logo
(Trust Registration No. 393)
अपने विचार लिखें....

अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस पर बच्चों को दी विधिक जानकारी


खंडार(सवाई माधोपुर) । माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार आज  श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई  माधोपुर द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर यश दिव्यांग सेवा संस्थान एम.आर. होम, रणथम्भौर रोड, सवाई माधोपुर में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर ने शिविर में उपस्थित बच्चों एवं अन्य आमजन को बताया कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य समाज में दिव्यांगजन के आत्म सम्मान, लोक कल्याण और सुरक्षा की प्राप्ति के लिए दिव्यांगजन की सहायता करना, जीवन के सभी पहलुओ में दिव्यांगजन के सभी मुद्दो को बताना, इस बात का विश्लेषण करना कि सरकारी संगठन द्वारा सभी नियम और नियामको का सही से पालन हो रहा है या नही तथा समाज में उनकी भूमिका को बढावा देना, गरीबी घटाना आदि के संबंध में जानकारी दी।

 
साथ ही बताया कि ज्यादातर लोग यह भी नही जानते कि उनके घर के आस-पास कितने लोग दिव्यांग है। समाज में उन्हे बराबर का अधिकार मिल रहा है अथवा नही। अच्छी सेहत और सम्मान पाने के लिए तथा जीवन में आगे बढने के लिए उन्हें सामान्य लोगो से कुछ सहायता की जरूरत है इसलिए इस दिवस को मनाया जाता है। नालसा एवं रालसा द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के पोस्टर, पम्पलेट्स वितरित किये।

1
825 views