logo
अपने विचार लिखें....

समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए, विद्यार्थियों को किया गया जागरूक |

समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए, विद्यार्थियों को किया गया जागरूक |

खरखौदा/सोनीपत/हरियाणा -सोमपाल सैनी-7988804545,8950236002

स्वास्थ्य लाभ और नशा मुक्त समाज, प्रताप स्कूल से हुआ आगाज़। समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए, विद्यार्थियों को किया गया जागरूक। गांधी जयंती पर सीबीएसई द्वारा स्कूलों में चलाये जा रहे 'तम्बाकू मुक्त भारत' अभियान को मद्दे नजर रखते हुए प्रताप सिंह मेमोरियल स्कूल में प्रार्थना सभा मे तन-मन और पर्यावरण की शुद्धता के लिए हवन करवाया गया।

इस अवसर पर वेदपाल शास्त्री (सेवानिवृत्त प्राध्यापक मण्डोरी स्कूल) जी ने हवन कार्यक्रम में हिस्सा लिया एवं अपने ओजस्वी विचारों द्वारा सभी विद्यार्थियों को नशे के दुष्प्रभाव बताएं और नशा रहित स्वस्थ जीवन के लाभ और प्रभाव बताए।

इसी आयोजन के तहत जैसिका (NCC केडेट) ने सभी बच्चों को तंबाकू और अन्य किसी भी प्रकार का नशा न करने की शपथ दिलवाई। इस अवसर पर (द्रोणाचार्य अवाडी कोच) ओमप्रकाश दहिया ने गांधी के जीवन मूल्यों से विद्याथियों को अवगत करवाया।

अकादमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया ने बच्चों को समझाया कि गांधी चाहते थे कि स्वस्थ समाज के लिए लोगों के आचरण मे अहिंसा बहुत जरूरी है, उसी प्रकार गांधी जी स्वस्थ शरीर के भी बहुत बड़े हितैषी थे।

उनके जीवन मूल्यों को याद करते हुए, युवा वर्ग को अपने जीवन से सभी कुरितियों को त्याग देना चाहिए और न केवल तंबाकू मुक्त अपितु सम्पूर्ण नशा मुक्त जीवन जीना चाहिए।

69
2854 views