logo
logo
(Trust Registration No. 393)
aima profilepic
Abhishek sharma
All India Media Association

जोगिन्दर नगर 27/06/2022
माननीय केन्द्रीय मन्त्री व सांसद हमीरपुर श्री अनुराग ठाकुर जी के भरपूर सहयोग, मार्गदर्शन में सामाजिक संस्था 'प्रयास' द्वारा चलाई जा रही सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा का विस्तार करते हुए अब जोगिंदर नगर में भी साँसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की सुविधा क्षेत्र के लोगों को घर द्वार मिलेगी। जिस कड़ी में आज भराड़ू में आज ये सेवाएं मिल रही है।

इस योजना के द्वारा दवा, डॉक्टर और उपचार की सुविधा घर द्वार पर ही जनता को मिलनी आरंभ होंगी ।
इस योजना में लोगों के स्वास्थ्य को जांचने की 40 प्रकार की रक्त जाँचे निःशुल्क की जाएंगी और उन जाँचो के आधार पर अनुभवी डॉक्टरों द्वारा उपचार एवं निःशुल्क दवाईयां मरीजों को दी जाएंगी । यह मोबाईल मेडिकल यूनिट प्रतिदिन विधानसभा क्षेत्र के गावों मे जाकर जनता को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करेगी |
लोगों के स्वास्थ्य व्यवस्था सुदृढ़ करने हेतु प्रदान की गई इस जनकल्याणकारी सुविधा के लिए माननीय केन्द्रीय मन्त्री श्री अनुराग ठाकुर जी व सामाजिक संस्था प्रयास का क्षेत्र की समस्त जनता व कार्यकर्ताओं की ओर से हार्दिक धन्यवाद प्रकट करते हैं।

..........
1
0 views    0 comment
0 Shares

1
4 views    0 comment
0 Shares

लाइव वर्चुअल जन संपर्क के तहत बताई उद्योग विभाग की विकासात्मक योजनाएं
एसडीएम जोगिन्दर नगर ने उद्योग विभाग के अधिकारियों के माध्यम से किया वर्चुअल जनसंपर्क
जोगिन्दर नगर।
एसडीएम जोगिन्दर नगर डॉ. (मेजर) विशाल शर्मा ने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार के माध्यम से स्वावलंबी बनाने के लिये प्रदेश सरकार ने उद्योग विभाग के माध्यम से महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना को चलाया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से अकेले चौंतड़ा ब्लॉक में ही 32 लोगों को विभिन्न स्वरोजगार गतिविधियां शुरू करने के लिए ऋण उपलब्ध करवाया गया है। इस योजना के माध्यम से कुल 122 विभिन्न तरह की स्वरोजगार गतिविधियों को शामिल किया गया है। एसडीएम आज लाइव वर्चुअल जन संपर्क एक श्रृंखला के अंतर्गत एपिसोड नौ में उद्योग विभाग की योजनाओं बारे लोगों से लाइव वर्चुअल जनसंपर्क कर रहे थे। इस बीच प्रसार अधिकारी उद्योग चौंतड़ा अजितेश बलैणी तथा पधर हरदीप कुमार ने विभाग के माध्यम से लोगों के कल्याणार्थ चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी वर्चुअल माध्यम से लोगों के बीच रखी। इस बीच विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित अनिल कुमार चौहान, अभिषेक धवन, अभिषेक शर्मा, कश्मीर सिंह, संजय कुमार तथा नवीन ठाकुर ने भी अपने अनुभव साझा किये।
एसडीएम ने विभागीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी मुख्य मंत्री स्वावलंबन योजना के माध्यम से 60 लाख रूपये तक की औद्योगिक इकाई शुरू करने के लिये सरकार जहां महिला उद्यमियों को 30 प्रतिशत तो वहीं पुरूष उद्यमियों को 25 प्रतिशत अनुदान उपलब्ध करवा रही है। जबकि विधवा उद्यमियों के लिये यह अनुदान दर 35 प्रतिशत है। साथ ही दिव्यांगजनों के लिये भी 35 प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति व जन जाति के लिये 30 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान किया गया है। इसके अतिरिक्त 40 लाख रूपये के टर्म लोन पर 5 प्रतिशत की दर से 3 वर्षों तक ब्याज अनुदान की सुविधा भी दी जा रही है। 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के हिमाचली लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
डॉ. (मेजर) विशाल शर्मा ने कहा कि जोगिन्दर नगर उप मंडल में जोगिन्दर नगर प्रशासन ने सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं, नीतियों एवं कार्यक्रमों को पात्र लोगों तक पहुंचाने के लिए लाइव वर्चुअल जन संपर्क एक श्रृंखला नामक कार्यक्रम की शुरूआत की है। इसके माध्यम से चरणबद्ध तरीके से विभिन्न विभागों के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की न केवल जानकारी संबंधित विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में लोगों को उपलब्ध करवाई जा रही है बल्कि योजनाओं से लाभान्वित पात्र लोगों के अनुभव को भी लोगों के बीच रखा जा रहा जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकें। साथ ही इस लाइव वर्चुअल जन संपर्क के माध्यम से लोगों के अहम सुझाव एवं समस्याओं पर भी चर्चा की जा रही है।
हिमाचल दस्तकार योजना के तहत 30 हजार के औजार खरीदने पर मिल रहा 75 प्रतिशत अनुदान
इस बीच प्रसार अधिकारी (उद्योग) अजितेश बलैणी व हरदीप कुमार ने मुख्य मंत्री स्वावलंबन योजना के साथ-साथ प्रदेश खाद्य प्रसंस्करण मिशन, ग्रामीण व राज्य ग्रामीण इंजीनियरिंग आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम, मुख्य मंत्री दस्तकार योजना के अतिरिक्त प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईपी)की विस्तृत जानकारी दी।
उन्होने बताया कि प्रदेश सरकार ने हस्तशिल्प कला को प्रोत्साहित करने व गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले दस्तकारों के लिये मुख्य मंत्री दस्तकार योजना की शुरूआत की है। इसके माध्यम से 30 हजार रूपये तक के औजार खरीदने पर 75 प्रतिशत अनुदान राशि दी जा रही है। इस योजना में काष्ठ कला, धातु कला, मूर्ति कला, चंबा रूमाल, कांगड़ा पेंटिंग, मिनीअचर आर्ट, थंग्का पेंटिंग, हथकरघा पर बुनाई, गलीचा बुनाई, पारंपरिक आभूषण शामिल किया गया है। इसके अलावा प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत भी शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में परियोजना लागत के आधार पर 15 से 35 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है।

..........
1
0 views    0 comment
1 Shares

एमरजैसीं के समय जेल में रहे के वरिष्ठ पत्रकार रमेश बंटा को विधायक प्रकाश राणा ने किया सम्मानित
जोगिंदर नगर।
1975 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी द्वारा देश में आपातकाल लगाने को लेकर जोगिन्द्रनगर भाजपा ने इस दिन को काले दिवस को रूप में मनाया। जोगिन्द्रनगर के विधायक प्रकाश राणा ने कहा कि 25 जून 1975 को स्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी द्वारा देश में आपातकाल लगाने के कारण लोकतंत्र की हत्याकर कर दी थी। उस समय देश में सरकार के विरूध आवाज उठाने वालों को जेल मेें बंद कर दिया गया था। देश में लोकतंत्र को बंधक बना दिया गया था। केंद्र सरकार द्वारा कई लोगों को बिना कसूर जेलों में डाल दिया था। उस समय जलों में यातनाऐं दी जाती थी। आज के दिन भाजपा इस दिन को काल दिवस के रूप में मनाती है। उन्होने कहा कि आज भाजपा दुनिया सबसे बडा राजनैतिक संगठन है उन्हे इस बात की खुशी है कि वह भाजपा के सदस्य है।

इस अवसर पर एमरजैसीं के समय जेल में रहे जोगिन्द्रनगर के वरिष्ठ पत्रकार रमेश बंटा के बेटे प्रिंस बंटा को शाल टोपी पहनाकर तथा स्मृति चिंह से सम्मानित किया। इससे पहले विधायक प्रकाश राणा अस्पताल जाकर मरीजों का हालचाल जाना तथा उन्हे फल वितरित किये। इस अवसर पर मंडी से विशेष तौर पर जोगिन्द्रनगर आये जिला परिषद अध्यक्ष पाल वर्मा,प्रदेश भाजपा महिला कार्यकारिणी सदस्य आशा कुमारी, जिला किसान मोर्चा के अध्यक्ष रमेश जमवाल, जिला परिषद सदस्य भडोल ममता भाटिया,जोगिन्द्रनगर जिला परिषद सदस्य विजय भाटिया,भाजपा कौषाध्यक्ष व मीडिया प्रभारी राजीव सूद,भाजयुमो अध्यक्ष गगन ठाकुर सहित अन्य भाजपा कार्यक्र्ता मौजूद रहे।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

लाइव वर्चुअल जन संपर्क के तहत बताई जाएंगी उद्योग विभाग की योजनाएं उद्योग विभाग की योजनाओं पर 25 जून को एसडीएम एवं उद्योग विभाग के अधिकारी होंगे लाइव
- June 24, 2022



जोगिन्दर नगर, 23 जून-उप मंडल जोगिन्दर नगर में उद्योग विभाग के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं संबंधी जानकारी 25 जून को वर्चुअल माध्यम से लोगों को दी जाएगी। इस बीच जहां उद्योग विभाग के अधिकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी लोगों के बीच रखेंगे तो वहीं विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित लोग भी अपने अनुभव साझा करेंगे।
इस संबंध में जानकारी देते हुए एसडीएम जोगिन्दर नगर डॉ. (मेजर) विशाल शर्मा ने बताया कि लाइव वर्चुअल जन संपर्क-एक श्रृंखला के अंतर्गत नौवें एपिसोड में आगामी 25 जून को सायं 4 से 5 बजे तक उद्योग विभाग से जुड़ी योजनाओं बारे लोगों से सीधा वर्चुअल जन संपर्क किया जाएगा। इस दौरान जहां उद्योग विभाग के अधिकारी विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी लोगों के बीच रखेंगे तो वहीं लाभान्वित लोग अपने अनुभव भी लोगों के बीच साझा करेंगे।
एसडीएम का कहना है कि इस लाइव वर्चुअल जन संपर्क-एक श्रृंखला को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को सरकार की विकासात्मक योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाना है। इसी श्रृंखला के तहत अब तक आठ एपिसोड पूरे कर लिये गए हैं। जिनके तहत विभिन्न विभागों के माध्यम से चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी लोगों के बीच रखी गई है।
उन्होने बताया कि एपिसोड नौ का सीधा प्रसारण एसडीएम जोगिन्दर नगर के यूट्यूब चैनल में किया जाएगा तथा साथ ही इसे एसडीएम जोगिन्दर नगर व एपीआरओ जोगिन्दर नगर के फेसबुक पेज व अकाउंट के साथ-साथ विभिन्न डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म में 25 जून को सायं 4 से 5 बजे के बीच किया जाएगा। उन्होंने ज्यादा से ज्यादा लोगों से इस दौरान वर्चुअल माध्यम से जुड़ने का आह्वान किया है ताकि सरकार की विकासात्मक योजनाओं से लोगों को लाभान्वित किया जा सके। इस बीच लोग अपने प्रश्न भी पूछ सकते हैं जिनका संबंधित अधिकारियों के माध्यम से यथासंभव हल करने का भी प्रयास किया जाएगा।

..........
1
0 views    0 comment
0 Shares

जोगिन्द्रनगर.डा.श्यामा प्रसाद मुखर्जी के शहीदी दिवस के अवसर पर जोगिन्द्रनगर भाजपा मंडल भाजपा कार्यालय मेें समारोह का आयोजन किया गया । जिसमें मंडल अध्यक्ष पंकज जमवाल ने मुखर्जी की फ ोटो पर पुष्प अर्जित करते हुये दीप जलाया। जमवाल ने कहा कि मुखर्जी दूरदर्शी सोच एंव एक पढे लिखे व्यक्ति थे। वह कलकता विश्वविद्यालय के कु लपति रहे। उनके कार्यकाल में ही दीक्षांत समारोह की परमंपरा को शुरू किया। वर्ष 1944 में वह हिंदू महासभा के अध्यक्ष नियुक्त हुये। 1947 में जवाहर लाल नेहरू वाली पहली केबनेट में वह इंडस्त्री एंव सप्लाई मंत्री बने। उनका ध्येय देश को एक सूत्र में पिरोना था। उन्होनें ही एक देश में दो विधान दो प्रधान और दो निशान नहीं चलने की बात कही थी। पंडित जवाहर लाल नेहरू की गलत नीतियों से तंग आ कर उन्होनें नेहरू मंत्रीमंडल से त्याग पत्र दे दिया था। वर्ष 1951 में उन्होनें राष्ट्रीय सेवक संघ की स्थापन की। उससे अगले साल हुये चुनावों में तीन सांसद जनसंघ के चुने गये उसमें मुख्र्जी भी एक थे। 23जून 1953 को रहस्यमय परिस्थितियों में उनका देहान्त हो गया। मां भारती का लाल दुनिया को छोड कर चला गया। जमवाल ने कहा कि मुखर्जी के बलिदान को यह देश कभी नही भुला पायेगा। इस अवसर पर प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा की सदस्य आशा ठाकुर,जिला परिषद सदस्य ममता भाटिया,जिला भाजपा किसान मोर्चा के अध्यक्ष राकेश जमवाल,महासचिव अजय सकलानी,भाजयुमो अध्यक्ष गगन ठाकुर,कौषाध्यक्ष व मीडियाप्रभारी राजीव सूद तथा सहमीडिया प्रभारी अजय बाबा मौजूद रहे।

..........
0
0 views    0 comment
1 Shares

1
0 views    0 comment
0 Shares

जोगिंदरनगर में कार की चपेट में आने से 8 वर्षीय बच्ची की मौत ,छोटी बहन गंभीर रूप से घायल

जोगिंदरनगर

उपमंडल जोगिंदरनगर के
ढेलू गांव के पास सड़क पर कार की चपेट में आकर आठ साल की बच्ची की मौत हो गई है जबकि दूसरी बहन गंभीर रूप से घायल है
सूत्रों के अनुसार दोनों बहनें रात को घर से कुछ दूरी पर दुकान से चाकलेट लेकर वापस लौट रही थीं। इसी बीच यह हादसा हो गया
हादसे के बाद दो बहनों को लोग जोगिंदरनगर अस्पताल लाए जहां बड़ी बहन आठ वर्षीय सावनी पुत्री जसविंद्र निवासी ढेलू को मृत घोषित कर दिया। घायल दूसरी बहन छह वर्षीय वंशिका को प्राथमिक उपचार के बाद टांडा रेफर कर दिया गया है
सूचना मिलते ही पुलिस ने कार को कब्जे में ले लिया है। चालक के खिलाफ लापरवाही से गाड़ी चलाने का मुकदमा दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।
यह हादसा बुधवार रात करीब आठ बजे हुआ। जोगिंदरनगर अस्पताल में कार्यरत एसएमओ डॉ.रोशन लाल कौंडल ने बताया सावनी के सिर पर गहरी चोट लगी थी। उसे अचेत अवस्था में अस्पताल लाया गया। अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसकी मौत चुकी थी। छोटी बहन को गंभीर चोटें आई हैं। उसे टांडा रेफर कर दिया है। थाना प्रभारी प्रीतम जरियाल ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि पुलिस मामले की छानबीन कर रही है व कार को कब्जे में ले लिया है

..........
1
0 views    0 comment
1 Shares

जुपिटर आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज नागपुर, महाराष्ट्र के 23 प्रशिक्षु छात्रों ने किया आयुष अनुसंधान संस्थान, हर्बल गार्डन एवं हरबेरियम जोगिंदर नगर में शैक्षणिक भ्रमण
जोगिंदर नगर।
आज दिनांक 22 जून 2022 को आयुष अनुसंधान संस्थान, हर्बल गार्डन एवं हरबेरियम जोगिंदर नगर जिला मंडी में जुपिटर आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज नागपुर, महाराष्ट्र के 23 प्रशिक्षु छात्र शैक्षणिक भ्रमण पर डॉक्टर सुभाष की अगुवाई में पधारे । भ्रमण के दौरान परियोजना अधिकारी एवं प्रभारी आर आई आई एस एम उज्जवल दीप शर्मा ने सभी का संस्थान में पधारने पर स्वागत किया तथा सभी को इस संस्थान द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। प्रयोगशाला परिचर तारा वर्मा ने छात्रों को संग्रहालय का भ्रमण करवाया तथा हरबेरियम में रखे गए औषधीय नमूनों को कैसे बनाया व भंडारित किया जाता है के बारे बताया। सहायक वनस्पतिज्ञ महिमा ठाकुर ने सभी छात्रों को उद्यान में उगाए गए औषधीय पौधों से अवगत करवाया तथा इन पौधों के औषधीय गुणों पर विस्तार से बताया । छात्रों के साथ आए शिक्षक ने इस संस्थान में चल रही गतिविधियों की सराहना की और कहा कि शैक्षणिक भ्रमण के लिए यह संस्थान एक अति महत्वपूर्ण स्थान है।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

0
0 views    0 comment
1 Shares

जोगिन्दर नगर 21/06/22
आज विश्व योग दिवस के उपलक्ष पर राजकीय माध्यमिक पाठशाला धरूं में योग दिवस मनाया इस अवसर पर स्थानीय ग्राम पंचायत मसौली की प्रधान श्रीमती अंजना शर्मा जी स्कूल की मुख्य अध्यापिका उषा ठाकुर जी व स्टाफ तथा भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता व पदाधिकारी तथा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे इस मौके पर प्रधान अंजना शर्मा जी ने सभी को योग दिवस की बधाई दी व सभी से अपील की कि हम सब को योग करना चाहिए ताकि हम स्वस्थ व निरोग रह सके उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में योग का अपना ही अलग महत्व है जिसे हर व्यक्ति को करना चाहिए योग करने से हमें अनेको फायदे मिलते हैं व योग करने से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है इसलिए हमें निरंतर हर रोज योग करना चाहिए

..........
2
923 views    0 comment
0 Shares

4
687 views    0 comment
1 Shares

वैदिक स्कूल जोगिंदर नगर के आठ होनहारों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक लेकर स्कूल का नाम किया रोशन
जोगिंदर नगर।
शानन स्थित वैदिक उच्च वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला का जमा दो का वार्षिक परिणाम शत प्रतिशत रहा । प्रधानाचार्य कंचन ठाकुर ने बताया कि विद्यालय का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा । विद्यालय के मेधावी छात्रा कोमल शर्मा ने 95% अंक लेकर शिक्षा बोर्ड के टाप 30 विद्यार्थियों में अपनी जगह बनाई |और साथ ही स्कूल में प्रथम स्थान प्राप्त किया ।वहीं श्रुति भारती 94% अंक लेकर दूसरा स्थान हासिल किया व तवीशा शर्मा और नंदिनी शर्मा ने 92% अंक लेकर तीसरा स्थान प्राप्त किया | विद्यालय के 8 विद्यार्थियों ने 90% से अधिक अंक लेकर विद्यालय का नाम रोशन किया और सभी विद्यार्थियों ने प्रथम श्रेणी प्राप्त की । पाठशाला निदेशक मेघ सिंह ठाकुर ने मेधावी विद्यार्थियों को बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की।साथ ही अभिभावकों को व समस्त स्कूल स्टाफ को भी बधाई दी ।

..........
0
1430 views    0 comment
0 Shares

21
752 views    0 comment
1 Shares

7
739 views    0 comment
1 Shares

3
751 views    0 comment
1 Shares

प्रदेश सरकार की साढ़े चार वर्ष की उपलब्धियां
जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र ने लिखी विकास की नई इबारत
जोगिन्दर नगर में बस डिपो, चौंतड़ा में आईपीएच डिवीजन व लडभड़ोल में खुली आईटीआई
जोगिन्दर नगर।
हिमाचल प्रदेश में लगभग साढ़े चार वर्ष पूर्व जय राम ठाकुर के नेतृत्व में नई सरकार बनते ही न केवल पूरे प्रदेश में बल्कि जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र में भी विकास कार्यों को गति मिली है। मुख्यमंत्री के आशीर्वाद व मार्गदर्शन में जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र भी विकास की दृष्टि से तेजी से आगे बढ़ा है तथा गत साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल के दौरान इस क्षेत्र को अनेक विकास परियोजनाओं की सौगात मिली है।
जोगिन्दर नगर में अब तक हुए विकास कार्यों पर नजर दौड़ाएं तो जहां पिछले तीन दशकों से लंबित एचआरटीसी बस डिपो की मांग पूरी हुई है तो वहीं चौंतड़ा में जलशक्ति विभाग का नया मंडलीय कार्यालय भी खुला हैं। मुख्य मंत्री ने इस क्षेत्र के विकास को ओर गति प्रदान करते हुए जहां मकरीड़ी में नई उप-तहसील को स्वीकृत कर कार्यान्वित किया है तो वहीं लडभड़ोल क्षेत्र के युवाओं को तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने के लिए घर से बाहर न जाना पड़े इसके लिए सरकारी क्षेत्र में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) को स्थापित किया है। लडभड़ोल स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा बढ़ाकर 50 बिस्तरों वाला सिविल अस्पताल किया है ताकि इस क्षेत्र के लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं घर के समीप ही उपलब्ध हो सके।
जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य नेटवर्क को मजबूत करने की दिशा में जहां क्षेत्र की सबसे पुरानी पीएचसी चौंतड़ा का दर्जा बढ़ाकर सीएचसी किया है तो वहीं गोलवां व पीपली में दो नये प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत हुए हैं। लडभड़ोल स्थित सिविल अस्पताल से जुड़े जमीन के मामले को प्राथमिकता के आधार पर सुलझा लिया गया है तो वहीं सडक़ की समस्या को भी हल कर दिया है। इसके अलावा जोगिन्दर नगर व लडभड़ोल के लिये 108 नई एंबुलेंस की सुविधा भी उपलब्ध हो चुकी है। जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र के बच्चों को उच्च गुणवत्तायुक्त स्कूली शिक्षा उपलब्ध हो इस दिशा में सरकार ने अटल आदर्श विद्यालय स्थापित करने का भी ऐलान किया है तथा लडभड़ोल तहसील के अंतर्गत पंजालग में स्कूल निर्माण के लिये जरूरी 25 बीघा जमीन भी लोगों ने सरकार को उपलब्ध करवा दी है।
वर्तमान सरकार के कार्यकाल की ही बात करें तो चौंतड़ा जलशक्ति विभाग के माध्यम से लगभग 435 करोड़ रूपये की विभिन्न पेयजल व सिंचाई योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। इसी तरह लोक निर्माण विभाग के माध्यम से भी प्रधान मंत्री ग्राम सडक़ योजना, नाबार्ड इत्यादि के माध्यम से भी सडक़ों व पुलों पर लगभग 100 करोड़ रूपये से अधिक की धनराशि व्यय हो रही है। इसके अलावा क्षेत्र के लिए करोंड़ों रूपयों की पेयजल, सिंचाई परियोजनाओं के साथ-साथ अनेकों सडक़ व पुल परियोजनाओं को भी स्वीकृति मिली है। जिसमें चौंतड़ा क्षेत्र के लिए 77 करोड़ जबकि लडभड़ोल क्षेत्र के लिये 66 करोड़ रुपये की सिंचाई योजनाएं, कोठी पतन में 25 करोड़ रुपये की लागत से नये पुल का निर्माण प्रमुखता से शामिल है। साथ ही लडभड़ोल स्थित पुलिस चौकी का दर्जा बढ़ाकर पुलिस थाना किया है तो वहीं मकरीड़ी में लोक निर्माण विभाग का एक नया उपमंडलीय कार्यालय स्वीकृत किया है। ऐसे में कुल मिलाकर जय राम ठाकुर के नेतृत्व में जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र न केवल विकास की दृष्टि से तेजी से आगे बढ़ा है बल्कि इस क्षेत्र को विकास की दृष्टि से नई दिशा भी मिली है।
क्या कहते हैं विधायक
जोगिन्दर नगर के विधायक प्रकाश राणा का कहना है कि सीएम जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व व मार्गदर्शन में जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र विकास के नये पायदान हासिल कर रहा है। पिछले साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल के दौरान जहां क्षेत्र को अनेक विकास परियोजनाएं स्वीकृत हुई हैं बल्कि चरणबद्ध तरीके से इन्हे धरातल पर भी उतारा जा रहा है। उन्होने कहा कि कोरोना महामारी के चलते भले ही विकास परियोजनाओं के क्रियान्वयन में देरी जरूर हुई है लेकिन अब इन विकास परियोजनाओं को तेजी से अमलीजामा पहनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के गतिशील नेतृत्व में जहां क्षेत्र के विकास को नई गति मिली है तो वहीं जोगिन्दर नगर विकास की दृष्टि से प्रदेश का एक अग्रणी व आदर्श विधानसभा क्षेत्र बनें इस दिशा में निरंतर प्रयास जारी हैं।

..........
4
1119 views    0 comment
1 Shares

बस और टिप्पर में जबरदस्त भिडंत 12 लोग हुए घायल

जोगिंदरनगर।
तहसील लडभडोल क्षेत्र में तैण के पास बस और टिप्पर में जबरदस्त भिडंत 12 लोग हुए घायल प्राप्त जानकारी के अनुसार वीरवार को 12:30 के आसपास जब बैजनाथ से सांडापतन की और निजी बस जा रही थी तो अचानक बस और टिपर में जबदस्त भिडंत हो गई घायलों की पहचान ऊटपुर और सांडापतन के रूप में हुई हैं जिसमे कुछ नन्ही बच्चीया भी घायल हुई हैं।वहीं टिप्पर चालक भी गंभीर घायल हुआ हैं।लोगों से मिली जानकारी के अनुसार जब अपने रूट पर निजी बस सांडापतन जा रही तो उसी दौरान इन दोनों में जबरदस्त भिडंत हो गई।और सभी घायलों को तुरंत प्रभाव से 108 एम्बुलेंस के माध्यम से सिविल अस्पताल लडभडोल लाया गया।जहाँ तैनात डॉ अदिति अवस्थी ने घायलों का उपचार किया।वहीं डॉ अदिति अवस्थी ने बताया कि घायलों का उपचार किया गया हैं।शाम तक सभी घायलों को घर भेज दिया जाएगा।वहीं मोके पर लडभडोल तहसीलदार मेघना गोस्वामी ने घायलों का हाल चाल भी जाना।मामले की पुष्टि करते हुए डीएसपी पधर लोकेन्द्र नेगी ने बताया कि मामले की छानबीन की जा रही हैं।

..........
1
44 views    0 comment
1 Shares

16
1902 views    0 comment
1 Shares

अनुराग ठाकुर के सहयोग से अब जोगिंदर नगर की जनता को घर द्वार मिलेगा उपचार
June 15, 2022
जोगिंदर नगर में गुलाब सिंह ठाकुर ने हरी झंडी दिखाकर शुरू की साँसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के मार्गदर्शन में समाजिक संस्था प्रयास द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजना सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा का विस्तार करते हुए यह सेवा अब मंडी संसदीय क्षेत्र के जोगिंदर नगर विधानसभा क्षेत्र में भी जनता को अपनी सेवाएं प्रदान करेगी।
मंडी संसदीय क्षेत्र का जोगिंदर नगर विधानसभा क्षेत्र तीसरा विधानसभा क्षेत्र है जो इस सेवा से जुड़ा है इससे पहले सरकाघाट और नाचन विधनसभा क्षेत्र की जनता इस सेवा का लाभ ले रही है। इस सेवा के द्वारा जनता को घर द्वार पर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएगी।
जिला हमीरपुर के अवाहदेवी से संचालित समाजिक संस्था “प्रयास” के सौजन्य से चलाई जा रही हैं इस योजना के द्वारा दवा, डॉक्टर और उपचार की सुविधा घर द्वार पर ही जनता को मिलनी आरंभ होंगी। इस योजना में लोगों के स्वास्थ्य को जांचने की 40 प्रकार की रक्त जाँचे निःशुल्क की जाएंगी और उन जाँचो के आधार पर अनुभवी डॉक्टरों द्वारा उपचार एवं निःशुल्क दवाईयां मरीजों को दी जाएंगी। यह मोबाईल मेडिकल यूनिट प्रतिदिन विधानसभा क्षेत्र के गावों मे जाकर जनता को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करेगी।
आज पूर्व मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता गुलाब सिंह ठाकुर व मंडल महिला मोर्चा अध्यक्ष सुंदरनगर मेघना ठाकुर द्वारा ग्राम पंचायत गुम्मा मे सेंकड़ों लोगों की उपस्थिति मे मोबाईल मेडिकल यूनिट को हरी झंडी दिखाकर इस सुविधा की शुरुआत की गई।

..........
1
362 views    0 comment
0 Shares

3
529 views    0 comment
1 Shares

7
1267 views    0 comment
2 Shares

20
976 views    0 comment
1 Shares

62
6137 views    0 comment
1 Shares

45
7108 views    0 comment
0 Shares

अतिरिक्त उपायुक्त ने नवाजे विजेता

मंडी, 29 अप्रैल। मंडी में चल राज्य स्तरीय एचपी स्टेट टेबल टैनिस रैंकिंग प्रतियोगिता में शुक्रवार को अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने पदक विजेताओं को सम्मानित किया। उन्होंने लड़कों के अंडर 11 आयु वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने वाले कांगडा के अधिराज सिंह चौहान और लड़कियों के वर्ग में स्वर्ण पदक विजेता मंडी की सुहाना को पदक पहनाए। उन्होंने सिल्वर और कांस्य तीतने वाले खिलाडि़यों को भी सम्मानित किया। इस मौके अधिराज सिंह चौहान के पिता केंद्र सरकार में संयुक्त सचिव आइएएस अधिकारी रितेश चौहान भी उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि रितेश चौहान खुद भी टेबल टेनिस के नामी खिलाड़ी रहे हैं, वे पूर्व में हिमाचल प्रदेश टेबल टैनिस संघ के प्रदेशाध्यक्ष भी रहे हैं।
बता दें, 8 साल के अधिराज सिंह चौहान ने गुरुवार सायं खेले गए अंडर 11 आयु वर्ग के फाइनल मुकाबले में सोलन के कंवर पठानिया को मात दी थी।
इस मौके अतिरिक्त उपायुक्त ने विजेताओं समेत सभी प्रतिभागियों  को अपनी शुभकामनाएं देते कहा कि हार-जीत खेल का हिस्सा है, जो जीते उन्हें बधाई, जो हारे वे अपनी कोशिशों को और बढ़ाएं। खेलों में आगे बढ़कर, अच्छा प्रदर्शन कर, प्रदेश का, देश का नाम रोशन करें।
वहीं शुक्रवार को हुए मुकाबलों में मंडी की सिमरन ने लड़कियों के अंडर 13 आयु वर्ग में स्वर्ण पदक जीता । उन्होंने फाइनल मुकाबले में कांगड़ा की रूद्रांशी को मात दी। वहीं लड़कों के अंडर 13 आयु वर्ग में कांगड़ा के राघव सूद ने फाइनल मुकाबले में शिमला के चिन्मय को हरा कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।
बता दें, लाला पी.सी. आनंद मैमोरियल चौरीटेबल ट्रस्ट तथा जिला मंडी टैनिस संघ के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय एचपी स्टेट टेबल टैनिस रैंकिंग प्रतियोगिता पड्डल स्थित टेबल टैनिस हॉल में 28 अप्रैल से आरंभ हुई है। 12 प्रतिस्पर्धाओं में खेली जा रही इस टेबल टेनिस प्रतियोगिता में हिमाचल के विभिन्न जिलों से लगभग 170 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं । प्रतियोगिता समापन 30 अप्रैल को होगा।

.0.

..........
0
653 views    0 comment
0 Shares

जूनियर ऑफिस असिस्टेंट की परीक्षा लीक के संदर्भ में भारत की जनवादी नौजवान सभा जोगिंदर नगर ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

जोगिंदर नगर।
भारत की जनवादी नौजवान सभा जोगिंदर नगर ने एसडीएम जोगिंदर नगर डॉ मेजर विशाल शर्मा के माध्यम से प्रदेश सरकार को माँगपत्र दिया । यह मांगपत्र जूनियर ऑफिस असिस्टेंट की परीक्षा लीक के संदर्भ में सौंपा गया। नौजवान सभा ने जेओए परीक्षा भर्ती को रद्द करने की मांग की है। नौजवान सभा का कहना है कि परीक्षा लीक मामले चयन बोर्ड की भूमिका की भी गहनता से जाँच की जाए व इसमें संलिप्त लोगों के ऊपर तुरंत कड़ी कारवाई की जाए ।
नौजवान सभा जोगिंदर नगर के अध्यक्ष संजय जम्वाल ने कहा कि हज़ारों छात्रों ने परीक्षा दी लेकिन परीक्षा से पूर्व ही प्रश्न पत्र का लीक हो जाना परीक्षा में हुई अनियमितता को दर्शाता है तथा साथ ही प्रदेश सरकार की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठाता है। उन्होंने कहा कि यह पहला मामला नही है कि प्रश्न पत्र लीक हुआ है बल्कि पिछली कई परीक्षाओं में ऐसी धांधलियों लगातार सामने आई हैं। संजय जम्वाल ने कहा कि परीक्षा को तुरंत रद्द कर एक महीने में परीक्षा पुनः करवाई जाए। परीक्षा केंद्र अभ्यर्थीओं के नज़दीक क्षेत्र आबंटित किए जाएं व किसी भी निजी शिक्षण संस्थान में परीक्षा नही करवाई जाए।

..........
11
1268 views    0 comment
2 Shares

18
1422 views    0 comment
1 Shares

जोगिन्दर नगर के चौंतड़ा में लगभग 25 लाख रुपये की लागत से विकसित हुआ पंचवटी पार्क

वरिष्ठ नागरिकों व बच्चों को मिल रही मनोरंजन के साथ पार्क व झूलों की सुविधा

जोगिन्दर नगर।
जोगिन्दर नगर उपमंडल के अंतर्गत चौंतड़ा में वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ बच्चों की सुविधा के लिये पंचवटी पार्क विकसित किया गया है। इस पंचवटी पार्क में जहां वरिष्ठ नागरिकों को घूमने के लिये पक्के रास्ते, बैठने के लिये बैंच इत्यादि की सुविधा मुहैया करवाई गई है तो वहीं बच्चों के लिये झूले भी स्थापित किये गए हैं। इसके अलावा ग्रामीणों के लिये खेल सुविधा की दृष्टि से जहां बैडमिंटन कोर्ट विकसित किया गया है तो वहीं ओपन जिम की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। साथ ही पार्क में आने वाले सभी वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं व बच्चों के लिये शौचालय की सुविधा भी मुहैया करवाई गई है।
विकास खंड कार्यालय चौंतड़ा के परिसर के साथ विकसित किये गए इस पंचवटी पार्क के निर्माण पर लगभग 25 लाख रुपये से अधिक की धनराशि मनरेगा सहित अन्य मदों के तहत व्यय की गई है। इसके अलावा इस पार्क को चार दीवारी से भी बंद किया गया है ताकि बेसहारा पशुओं इत्यादि से भी इसे सुरक्षित एवं साफ सुथरा बनाये रखा जा सके।
इस संबंध में स्थानीय वरिष्ठ नागरिक महेंद्र सिंह, सुरेंद्र, नरेश इत्यादि का कहना है कि चौंतड़ा में पंचवटी पार्क विकसित हो जाने से उनके जैसे कई वरिष्ठ नागरिकों को सुबह-शाम घूमने व बैठने के लिये उचित स्थान की सुविधा प्राप्त हुई है। इसी गांव से संबंध रखने वाली युवती मेघना का कहना है कि इस पार्क में जहां बच्चों के लिये झूले इत्यादि की सुविधा मिली है तो वहीं युवाओं को ओपन जिम, बैडमिंटन कोर्ट इत्यादि का भी प्रावधान किया गया है।
उन्होने प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में पंचवटी पार्क विकसित करने के निर्णय को न केवल सराहा है बल्कि ग्रामीणों को भी शहरी क्षेत्रों की तर्ज पर पार्क इत्यादि की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए सरकार का धन्यवाद किया है। साथ ही आग्रह किया है कि इस तरह के पार्कों का निर्माण बड़े पैमाने पर हमारे ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाना चाहिए ताकि वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ बच्चों व युवाओं को पार्क की अच्छी सुविधा उपलब्ध हो सके।
क्या है पंचवटी पार्क विकसित करने की योजना:
प्रदेश सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को ग्रामीण स्तर पर मनोरंजन के साथ-साथ पार्क व बागीचों की सुविधा मुहैया करवाने के लिए वित्तीय बजट वर्ष 2020-21 में पंचवटी पार्क विकसित करने की घोषणा की थी। पंचवटी पार्क योजना में ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) तथा 14वें वित्त आयोग सहित अन्य मदों के तहत प्रदेश के सभी विकास खंडों में एक बीघा समतल भूमि पर सभी आवश्यक सुविधाओं से लैस पार्क व बागीचे विकसित करने का अहम निर्णय लिया गया है। इन पार्कों में जहां वरिष्ठ नागरिकों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए आयुर्वेदिक व औषधीय पौधों के रोपण का भी लक्ष्य रखा है तो वहीं बच्चों के लिये झूले, खेलने इत्यादि की व्यवस्था का भी प्रावधान किया गया है।
क्या कहते हैं अधिकारी:
खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) चौंतड़ा विवेक चौहान का कहना है कि चौंतड़ा में लगभग 25 लाख रुपये से अधिक की धनराशि मनरेगा सहित अन्य मदों से व्यय कर पंचवटी पार्क विकसित किया गया है। जिसमें वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ बच्चों व युवाओं के लिये मनोरंजक गतिविधियां विकसित की गई हैं। उन्होने बताया कि इसी योजना के अंतर्गत चौंतड़ा ब्लॉक की विभिन्न ग्राम पंचायतों में लगभग 15 से 20 पार्क विकसित किये जा रहे हैं जिनका निर्माण कार्य विभिन्न चरणों में है।

..........
15
1352 views    0 comment
1 Shares