logo

ट्रैफिक पुलिस ने राजकीय प्राथमिक पाठशाला गोविंदपुरी में विद्यार्थियों को यातायात नियमों की जानकारी देकर किया जागरूक ज

ट्रैफिक पुलिस ने राजकीय प्राथमिक पाठशाला गोविंदपुरी में विद्यार्थियों को यातायात नियमों की जानकारी देकर किया जागरूक

जगाधरी-यमुनानगर, ( तरुण शर्मा ) AIMA, 16-09-23।

■ विद्यार्थियों से 25 सितंबर को साईकिल रैली साइक्लोथॉन में भाग लेने की अपील की
■ भाग लेने वाले साइकिलिस्ट uday.haryana.gov.in/AntiDrug_Cyclothon पर अपना पंजीकरण करवा कर साईकिल रैली साइक्लोथॉन में भाग ले
पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस अधीक्षक मोहित हाण्डा निर्देशानुसार जिला पुलिस द्वारा स्कूल व कॉलेजों में विद्यार्थियों को यातायात नियमों की जानकारी देने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया हुआ है। अभियान के तहत शुक्रवार को ट्रैफिक पुलिस की टीम ने राजकीय प्राथमिक पाठशाला गोविंदपुरी में पहुंचकर छात्र छात्राओं को यातायात नियमों की जानकारी देकर जागरूक करने के साथ नियमों की पालना करने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर स्कूल के प्रिंसिपल महावीर सिंह, अध्यापक मनोज कुमार व ऋतु शर्मा, स्कूल का अन्य स्टाफ व ट्रैफिक पुलिस विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।
ऐसएचओ ट्रैफिक रामपाल ने इस दौरान छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाने के साथ ही बताया कि अंडर ऐज कोई भी छात्र वाहन ना चलाएं। अंडर ऐज वाहन चालक स्वयं की जान जोखिम में डालने के साथ ही सामने वाले की जान भी जोखिम में डाल रहे हैं। अंडर ऐज यानी 18 साल से कम उम्र के जो बच्चे सड़क पर दोपहिया वाहनों को दौड़ा रहे हैं उनके व वाहन मालिक के खिलाफ यातायात पुलिस द्वारा सख्त कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।
उन्होंने अभिभावकों से भी यह आह्वान करते हुए कहा कि वह अंडर ऐज बच्चों को दो पहिया वाहन या किसी अन्य प्रकार के वाहन ना दे। अंडर ऐज वाहन चलाए जाने पर चालकों के साथ-साथ अभिभावकों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। उन्होंने बताया कि ट्रैफिक रूल के अनुसार ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 18 साल से ऊपर के युवक व युवती आवेदन कर सकते हैं। जिनकी आयु 16 से 18 वर्ष के बीच में हैं वह 50 सीसी तक के वाहन को चलाने की लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। बगैर लाइसेंस के कोई भी वाहन ना चलाएं। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों की जानकारी देकर पालन करने व दूसरों को भी जागरूक करने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि सावधानी में ही सुरक्षा है। उन्होंने कहा कि अंडरेज वाहन ना चलाएं, दोपहिया वाहन चलाते समय हमेशा हेलमेट का प्रयोग करें, ओवर स्पीड से वाहन ना चलाएं, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग करना करें, रॉन्ग साइड वाहन ना चलाएं, दोपहिया वाहन पर ट्रिपल राइडिंग ना करें, चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग करें, नशा करके वाहन ना चलाएं, लंबे सफर से पहले विश्राम ले इत्यादि यातायात के सभी नियमों की पालना करें।
इस मौके पर ऐसएचओ ट्रैफिक रामपाल ने आने वाली 25 सितंबर को होने वाले एंटी ड्रग साइक्लोथॉन रैली में प्रतिभागियों को रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपील की। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि यह साइक्लोथॉन रैली दिनांक 24 सितंबर को नारायणगढ़ की तरफ से जिला यमुनानगर में प्रवेश करेगी। उन्होंने बताया कि 25 सितंबर को माननीय मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार द्वारा इस रैली को फ्लैग ऑफ किया जाएगा। यह रैली जठलाना गढ़ी बीरबल की तरफ से होती हुई जिला करनाल में संपन्न होगी। उन्होंने कहा कि नशे के विरुद्ध एंटी ड्रग साइक्लोथॉन रैली की शुरुआत दिनांक 1 सितंबर को जिला करनाल से माननीय मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार द्वारा की गई है।
उन्होंने कहा कि हरियाणा उदय आउटरीच कार्यक्रम की श्रृंखला में हरियाणा सरकार ने प्रदेश से नशे को जड़ से खत्म करने के उद्देश्य से नशा मुक्त हरियाणा अभियान की शुरुआत की है। माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने शुक्रवार एक सितंबर को नशामुक्त साइक्लोथॉन का आगाज करते हुए नशे के खिलाफ साइकिल यात्रा को हरी झंडी दिखाई जोकि 25 दिन तक प्रदेश के हर जिले में जाएगी और नशा मुक्त हरियाणा का संदेश देगी। इस साइकिल यात्रा का उद्देश्य प्रदेश के सभी युवाओं को नशे के खिलाफ जागरूक करना है। उन्होंने जिला के हर वर्ग से एंटी ड्रग साइक्लोथॉन में बढ़चढक़र पंजीकरण कराते हुए सहभागिता करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि साईकिल रैली में भाग लेने वाले साइकिलिस्ट uday.haryana.gov.in/AntiDrug_Cyclothon पर अपना पंजीकरण कराकर साईकिल रैली में भाग लें। पंजीकरण के आधार पर ही साइक्लोथॉन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को ई प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

1
2465 views
  
1 shares