए बेतरीके से ट्रक को घुमाया जिससे टर्निग पर खड़ी कार के आगे का हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया साथ ही ट्रक के पीछे का एंगल कार में फंस गया जहां ट्रक चालक कार को लगभग एक किलोमीटर तक घसीटते लेकर भागने लगा। जिसके बाद ट्रक चालक कसवा मोड़ के समीप ट्रक को खड़ी कर मौके से फरार हो गया, घटना के तुरंत बाद पुलिस भी कसवा मोड़ पहुँची जहां कड़ी मुशक्त के बाद ट्रक में फंसे कार व कार में फंसे चारो घायलों को बाहर निकाल ईलाज के लिए समुदायिक स्वास्थ केंद्र सरैयाहाट पहुँचाया। जहां चिकित्सकों ने दिलीप को मृत घोषित कर दिया। साथ ही तीनों घायलों को बेहतर ईलाज के लिए बाहर रेफर कर दिया। पुलिस मृतक के शव को लेकर थाना ले आई जिसके बाद सोमवार को शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया।

*बिहार से लोग झारखंड आते हैं शराब पीने, हो जाते हैं हादसें का शिकार*

जानकारों की माने तो हंसडीहा में सड़क दुर्घटनाओं की बस दो ही वजहें होती हैं। पहला तेज़ रफ़्तार दूसरी शराब। बिहार से रोजाना कई गाड़ियां झारखंड की सीमा पर सिर्फ शराब का सेवन करने के लिए प्रवेश करती हैं। शराब के अत्यधिक सेवन के बाद लोगों का अपने आप पर नियंत्रण नहीं रहता और खुद ही मौत के गाल में समा जाते है। कई लोग तो बासुकीनाथ मंदिर पूजा के लिए आते हैं पर लौटने के समय झारखंड की सीमा पर पहुँच जाते शराब के ठेकों पर। वहीं इस हाईवे पर ओवरलोड वाहनों की गति 100 से नीचे कभी देखी ही नहीं जाती। ट्रक चालकों को गाड़ियां ज्यादा स्पीड चलाने पर बोनस दिया जाता है और इसी लालच में वे ओवरलोड वाहनों को हवा में लहराते हुए भगाते हैं।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

शुरू हुई बच्चों की वेक्सिनेशन, दिखा उत्साह

कोरोना के तीसरी लहर ओमिक्रोन के खतरे के बीच सोमवार को सरैयाहाट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 15 से 18 वर्ष तक बच्चों का कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हो गई। जिसमें पहले दिन कुल 20 बच्चों को को वैक्सीन का टीका लगाया गया। वैक्सीन लेने वाले बच्चों में काफी उत्साह भी देखा गया। कोरोना वैक्सीन ले रही जमुआ गांव की अंशु कुमारी ने बताया कि इस वैक्सीन का हमलोग कब से इंतजार कर रहे थे। बताया कि बड़े लोगों को कोरोना वैक्सीन लेते देखते थे तो हमें लगता था कि हमलोग को कब मिलेगा। टीका लेने में कोई दिक्कत नहीं हुआ। पहले स्कूल जाने में भी कोरोना का भय लगता था। लेकिन अब भय नहीं लगेगा। इसके साथ ही 28 दिन बाद दूसरी डोज भी मिल जाएगी। दूसरे बच्चों को भी कोरोना का टीका अवश्य लेना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्चों के सुरक्षा के लिए बेहतर काम किया है। जो धन्यवाद के पात्र हैं। सीएचसी में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ ओमप्रकाश ने बताया कि पहले दिन टीका लेने के लिए कम बच्चे आए। इसकी जानकारी सभी को होने पर यहां बच्चों का भीड़ लगने लगेगा। स्वास्थ्य विभाग जरूरत पड़ने पर बच्चों के लिए उनके विद्यालय और पंचायत स्तर पर भी वेक्सिनेशन कैम्प लगाएगा। डॉ ओमप्रकाश ने लोगों से अपील की सभी लोग अपने अपने बच्चों को जल्द से जल्द वैक्सीन लगवा दें।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

सांस्कृतिक कार्यक्रम में शरीक हुए, पोड़ैयाहाट विधायक |
युवा उपन्यासकार निलोत्पल मृणाल के द्वारा 31 दिसंबर के संध्या सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन रखा गया | सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन मुख्य रूप से पुराने साल 2021 की विदाई को लेकर रखा गया, कार्यक्रम का आयोजन निलोत्पल मृणाल अपने निजी आवास भदवारी में रखें | कार्यक्रम में निलोत्पल मृणाल ने अपने गीत से सभी के मन को मोह लिया | कार्यक्रम मैं पोड़ैयाहाट विधायक प्रदीप यादव शरीक हुए, विधायक प्रदीप यादव ने तबला बजाकर सभी गायकों को प्रोत्साहित किए | कार्यक्रम में मुख्य रूप से पोड़ैयाहाट विधायक प्रदीप यादव, युवा साहित्यकार निलोत्पल मृणाल, कृष्णा कुमार, दीनबंधु भगत, निरंजन कुमार, बमबम कुमार, अरविंद कुमार, सौरभ सिन्हा, अरुण प्रकाश, रमेश कुमार साह आदि अन्य लोकगीत प्रेमी उपस्थित रहे |

..........
4
227 views    0 comment
1 Shares

दस दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन |
रामगढ़ प्रखंड के भतूडिया ए पंचायत के भतूडिया गांव में दस दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन भतूडिया ए के मुखिया स्नेहलता हेमब्रम के सौजन्य से प्रारंभ किया गया है | इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीम ने भाग लिया है | रविवार को पहला मैच काटिम्बा वर्सेस साधुडी कि टीम के बीच खेला गया, जिसमें साधुडी की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया | साधुडीह की टीम ने 7 विकेट गंवाकर 155 रन बनाया, वही कटिम्बा की टीम ने 10 विकेट गंवाकर 145 रन बनाया | साधुडीह की टीम ने कटिम्बा की टीम को 145 रन पर ऑल आउट कर जीत अपने नाम दर्ज कर लिया | इस मैच का मैन ऑफ द मैच हेसाम खान को दिया गया | मैच में मुख्य रूप से समाजसेवी सनत हेंब्रम, आनंद चालक, सुमन कुमार, लड्डू, अभिजीत आदि सैकड़ों खेल प्रेमी उपस्थित रहे |

..........
93
2671 views    0 comment
0 Shares

*प्रेम प्रसंग में पति बन रहा था रोड़ा, पत्नी ने रची साजिश, आशिक ने कर दी हत्या।*
-----------------
2019 हंसडीहा के चर्चित जीवन हत्या कांड का उद्भेदन
-------------
हत्याकांड में शामिल पत्नी आशा व उसका आशिक गौरव गिरफ्तार
--------- ----     
फेसबुक से शुरू हुई थी गौरव का अपने से पाँच वर्ष बड़ी शादीशुदा आशा से दोस्ती।


कहते हैं हर अपराध का अंत होता है, कुछ ऐसा ही हुआ ठंडे बस्ते में पड़े जीवन हत्याकांड मामलें में। हंसडीहा पुलिस ने आखिरकार दो वर्ष बाद जीवन सिंह की हत्या से पर्दा उठा ही दिया। शुक्रवार को हत्यारा गौरव कुमार और उसकी प्रेमिका आशा देवी को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। गौरव बांका जिले के अमरपुर थाना क्षेत्र के बलुआ गांव का रहने वाला है। जो वर्तमान में दुमका स्थित बावरी पाड़ा में किराए के मकान में अपनी प्रेमिका आशा देवी के साथ शादी रचा रह रहा था। दोनों की गिरफ्तारी गुरुवार रात दुमका स्थित बाउरी पाड़ा किराए के मकान से की गई। जीवन की हत्या की साजिश उसकी पत्नी आशा ने अपने प्रेमी  गौरव कुमार के साथ मिलकर रची थी।
घटना के बारे में मिली जानकारी के अनुसार दो वर्ष पूर्व जीवन सिंह की हत्या उसकी ही पत्नी के आशिक गौरव ने चाकू से मारकर कर दी थी।
हत्या के बाद आरोपी पुलिस की गिरफ्त से फरार चल रहा था। साजिश के तहत ही हत्या के दिन मृतक की पत्नी अपने मायके दुमका चली गई थी। और इसी बीच गौरव जीवन के घर आया और दोनों साथ बैठकर शराब पी। फिर गौरव ने जीवन पर चाकू से हमला कर दिया। इस दौरान गौरव ने जहरीले इंजेक्शन को जीवन के पेट में डाल दिया था। हमलें के दौरान जीवन की चीख सुनकर मौहल्ले के लोग जब जमा होने लगें तो गौरव मौके से फरार हो गया। स्थानीय लोगों ने इसकी जानकारी तत्कालीन हंसडीहा थाना प्रभारी को दी, जिसके बाद हंसडीहा पुलिस ने उसे ईलाज के दुमका भेजा था जहाँ से चिकित्सकों ने उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए बाहर रेफर कर दिया था। जीवन की मृत्यु पटना में इलाज के क्रम में हो गई थी।गौरव ने पहले जीवन के पत्नी को फेसबुक के जरिये अपने प्रेम जाल में फंसाया फिर दोनों ने एक साथ जीने मरने की कसमें भी खाई और इसी बीच रास्ते का रोड़ा बन रहे पति जीवन को रास्ते से हटाने का साजिश रच डाला। फिर गौरव ने साजिश के तहत धीरे धीरे जीवन से दोस्ती की दोस्ती इतनी बढ़ गई की गौरव कभी कभी जीवन के घर में रुककर रात भी काट लिया करता था। हत्या के दिन
जीवन घर में अकेला था और गौरव भी इसी दिन का इंतजार कर रहा था।
उस दिन गौरव जीवन से मिला और रात में जीवन के ही घर पर रुकने की बात जीवन से कही। साजिश के तहत गौरव ने जीवन को पैसे देकर शराब लाने को कहा, ताकि शराब दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरों में वो न दिखें। फिर दोनों ने मिलकर जमकर शराब पिया। जब जीवन शराब के नशे में मदहोश हो गया तो मौका देखते ही गौरव ने चाकू से हमला कर दिया। इतने में जीवन जोर जोर से शोर मचाना शुरू कर दिया जीवन की शोर सुन आसपास के लोग जमा होने लगे लोगों को आता देख हत्यारा गौरव वहां से फरार हो गया। जीवन हत्याकांड जिसे सब मान बैठें थे की इसका खुलासा शायद ही कभी हो पाए। क्योंकि मरने से पहले जीवन ने पुलिस को दिए अपने फर्द बयान में सिर्फ गौरव नाम के किसी सख्स का जिक्र किया था। वो कौन था और कहां का रहने वाला था इसकी सही जानकारी जीवन को भी नहीं थीं। जीवन की पत्नी अगर गौरव से शादी नहीं करती तो शायद ही इस हत्याकांड का खुलासा हो पाता। हंसडीहा पुलिस को जब इस बात की जानकारी मिली की जीवन की पत्नी आशा ने किसी गौरव नाम के लड़के से शादी की है तो पुलिस ने केस के अनुसंधान को फिर से बारीकी से शुरू किया।जीवन हत्याकांड में हंसडीहा के जिस व्यक्ति को दूसरा आरोपी बनाया गया था अब वो ही हत्याकांड में गौरव को सजा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। क्योंकि हत्या वाले दिन जीवन और गौरव के साथ हंसडीहा का हरिकांत राउत भी कुछ समय के लिए उन के साथ था। गौरव ने जीवन पर चाकू से हमला हरिकांत के जाने के बाद किया था। लेकिन शक की सुई उसकी तरफ जाने के बाद हरिकांत के फरार हो जाने की वजह से मामलें में उसे भी आरोपी बनाया गया था।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

केंदुआ पंचायत में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का हुआ आयोजन |
प्रखंड के केंदुआ पंचायत भवन में शुक्रवार को आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए ग्रामीणों की काफी भीड़ देखी गई। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न समस्याओं को लेकर देरशाम तक कुल 968 आवेदन प्राप्त किया गया। जिसमें सबसे अधिक 522 आवेदन प्रधानमंत्री आवास एवं पेंशन से संबंधित 209 आवेदन सहित अन्य आवेदन शामिल हैं। इस दौरान पेंशन स्वीकृति प्रमाण पत्र का बीडीओ दयानंद जायसवाल के द्वारा लाभुकों के बीच वितरण किया गया। वहीं बाल विकास परियोजना द्वारा गर्भवती महिलाओं का गोद भराई रस्म पूरा किया गया। कार्यक्रम में मुखिया पोंडा हांसदा, बीपीओ रवि प्रकाश, सुलेमान हांसदा, एमओ अजीत कुमार सिंह, पंचायत सचिव सुधीर पंडित, रोजगार सेवक संदीप कुमार व ग्रामीण उपस्थित थे।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

हंसडीहा दुमका नई निर्माणाधीन बीजी रेललाइन में सरैयाहाट प्रखंड के हंसडीहा और रामगढ़ प्रखंड के सिलठा गाँव के वैसे रैयतों जिनका जमीन इस नई रेललाइन के लिए अधिग्रहित किया गया है उनके लिए पंचायत भवन हंसडीहा में 27 दिसंबर को मुआबजा राशि वितरण शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिला भू अर्जन पदाधिकारी दुमका के अनुसार इन दोनों मौजा के रैयतों के लिए मुआबजा राशि के लिए धारा (37)2 के तहत नोटिस जारी किया गया था किंतु निर्धारित समय पर कोई भी रैयत दुमका नहीं पहुँचे थे। इन्ही सब को देखते हुए अब हंसडीहा में ही दोनों गाँव के रैयतों को मुआबजा राशि देने का निर्णय लिया गया है। सभी रैयत निर्धारित तिथि को इंडेमनीति बॉन्ड, जमीन संबंधित कागजात, बैंक खाता, आधार कार्ड, पे आईडी, खजाना रशीद ऑनलाइन/ऑफलाइन लेकर उक्त शिविर में पहुँच अपनी मुआबजा को प्राप्त कर सकते हैं।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

जरमुंडी प्रखंड के चीर प्रतीक्षित सड़क नोनीहाट बासुकीनाथ कैराबनी पथ निर्माण कृषि मंत्री बादल पत्रलेख शुक्रवार को किया शिलान्यास | आदिवासी रीति-रिवाजों के द्वारा कृषि मंत्री बादल पत्रलेख का किया स्वागत, कृषि मंत्री ने नारियल फोड़कर किया शिलान्यास | बताते चलें कि यह पथ 29.590 किलोमीटर जिसकी राशि 7246.710 लाख लागत की यह परियोजना है | कार्यपालक अभियंता दुमका के द्वारा बताया गया | बबलू राम मुखिया संघ अध्यक्ष ने अपने संबोधन में कहा कि भले वह जरमुंडी का मंत्री है आज जो कृषि के क्षेत्र में उन्होंने काम किया है वह आज राज्य की जितनी पिछली जो भी समस्याएं कृषि के क्षेत्र में सब का समाधान  बड़ी बारीकी से किया है | आज कृषि विभाग  पूरे राज्य में सबसे आगे दौड़ रहा है| और जिसका परिणाम आपके भी सामने है | कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने अपने संबोधन में बाबा बासुकीनाथ, मां चंचला नोनीहाट,  सिरसा नाथ,वरदानी नाथ,नीमा नाथ, सोमेश्वर नाथ, पांडेश्वर नाथ, सूरज नाथ सभी का आशीर्वाद है कि हम आज इस खुशनुमा माहौल में सिद्धू कानू के क्रांति असली संथाल परगना के नोनीहाट के बंगाली टोला में आपके बीच में मुखातिब सबसे पहले यहां जितने लोग आए हमारी बहन है हमारे बच्चे बड़े बुजुर्ग साथी सहयोगी सबको बादल भैया की ओर से प्रणाम किया  | इस गठबंधन सरकार को लगा आपने बादल पर विश्वास किया आपने हेमंत सोरेन पर विश्वास किया आपने तेजस्वी यादव पर विश्वास किया पूरे राज्य में जनादेश मिला हमें काम करने का मौका मिला हमने पहले भी जब हम विधायक थे तब नोनीहाट अक्सर आते थे लोगों के सुख दुख में शामिल होते थे |  यहां जो भी विकास यह भावना से जुड़ी हुई बातें थी उसको हम दूर करने का हमेशा सकारात्मक पहल करने का प्रयास करते थे| और उसी का नतीजा है जब हम फिर से चुनाव में आए तो नोनीहाट से मुझे परचूर आशीर्वाद मिला मेरा मन गदगद हुआ लोगों का मन गदगद हुआ सब का आशीर्वाद मिला है | पांचवी पास की राजनीति आपका बादल भैया नहीं करता |लेकिन जब भी कहां करते हैं तो सबके बारे में सोचते हैं या वह मेरा वोटर हो या नहीं हो उससे कोई मतलब नहीं है हम काम करेंगे लोगों का आशीर्वाद मिलेगा सम्मान मिलेगा सम्मान करेंगे और आपको भी करना चाहिए जो रोड अभी वर्तमान में पास हुआ जो की नोनीहाट या फिर जरमुंडी का नहीं है | बास्की नाथ में देश-विदेश के लोग आते हैं सभी जगहों के लोग आते हैं आज की रात में हम अपनी श्रद्धा अर्पित करते हम लोग भाग्यशाली है कि हम लोग इस क्षेत्र के निवासी हैं क्षेत्र के सेवक हैं लेकिन बहुत काम करना है लोगों के घरों का काम है आपके गांव के बड़े बुजुर्ग का काम है आपके गांव में पढ़ने वाले बच्चों को काम है सांस्कृतिक काम है सामाजिक काम है धार्मिक काम है सभी काम को करना है |लेकिन जब भी कहां करते हैं तो सबके बारे में सोचते हैं क्या वह मेरा वोटर हो नहीं हो उससे कोई मतलब नहीं है हम काम करेंगे लोगों का आशीर्वाद मिलेगा सम्मान मिलेगा सम्मान करेंगे और आपको भी करना चाहिए जो रोड अभी वर्तमान में पास हुआ देखेंगे बात की ना फिर जरमुंडी का नहीं है बास्की नाथ में देश-विदेश के लोग आते हैं सभी जगहों के लोग आते हैं आज की रात में हम अपनी श्रद्धा अर्पित करते हम लोग भाग्यशाली है कि हम लोग इस क्षेत्र के निवासी हैं क्षेत्र के सेवक हैं लेकिन बहुत काम करना है लोगों के घरों का काम है आपके गांव के बड़े बुजुर्ग का काम है आपके गांव में पढ़ने वाले बच्चों को काम है सांस्कृतिक काम है सामाजिक काम है धार्मिक काम है सभी काम को करना है | अब हमें युवा वर्ग का सहयोग चाहिए | लगातार हमारे घर में गांव में विधवा है 15 साल से विधवा पेंशन नहीं हुआ है | छोटे वर्ग के व्यक्ति को पेंशन नहीं मिलता है, वही अमीर तबके के व्यक्ति को पेंशन मिलता है | उन सब को फायदा मिलने का हमेशा प्रयासरत रहेंगे | उन्होंने कहा कि भविष्य में यह रोड को फोरलेन बनाने पर वार्तालाप चल रही है| भूमि अधिग्रहित करने के लिए एजेंसी को ₹350000000 मुहैया करा दिया गया है| नोनीहाट से बगदाहा फोरलेन हो जाने से आवागमन की सुविधा और अच्छा हो जाएगा | इसके साथ ही उपस्थित ग्रामीणों का समस्या को सुने और बताएं कि यथाशीघ्र समस्याओं का निदान किया जाएगा | उन्होंने बताया कि सरकार के द्वारा चलाई जा रही सरकार आपके द्वार कार्यक्रम मैं सभी प्रकार का समस्या का निदान हो रहा है| मौके पर मुखिया अध्यक्ष बाबूराम मुर्मू, झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रखंड अध्यक्ष रसिक टूडू, कांग्रेस जिला अध्यक्ष श्यामल किशोर सिंह,  सोनारायठारी के प्रखंड अध्यक्ष नजमूल, जरमुंडी अंचलाधिकारी राजकुमार प्रसाद, विक्रम पत्र लेख,सौरव यादव,नरेश यादव, जयप्रकाश झा, दीपक कुमार, कन्हैया कापरी आदि अनेकों  कार्यकर्ता उपस्थित रहे |

..........
116
2306 views    0 comment
60 Shares