logo
(Trust Registration No. 393)
अपने विचार लिखें....

च्वाई पटवार घर की स्थिति दयनीय
● पटवार घर न होने से लोगों को आनी मुख्यालय जाकर करवाने पड़ रहे काम-काज 
● जल्द होगा मुरम्मत काम शुरू,आनी टुडे हर बार प्रमुखता से उठाता रहा उच्च अधिकारियों के समक्ष इस मामले को 

जिला कुल्लू में आउटर सिराज़ के  ग्राम पंचायत च्वाई में स्तिथ पटवारी भवन की स्थिति दयनीय है । आलम यह है कि भवन की खिड़की, दरवाज़ा सब टूट चुका है ।
राजस्व विभाग द्वारा लोगों की सहुलियत के लिए पटवार घर खोले गए हैं ताकि लोगों के भूमि,राजस्व संबंधी काम समेत अन्य कामों को आसानी से निपटाया जा सकें लेकिन च्वाई का पटवार भवन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त है । 
●मुरम्मत की है आवश्यकता 

भवन की स्थिति ऐसी है कि यहां न तो पटवारी बैठ सकता है और न ही किसान-बागवान । इसके चलते भवन विरान पड़ा हुआ है।
भवन की स्थित खराब होने के कारण मौजूदा समय में पटवारी को मजबूरन आनी मुख्यालय में बैठकर किसानों का काम करने पड़ रहे हैं।

● 4 ग्राम पंचायतों के दर्जनों गांव आते हैं इस पटवार वृत के अंतर्गत 

पटवार वृत चवाई के तहत ग्राम पंचायत चवाई,शिल्ली,बखनाओ,देऊठी के लोगों को राजस्व, बंटवारा, सीमांकन संबंधी व प्रमाण पत्रों जैसे महत्वपूर्ण कार्यों के लिए रोजाना 15-20 किमी दूर आनी मुख्यालय के चक्कर लगाने पड़ते हैं। इससे न केवल आने जाने में खर्च अधिक होता है। बल्कि समय भी लगता है। एक काम के लिए पूरा दिन का समय लग जाता है।

● क्या कहते हैं तहसीलदार दलीप शर्मा 

तहसीलदार आनी दलीप शर्मा ने बताया कि यह मामला उनके ध्यान में जब लाया गया था तो उच्च अधिकारियों से इस संबंध में पत्राचार करके अवगत करवाया गया था । जिसके बाद समस्त इस संबंध में अन्य औपचारिकताओं को पूरा करके दस्तावेज़ तैयार किए गए । 

अब , निदेशक,भू-अभिलेख हिमाचल प्रदेश द्वारा इसकी मरम्मत के लिए धनराशि उपायुक्त कुल्लू कार्यालय में जमा हो चुकी है । जैसे ही वहां से धनराशि ज़ारी होती है तो जल्द आने वाले एक डेढ़ महीने में इस पटवार भवन की मुरम्मत का काम शुरू कर दिया जाएगा  ताकि लोगों को असुविधाओं का सामना न करना पड़े ।

1
3600 views
  
9 shares