logo
(Trust Registration No. 393)
अपने विचार लिखें....

रूकमणी वृद्धाश्रम एवं चेतना दिव्यांग संस्थान का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा।


खंडार । माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार आज दिनांक 15.12.2021 बुधवार को श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई  माधोपुर द्वारा चेनता दिव्यांग संस्था एवं रूकमणी वृद्धाश्रम रिको एरिया खैरदा सवाई माधोपुर का निरीक्षण किया। 
दौरान निरीक्षण संस्थाओं में स्टॉप की स्थिति, डिजीटल लाइब्रेरी की व्यवस्था, विशेष रीडर की उपलब्धता, दिव्यांग बालकों को दी जाने वाली सहायता, चिकित्सकीय सुविधा, फर्स्ड एड बॉक्स की व्यवस्था, कुशल परामर्शदाता, स्नानागार, पर्याप्त ओढने-बिछाने की व्यवस्था, दिव्यांग बालकों के दैनिक उपयोग की वस्तुओं की उपलब्धता, भोजन की व्यवस्था आदि के संबंध में पूछताछ कर जांच की गई। 
श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर ने मौके पर उपस्थित नरेन्द्र कुमार शर्मा प्रधानाचार्य चेनता दिव्यांग संस्था रिाको एरिया सवाई माधोपुर को दिव्यांग बालकों के कक्षों में साफ-सफाई रखने, औढने व बिछाने की पर्याप्त व्यवस्था रखने के संबंध में निर्देश प्रदान किये। संस्था में प्रतिमाह बालकों के स्वास्थ्य जांच हेतु डॉक्टर की विजिट, संस्था में प्राथमिक उपचार किट, रसोई में अग्निशमन यंत्र की व्यवस्था, पर्याप्त रोशनदान, संस्था के परिसर को सर्दियों में गर्म एवं गर्मियों में ठण्डा रखने की व्यवस्था आदि के संबंध में निर्देश प्रदान किये तथा साथ ही संस्था में प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का विवरण बोर्ड पर अंकित करने के निर्देश प्रदान किये। कोविड-19 माहमारी को मध्यनजर रखते हुए संस्था में आवासित दिव्यांग बालकों एवं कर्मचारीगण हेतु सेनेटाईजर, मास्क एवं फेशमास्क का प्रयोग करने हेतु निर्देश प्रदान किये। इस अवसर पर श्री रूपसिंह मीना विशेष शिक्षक, फैजान अली विशेष शिक्षक आदि उपस्थित थे।

1
24 views
  
1 shares