logo
logo
(Trust Registration No. 393)
aima profilepic
Om Prakash Bairwa
खंडार तहसील, जिला सवाई माधोपुर, राजस्थान

श्वेता गुप्ता सचिव जिला प्राधिकरण ने राधा कृष्णन शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान में राष्ट्र निर्माण में शिक्षा की महता के संबंध में किया जागरूकता शिविर का आयोजन।


खंडार (सवाई माधोपुर) । माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार आज दिनांक 27.04.2022 को श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर द्वारा राष्ट्र निर्माण में शिक्षा की महता, बालकों के कानूनी अधिकार, बाल विवाह रोकथाम अभियान के तहत राधा कृष्ण शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय ठींगला सवाई माधोपुर में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर ने शिविर में उपस्थित छात्र-छात्राओं व अन्य आमजन को बताया कि शिक्षा का प्रमुख आधार शिक्षक होता है। शिक्षक न केवल विद्यार्थी के व्यक्तित्व का निर्माता बल्कि राष्ट्र का निर्माता भी होता है। किसी राष्ट्र का मूर्तरूप उसके नागरिको में ही निहित होता है। किसी राष्ट्र के विकास में उसके भावी नागरिकों को गढनेवाले शिक्षको की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण होती है। राष्ट्र निर्माण में शिक्षक की भूमिका विद्यार्थियों के मानसिक विकास में शिक्षक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। एक निपूण शिक्षक अपनी शिक्षण शैली से विद्यार्थियों में राष्ट्रीयता की भावना का विकास कर सकता है। राष्ट्रीयता का भाव जहां एक ओर विद्यार्थियों को राष्ट्रभक्त और आदर्श नागरिक बनाता है, वहीं दूसरी ओर विद्यार्थियों मे राष्ट्रीय एकता का विकास भी करता है।
साथ ही बताया कि सभ्य समाज का निर्माण एक कुशल शिक्षक ही प्रत्येक छात्र को सभी विषयों की सर्वोत्तम शिक्षा देकर उन्हें एक अच्छा डॉक्टर, इंजीनियर, न्यायिक एवं प्रशासनिक अधिकारी बनाने के साथ-साथ उसे एक अच्छा इंसान भी बनाता है। इस अवसर पर स्थानीय महाविद्यालय की प्राचार्या श्रीमति हेमलता गोयल मय स्टाफ आदि उपस्थित थे।

..........
4
536 views    0 comment
0 Shares

जिला मुख्यालय पर प्रि-काउंसलिंग बैंच ने राष्ट्रीय लोक अदालत दिनांक 14.05.2022 के सफल आयोजन हेतु किया प्रि-काउंसलिंग शिविर का आयोजन।


खंडार (सवाई माधोपुर) । माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर के तत्वाधान में आज दिनांक 27.04.2022 को सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने इस वर्ष आयोजित होने वाली द्वितीय राष्ट्रीय लोक अदालत दिनांक 14.05.2022 के सफल आयोजन हेतु प्री-काउसंलिंग का आयोजन एडीआर सेंटर, जिला न्यायालय परिसर में किया।
श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर ने बताया कि दिनांक 14.05.2022 को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन हेतु पक्षकारों के मध्य समझौता कराने का प्रयास किया जा रहा है। लोक अदालत में मुकदमों का निस्तारण आपसी समझाइश और कम समय में किया जा सकता है, जिससे पक्षकारों और अदालत के समय के साथ-साथ फीस की बचत भी की जा सकती है।
इस अवसर पर प्रि-काउंसलिंग बैंच के सदस्यगण कुंजबिहारी शर्मा , अभय कुमार गुप्ता आदि उपस्थित थे।

..........
0
408 views    0 comment
0 Shares

11,000 केवी की विद्युत लाइन में फाल्ट, गरीब का कच्चा आशियाना जलकर हुआ राख, लाखों के नुकसान से गरीब परिवार आर्थिक संकट में।


खंडार (सवाई माधोपुर) । खंडार उपखंड मुख्यालय क्षेत्र के गंडावर ग्राम में
25 अप्रैल 2022 सोमवार को साय काल में 11,000 केवी की विद्युत लाइन में फाल्ट होने से गंडावर निवासी प्रहलाद मीणा के पुत्र महावीर मीणा का कच्चा आवास आगजनी की चपेट में आने से जलकर राख हो गया। कच्चे आवास में रखा घरेलू सामान भी जलकर राख हो गया। जिससे गरीब परिवार पर आर्थिक संकट का कहर टूट पड़ा। पीड़िता महावीर मीणा ने बताया कि 25 अप्रैल 2022 को सायकाल में 6:00 बजे करीबन हमारे कच्चे आवास के पास से गुजर रही 11000 केवी की विद्युत लाइन में फाल्ट हो गया। विद्युत लाइन में अत्यधिक स्थिति पर फाल्ट होने से विद्युत लाइन से आग की चिंगारियां निकलने लगी। आग की चिंगारियां हमारे कच्चे मकान पर गिरने से कच्चा मकान भीषण आग की चपेट में आ गया। ‌कच्चा आवास आग की चपेट में आने से हमारा घरेलू सामान एवं कृषि फार्म से आई हुई खाद्य सामग्री एवं नगदी भुगतान चांदी सोने की रकम आदि कई कीमती सामान जलकर राख हो गया। मैं और मेरे परिवार ने बड़ी मुश्किल से आगजनी से सुरक्षा की है। अगर यही 11000 केवी की विद्युत लाइन का फाल्ट मध्यम रात्रि को होता तो मैं और मेरे परिजनों की जान जाने का पूरा खतरा बना हुआ था। लेकिन भगवान भरोसे मैं और मेरे परिवार की जान बच गई। पीड़िता ने इस घटना की जानकारी फोन के माध्यम से स्थानीय प्रशासन तक पहुंचाई। जैसी ही घटना की जानकारी स्थानीय प्रशासन तक पहुंची स्थानीय प्रशासन से ग्राम के सरपंच एवं डायरेक्टर मौके पर पहुंचकर घटना का मौका मायना करते हुए खंडार उपखंड मुख्यालय पर सूचना दी। जैसे ही घटना की सूचना तहसील मुख्यालय प्रशासन को लगी तत्काल हल्का पटवारी घटनास्थल पर पहुंच कर घटनास्थल का मौका मायना करते हुए। मौका मायना की रिपोर्ट तैयार करके हल्का पटवारी ने घटनास्थल की पूरी जानकारी तहसील मुख्यालय पर दी। आगजनी से पीड़ित परिजनों ने 26 अप्रैल 2022 को सुबह प्रातः खंडार उपखंड मुख्यालय पर आकर घटनाक्रम की पूरी जानकारी देते हुए खंडार थाने पर एफ आई आर दर्ज करवाई है। आगे की कानूनी कार्रवाई चल रही है।

..........
0
1157 views    0 comment
0 Shares

वन विभाग के कर्मचारीयों के साथ मारपीट करने वाले तीन अभियुक्तगण को किया गिरफ्तार।


खंडार (सवाई माधोपुर)। दिनांक 12 मई 2021 को मुकेश पुत्र जगदीश प्रसाद जाति गुर्जर उम्र 31 वर्ष निवासी सुरंग थाना सूरवाल हाल वनपाल नाका गुढा मुख्यालय बोदल थाना खण्डार के द्वारा इस प्रकार का प्रकरण दर्ज कराया गया कि दिनांक 12.05.2021 प्रातः अपनी पदस्थापित चौकी अल्लापुर से साईन सर्वे का कार्य हेतु बीट अल्लापुर से पैदल जंगल के अंदर गश्त करता हुआ विध्यांकरा घाटी की तरफ पहुंचा। वहां कुछ व्यक्तियों को अवैध खनन कर पत्थर तोड़ते हुए देखा तो मौके पर जाकर देखा और उनको ऐसा न करने से मना किया तो उन्होंने कहा हम पूर्व सरपंच ग्राम बहरावंडा खुर्द के कहने पर पत्थर तोड़ रहे है तुम हमारा कुछ नहीं कर सकते मैने उनको समझाने का प्रयास किया तो वो 6-7 लोग गाली गलोच करते मेरे पास आये और मेरे साथ लोहे की सरिया (बारी) व लात घुसो से मारपीट करने लगे जिससे मेरे सिर हाथ व शरीर पर जगह जगह अंदरूनी चोटे आयी और फिर कहा कि तू यहा दोबारा आया तो तुझे जान से मार देंगे ऐसा कहकर वहा से भाग गये। मैने शीघ्र ही नाका गुढा स्टाफ को लेकर घटना स्थल पर पहुंचा और देखा वहा अमित कुमार घायल अवस्था में पड़ा था और सिर में खून बह रहा था । आदि रिपोर्ट पर अभियोग संख्या 135/2021 धारा 143,332, 353 आईपीसी 4/21 एमएमडीआर एक्ट मे पंजीबद्ध कर अनुसंधान प्रारम्भ किया गया। पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार विश्नोई व राकेश कुमार राजौरा अति० पुलिस अधीक्षक, जिला सवाईमाधोपुर के मार्गदर्शन एवं वृत्ताधिकारी अनिल डोरिया वृत्त ग्रामीण सवाईमाधोपुर के निर्देशन में जुगलकिशोर स०उ०नि० के नेतृत्व में टीम का गठन किया जाकर दिनांक 24/04/2022 को अभियुक्तगणों को अभियुक्तगण की सकूनत गोपालपुरा से डिटेन कर बाद पूछताछ अपराध धारा 143,332,353 आईपीसी व 4/21 एमएमडीआर एक्ट में गिरफ्तार किया गया। अभियुक्तगण को जेसी रिमाण्ड हेतु न्यायिक मजिस्ट्रेट खण्डार के समक्ष पेश किया किया । माननीय न्यायालय द्वारा दिनांक 07/05/2022 तक न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया।

पुलिस टीम-
1. भगवान लाल पु.नि. थानाधिकारी खण्डार
2. जुगल किशोर स०उ०नि० थाना खण्डार
3. भंवर दुलार कानि 933 थाना खण्डार
4. मुकेश कानि 1397 थाना खण्डार
5. अनिल कानि 1446 थाना खण्डार

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

लूट के एक अभियुक्त को किया गिरफ्तार।

खंडार (सवाई माधोपुर) । दिनांक 20 अप्रैल 2022 को रामसहाय पुत्र किशन लाल जाति गुर्जर उम्र 32 साल निवासी छाण थाना खण्डार के द्वारा इस प्रकार का प्रकरण दर्ज कराया गया कि दिनांक 20.04.2022 को करीब 2 बजे रात्री ग्राम छाण से श्योपुर अपनी पिकअप में सब्जीयां लालसोट से भरकर ले जा रहा था। अपने गांव छाण से चाय पीने रुक गया था । चाय पीकर छाण से रवाना हुआ तो छाण गांव से करीब आधा किमी० धर्मकांटे के पास अप्रार्थीगण धर्मु पुत्र चिरंजी माली नि० छाण, राहुल हरिजन नि० छाण व एक दो अन्य साथी ने मेरी पिकअप के सामने आ गये और मेरी पिकअप को रुकवा दिया और मुझे देशी कट्टा जैसा हथियार दिखाकर मारपीट कर मेरा एक मो० VIVO कम्पनी तथा उसी मोबाईल के पांकेट में मेरा पैन कार्ड तथा 32000/- रुपये मेरे से छीन कर भाग गये ।
आदि रिपोर्ट पर अभियोग संख्या 159/2022 धारा 394 आईपीसी में पंजीबद्ध कर अनुसंधान प्रारम्भ किया गया ।
पुलिस अधीक्षक, सुनील कुमार विश्नोई व राकेश कुमार राजौरा अति० पुलिस अधीक्षक, जिला सवाईमाधोपुर के मार्गदर्शन एवं वृताधिकारी अनिल डौरिया वृत्त ग्रामीण सवाईमाधोपुर के निर्देशन में जुगलकिशोर स०उ०नि० के नेतृत्व में टीम का गठन किया जाकर दिनांक 24/04/2022 को अभियुक्त धर्मु उर्फ गोत्तम पुत्र चिरंजी लाल जाति माली उम्र 21 साल नि० छाण थाना खण्डार को जरिये मुखबिर की सूचना पर छाण बस स्टेण्ड से डिटेन कर पूछताछ की गयी। अभियुक्त के विरुद्ध धारा 394 आईपीसी का अपराध प्रमाणित पाये जाने से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त धर्मू उर्फ गौतम की निशादेही से प्रार्थी का मोबाईल वीवो कम्पनी का अभियुक्त के रिहायशी मकान से बरामद किया गया। ईमरोज अभियुक्त को न्यायालय में पेश कर 2 योम का पीसी रिमाण्ड प्राप्त किया गया है। अभियुक्त से देशी कट्टा व माल मशरुका राशि रूपये बरामद के प्रयास जारी है।

पुलिस टीम-
1. भगवान लाल पु.नि. थानाधिकारी खण्डार
2. जुगल किशोर स०उ०नि० थाना खण्डार
3. भंवर दुलार कानि 933 थाना खण्डार
4. मुकेश कानि 1397 थाना खण्डार
5. अनिल कानि 1446 थाना खण्डार

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

पुलिसकर्मियों के साथ पत्थरबाजी व उपद्रव कर राजकार्य में वाधा पहुंचाने वाले 3 साल से फरार दो अभियुक्तगण को किया गिरफ्तार।


खंडार (सवाई माधोपुर) । पुलिस थाना खण्डार पर दिनांक 09.05.2019 को तत्कालीन सउनि शम्भु सिंह थाना खण्डार ने अपनी वापसी पर एक रिपोर्ट इस आश्य की पेश कि ग्राम छाण में मुस्लिम व गुर्जर समुदाय के दोनो पक्षों के करीब 150- 200 व्यक्तियों ने साम्प्रदायिक सदभाव को बिगाड़ने के लिए भड़काऊ नारे लगाते हुये पुलिस बल पर पत्थराव शुरू कर दिया व राजकार्य नहीं करने दिया। पथराव मे पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों के चोटे आई व थाने की जीप में तोड़फोड़ की व श्योपुर सवाई माधोपुर मुख्य मार्ग को एक घण्टे के लिए बाधित किया। आदि रिपोर्ट पर मु.न. 118/2019 धारा 147, 148, 149, 332, 353, 336,283,307 आईपीसी व 3 पीडीपीपी एक्ट में दर्ज कर तफ्तीश प्रारम्भ की गई।
गौरतलव है कि उक्त प्रकरण के अन्य सात आरोपियों को पूर्व में ही गिरफ्तार किया जा चुका है। शेर रहे दो वांछित आरोपियान की गिरफ्तारी हेतु सुनिल कुमार बिशनोई जिला पुलिस अधीक्षक एवं राकेश कुमार राजोरा अति० पुलिस अधीक्षक सवाई माधोपुर के मार्गदर्शन एवं वृत्ताधिकारी महोदय वृत्त ग्रामीण अनिल डोरिया के निर्देशन में थानाधिकारी भगवान लाल पु०नि० थाना खण्डार के नेतृत्व में टीम गठित की गई। टीम द्वारा मुलजिमान के घर व अयन्त्र संदिग्ध जगहो पर दबिश दी गई। जिस पर दिनांक 24.04.2022 को जरिये मुखबिर की सूचना पर अभियुक्तगणों को डिटेन कर तफ्तीश की गई। अनुसंधान से धारा 147, 148, 149, 332, 333, 353, 336,283 आईपीसी का जुर्म प्रमाणित पाया जाने पर उक्त दोनो अभियुक्तों को जरिये फर्द गिरफ्तार किया गया। अभियुक्तगण को इमरोज माननीय न्यायालय में पेश किया जावेगा। अभियोग में सभी नो अभियुक्तगण को गिरफ्तार किया जा चुका है। प्रथम अभियुक्त के विरूद्ध पूर्व मे मारपीट का एक प्रकरण व द्वितीय अभियुक्त के विरूद्द पूर्व मे मारपीट का एक प्रकरण व एक प्रकरण ध्वनि प्रदूषण अधि. का पंजिबंद्ध है, जिनका न्यायालय में चालान पेश किया जा चुका है।

पुलिस टीम:-
1. भगवान लाल पु.नि. थानाधिकारी खण्डार
2. बलराम कानि. 1429 पुलिस खण्डार
3. विजेन्द्र सिंह कानि. 270 पुलिस खण्डार

..........
0
523 views    0 comment
0 Shares

जिला प्राधिकरण सचिव ने राष्ट्रीय लोक अदालत 14 मई 2022 के सफल आयोजन हेतु विद्युत एवं पीएचईडी विभाग के अधिकारियों के साथ किया बैठक का आयोजन।

सवाई माधोपुर । माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर के तत्वाधान में आज दिनांक 25.04.2022 को श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर द्वारा दिनांक 14.05..2022 को आयोजित होने वाली ऑनलाईन/ऑफलाईन राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन हेतु विद्युत एवं पीएचईडी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया।
श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर ने बताया कि दिनांक 14.05.2022 को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत में न्यायालयों में लंबित राजीनामा योग्य आपराधिक/फौजदारी, दीवानी, 138 एन.आई. एक्ट के अन्तर्गत चैक अनादरण मामले, पारिवारिक/वैवाहिक मामले, पानी-बिजली के मामले, बैंक रिकवरी मामले, मोटर दुर्घटना क्लेम संबंधी मामले एवं प्रिलिटिगेशन स्तर के बैंक, जल, विद्युत, लोक सफाई एवं स्वच्छता, टेलीफोन बिल, परिवहन सेवा दोष संबंधी मामले, बीमा सेवा दोष संबंधी मामले, अस्पताल एवं औषधालय सेवा दोष संबंधी मामलों का आपसी समझाईश एवं राजीनामा के माध्यम से निस्तारण किया जाना है।
जिला प्राधिकरण सचिव ने यह भी बताया कि इस वर्ष की द्वितीय लोक अदालत में इस बार रेवेन्यू से संबंधित मामलों की भी सुनवाई की जाएगी तथा राष्ट्रीय लोक अदालत का आमजन में अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करने, पक्षकारान को राजीनामा करवाने हेतु प्रेरित करने हेतु निर्देश प्रदान किये।
इस अवसर पर विशु शर्मा एईएन पीएचईडी, राहुल मंगल जेईइन जेवीवीएनएल सवाई माधोपुर उपस्थित थे।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

जिला प्राधिकरण सचिव श्वेता गुप्ता ने राजकीय सम्प्रेषण एवं किशोर गृह पर जागरूकता शिविर का आयोजन कर बंदीजन एवं विधि से संघर्षरत किशारों के कल्याण की योजना की दी विधिक जानकारी।

सवाई माधोपुर । माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार दिनांक 25.04.2022 सोमवार को श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर द्वारा विधिक से संघर्षरत किशोरो के कल्याण की योजना के संबंध में राजकीय सम्प्रेषण एवं किशोर गृह सवाई माधोपुर में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर ने उपस्थित विधि से संघर्षरत किशोरो को अधिकारों की जानकारी देते हुए बताया कि आर्थिक रूप से सक्षम न हाने पर निःशुल्क विधिक सहायता से वकील प्राप्त करने का अधिकार, नियम समय पर निर्धारित मात्रा व गुणवता का नाश्ता व भोजन-बर्तन-बिस्तर प्राप्त करना, समय पर वांछित चिकित्सा उपचार प्राप्त करना, बंदी खाता खोलकर राशि जमा करना, जेलकर्मियों द्वारा प्रताडना पर उच्चाधिकारियों या न्यायालयों को शिकायत करना, महिला बंदी को 6 वर्ष तक के अपने बच्चें को पास रखने तथा उसके लिए अतिरिक्त खुराक, शिक्षा, उपचार व पालनाघर का अधिकार है।
नियमित पैरोल के अधिकार के बारे मे जानकारी देते हुए बताया कि बंदी का आचरण उतम होने पर दण्डावधि एक वर्ष से अधिक होने पर परिहार सहित सजा 1/4 भाग पूर्ण होने पर पैरोल हेतु आवेदन कर सकता है। प्रत्येक पैरोल पूर्व पैरोल में आचरण अच्छा होने पर दिया जाता है। आपात पैरोल के अधिकार के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जेल में सजा भुगत रहे किसी कैदी के साथ कभी भी कोई पारिवारिक आकस्मिकता की स्थिति में आपात पैरोल देय होती है। ऐसी आकस्मिकता कैदी के निकट रक्त एवं प्रथम संबंध रिश्तेदार की मृत्यु आदि पर देय है। इस अवसर पर अरविंद कुमार प्रिसिंपल मजिस्ट्रेट जेजेबी, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष श्वेता गर्ग, जेजेबी सदस्य अब्दुल जब्बार एवं सीमा बंसल, लक्ष्मीनारायण सेन कनिष्ठ सहायक, गिर्राज शर्मा काउंसलर राजकीय सम्प्रेषण एवं किशोर गृह सवाई माधोपुर सहित अन्य स्टाफगण उपस्थित थे।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

जिला प्राधिकरण सचिव ने राष्ट्रीय लोक अदालत दिनांक 14.05.2022 के सफल आयोजन हेतु प्रशासनिक अधिकारियों के साथ किया बैठक का आयोजन।

सवाई माधोपुर । माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर के तत्वाधान में आज दिनांक 21.04.2022 को सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने इस वर्ष आयोजित होने वाली द्वितीय राष्ट्रीय लोक अदालत दिनांक 14.05.2022 के सफल आयोजन हेतु जिले के अधिकारीगण के साथ मीटिंग का आयोजन किया।
श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर ने बताया कि दिनांक 14.05.2022 को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत में न्यायालयों में लंबित राजीनामा योग्य आपराधिक/फौजदारी, दीवानी, 138 एन.आई. एक्ट के अन्तर्गत चैक अनादरण मामले, पारिवारिक/वैवाहिक मामले, पानी-बिजली के मामले, बैंक रिकवरी मामले, मोटर दुर्घटना क्लेम संबंधी मामले एवं प्रिलिटिगेशन स्तर के बैंक, जल, विद्युत, लोक सफाई एवं स्वच्छता, टेलीफोन बिल, परिवहन सेवा दोष संबंधी मामले, बीमा सेवा दोष संबंधी मामले, अस्पताल एवं औषधालय सेवा दोष संबंधी मामलों का आपसी समझाईश एवं राजीनामा के माध्यम से निस्तारण किया जाना है।
जिला प्राधिकरण सचिव ने यह भी बताया कि इस वर्ष की द्वितीय लोक अदालत में इस बार रेवेन्यू से संबंधित मामलों की भी सुनवाई की जाएगी तथा राष्ट्रीय लोक अदालत का आमजन में अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करने, पक्षकारान को राजीनामा करवाने हेतु प्रेरित करने हेतु निर्देश प्रदान किये।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर सूरज सिंह नेगी तथा समाजिक एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक कालूराम मीणा उपस्थित रहे।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

जिला प्राधिकरण सचिव श्वेता गुप्ता द्वारा जिला कारागृह का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा।

सवाई माधोपुर । राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार आज दिनांक 21.04.2022 को श्वेता गुप्ता, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर द्वारा टीम ऑफ विजिटर सहित जिला कारागृह सवाई माधोपुर का साप्ताहिक निरीक्षण कर बंदियों को निःशुल्क विधिक सहायता तथा उनके कानूनी अधिकारों की जानकारी प्रदान की गई।
निरीक्षण के दौरान जिला कारागृह में साफ-सफाई, भोजन व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था, बंदियों को दी जाने वाली विधिक सहायता, प्रथम बार प्रवेश करने वाले बंदियों से संवाद व पूछताछ, पीने के पानी की सुविधा, रसोई-घर एवं बैरको की साफ-सफाई आदि के संबंध में जांच की गई। कारागृह के रसोई घर, शौचालय व अन्य परिसर की साफ-सफाई के निर्देश प्रदान किये। साथ ही बीमार बंदियों को समुचित चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराने के संबंध में निर्देश दिये। कारागृह में महिला बंदी हेतु एक बैरक है। निरीक्षण के दौरान कारागृह में कोई भी महिला बंदी नही पाई गई। निरीक्षण के दौरान जिला कारागृह में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा स्थापित शिकायत पेटिका खोलने पर कोई शिकायती पत्र नहीं पाया गया।
मौके पर उपस्थित मनीषा शर्मा मुख्य प्रहरी जिला कारागृह सवाई माधोपुर ने बताया कि कारागृह में पुरूष बंदियो हेतु 02 एवं महिला बंदी हेतु 01 बैरक है। कोविड-19 के बढते हुए संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु रसोई-घर की नियमित साफ-सफाई रखने तथा समय-समय पर बंदियों को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने एवं बंदियों की कोविड-19 जांच हेतु निर्देश प्रदान किये। कारागृह में प्रथम बार प्रवेश करने वाले बंदियों से भी पूछताछ कर निःशुल्क विधिक सहायता की जानकारी प्रदान की गई। निरीक्षण के दौरान उपस्थित बंदियों को निःशुल्क विधिक सहायता, बंदियों के कानूनी अधिकार आदि के संबंध में जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर टीम ऑफ विजिटर के सदस्यगण चिरंजीलाल बैरवा तथा वीरेंद्र कुमार वर्मा अधिवक्तागण एवं कारागृह स्टाफ आदि उपस्थित थे।

..........
0
1226 views    0 comment
0 Shares

राष्ट्रीय लोक अदालत में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले अधिवक्ताओं, काउन्सलर व पैरालीगल वॉलेन्टियर्स को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर किया सम्मानित।

सवाई माधोपुर । राजस्थान राज्य जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर के तत्वाधान में आज दिनांक 20.04.2022 बुधवार को श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर ने दिनांक 11.12.2021 को आयोजित हुई राष्ट्रीय लोक अदालत में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले अधिवक्ताओं को सम्मानित किये जाने हेतु ए0डी0आर0 जिला न्यायालय परिसर सवाई माधोपुर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर ने कार्यक्रम में उपस्थित अधिवक्ताओं को उनके सहयोग के लिए आभार प्रकट किया तथा भविष्य में आयोजित होने वाली लोक अदालतों में भी पूर्ण सहयोग देने के लिए आह्वान किया।
इस अवसर पर राजकीय अभिभाषक जितेन्द्र कुमार शर्मा, श्योपाल मीना जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक सवाई माधोपुर, राष्ट्रीय लोक अदालत बैंच के सदस्यगगण वीरेन्द्र कुमार वर्मा, विक्रांत गौतम, भोलाशंकर शर्मा, सत्येन्द्र गोयल, विनोद कुमार शर्मा, हनुमान प्रसाद गुर्जर, प्रशिक्षित मध्यस्थ कुंजबिहारी शर्मा, जगदीश प्रसाद शर्मा, पारसमल जैन को सम्मानित किया गया।

..........
7
1363 views    0 comment
0 Shares

हिम्मतपुरा में बाबा साहब की जयन्ती बड़े हर्ष उल्लास से मनाई।


सवाई माधोपुर । विश्व रत्न, संविधान निर्माता डाॅ भीमराव अम्बेडकर की 131 वी जयंती ग्राम पंचायत हिम्मतपुरा में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाई गई।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री बनवारी लाल बैरवा R.A. S. तथा विशिष्ट अतिथी के रूप मे जिला प्रमुख डिगगी मीना, श्री राजेश पहाडिया पार्षद, श्री संजय बैरवा पार्षद, सरपंच संघ अध्यक्ष श्री ओमप्रकाश सैनी ,श्री बाबू लाल बैरवा सेवानिवृत आयकर अधिकारी , श्री नरेश बैरवा, श्री विजय कुमार बैरवा, श्री रामचरण बौद्ध सहायक अभियंता, श्री रामजीलाल प्रधानाचार्य, श्री मती माया देवी प्रधानाचार्य, श्री विनोद कुमार बैरवा, जय भीम रक्त दाता संस्थान के संचालक विजेन्द्र बैरवा थे । कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर एंव बाबा साहब के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर किया गया ।

अतिथियो के सम्मान मे बालिकाओ द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया , इसके पश्चात अतिथियो को बाबा साहब की तस्वीर एंव भारतीय संविधान की उद्देश्यिका भेट कर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर बालक बालिकाओ की ओर शानदार सांस्कृतिक पेश किए गए।
इस अवसर पर जिला प्रमुख महोदय कार्यक्रम की भव्यता, बालिकाओ के हौसले, जज्बे एंव शिक्षा के प्रति उत्साह को देखकर गदगद हो गए ओर गांव मे पुस्तकालय खोलने की घोषणा की। कार्यक्रम की आयोजन समिति ने जिला प्रमुख साहब का ह्रदय से आभार और धन्यवाद दिया ।
इस अवसर पर श्री बनवारी लाल जी ने समाज को शिक्षा का महत्व बताते हुए बताया कि चाहे एक रोटी कम खाओ लेकिन अपने बच्चो को उच्च शिक्षा दिलाओ। आपने सामाजिक, आर्थिक वृद्धि के लिए दुर्व्यवयसनो से दुर रहने की बात कही।
इस अवसर नरेश बैरवा जी ,विजय कुमार बैरवा जी ,रामचरण जी बौद्ध ने भी बाबा साहब की दी गई शिक्षा को जीवन मे उतारने, अमल मे लाने का आह्वान किया।
मंच संचालन गीता जैलिया ने अपनी प्रभावी मधुर ,रसभरी ,ओजस्वी वाणी से किया ।आपने एक एक शब्दो के मोती से सबको प्रभावित किया।
आयोजन समिति के अजय पेडवाल ने बाबा साहब के विचारो को जन जन तक पहुचाने , आत्मसात करनै एंव जीवन मे उतारने का आव्हान किया।आयोजन समिति मे ग्राम पंचायत उप सरपंच प्रीतम जी ( उपाध्यक्ष) अशोक सिसोदिया (सचिव) अजय पेडवाल (कोषाध्यक्ष)राजेश जोनवाल ( सह सचिव ), रवि, सभी कार्यक्रम आयोजको को भव्य एवं शानदार कार्यक्रम की सभी अतिथि सायबानो ने भुरी भुरी प्रशंसा की।
आयोजन समिति के अध्यक्ष कैलाश सिसोदिया ने कार्यक्रम मे पधारे अतिथि गणो,माता बहनो, युवाओ बुजुर्गो का हार्दिक आभार प्रकट किया।

..........
10
1009 views    0 comment
0 Shares

सेव द चिल्ड्रन संस्था बाल रक्षा भारत की ओर से पुस्तकों का वितरण।

सवाई माधोपुर । आज दिनांक 13 अप्रैल 2022 बुधवार को गंगापुर सिटी की ग्राम पंचायत महू कला में सेव द चिल्ड्रन संस्था बाल रक्षा भारत की ओर से महू कला में सरपंच लखन माली, ग्राम विकास अधिकारी धर्म सिंह मीना की अध्यक्षता में सामुदायिक पुस्तकालय के पुस्तकों का वितरण किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य था कि कोविड-19 महामारी की बढ़ती प्रतिक्रिया को देखते हुए शिक्षा से जोड़े रखने के लिए सामुदायिक पुस्तकालय का निर्माण किया गया। सामुदायिक पुस्तकालय वॉलिंटियर पूजा साख्येवाल को सम्मानित किया गया।
सरपंच लखन लाल माली ने संस्था द्वारा शिक्षा को बढ़ावा देने व संस्था द्वारा दिये जा रहे सहयोग के लिए ग्राम वासियों ने भी धन्यवाद दिया। सामुदायिक पुस्तकालय व संस्था की एकेडमी सपोर्टर पूनम वर्मा ने संस्था के उद्देश्यों के बारे में बताया गया। सभी को धन्यवाद प्रदान किया गया।

..........
4
1418 views    0 comment
0 Shares

जिला प्राधिकरण सचिव श्वेता गुप्ता ने जिला कारागृह का साप्ताहिक निरीक्षण किया।

सवाई माधोपुर । राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार आज दिनांक 13.04.2022 को श्वेता गुप्ता, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर द्वारा टीम ऑफ विजिटर सहित जिला कारागृह सवाई माधोपुर का साप्ताहिक निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के दौरान जिला कारागृह में साफ-सफाई, भोजन व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था, बंदियों को दी जाने वाली विधिक सहायता, प्रथम बार प्रवेश करने वाले बंदियों से संवाद व पूछताछ, पीने के पानी की सुविधा, रसोई-घर एवं बैरको की साफ-सफाई आदि के संबंध में जांच की गई। कारागृह के रसोई घर, शौचालय व अन्य परिसर की साफ-सफाई के निर्देश प्रदान किये। साथ ही बीमार बंदियों को समुचित चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराने के संबंध में निर्देश दिये। कारागृह में महिला बंदी हेतु एक बैरक है। निरीक्षण के दौरान कारागृह में कोई भी महिला बंदी नही पाई गई। निरीक्षण के दौरान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा स्थापित शिकायत पेटिका का निरीक्षण करने पर कोई शिकायती पत्र नहीं पाया गया।
मौके पर उपस्थित रमेश चंद मीना मुख्य प्रहरी जिला कारागृह सवाई माधोपुर ने बताया कि कारागृह में पुरूष बंदियो हेतु 02 एवं महिला बंदी हेतु 01 बैरक है। कोविड-19 के बढते हुए संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु रसोई-घर की नियमित साफ-सफाई रखने तथा समय-समय पर बंदियों को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने एवं बंदियों की कोविड-19 जांच हेतु निर्देश प्रदान किये। कारागृह में प्रथम बार प्रवेश करने वाले बंदियों से भी पूछताछ कर निःशुल्क विधिक सहायता की जानकारी प्रदान की गई। निरीक्षण के दौरान उपस्थित बंदियों को निःशुल्क विधिक सहायता, बंदियों के कानूनी अधिकार आदि के संबंध में जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर टीम ऑफ विजिटर के सदस्यगण विक्रांत गौतम तथा प्रीतम सिंह अधिवक्तागण एवं कारागृह स्टाफ आदि उपस्थित थे।

..........
0
1591 views    0 comment
0 Shares

जिला प्राधिकरण सचिव श्वेता गुप्ता ने मर्सी रिहवेलिशन सेल्टर होम का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा।

सवाई माधोपुर । माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार आज दिनांक 13.04.2022 को श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर द्वारा मर्सी रिहवेलिशन सेल्टर होम सवाई माधोपुर का निरीक्षण किया।
दौरान निरीक्षण संस्थाओं में स्टॉप की स्थिति, आवासित बालकों को दी जाने वाली सहायता, चिकित्सकीय सुविधा, फर्स्ड एड बॉक्स की व्यवस्था, कुशल परामर्शदाता, स्नानागार, पर्याप्त ओढने-बिछाने की व्यवस्था, आवासित बालकों के दैनिक उपयोग की वस्तुओं की उपलब्धता, भोजन की व्यवस्था आदि के संबंध में पूछताछ कर जांच की गई।
साथ ही मौके पर उपस्थित अरविन्द सिंह चौहान प्रोजेक्ट डायरेक्टर मर्सी रिहवेलिशन सेल्टर होम को बालकों के कक्षों में साफ-सफाई रखने, औढने व बिछाने की पर्याप्त व्यवस्था रखने के संबंध में निर्देश प्रदान किये। संस्था में प्रतिमाह बालकों के स्वास्थ्य जांच हेतु डॉक्टर की विजिट, संस्था में प्राथमिक उपचार किट, रसोई में अग्निशमन यंत्र की व्यवस्था, पर्याप्त रोशनदान, संस्था के परिसर को सर्दियों में गर्म एवं गर्मियों में ठण्डा रखने की व्यवस्था आदि के संबंध में निर्देश प्रदान किये तथा साथ ही संस्था में प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का विवरण बोर्ड पर अंकित करने के निर्देश प्रदान किये। कोविड-19 माहमारी को मध्यनजर रखते हुए संस्था में आवासित दिव्यांग बालकों एवं कर्मचारीगण हेतु सेनेटाईजर, मास्क एवं फेशमास्क का प्रयोग करने हेतु निर्देश प्रदान किये।

..........
0
974 views    0 comment
0 Shares

डॉ.भीमराव अम्बेडकर जी की जयंती के अवसर पर रक्तदान शिविर का होगा आयोजन।

सवाई माधोपुर । जीवनदाता ग्रुप की ओर से 73वाँ रक्तदान शिविर गुरुवार को महू कलॉ गंगापुर सिटी में आयोजित किया जाएगा। ग्रुप के मीडिया प्रभारी कालूराम मीना ने बताया रक्त की कमी को देखते हुऐ रक्तदाता जीवनदाता ग्रुप एवं शक्या युवा(कोली) समाज धर्मशाला, देना बैंक के पास, महुकलां गंगापुर सिटी के संयुक्त तत्वावधान में 14 अप्रेल 2022 को सुबह 9 बजे से शाम 3 बजे तक स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। ब्लड को एकत्रित करने के लिए रणथंभौर ब्लड बैंक की टीम उपस्थित रहेगी। सभी डोनरो की सम्पूर्ण जांच कराने के बाद ही डोनेट कर पायेंगे। शिविर में भाग लेने वाले सभी रक्तवीरो को ग्रुप की ओर से प्रशस्ति पत्र , हैल्मेट,शील्ड,व एक गिफ्ट देकर सम्मानित किया जाएगा

..........
4
2250 views    0 comment
1 Shares

जिला प्राधिकरण सचिव श्वेता गुप्ता ने सखी वन स्टॉप सेन्टर का मासिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा।


सवाई माधोपुर । माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार आज दिनांक 12.04.2022 को श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर ने सखी वन स्टॉप सेन्टर शहर सवाई माधोपुर का मासिक निरीक्षण किया।
दौरान निरीक्षण सखी वन स्टॉप सेन्टर पर स्टॉप की स्थिति, पीड़ित महिलाओं को दी जाने वाली विधिक सहायता, चिकित्सकीय सुविधा, फर्स्ड एड बॉक्स की व्यवस्था, पीडित महिला के साथ हुई घटना के संबंध में पुलिस के प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करवाने की कार्यवाही के संबंध में, मनोसामाजिक परामर्श , कुशल परामर्शदाता, पीडिता को अस्थाई आश्रय की सुविधा, स्नानागार, पर्याप्त ओढने-बिछाने की व्यवस्था, पीडिताओं को दैनिक उपयोग की वस्तुओं की उपलब्धता, भोजन की व्यवस्था, गत माह में आश्रय प्रदान की पीडित महिलाओं आदि के संबंध में पूछताछ कर जांच की गई।
साथ ही मौके पर उपस्थित सखी वन स्टॉप की प्रबन्धक कृतिका शुक्ला को पीडित महिलाओं को आश्रय की सुविधा उपलब्ध कराने, आश्रय में साफ-सफाई रखने, औढने व बिछाने की पर्याप्त व्यवस्था रखने के संबंध में निर्देश प्रदान किये। सखी वन स्टॉप सेन्टर द्वारा पीडित महिलाओं को दी गई सहायता के संबंध में रजिटस्र आदि की जांच कर व्यवस्थाओं को सुधारने तथा सेनेटाईजर, मास्क एवं फेशमास्क का प्रयोग करने हेतु निर्देश प्रदान किये।

..........
46
2021 views    0 comment
1 Shares

अतुल कुमार सक्सैना अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (जिला एवं सेशन न्यायाधीश) के निर्देशन में हुआ जिला विधिक चेतना समिति का आयोजन।


सवाई माधोपुर । राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर एवं श्री अतुल कुमार सक्सैना, अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर (जिला एवं सेशन न्यायाधीश) सवाई माधोपुर के निर्देशन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर के तत्वाधान में आज दिनांक 07.04.2022 को ए.डी.आर. सेंटर जिला न्यायालय परिसर सवाई माधोपुर में जिला विधिक चेतना समिति की बैठक का आयोजन किया गया।
श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर ने बैठक में उपस्थित समिति के सदस्यगण को बताया कि दिनांक 14.05.2022 को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाना है जिसमें न्यायालयों में लंबित राजीनामा योग्य आपराधिक/फौजदारी, दीवानी, 138 एन.आई.एक्ट के अन्तर्गत चैक अनादरण मामले, पारिवारिक/वैवाहिक मामले, पानी-बिजली के मामले, बैंक रिकवरी मामले, मोटर दुर्घटना क्लेम संबंधी मामले एवं प्रिलिटिगेशन स्तर के बैंक, जल, विद्युत, लोक सफाई एवं स्वच्छता, टेलीफोन बिल, परिवहन सेवा दोष संबंधी मामले, अस्पताल एवं औषधालय सेवा दोष संबंधी मामलों का आपसी समझाईश एवं राजीनामा के माध्यम से निस्तारण किया जाना है। राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिकाधिक राजीनामा करवाने हेतु आमजन को प्रेरित करने के लिए निर्देश प्रदान किये। साथ ही नालसा एवं रालसा द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार, जिला प्राधिकरण के हेल्पलाईन नंबर आदि के प्रचार-प्रसार हेतु निर्देश प्रदान किये।
इस अवसर पर श्री जगन्नाथ चौधरी अध्यक्ष अभिभाषक संघ सवाई माधोपुर, श्री सुरेश चन्द्र मीना सामाजिक कार्यकर्ता, श्री नन्दकिशोर बैरवा अधिवक्ता, श्री हनुमान प्रसाद गुर्जर अधिवक्ता, किरोडी मीना जनसपंर्क अधिकारी सवाई माधोपुर एवं बुद्धिप्रकाश गुर्जर प्रतिनिधि समाज कल्याण विभाग सवाई माधोपुर आदि उपस्थित थे।

..........
5
1188 views    0 comment
0 Shares

दो माह से विद्यालय की बिजली गुल, बच्चे भटक रहे पानी के लिए इधर-उधर।

खंडार (सवाई माधोपुर)। उपखंड मुख्यालय क्षेत्र के कमोखरी गांव में बिजली कर्मचारियों की मनमानी का मामला देखने को मिला. यहां बिजली निगम कर्मचारियों ने स्कूल के जले हुए बिजली ट्रांसफार्मर को तो बदल दिया पर 2 महीने से अधिक समय गुजर जाने के बाद भी ट्रांसफार्मर को बिजली पोल पर नहीं रखा। जिसके चलते स्कूल के छोटे-छोटे बच्चों को पीने के पानी के लिए 1 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है। वहीं विद्यालय में बिजली नहीं आने के चलते पानी की व्यवस्था पूरी तरह गड़बड़ाई हुई है। विद्यालय में संचालित MDM योजना के अंतर्गत बच्चों को मिलने वाले भोजन के जूठे बर्तनों को साफ करने के लिए 1 किलोमीटर दूर सार्वजनिक पानी की टंकी पर जाना पड़ता हैं। विद्यालय के संस्था प्रधान ने बिजली समस्या को लेकर विगत दो माह में विभाग के आलाधिकारियों से बिजली सप्लाई शुरू करने की मिन्नतें की यहां तक कि जिले के मुखिया जिला कलेक्टर, क्षेत्रीय विधायक को भी अवगत करवा दिया पर बिजली निगम कर्मचारियों की मनमानी के चलते अधिकारियों जनप्रतिनिधियों के आदेश सिर्फ हवा हवाई साबित हुए।
विद्यालय के प्रधानाध्यापक रमेश बागोंरिया ने बताया कि ट्रांसफार्मर जल जाने के बाद बिजली निगम कार्यालय में जमा करवा दिया स्वयं के खर्च पर नया ट्रांसफार्मर भी जारी करवाकर ले आये, उसके बावजूद भी बिजली निगम कर्मचारियों द्वारा न तो बिजली ट्रांसफार्मर बिजली पोल पर चढ़ाया गया ना ही विद्यालय के लिए बिजली सप्लाई की कोई वैकल्पिक व्यवस्था की जबकि विद्यालय की बिजली खर्च का सारा बिल जमा करवा रखा है।

बिजली नहीं होने से गर्मी के समय बच्चों का क्लास में बैठना दूभर हो रहा हैं। विद्यालय में बिजली नहीं होने से बोरवेल बंद होने से पानी का संकट खड़ा हो गया है। MDM के तहत बच्चों को मिलने वाले भोजन के झूठे बर्तन धोने के लिए भी एक किलोमीटर दूर जाना पड़ता हैं। बिजली की समस्या को लेकर 27 जनवरी को खंडार उपखंड अधिकारी को भी अवगत करवाया पर कोई कार्रवाई नहीं हुई, उसके बाद 25 मार्च को क्षेत्रीय विधायक अशोक बैरवा को ज्ञापन देकर समस्या समाधान की मांग की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

उन्होंने कहा कि बीते तीन माह के समय मे विद्यालय के संस्था प्रधान ने 10 से 15 बार बिजली निगम के AEN और JEN को अवगत करवा दिया गया पर आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिला। विद्यालय द्वारा इस समस्या को लेकर जिला कलेक्टर और बिजली निगम के SE को भी लिखित और मौखिक रूप से मिलकर अवगत करवाया पर किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं हुई। बिजली ट्रांसफार्मर शोपीस बनकर रखा हुआ है।

वहीं, निगम कर्मचारियों द्वारा नियमों को धता बताकर मनमर्जी की जा रहीं है। बता दें कि विद्यालय में पानी की समस्या बिजली नहीं होने से विकराल रूप लेती जा रही है। वहीं, बालकों को भी गर्मी के मौसम में परेशानी झेलनी पड़ रहीं है। बच्चे पानी पीने के लिए 1 किलोमीटर दूर जाते है जो व्यस्त सड़क मार्ग से गुजरते हैं। ऐसे में विद्यालय प्रशासन को हमेशा हादसा होने का अंदेशा बना रहता है। अगर बिजली निगम ट्रांसफार्मर रखवाकर बिजली सप्लाई जोड़ दें तो बच्चों को बड़ी राहत मिल सकेगी। वहीं विद्यालय के भी विभागीय काम समय पर पूरे हो सकेंगे।

..........
0
811 views    0 comment
0 Shares

राजस्थान शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) उपशाखा खंडार द्वारा कर्तव्य बोध पखवाड़ा मनाया गया।


खंडार । आज 23 जनवरी 2022 रविवार को कोरोना गाइडलाइन की पालना के साथ में राजस्थान शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) उपशाखा खंडार द्वारा कर्तव्य बोध पखवाड़ा मनाया गया। उपशाखा मंत्री हरिशंकर मथुरिया ने बताया कि उपशाखा अध्यक्ष प्रभूदयाल बैरवा की अध्यक्षता में राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय उपशाखा का 12 जनवरी श्री स्वामी विवेकानंद के अवतरण दिवस से 23 जनवरी सुभाषचंद्र बोस के अवतरण दिवस तक कर्त्तव्य बोध पखवाड़ा मनाया गया। सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा पर वरिष्ठ कार्यकर्ताओं द्वारा माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन कर शुरुआत की गयी। तत्पश्चात मुख्य वक्ता अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद पूर्व जिला सहप्रमुख शिवदयाल मथुरिया द्वारा शिक्षको को विद्यालय विद्यार्थियों के हितार्थ कर्तव्य करते हुए देश के विकास में सहयोग हेतु आगे आने का संकल्प लेने अपने अधिकारो के साथ अपने कर्तव्य निर्वहन हेतु सजग रहने की बात कही। इस अवसर पर मुख्य अतिथि जिला सभाध्यक्ष विक्रमादित्य त्रिवेदी उपाध्यक्ष रमाकांत जैन ने भी स्वामी विवेकानंद जी व सुभाषचंद्र बोस के जीवनचरित्र को अपनाने के संबंध विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम समापन पर उपशाखा अध्यक्ष द्वारा आगंतुक सभी पदाधिकारियों सदस्यों का आभार व्यक्त किया।  जिला महिला मंत्री सुगनाबाई कोली, मूलचंद महावर, गिर्राज प्रसाद सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

..........