logo

भारत की मातृभाषा हिंदी राष्ट्र का गौरव है-स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल जगाधरी-यमुनानगर, ( तरुण शर्मा ) AIMA, 14-09-23।

भारत की मातृभाषा हिंदी राष्ट्र का गौरव है-स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल
जगाधरी-यमुनानगर, ( तरुण शर्मा ) AIMA, 14-09-23।
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से विश्व मंच पर हिंदी का गौरव निरंतर बढ़ा है-स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल।
यमुनानगर, 14 सितंबर-भारत की मातृभाषा हिंदी राष्ट्र का गौरव है। यह समृद्ध भाषा राष्ट्र की एकता व अखंडता की नींव है। हिंदी दिवस के अवसर पर हरियाणा के स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने देश व प्रदेशवासियों को हिंदी दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।
उन्होंने कहा कि हिंदी महज एक भाषा नहीं, अपितु हमारे जीवन मूल्यों, संस्कारों तथा राष्ट्रीय एकता का बोध कराने वाली पूरी संस्कृति है। हिन्दी भारत में भावात्मक एकता, परस्पर सौहार्द और सद्भावना को मजबूत करने का माध्यम होने के साथ-साथ एक लोकप्रिय संपर्क भाषा भी है। भारत ही नहीं विश्व के कई देशों में हिन्दी की लोकप्रियता बढ़ी है। हिन्दी और अन्य भारतीय भाषाओं का और अधिक प्रचार-प्रसार हो और हमारी भाषाए समृद्ध बने, यही हम सबका संकल्प हो। समस्त भारत देश को एकता के सूत्र में बांधने वाली हिन्दी मात्र भाषा नहीं अपितु भावों की अभिव्यक्ति है।
उन्होंने कहा कि मातृभाषा के रूप में हर राज्य के पास स्थानीय भाषाओं का अनमोल खजाना है, लेकिन भारत की एकता में राजभाषा हिंदी की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है। हमें गर्व है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से विश्व मंच पर हिंदी का गौरव निरंतर बढ़ा है।

7
627 views