logo
(Trust Registration No. 393)
अपने विचार लिखें....

केंद्र शासन के दिशा निर्देशों के अनुसार हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर व 60 वर्ष व उससे अधिक के अन्य बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों को कोरोना से बचाव के लिए बूस्टर डोज सोमवार 10 जनवरी 2022 से दिया जाएगा जिसके लिए जिले में 32787 लाभार्थी है।
गौरतलब है कि हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर, स्वास्थ्य कर्मचारी संक्रमण काल के दौरान रात दिन कार्य कर रहे हैं। जिन्हें केंद्र शासन के दिशा निर्देशों के अनुसार प्रिकॉशन के रूप में बूस्टर डोज दिया जाएगा ।
इसके साथ ही संक्रमण के पहले व दूसरे चरण में 60 वर्ष के नागरिक जिन्हें अन्य बीमारी भी थी ऐसे मरीजों को संक्रमण बड़े पैमाने पर सामने आया था जिसके चलते उन्हें भी टीकाकरण का तीसरा डोज प्रिकासन के रूप में दिया जाएगा इसके लिए गोंदिया जिले मैं 60 वर्ष से अधिक के नागरिक तहसील अनुसार इस प्रकार है।
गोंदिया ग्रामीण 7163, गोंदिया शहर 3194, आमगांव 3341, तिरोडा 4287, गोरेगांव 3048, सालेकसा 2297, देवरी 2920, सड़क अर्जुनी 2877, अर्जुनी मोरगांव 3659 का समावेश है।
                            10 जनवरी से दिए जाने वाले प्रिकॉशन डोज के नियम
 
यदि स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता और फ्रंटलाइन कार्यकर्ता दोनों ने खुराक ली है, तो उन्हें 10 जनवरी, 2022 से सटीक खुराक दी जानी चाहिए। संबंधित लाभार्थी को ऐहतियाती खुराक देते हुए दूसरी खुराक की तारीख से नौ महीने या 39 सप्ताह पूरे कर लेने चाहिए।
 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्तियों को इलाज करने वाले डॉक्टर की सलाह पर 10 जनवरी, 2022 से एहतियाती खुराक दी जानी चाहिए। संबंधित लाभार्थी को ऐहतियाती खुराक देते हुए दूसरी खुराक की तारीख से 9 महीने या 39 सप्ताह पूरे कर लेने चाहिए।
 वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक ऐहतियाती खुराक में दी जाएगी।
 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों को एहतियाती खुराक देते समय टीकाकरण केंद्र में कोई प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने या दिखाने की आवश्यकता नहीं है। केवल ऐसे व्यक्तियों को अपने डॉक्टर की सलाह पर टीकाकरण का निर्णय लेना चाहिए।
 सरकारी टीकाकरण केन्द्रों पर सभी नागरिकों का निःशुल्क टीकाकरण किया जायेगा
 स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, फ्रंटलाइन कार्यकर्ता और 60 वर्ष और उससे अधिक की विकलांगता वाले नागरिक अपने वर्तमान कोविन खाते से सटीक खुराक के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।
 दूसरी खुराक के बाद नौ महीने या 39 सप्ताह पूरे करने वाले लाभार्थी सटीक खुराक के लिए पात्र होंगे।
 लाभार्थी जो सभी स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, फ्रंटलाइन कार्यकर्ता और 60 वर्ष से कम आयु के हैं, उन्हें सटीक खुराक के लिए पात्र होने के लिए निर्धारित प्रपत्र में नौकरी प्लेसमेंट प्रमाणपत्र जमा करना आवश्यक है। साथ ही ऐसे व्यक्तियों का टीकाकरण केवल सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर साइट पर ही उपलब्ध होगा।
ऐसे व्यक्तियों को कोविन प्रणाली से एक एहतियाती खुराक संदेश (एसएमएस) प्राप्त होगा।
 पंजीकरण और टीकाकरण का समय ऑनलाइन या चलते-फिरते (वॉक इन) लिया जा सकता है।
 सटीक खुराक लेने के बाद कोविन सिस्टम से प्रमाण पत्र प्राप्त किया जा सकता है।

1
1571 views
  
1 shares