logo
logo
(Trust Registration No. 393)
aima profilepic
shahalam khan
All India Media Association

 पहला चरणः 10 फरवरी 2022

उत्तर प्रदेश में पहले चरण में 15 जिलों की 73 सीटों पर चुनाव होंगे.


जिलेः शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा और कासगंज.

दूसरा चरणः 14 फरवरी 2022

दूसरे चरण में 11 जिलों के 67 विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे.

जिलेः सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, खेरी, शाहजहांपुर और बदायूं.

तीसरा चरणः 20 फरवरी 2022

12 जिलों के 69 विधानसभा क्षेत्रों में तीसरे चरण के दौरान चुनाव होंगे.

जिलेः फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी और सीतापुर.

चौथा चरणः 23 फरवरी 2022

12 जिलों के 53 विधानसभा क्षेत्रों में चौथे चरण के दौरान चुनाव होंगे.

जिलेः प्रतापगढ़, कौशांबी, इलाहाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, रायबरेली और चित्रकूट.

पांचवां चरणः 27 फरवरी 2022

52 विधानसभा क्षेत्रों में पांचवे चरण के दौरान 11 जिलों में चुनाव होंगे.

जिलेः बलरामपुर, गोंडा, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीर नगर, अमेठी और सुल्तानपुर.

छठा चरणः 03 मार्च 2022

सात जिलों की 49 विधानसभा क्षेत्रों में पांचवे चरण के दौरान मतदान संपन्न होंगे.

जिलेः महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ और बलिया.

सातवां चरणः 07 मार्च 2022

7 जिलों की 40 विधानसभा क्षेत्रों में पांचवे चरण में चुनाव होंगे.

जिलेः गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्रा और जौनपुर.

चुनाव परिणामः सभी पांच राज्यों के चुनाव नतीजे 10 मार्च 2022 को होगा।


..........
29
903 views    0 comment
26 Shares

*उप मुख्यमंत्री श्री मौर्य ने बरियारपुर में उपलब्धियों को गिनाया* 

 *सभी वर्गो के लिए बिना भेदभाव किया जा रहा है कार्य* 

 *किसानो की आय दोगुना करने के लिए पीएम व सीएम के नेतृत्व में चलायी गयी है अनेक योजनायें-डिप्टी सीएम* 

 *देवरिया 03 जनवरी।* प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य जनपद में बरियारपुर में आयोजित किसान मोर्चा सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए चलायी जा रही योजनाओं एवं उसकी उपलब्धियों को गिनाया। उन्होने कहा कि यह सरकार समाज के सभी वर्गो, शोषितों, पीडितो, वंचितो, किसानो, महिलाओं, नौजवानो सभी के लिए बिना भेदभाव कार्य कर रही है तथा उन तक योजनाओं का लाभ भी पहुंचा रही है। किसानो की आय दोगुनी करने के लिए भी अनेक योजनाये चलायी गयी है। गन्ना भुगतान रिकार्ड मात्रा में कार्य किया है, ताकि किसान आर्थिक उन्नयन की दिशा में आगे बढ सके।
       उप मुख्यमंत्री श्री मौर्य ने कहा कि 2022 इससे पहले ही प्रधानमंत्री जी किसान सम्मान निधि की दसवी किश्त पात्रो के खाते में भजने का कार्य किया है। इसके लिए आप सब को बधाई देता हूॅ। केन्द्र सरकार द्वारा कृषको की आमदनी बढाने का कार्य किये जाने का संकल्प लिया गया, जिसके क्रम में अनेक प्रकार की कृषक हित में योजनाये तैयार किये जाने का कार्य किया गया । इसका लाभ देश प्रदेश के साथ साथ इस जनपद के कृषको को भी मिला।  प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के नेतृत्व में किसानो के हित में, किसानो की जरुरत के लिए, अन्नदाताओं के आमदनी बढाने के लिए कार्य हुआ है।
        यह जनपद गन्ने की खेती के लिए बहुत बडा केन्द्र है।  पुराने चीनी मिलो को चलाने के साथ साथ नये चीनी मिलो को लगाने का कार्य किया है। बहुत पैसा खर्च करके विदेशो से तेल मगाना पडता है, हमारे वैज्ञानिको ने नई तकनीकी का विकास किया । अब चीनी मिलो में भी पेट्रोल बनाने की योजना विकसित की जायेगी।  बिजली की आपूर्ति सुचारु रुप से की जा रही है। गरीब परिवारो के घर में बिजली पहुॅचाने का कार्य किया गया। आज शौचालय सभी के घरो में बनाने का कार्य हो रहा है। आवास व सडक का निर्माण हुआ है। फ्री राशन बिना भेदभाव के वितरित किया जा रहा है।
          इस अवसर पर बीजेपी के ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व सांसद नरेन्द्र कश्यप, सलेमपुर सांसद रविन्द्र कुशवाहा, भाजपा जिलाध्यक्ष अन्तर्यामी सिंह, जिले के प्रभारी सुनील गुप्ता, विधायक कमलेश शुक्ला, गंगा सिंह कुशवाहा, सदर विधायक डा सत्प्रकाश मणि, किसान मार्चो के जिलाध्यक्ष पवन मिश्रा, पूर्व जिलाध्यक्ष/पूर्व एमएलसी महेन्द्र सिंह यादव, पूर्व जिलाध्यक्ष बिजय कुमार दूबे, पूर्व जिलाध्यक्ष मारकण्डेय शाही आदि उपस्थित रहे।


..........
45
1786 views    0 comment
35 Shares

देवरिया,विकास खंड रामपुर कारखाना के ग्राम चकरवा धुस पनसरही में फुटबॉल का महासंग्राम मैच का आयोजन

जिला देवरिया विकास खण्ड रामपुर कारखाना के ग्राम चकरवा धुस पनसरही में फुटबॉल का महासंग्राम मुकाबला का उदघाटन मैच सिवान( बिहार) और पथरदेवा उतर प्रदेश
के बीच हुआ।मैच का उद्घाटन पुस्पा शाही पत्नी गिरजेश
शाही (गुड्डू) प्रत्यासी 339 विधान सभा रामपुर कारखाना ने फीता कटकर किया।उन्होंने कहा अगर जनता ने आशीर्वाद दिया तो मैं वादा करती हु की एक स्टेडियम बृहद खेल का मैदान बनवाऊंगी।वही ग्राम प्रधान सुबास चंद्र यादव मैच के आयोजन कर्ता ने कहा
की यहां गांव में भी एक से बदकर एक प्रतिभाये छिपी
है जरूरत है उन्हे उजागर करने की। वहीं निखिल दिवेदी
प्रतिनिधि छेत्र पंचायत सदस्य चकरवा धुस पनसरही ने 
कहा की सरकार ग्रामीण स्तर पर भी प्रतियोगिताएं आयोजित कराए जिससे ग्रामीण छेत्र में छुपी हुई प्रतिभा
भी सामने आए और देश के लिए मेडल ला सकते है गांव
के बच्चे। यहां मुख्य रूप से श्री कृष्ण देव यादव अध्यक्ष
श्री अखिलेश सिंह संरक्षक, श्री चुन्नु पांडे कोषाध्यक्ष, श्री रवि प्रताप गोड सचिव, श्री जयराम यादव, मारकंडे दिवेदी संयोजक, श्री संदीप यादव सह संयोजक, श्री गुड्डू यादव उपाध्य्छ, श्री धनंजय दिवेदी महामंत्री, श्री कंजलोचन दिवेदी मंत्री, श्री विवेकानंद,प्रह्लाद दिवेदी सह सचिव,अखिलेश गोड,नारायण यादव मिडिया प्रभारी,गोबिंद यादव,पवन दिवेदी संगठन मंत्री,रविंद्र दिवेदी,नन्हे यादव संगठन मंत्री,मेडिकल टीम डॉक्टर इसराफिल,कन्हैया गुप्ता,गोबिंद राजभर,गोल जज रविंद्र कुशवाहा (मुन्ना भगत) रंजित कुमार राजभर, लाइन मैन
नितिन कुमार गोंड,विकास दिवेदी, रच्छक सत्रुधन यादव
अनिरुद्ध सेठ,कमेटी प्रभारी अनिल दिवेदी,सुनील दिवेदी
नवल किशोर दिवेदी,प्रमोद मद्देशिया, घनश्याम दिवेदी
प्रवीण दिवेदी, रिंकू दिवेदी,अरविंद गोंड, रामध्यान गुप्ता
गोविंद गुप्ता,राजेश प्रसाद, हरिओम राजभर, मुश्तफा अंसारी, असगर अंसारी, आयोजनकर्ता नितिन,देवब्रत,विकास,असलम,अमजद,सरल,रोहित,रंजित,राहुल,रमेश,भानु,प्रदीप,कुंदन,आरिफ, आफताब,डॉक्टर मुस्तफा,राजन,ईश्वर,दिवाकर,प्रवीण, लालमोहन,वसीम,गोलू दूबे,सिकंदर, नागेंद्र प्रसाद, धर्मेंद्र गुप्ता,जीतेंद्र,सोनू ,तूफान,राजीव, टुनटुन,सागर बाबा,अमन दूबे,अमित ,सोनू,भोला, अभिषेक,हरियानंद
डब्लू,निरंजन, मिठू,प्रिंस,रमन,रामलखन,त्रिलोक दूबे,विकास,गोबिंद,असरफ, असद,हिमांशु,दुर्गेश तिवारी,दुर्गेश,मुक्तिनाथ,जसवीर,सुनील,संजय यादव,
राहुल, अभिषेक,मोहित,गगन,विश्वजीत,पन्नी,प्रवीण, ब्यास,नन्हे किशोर,सोनू यादव,अमरेश, लछमन,संदीप कुशवाहा, जितेंद्र प्रसाद,हिमालय,हरिंदर राजभर,उमेश राय,महेश राय, सर्वेश,शिवम,मोंटी चौधरी,राजन,अजय,देवानंद, जीतेंद्र विश्वकर्मा,रवि राजिर, रामू,श्यामू,शिव कुमार गुप्ता, व अन्य ग्रामवासी
मौजूद रहे

..........
21
460 views    0 comment
15 Shares

*प्रत्येक माह के प्रथम एवं तृतीय शनिवार को आयोजित होने वाले सम्पूर्ण समाधान दिवस का रोस्टर डीएम ने किया जारी* 

 *देवरिया 31 दिसम्बर।* प्रत्येक माह के प्रथम एवं तृतीय शनिवार को आयोजित होने वाले सम्पूर्ण समाधान दिवस का रोस्टर  निर्धारित कर दिया गया है तथा जनपद के सभी तहसीलो में आयोजित होने वाले इस दिवस के लिए अधिकारियों को भी नामित कर दिया गया है, जो अपनी अध्यक्षता में इस तहसील दिवस का आयोजन सुनिश्चित करायेगें व जन फरियादों की सुनवायी व समाधान करायेगें।
      
   जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में कोविड-19 के प्रोटोकाल का भी पालन अनिवार्य होगा। उन्होने रोस्टर के विवरण में बताया है कि जनवरी माह के प्रथम शनिवार को रुद्रपुर में जिलाधिकारी, बरहज में मुख्य विकास अधिकारी, भाटपाररानी में अपर जिलाधिकारी(प्रशासन), देवरिया में अपर जिलाधिकारी(वि0रा0), सलेमपुर में मुख्य राजस्व अधिकारी तथा तृतीय शनिवार को बरहज में जिलाधिकारी, भाटपाररानी में मुख्य विकास अधिकारी, देवरिया में अपर जिलाधिकारी(प्रशासन), सलेमपुर में अपर जिलाधिकारी(वि0रा0), रुद्रपुर में मुख्य राजस्व अधिकारी की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया जायेगा।
          फरवरी माह के प्रथम शनिवार को भाटपाररानी में जिलाधिकारी, देवरिया में मुख्य विकास अधिकारी, सलेमपुर में अपर जिलाधिकारी (प्रशासन), रुद्रपुर में अपर जिलाधिकारी(वि0रा0), बरहज में मुख्य राजस्व अधिकारी तथा तृतीय शनिवार को देवरिया में जिलाधिकारी, सलेमपुर में मुख्य विकास अधिकारी, रुद्रपुर में अपर जिलाधिकारी (प्रशासन), बरहज में अपर जिलाधिकारी (वि0रा0), भाटपाररानी में मुख्य राजस्व अधिकारी की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया जायेगा।
        मार्च माह के प्रथम शनिवार को सलेमपुर में जिलाधिकारी, रुद्रपुर में मुख्य विकास अधिकारी, बरहज में अपर जिलाधिकारी(प्रशासन), भाटपाररानी में अपर जिलाधिकारी(वि0रा0), देवरिया में मुख्य राजस्व अधिकारी तथा तृतीय शनिवार को रुद्रपुर में जिलाधिकारी, बरहज में मुख्य विकास अधिकारी, भाटपाररानी में अपर जिलाधिकारी(प्रशासन), देवरिया में अपर जिलाधिकारी(वि0रा0), सलेमपुर में मुख्य राजस्व अधिकारी की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया जायेगा।
       अप्रैल माह के प्रथम शनिवार को बरहज में जिलाधिकारी, भाटपाररानी में मुख्य विकास अधिकारी, देवरिया में अपर जिलाधिकारी(प्रशासन), सलेमपुर में अपर जिलाधिकारी(वि0रा0), रुद्रपुर में मुख्य राजस्व अधिकारी तथा तृतीय शनिवार को भाटपाररानी में जिलाधिकारी, देवरिया में मुख्य विकास अधिकारी, सलेमपुर में अपर जिलाधिकारी(प्रशासन),रुद्रपुर में अपर जिलाधिकारी(वि0रा0), बरहज में मुख्य राजस्व अधिकारी की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया जायेगा।
       मई माह के प्रथम शनिवार को देवरिया में जिलाधिकारी, सलेमपुर में मुख्य विकास अधिकारी, रुद्रपुर में अपर जिलाधिकारी(प्रशासन), बरहज में अपर जिलाधिकारी(वि0रा0), भाटपाररानी में मुख्य राजस्व अधिकारी तथा तृतीय शनिवार को सलेमपुर में जिलाधिकारी, रुद्रपुर में मुख्य विकास अधिकारी, बरहज में अपर जिलाधिकारी(प्रशासन), भाटपाररानी में अपर जिलाधिकारी(वि0रा0), देवरिया में मुख्य राजस्व अधिकारी की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया जायेगा।
      जून माह के प्रथम शनिवार को रुद्रपुर में जिलाधिकारी, बरहज में मुख्य विकास अधिकारी, भाटपाररानी में अपर जिलाधिकारी(प्रशासन), देवरिया में अपर जिलाधिकारी(वि0रा0), सलेमपुर में मुख्य राजस्व अधिकारी तथा तृतीय शनिवार को बरहज में जिलाधिकारी, भाटपाररानी में मुख्य विकास अधिकारी, देवरिया में अपर जिलाधिकारी(प्रशासन), सलेमपुर में अपर जिलाधिकारी(वि0रा0), रुद्रपुर में मुख्य राजस्व अधिकारी की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया जायेगा।
         जिलाधिकारी ने बताया है कि सम्पूर्ण समाधान दिवस का औचक निरीक्षण राजस्व परिषद एवं शासन स्तर के अधिकारियों द्वारा समय-समय पर भी किया जायेगा। आयोजन का समय प्रातः 10 बजे से अपरान्ह् 2 बजे तक होगा।
 

..........
62
1409 views    0 comment
30 Shares

*डीएम व एसपी ने चुनाव तैयारियों को लेकर की आवश्यक बैठक* 

 *एसडीएम व क्षेत्राधिकारी संयुक्त रुप में भ्रमण कर वर्नएबुल एवं क्रिटिकल बूथों की सूची 26 दिसम्बर तक अनिवार्य रुप से करायें उपलब्ध-डीएम* 

 *अवैध गतिविधियों पर थानाध्यक्ष रखें पैनी नजर अन्यथा तय होगी जिम्मेदारी-एसपी* 

 *देवरिया  22 दिसम्बर।* आगामी विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2022 को शांतिपूर्ण सकुशल सम्पन्न कराने को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन एवं  पुलिस अधीक्षक डा श्रीपति मिश्र ने प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों की एक आवश्यक बैठक पुलिस लाइन के प्रेक्षागृह में आहूत की। इस दौरान निर्वाचन प्रक्रियाओं को सम्पन्न कराने के लिए बेहतर माहौल बनाए जाने के लिए जुडे अधिकारियों को सभी एहतियाती उपायों को अपनाए जाने के निर्देश दिए गए। यह भी कहा गया कि सभी उप जिलाधिकारी क्षेत्राधिकारी संयुक्त रुप में आगामी 25 दिसम्बर तक अपने क्षेत्रो में भ्रमण वर्नएबुल एवं क्रिटिकल मतदेय स्थलो/बूथो का भ्रमण कर उसे चिन्हांकित करते हुए 26 दिसम्बर के दोपहर 12 बजे तक अनिवार्य रुप से सूची उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेगें।
        जिलाधिकारी श्री निरंजन ने एजेन्डावार बिन्दुओं की समीक्षा करते हुए निर्वाचन की तैयारियों को अभी से पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि  शस्त्रो को जमा करने के साथ ही शस्त्रो के दुकानों की चेकिंग प्रभावी तरीके से किए जाए। उन्होने यह भी कहा कि असामाजिक शरारती तत्वो पर पाबंदी की कार्यवाही भी प्राथमिकता के साथ एसडीएम, क्षेत्राधिकारी व थानाध्यक्ष सुनिश्चित करेगें। साथ ही अवैध शराब निष्कर्षण एवं उसके आवाजाही पर भी प्रभावी तरीके से संयुक्त रुप में कार्य किए जाने की जरुरत है, इसके लिए पूरी रणनीति बनाकर कार्य किए जाये। अन्तर्राज्यीय व अन्तरजनपदीय सीमाओं पर भी विशेष रुप से नजर रखे जाये व चेक प्वाइन्टों को अभी से चिन्हित कर एहतियात के तौर पर सभी उपायो को अभी से अपनाया जाये।
        पुुलिस अधीक्षक श्री मिश्र ने निर्वाचन के पूर्व, मतदान, मतगणना एवं स्ट्रान्ग रुम के सुरक्षा व निर्वाचन प्रक्रियाओं को सम्पन्न कराने के लिए आवश्यक पुलिस बलो की तैनाती का  विस्तृत विवरण रखते हुए कहा कि सभी मतदेय स्थलों बूथो पर पर्याप्त, सशस्त्र व पुलिस बल तैनात किए जायेगें।  उन्होने सभी अधिकारियों व थानाध्यक्षों को अपने क्षेत्रो में हर गतिविधियों पर पैनी नजर रखने व असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर उन्हे पाबंद किए जाने के निर्देश दिए। उन्होने थानाध्यक्षों से कहा कि यदि किसी भी प्रकार की कोई अवैध गतिविधि पायी जायेगी तो इसके लिए उनकी जिम्मेदारी तय की जायेगी।
        बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम प्रशासन कुंवर पंकज ने समीक्षा के एजेन्डावार बिन्दुओं को रखा। इस दौरान अपर पुलिस अधीक्षक राजेश सोनकर, ज्वाइन्ट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सलेमपुर गुंजन द्विवेदी, एसडीएम सदर सौरभ सिंह, एसडीएम रुद्रपुर संजीव उपाध्याय, भाटपाररानी आर पी वर्मा, एस0डीएम0 न्यायिक रुद्रपुर/सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी मन्जूर अहमद अंसारी, एएसडीएम महेन्द्र कुमार, क्षेत्राधिकारी सदर श्रीयश त्रिपाठी, भाटपाररानी पंचम लाल, सहित अन्य क्षेत्राधिकारी व थानाध्यक्ष गण आदि उपस्थित रहे।  
 

..........
21
759 views    0 comment
11 Shares

98
3936 views    0 comment
95 Shares

देवरिया ग्राम प्रधान रविंद्र किशोर ने फीता कटकर मैच का किया उद्घाटन

,विकास खण्ड पथरदेवा के ग्राम रामपुर महुआबारी में फुटबॉल प्रतियोगिता हुई जिसमे मुख्य
अतिथि पकडियार ग्राम प्रधान रविंद्र किशोर ने 
फीता काटकर मैच का सुभारंभ किया। तत्पश्चात सोनूघाट
बनाम हरफोड़ा के बीच मैच खेला गया जिसमें हरफोडा
की टीम 2 गोल से विजई रही।वही ग्राम प्रधान रवींद्र गौतम ने वार्ता के दौरान बताया की।ये खेल ऐसी प्रतिस्पर्धा है की इसमें पूर्ण रूप से व्यायाम हो जाता
है।बच्चो को चाहिए की इस खेल प्रतिस्पर्धा से जुड़े
और प्रदेश और देश स्तर तक गांव का नाम रोशन
करे हमारी शुभ कामना आप सब के साथ है।वही समाजसेवी संजय पाण्डे ने कहा की हमारे गांव देहात 
में भी प्रतिस्पर्धाओं की कमी नहीं है।आज गांव देहात
के बच्चो को अगर सही गाइड लाइन मिले तो ये भी
देश सेवा के लिए मेडल ला सकते हैं। यहां मुख्य रूप से
महुआबारी ग्राम प्रधान अफजल, पूर्व प्रधान पोलन सिद्दीकी,मनोहर गुप्ता,नेबत अली,सतेंद्र कुमार, आदि ग्रामीण लोग मौजूद रहे।

..........
123
599 views    0 comment
140 Shares

*तत्काल प्रभाव से समस्त रैनबसेरे क्रियाशील करे सभी ईओ:डीएम*

*आज शाम से अलाव जलाने एवं जरूरतमंदों को कंबल वितरित करने का निर्देश*

*23 दिसंबर को सदर और सलेमपुर तहसील में होगा घरौनी वितरण कार्यक्रम आयोजित*

*देवरिया  20 दिसम्बर।* जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने वर्चुअल माध्यम से राहत कार्यों एवं स्वामित्व योजना की समीक्षा की। समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने शीतलहर को देखते हुए जनपद के समस्त अधिशासी अधिकारियों को अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले रैन बसेरों को तत्कालप्रभाव से पूरी तरह क्रियाशील करने का निर्देश दिया।
      जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के सभी रैनबसेरों में समस्त मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित की जाए। कंबल, शौचालय और पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। साथ ही आज शाम से अलाव जलाने की व्यवस्था शुरू की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त तहसीलों को जरूरतमंदों को वितरण हेतु कंबल उपलब्ध करा दिए गए हैं और अलाव के लिए धनराशि भी जारी कर दी गई है। ठंड में जरूरतमंदों को नियमित रूप से कंबल वितरित किया जाए ।जिलाधिकारी ने कहा कि कंबल वितरण एवं अलाव जलाने की तस्वीरें दैनिक रूप से व्हाट्सएप के माध्यम से आपदा प्रबंधन विभाग को उपलब्ध कराई जाए। इस कार्य में तनिक भी लापरवाही न बरती जाए अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
    जिलाधिकारी ने बताया कि स्वामित्व योजना के अंतर्गत 23 दिसंबर को प्रधानमंत्री द्वारा वर्चुअल घरौनी वितरण का कार्यक्रम प्रस्तावित है। उक्त कार्यक्रम का टाउनहॉल ऑडिटोरियम में एलईडी के माध्यम से सजीव प्रसारण किया जाएगा। जनपद में सदर तहसील और सलेमपुर तहसील के ग्रामीणों को घरौनी का वितरण किया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि सदर तहसील के 244 ग्रामों के 37259 काश्तकारों को घरौनी का डिजिटल प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। सलेमपुर तहसील में बापू इंटर कॉलेज में घरौनी वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। समीक्षा बैठक में मुख्य राजस्व अधिकारी अमृतलाल बिंद, एडीएम वित्त एवं राजस्व नागेंद्र कुमार सिंह, एसडीएम सदर सौरभ सिंह, एसडीएम रुद्रपुर संजीव उपाध्याय, एसडीएम बरहज ध्रुव कुमार शुक्ला सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

..........
48
1168 views    0 comment
23 Shares

जिला देवरिया विकास खण्ड बनकटा
के ग्राम नोनार कपरदार में मनरेगा पार्क का किया गया लोकार्पण।

जिसके मुख्य अतिथि रविंद्र कुशवाहा (सांसद) रहे व 
विशिष्ट अतिथि बिंदा सिंह कुशवाहा (ब्लॉक प्रमुख) रही
वही श्री कुशवाहा ने बताया इस पार्क से आम जनमानस
व बच्चो को बहुत ही लाभ होगा। सुबह शाम बच्चे इसमें
खेलकूद कर सकते है और श्री कुशवाहा ने स्वामित्व योजना के बारे में बताया की इस योजना से मकान के जो असली स्वामी है उनके नाम से हो जाएगा इस योजना का यह सबसे बड़ा लाभ है। निरंकार मिश्र बीडीओ ने 
बताया की गांव में कैसे साफ सफाई रखी जाए गांव को
कैसे साफ सुथरा बनाया जाय। यहां मुख्य रूप से ग्राम प्रधान रमेश कुशवाहा, जयनाथ कुशवाहा,जिला पंचायत सदस्य विजय प्रताप कुशवाहा,अजय दूबे ग्राम पंचायत सचिव,दीनदयाल चौहान, जेई उमेश कुमार,जाकिर,जयराम कुशवाहा, अजय सिंह, राजेश सिंह, कृष्णा पांडे,राधेश्याम यादम ,घनश्याम सिंह,प्रिंस,
बबलू कुशवाहा,विपिन खरवार, अरविंद प्रजापति, छोटे लाल,अमन शाह,मासूम रजा,बबलू यादव,राजेश कुशवाहा, गोलू ठाकुर कैमरामैन,चंद्रशेखर प्रसाद,अरमान अंसारी,सेराज अंसारी मौजूद रहे

..........
33
924 views    0 comment
30 Shares

जिला देवरिया विकास खण्ड बनकटा
के ग्राम नोनार कपरदार में मनरेगा पार्क का किया गया लोकार्पण।

जिसके मुख्य अतिथि रविंद्र कुशवाहा (सांसद) रहे व 
विशिष्ट अतिथि बिंदा सिंह कुशवाहा (ब्लॉक प्रमुख) रही
वही श्री कुशवाहा ने बताया इस पार्क से आम जनमानस
व बच्चो को बहुत ही लाभ होगा। सुबह शाम बच्चे इसमें
खेलकूद कर सकते है और श्री कुशवाहा ने स्वामित्व योजना के बारे में बताया की इस योजना से मकान के जो असली स्वामी है उनके नाम से हो जाएगा इस योजना का यह सबसे बड़ा लाभ है। निरंकार मिश्र बीडीओ ने 
बताया की गांव में कैसे साफ सफाई रखी जाए गांव को
कैसे साफ सुथरा बनाया जाय। यहां मुख्य रूप से ग्राम प्रधान रमेश कुशवाहा, जयनाथ कुशवाहा,जिला पंचायत सदस्य विजय प्रताप कुशवाहा,अजय दूबे ग्राम पंचायत सचिव,दीनदयाल चौहान, जेई उमेश कुमार,जाकिर,जयराम कुशवाहा, अजय सिंह, राजेश सिंह, कृष्णा पांडे,राधेश्याम यादम ,घनश्याम सिंह,प्रिंस,
बबलू कुशवाहा,विपिन खरवार, अरविंद प्रजापति, छोटे लाल,अमन शाह,मासूम रजा,बबलू यादव,राजेश कुशवाहा, गोलू ठाकुर कैमरामैन,चंद्रशेखर प्रसाद,अरमान अंसारी,सेराज अंसारी मौजूद रहे

..........
1
340 views    0 comment
0 Shares

*डीएम ने की विकास कार्यों की समीक्षा*

*मुख्यमंत्री की घोषणा से आच्छादित परियोजनाओं को तय समय में पूरा करने का निर्देश*
 
*कलेक्ट्रेट परिसर में अधिवक्ता भवन का निर्माण प्रारंभ करने का निर्देश*

*पीडब्लूडी अधिशासी अभियंता को चेतावनी*

*देवरिया  17 दिसंबर।*  जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने विकास भवन के गांधी सभागार में 25 लाख रुपए से अधिक लागत के निर्माण कार्य, क्रिटिकल गैप, त्वरित आर्थिक विकास योजना, पीएमजीएसवाई, पूर्वांचल विकास निधि, माननीय सांसद निधि के अंतर्गत जनपद में कराये जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणा से आच्छादित विकास परियोजनाओं को तय समय सीमा के भीतर पूरा किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।
      जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री घोषणा से आच्छादित परियोजनाओं की गहन समीक्षा की । उन्होंने पथरदेवा विधानसभा के अंतर्गत धमऊर में निर्माणाधीन सीएचसी के मुख्य भवन की बिल्डिंग और चाहरदीवारी का निर्माण 31 दिसंबर तक पूर्ण करने का निर्देश दिया। विशुनपुर बाजार में पैकफेड द्वारा निर्माणाधीन स्वास्थ्य केंद्र में मुख्य भवन के साथ ओवरहेड टैंक एवं आवास समानंतर करने के लिए निर्देशित किया। शहीद रामचंद्र विद्यार्थी हेरिटज प्रोजेक्ट के विषय जिलधिकारी ने यूपीपीसीएल को 25 दिसंबर तक बाउंडरी और फ्लोरिंग का काम पूरा करने के लिए कहा।
      विधानसभा क्षेत्र रुद्रपुर एवं बरहज के अंतर्गत निर्माणाधीन राजकीय इंटर कॉलेज की धीमी प्रगति पर गहरी नाराजगी व्यक्त की। रुद्रपुर में निर्माणाधीन आईटीआई की निर्माण गति तेज करने के लिए आदेशित किया।
       प्रांतीय खंड और निर्माण खंड की धीमी कार्य प्रगति पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी को चेतावनी दी। जनपद में लोक निर्माण विभाग वर्तमान में कुल 93 कार्य कर रहा है, जिनमें से 75 नई सड़क परियोजनाएं हैं, जिनमें 50 प्रतिशत कार्य ही पूरा हो सका है।जिलाधिकारी ने पीडब्लूडी के अंतर्गत आने वाली सड़कों को गड्ढा मुक्त बनाने का निर्देश दिया।
     जिलाधिकारी ने ग्रामीण अभियंत्रण विभाग को कलेक्ट्रेट परिसर में अधिवक्ता भवन का निर्माण शीघ्र प्रारम्भ करने का निर्देश दिया। आरईडी द्वारा पीएमजीएसवाई के अंतर्गत बनाई जा रहे 14 मार्गों को निर्धारित समय के अंतर्गत मानकानुसार पूर्ण करने के लिए कहा।
      जिलाधिकारी ने बताया कि क्रिटिकल गैप योजना के अंतर्गत आरईडी द्वारा 9 आंगनबाड़ी केंद्रों में शौचालय का निर्माण कर दिया गया है और एक का निर्माण होना शेष है। उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान देवरिया में मल्टीपरपज हॉल का निर्माण कर रही है जिसका 74% कार्य पूर्ण हो चुका है। ग्राम पंचायत कसली में सामुदायिक भवन का निर्माण 31 दिसंबर तक पूर्ण करने का निर्देश दिया। 
       जिलाधिकारी ने सांसद निधि और पूर्वांचल विकास निधि के अंतर्गत कराए जा रहे कार्यो की भी गहन समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया।
       समीक्षा बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आलोक पांडेय, उप जिलाधिकारी ध्रुव कुमार शुक्ला, बीएसए सन्तोष कुमार राय, परियोजना निदेशक संजय पांडेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्णकांत राय,पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता कमल किशोर, डीएसटीओ मनोज श्रीवास्तव, सहायक उपायुक्त उद्योग अनुराग यादव, श्रम प्रवर्तन अधिकारी शशि सिंह सहित विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी मौजूद थे।
  

..........
13
930 views    0 comment
7 Shares

*डीएम ने की मनरेगा कार्यो की समीक्षा* 

 *मनरेगा कन्वर्जेन्स से जुडे विभिन्न विभागो के कार्य परियोजनाओं का सत्यापन कराये जाने का दिए निर्देश* 

 *बीडीओ रामपुर कारखाना पर जतायी कडी नाराजगी, सुधार लाये जाने के लिए किया आगाह* 

 *देवरिया  17 दिसम्बर।* जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने गूगल मीट के माध्यम से मनरेगा योजना की समीक्षा बैठक के दौरान निर्देश दिया कि मनरेगा केे कार्याे को गुणवत्ता व समयबद्वता के साथ पूर्ण कराये।  उन्होने खेलकूद के मैदान, पार्को व पोषण वाटिका के निर्माण कार्याे को तेजी के साथ पूर्ण किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि इन पूर्ण कार्य परियोजनाओं का लोकार्पण तीन दिन के अन्दर कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होने मनरेगा के तहत कम प्रगति तथा सन्तोषजनक उत्तर नही देने पर खण्ड विकास अधिकारी रामपुर कारखाना पर कडी नाराजगी जतायी और कार्यो में सुधार लाने जाने की कडी चेतावनी दी।  
         जिलाधिकारी ने मनरेगा कन्वर्जेन्स के तहत विभिन्न विभागो के कार्य परियोजनाओं का जिला स्तरीय अधिकारियों को लगा कर उसका निरीक्षण कराये जाने के लिए मुख्य विकास अधिकारी से कहा। उन्होने पीडब्लूडी, सिचाई खण्ड, भूमि संरक्षण, नलकूप, वन विभाग, लघु सिचाई, उद्यान आदि विभिन्न विभागो के कन्वर्जेन्स के तहत कार्य प्रगतियों का जायजा लिया तथा निर्देश दिया कि कार्य परियोजनाओं की सूची मुख्य विकास अधिकारी को उपलब्ध कराये तथा हर हाल में 25 दिसम्बर तक कार्यो को पूर्ण करायें। उन्होने पात्र महिला मेठ का शतप्रतिशत प्रशिक्षण एक सप्ताह के अन्दर कराये जाने तथा उन्हे नियोजित भी किए जाने का निर्देश दिया। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि 107 खेलकूद मैदान के सापेक्ष 102 पर कार्य पूर्ण हो चुके है, 31 पार्को का भी निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है तथा 330 पोषण वाटिका के कार्य भी मनरेगा से पूर्ण किए जा चुके है। जिलाधिकारी ने मनरेगा के कार्य बिन्दुओं में जिन विकास खण्डों की कम प्रगति है, उन्हे आगाह करते हुए निर्देश दिया कि एक सप्ताह के अन्दर कार्यो में सुधार लाये, अन्यथा कडी कार्यवाही की जायेगी। उन्होने मनरेगा के तहत अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
        बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार एवं डीसी मनरेगा द्वारा एक-एक कार्य बिन्दुओं के प्रगतियो को रखा गया। इस दौरान संबंधित खण्ड विकास अधिकारी, एपीओ, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण कमल किशोर, डीएचओ सीताराम सहित अन्य संबंधित विभागो के अधिकारी, कर्मचारी आदि जुडे रहे। 
 

..........
75
1969 views    0 comment
52 Shares

*ग्राम प्रधानों का शोषण नहीं होने देंगे: सीएम योगी*
*पंचायतों पर मेहरबान हुई योगी सरकार, अधिकार के साथ मानदेय में भारी इजाफा*
*ग्राम पंचायतों के विकास में पैसे की कमी आड़े नहीं आएगी: मुख्यमंत्री*
*स्मार्ट सिटी की तर्ज़ पर स्मार्ट गाँव बनाएं पंचायते: योगी*
*डबल इंजन के साथ पंचायतों का ट्रीपल इंजन मिला तो यूपी बन जाएगी नंबर 1 की अर्थव्यवस्था*

*लखनऊ* 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने त्रिस्तरीय पंचायतों को और अधिकार संपन्न बनाते उनके मानदेय में भारी इजाफा कर उनकी बहुप्रतीक्षित मांग पूरी कर  दी है । मुख्यमंत्री ने यह भी साफ कर दिया कि किसी भी संस्था अथवा व्यक्ति को पंचायत प्रतिनिधियों के शोषण का अधिकार नहीं होगा । पंचायतों के विकास में आने वाली अड़चनों को भी दूर करते हुए मुख्यमंत्री ने प्रक्रिया को सरल बनाते हुए यह आह्वान किया कि पंचायतें स्मार्ट सिटी की तर्ज़ पर स्मार्ट विलेज(गाँव) बनाने की ओर अग्रसर हों, ऐसा करने वाली ग्राम पंचायतों को राज्य सरकार पुरस्कृत करेगी । उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश की डबल इंजन की सरकार के साथ पंचायतों की ट्रीपल इंजन की सरकार विकास में सहभागी बन जाए तो उत्तर प्रदेश को देश की नम्बर 1 की अर्थव्यवस्था बनाने से कोई ताकत रोक नहीं सकती है। 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बुधवार को राजधानी में आयोजित ग्राम उत्कर्ष समारोह (ग्राम पंचायत सम्मेलन) को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने बटन दबाकर 42478 ग्राम पंचायत भवनों का लोकार्पण और 58189 ग्राम सचिवालयों व पंचायत पोर्टल का शुभारंभ किया। साथ ही उल्लेखनीय कार्य के लिए पुरस्कार के लिए चयनित 356 में से पांच ग्राम प्रधानों को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री योगी ने त्रिस्तरीय पंचायतों के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि सही मायने में ग्राम्य पंचायतें विकास की धुरी होती हैं। प्रदेश सरकार ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के विकास में धन की कमी आड़े नहीं आने देगी । पंचायत प्रतिनिधियों को भी विकास में प्रतिस्पर्धा की भावना से काम करना होगा। सरकार उनके साथ खड़ी है।पंचायत प्रतिनिधियों का कोई भी संस्था या व्यक्ति को शोषण का अधिकार नहीं होगा । उन्होंने पंचायतों का आह्वान किया कि स्मार्ट सिटी की तरह स्मार्ट गाँव की तरफ अग्रसर होकर इस परिकल्पना को साकार कीजिये, राज्य सरकार बढ़ाकर पुरस्कार देगी । उन्होंने कहा कि गाँव का विकास होते ही उत्तर प्रदेश, देश की नंबर 1 बनने की लड़ाई जीत जाएगा। इस दिशा में राज्य सरकार ने इन पांच वर्षों के दौरान  बहुत कार्य किये हैं । आज यूपी को किसी का भय नहीं है। प्रदेश में अब पेशेवर अपराधी और कोरोना डरेगा। कोरोना की रोकथाम में ग्राम प्रधानों, आशा कार्यकत्रियों आदि ने जान की परवाह किये बिना जिस तरीके से कोरोना को नियंत्रित किया वह अभिनंदनीय है। सीएम योगी ने कहा कि गाँव में सफाई,  जल निकासी की बेहतर व्यवस्था व हर घर को स्वच्छ जल की आपूर्ति से आधी बीमारी स्वत: खत्म हो जाएगी । गाँव में शहर की तरह स्ट्रीट लाइट और कूड़े-कचरे के निस्तारण की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। 
*पंचायत प्रतिनिधियों की बल्ले-बल्ले, बढ़ा मानदेय*
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों के मानदेय में भारी वृद्धि कर उनकी बड़ी मुराद पूरी कर दी है। योगी सरकार ने ग्राम प्रधानों का मानदेय 3500 से बढ़ाकर 5000 रूपये कर दिया है। ब्लॉक प्रमुख को 9800 की जगह 11300 और जिला पंचायत अध्यक्ष को अब 14000 की जगह 15500 रुपये मानदेय मिलेंगे। इसी प्रकार ग्राम पंचायत सदस्य को प्रति बैठक 100 रुपये मिलेंगे। एक साल में ग्राम पंचायत की 12 बैठकें होंगी। इसी क्रम में बीडीसी (क्षेत्र पंचायत सदस्य) को प्रति बैठक 500 रुपये की जगह 1000 रुपये मिलेंगे। एक साल में क्षेत्र पंचायत की छह बैठकें होंगी। जिला पंचायत सदस्य को अब प्रति बैठक 1000 रुपये की जगह 1500 रुपये मिलेंगे और जिला पंचायत की भी एक साल में छह बैठक होगी ।  
*दुर्घटना में मौत पर प्रधान के परिजनों को मिलेगा दस लाख मुआवजा*
योगी सरकार ने पंचायत प्रतिनिधियों को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए बुधवार को बड़ा ऐलान किया है। सम्मेलन में इसकी घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हर गांव पंचायत में ग्राम पंचायत कोष का गठन किया जाएगा। इस कोष से आकस्मिक दुर्घटना का शिकार होने पर ग्राम प्रधान के परिजनों को 10 लाख, जिला पंचायत सदस्य को 5 लाख, क्षेत्र पंचायत सदस्य को 3 लाख और ग्राम पंचायत सदस्य के परिजनों को 2 ला की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। 

*ग्राम पंचायतों के विकास के लिए मिलेंगे पांच लाख रुपये*
त्रिस्तरीय पंचायतों के विकास के लिए योगी सरकार ने खजाना खोल दिया है। इसका ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने बताया कि ग्राम पंचायतों को विकास के लिए हर साल अब प्रति कार्य पांच लाख दिये जाएंगे। पहले यह सीमा राशि 2 लाख थी । इसी प्रकार जिला पंचायतों को विकास के लिए 25 लाख रुपये प्रति कार्य की राशि दी जाएगी। पहले यह राशि सीमा 10 लाख रुपये थी । 
*प्रशासनिक व तकनीकी अधिकारों में वृद्धि*

ग्राम पंचायतें अपनी परियोजनाओं का स्टीमेट बनाने / एम.बी. कराने का कार्य विकास खंड के नामित अभियंता के अलावा जनपद में कार्यरत लोक निर्माण विभाग, आवास एवं विकास परिषद, विकास प्राधिकरण, सिंचाई विभाग, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, लघु सिंचाई विभाग, मण्डी समिति, जिला पंचायत के अवर अभियंता, जल निगम के अवर अभियंता / सहायक अभियंता करा सकते हैं। 

*कार्य प्रणाली में सुधार*

भौगौलिक रूप से समीपवर्ती एवं परस्पर सटी हुई ग्राम पंचायतों में सचिवों की तैनाती की जाएगी, इसके लिए पूरे प्रदेश में लगभग 15,000 क्लस्टर बनाए गए हैं।

*7. मनरेगा में ग्राम पंचायतों से अबभुगतान :*

अगले 03 माह के अन्दर मनरेगा योजना में मजदूरी व मैटेरियल के भुगतान, ग्राम प्रधान के डिजिटल सिग्नेचर से सम्पादित करने की व्यवस्था (अभी यह कार्य ब्लॉक स्तर से किया जाता है) प्रदेश के 02 विकास खण्डों (मोहनलालगंज-लखनऊ एवं अहिरोरी-हरदोई) में इनका पायलट प्रोजेक्ट के रूप में क्रियान्वयन किया जा रहा है।

*जिला योजना समिति में भागीदारी*

जिला योजना समिति में 2-2 ग्राम प्रधान चक्रानुक्रम में एक वर्ष के लिए जिलाधिकारी द्वारा नामित किए जायेंगे।

*जिला प्रशासन से संवाद का प्लेटफार्म*

प्रत्येक जनपद में जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रत्येक तीन माह में एक बार ग्राम प्रधान / पंचायत प्रतिनिधि के साथ बैठक कर इनके सुझाव लेते हुए समस्याओं का निराकरण करेंगे।

..........
155
4093 views    0 comment
70 Shares