logo
logo
(Trust Registration No. 393)
aima profilepic
Sunder Singh Mehta
All India Media Association

उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने आज प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के संबंध में बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता करते हुए चयनित 19 ग्राम पंचायतों के 20 गांव के लिए आबंटित 21 करोड़ रुपये की प्रस्तावित योजनाओं के लिए धनराशि को अनुमोदित किया।
उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत वर्ष 2018-19 तथा 2020-21 में चयनित प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत 268 विभिन्न विकास कार्य पूर्ण कर इन ग्रामों को आदर्श ग्रामों के रूप में विकसित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य गांव को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाना है। उन्होंने इन 19 पंचायतों से आए पंचायत प्रधानों से आग्रह किया कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना का मुख्य उद्देश्य गांव को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करना है। उन्होंने सभी पंचायत प्रधानों को इन योजनाओं को समय अवधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए ताकि संबंधित गांव में रह रहे लोगों को सुविधाएं मुहैया करवाई जा सके।
उन्होंने कहा कि इन कार्य योजनाओं में धन की कमी को आड़े नहीं आने दिया जाएगा। इस संदर्भ में संबंधित विभाग अथवा जिला प्रशासन द्वारा कार्य के लिए अतिरिक्त बजट की उपलब्धता की जाएगी। उन्होंने कहा कि कार्य में गुणवता के साथ किसी प्रकार की कोताही बर्दाश नहीं की जाएगी। उन्होंने उपस्थित प्रधानों से इस संबंध में विशेष ध्यान रखने का आह्वान किया ताकि संबंधित गांव आदर्श ग्राम के रूप में उभर कर सामने आए।
उन्होंने बताया कि इस योजना से संबंधित कार्यों की समीक्षा के लिए तिमाही बैठकों का आयोजन किया जाएगा, ताकि कार्य को समयावधि में पूर्ण किया जा सके। उन्होंने इस दौरान पंचायत में चल रहे कार्यों की विस्तृत चर्चा की तथा प्रधानों को अपने-अपने क्षेत्र के कार्यों में तेजी लाने का आह्वान किया।
इस दौरान जिला कल्याण अधिकारी कपिल शर्मा ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।  
इस अवसर पर उप-निदेशक जिला ग्रामीण विकास अभिकरण संजय भगवती, जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चौहान, उप-निदेशक प्रारंभिक शिक्षा भागचंद चौहान, विभिन्न पंचायतों से आए पंचायत प्रधान तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

..........
0
240 views    0 comment
0 Shares

युवा अपनी रूचि के क्षेत्रों के प्रति स्वचिंतन कर उन्हें पहचाने और उसे अपनाकर उस क्षेत्र में निरंतर आगे बढ़ने का प्रयास करें। यह बात आज उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने नेहरू युवक केन्द्र शिमला द्वारा ग्राम पंचायत शामलाघाट के कंडा गांव में आयोजित जिला युवा सम्मेलन कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपने संबोधन में कही।
उन्होंने कहा कि हमें जीवन में निरंतर प्रयास के क्रम को अपनाना है। उन्होंने कहा कि युवा अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए योग एवं अन्य शारीरिक स्वस्थता के मानकों को अपनाएं। उन्होंने युवाओं को नशाखोरी से दूर रहने का भी संदेश दिया।
उन्होंने कहा कि युवा शक्ति अपनी ऊर्जा को नशाखोरी में न खोकर राष्ट्र के रचनात्मक निर्माण में लगाएं ताकि हम इस देश के गौरव को और अधिक सुदृढ़ कर सके। उन्होंने बताया कि स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में सम्पूर्ण देश में युवा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वामी विवेकानंद के जीवन से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ना चाहिए ताकि विश्व पटल पर भारत का नाम और अधिक रोशन हो सके।
उन्होंने विभिन्न युवक मण्डलों को खेल सामग्री किट भी वितरीत की।
कैलाश फैडरेशन के अध्यक्ष रवि मेहता ने अपने संबोधन में युवाओं को सकारात्मक जीवन शैली अपनाने का आह्वान किया तथा आने वाले समय में आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ाने की बात कही ताकि आत्मनिर्भर भारत का सपन साकार हो सके।
जिला युवा अधिकारी नेहरू युवक केन्द्र शिमला मनीषा शर्मा ने बताया कि जिला युवा सम्मेलन में आज साथ लगते क्षेत्रों के 8 युवा क्लब के लगभग 100 युवक युवतियां शामिल हुई। उन्होंने बताया कि खादी ग्रामोद्योग विभाग से सहायक निदेशक गगन तिवारी तथा खादी ग्रामोद्योग मनीष जस्टा ने विभागीय योजनाओं की ग्रामीण युवाओं को जानकारी दी।
इस अवसर पर बीडीसी अध्यक्ष अनुराधा शर्मा, मण्डलाध्यक्ष दिनेश ठाकुर भी उपस्थित थे।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने आज गणतंत्र दिवस के राज्यस्तरीय समारोह की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।
उन्होंने बताया कि समारोह में आकर्षक मार्च पास्ट आयोजित किया जा रहा है, जिसमें 2 नागा रेजिमेंट, आईटीबीपी, सेना पाइप बैंड, पुलिस विभाग की महिला व पुलिस टुकड़ी, जिला पुलिस ट्रैफिक, पुलिस होमगार्ड, अग्निशमन विभाग, पूर्व सैनिक तथा एनसीसी महिला एवं पुरुष, श्वान दस्ता, डाक सेवा विभाग, राज्य आपदा प्रबंधन प्रस्तुत करेंगे।
  उन्होंने बताया कि विभिन्न विभागों द्वारा प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों को दर्शाती तथा प्रदेश में विकास की गति को प्रदर्शित करती झांकियां भी सवालों का आकर्षण होंगी।
   राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में ऐतिहासिक रिज मैदान पर प्रदेश की विविध संस्कृति को दर्शाते हैं। जिला मंडी, जिला कुल्लू, जिला शिमला और जिला कांगड़ा के सांस्कृतिक दल अपनी लोक संस्कृति का प्रदर्शन भी करेंगे। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग जिला शिमला के कलाकारों द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव तथा कोविड-19 से बचाव व मानक संचालन अनुपालना विषय पर प्रस्तुत किया जाएगा जबकि उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र पटियाला के कलाकारों द्वारा पंजाब व हरियाणा का पारंपरिक लोक नृत्य प्रस्तुत किया जाएगा। नागा रेजीमेंट द्वारा आकर्षक कंटिन्यूटी ड्रिल भी सांस्कृतिक कार्यक्रम का हिस्सा होंगे।
उन्होंने बताया कि परेड की रिर्हसल 21 जनवरी से आरम्भ होगी जबकि सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रिर्हसल 25 जनवरी को ऐतिहासिक रिज मैदान पर होगी। 24 जनवरी को फुल ड्रैस रिर्हसल के तहत परेड व सांस्कृतिक कार्यक्रम की रिर्हसल आयोजित की जाएगी।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी सचिन कंवल, सहायक आयुक्त डाॅ. पूनम, उमपण्डलाधिकारी शहरी मंजीत शर्मा तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी, 2 नागा रेजिमेंट आईटीबीपी के अधिकारी उपस्थित थे।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

नेहरू युवा केन्द्र शिमला के जिला युवा अधिकारी मनीषा शर्मा ने आज यहां बताया कि जनशक्ति युवा मण्डल नौटी खड्ड गुम्मा ने सकारात्मक जीवन शैली व फिट इंडिया के विषय पर युवाओं के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इस कार्यक्रम में योग विशेषज्ञ विनोद योगाचार्य एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गुम्मा के चिकित्सा अधिकारी डाॅ. प्रियंका धीमान ने युवा कल्याण एवं स्वस्थ जीवन शैली पर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। इस शिविर में आसपास के क्षेत्र के युवाओं ने बढ़चढ़ कर भाग लिया और स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों ने आश्वासन दिया कि स्थानीय युवाओं के लिए सकारात्मक कार्यक्रमों का आयोजन भविष्य में भी किया जाएगा।
इस कार्यक्रम के दौरान युवा मण्डल प्रधान खेम राज वर्मा ने प्रतिभागियों एवं आयोजकों का आभार व्यक्त किया।
.0.

शिमला, 18 जनवरी
बाल विकास परियोजना अधिकारी शिमला शहरी ममता पाॅल ने आज यहां बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्र हाउसिंग बोर्ड बैनमोर वार्ड में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पद पर शशिकांता पत्नी स्वर्गीय महेन्द्र कुमार निवासी हाउसिंग बोर्ड कलौनी, रिज वुड पैलेस, जाखू शिमला को चयनित किया गया है।
उन्होंने बताया कि आज बाल विकास परियोजना शिमला शहरी के अंतर्गत संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र हाउसिंग बोर्ड में साक्षात्कार के लिए गठित समिति द्वारा यह साक्षात्कार लिए गए थे, जिसका परिणाम आज घोषित हुआ है।

..........
0
87 views    0 comment
0 Shares

उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने आज यहां अपने कार्यालय कक्ष में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की जिला स्तरीय बैठक ली।
उन्होंने बैठक में विभिन्न राष्ट्रीय बैंकों के प्रतिनिधियों से विस्तृत चर्चा की और लंबित मामलों पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए, ताकि युवाओं को स्वरोजगार और आत्मनिर्भरता की राह में दिक्कत न आए।
उन्होंने बताया कि ग्रामीण युवाओं ने अधिकतर जेसीबी, पीकअप, डेयरी उद्यम, आॅटो वर्कशाॅप, टैंट हाउस, शटरिंग आदि व्यवसायों में रूचि दिखाई है और जिला प्रशासन उन्हें आत्म निर्भर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।
उन्होंने बताया कि बागवानी एवं वानिकी क्षेत्रों में जिला के युवा स्वरोजगार की राह पौधशाला स्थापित कर अपना सकते हैं और अपनी आय दोगुनी कर सकते हैं।
उपायुक्त ने कहा कि 145 मामले जिनकी लागत 33 करोड़ 36 लाख रुपये है जिला समिति के लिए प्रस्तावित किए गए हैं।
इस अवसर पर मुख्य प्रबंधक डीआईसी योगेश गुप्ता ने बैठक का संचालन किया और विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर विभिन्न राष्ट्रीय कृत बैंकों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।
.0.

..........
1
157 views    0 comment
0 Shares

नेहरू युवा केन्द्र शिमला द्वारा राष्ट्रीय कार्यक्रम के अंतर्गत शांति दिवस का आयोजन ग्राम संबंध में युवा मण्डल ओखरू के युवाओं द्वारा प्रभात फेरी तथा भाषण प्रतियोगिता करवाकर किया गया। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बीडीसी सदस्य आशा उपस्थित थी।
बीडीसी सदस्य ने युवाओं को इस प्रकार के कार्यक्रमों को अधिक से अधिक करवाने पर बल दिया, जिससे क्षेत्र के युवा नशे जैसी कुरीतियों से दूर रह सके।
इस दौरान नेहरू युवा समन्वयक नितीश कुमार द्वारा वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम के विषय में युवाओं को विस्तृत जानकारी तथा स्वामी विवेकानंद की जीवन शैली से युवाओं को अवगत करवाया।
इस दौरान जिला युवा अधिकारी मनीषा शर्मा ने बताया कि यह कार्यक्रम 12 जनवरी, 2022 को नेहरू युवा मण्डल शाहली सेरी से आरम्भ किया गया है, जो 19 जनवरी, 2022 तक विभिन्न नेहरू युवा मण्डलों के सहयोग से जिला में आयोजित किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में कोविड-19 महामारी के मानक संचालन प्रक्रिया का पूरा ध्यान रखा गया।

..........
0
202 views    0 comment
0 Shares

उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी की अध्यक्षता में आज यहां बचत भवन सभागार में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए वित्त पैमाने का निर्धारण करने के संबंध में जिला स्तरीय तकनीकी समिति की बैठक आयोजन किया गया।
बैठक का आयोजन हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक शिमला द्वारा किया गया।
बैठक में शिमला जिला के लिए विभिन्न विभागों द्वारा सुझाए गए वित्त पैमाने पर सार्थक चर्चा की गई। समिति द्वारा व्यापक विचार-विमर्श के उपरांत उपायुक्त ने पैमाने को संस्तुति प्रदान की गई।
बैठक में नवीन वित्तीय मापदंडों के अनुरूप कृषि फसलों, बागवानी फसलें, फूलों की खेती,
पॉली ग्रीन हाउस के तहत फसलों, पशु स्वास्थ्य का वित्त पैमाना आदि में वर्तमान दरों से वृद्धि करने का निर्णय लिया गया।
उपायुक्त ने इस अवसर पर कहा कि कृषि ऋण वित्त पैमाने पर निर्भर करता है। जिला स्तर पर प्रत्येक फसल के लिए वित्त पैमाना निर्धारित किया जाता है। यह प्रत्येक फसल तथा कृषक की ऋण पात्रता निर्धारित करता है।  उन्होंने कहा कि वित्त पैमाना वह वित्त है जो कृषि क्षेत्र पर प्रति इकाई फसल के लिए आवश्यक होता है।
उन्होंने सभी अधिकारियों को उनके विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए ताकि सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं का लाभ जिला के लोगांे को प्रदान हो सके।
बैठक में जिला प्रबंधक हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक गुलाब चैहान, जिला समन्वयक संजय शर्मा, सहायक निदेशक मछली पालन हमीर चंद, उप निदेशक बागवानी डॉ डीआर शर्मा, पीएनबी बैंक से संजय रथवान, बागवान, कृषक, विभिन्न बैंकों के अधिकारीगण एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

..........
5
26 views    0 comment
0 Shares

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा चलाए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के तहत जयश्वरी लोक कला मंच के कलाकारों द्वारा आज निर्वाचन क्षेत्र ठियोग की ग्राम पंचायत देउरी घाट व ग्राम पंचायत धगाली माईपुल तथा वंदना कला रंगमंच के कलाकारों द्वारा आज निर्वाचन क्षेत्र कसुम्पटी की ग्राम पंचायत चैड़ी व भौंट में प्रदेश सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी नीतियों व योजनाओं का गीत संगीत व लोक नाट्य के माध्यम से प्रचार कर लोगों को जागरूक किया।
इस अवसर पर सभी सांस्कृतिक दलों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में हिम केयर, सहारा योजना आदि योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी उपलब्ध करवाई।
कलाकारों ने लोगों को नशे से दूर रहने तथा नशे के दुष्परिणामों के संबंध में जागरूक किया। उन्होंने बताया कि नशा व्यक्ति की सोचने और समझने की शक्ति को शून्य कर देता है। समाज में वर्तमान समय में युवाओं में नशा का प्रचलन बहुत बढ़ गया है। नशा करने से न केवल अर्थ यानी धन की क्षति होती है, बल्कि कई बीमारियां घर कर जाती है। उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहकर समाज व देशहित में कार्य करने की अपील की।
इस अवसर पर कलाकारों ने उपस्थित लोगों से कोरोना वायरस बचाव के लिए हाथों को बार-बार धोना, सामाजिक दूरी बनाए रखना तथा मुंह को मास्क से ढक कर रखना आदि नियमों की अनुपालना करने का आग्रह भी किया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत देउरी धार की प्रधान रचना, ग्राम पंचायत धगाली माईपुल के प्रधान अंजना ठाकुर, ग्राम पंचायत चैड़ी के उप-प्रधान सुमित ठाकुर, ग्राम पंचायत भौंट की प्रधान श्रीमती चन्द्रकांता ठाकुर तथा स्थानीय लोग उपस्थित थे।
.0.

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

0
368 views    0 comment
0 Shares

सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों, योजनाओं व उपलब्धियों पर आधारित विभिन्न विकास योजनाओं के विशेष प्रचार अभियान के तहत सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा लोक नाट्य दलों के माध्यम से प्रदेश के सभी क्षेत्रों में कार्यक्रम प्रस्तुत किए जा रहे है, जिसमें वर्तमान सरकार की विकास योजनाओं व उपलब्धियों के अतिरिक्त कोविड-19 के निर्धारित मानकों का सख्ती से पालन करने बारे लोगों को जागरूक करने व नशे से होने वाले नुकसान व बचाव बारे भी विस्तार से जानकारी दी जा रही है।
इस विशेष प्रचार अभियान के तहत आज जयश्वरी लोक नृत्य कला मंच द्वारा जिला शिमला के निर्वाचन क्षेत्र ठियोग के शाली बाजार व छैला तथा वंदना कला रंगमंच के कलाकारों द्वारा आज जिला शिमला के निर्वाचन क्षेत्र कुसुम्पटी के गुम्मा व मांजु डाबरी में प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का गीत-संगीत व लोक नाट्य के माध्यम से प्रचार कर लोगों को जागरूक किया।
इस अवसर पर सांस्कृतिक दलों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में वृद्धावस्था पेंशन, गृहणी सुविधा योजना, हिम केयर, सहारा योजना आदि योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी उपलब्ध करवाई गई।  
कलाकारों ने बताया कि आज के समय में अधिकतर युवा वर्ग नशे की ओर झुक रहा है। युवा जो हमारे देश का उज्ज्वल भविष्य होते हैं, वे आज नशे की बुरी लत में पढ़कर अपने भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। यहां तक आज के समय में पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी नशे की चपेट में आ रही हैं। बहुत से घर नशे की वजह से बर्बाद होते जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि युवा देश का भविष्य है। इन्हें नशे जैसी चीज़ को शौक के रूप में भी प्रयोग नहीं करना चाहिए। नशे से दूर ही रहना चाहिए और अधिक से अधिक युवाओं को जागरूक करना चाहिए। अगर हमंे एक मजबूत राष्ट्र का निर्माण करना है, तो हमें नशे जैसी चीज को जड़ से उखाड़ फेंकना चाहिए।
इस अवसर पर कलाकारों ने उपस्थित लोगों से कोरोना वायरस बचाव के लिए हाथों को बार-बार धोना, सामाजिक दूरी बनाए रखना तथा मंुह को मास्क से ढक कर रखना आदि नियमों की अनुपालना करने का आग्रह भी किया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत गुम्मा के प्रधान मदन मंहत, मांजु डाबरी पंचायत की प्रधान रेणु वर्मा, ठियोग शाली बाजार के अध्यक्ष विवेक ठाकर, छैला की प्रधान मीरा तथा स्थानीय लोग उपस्थित थे।
.0.

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

4
499 views    0 comment
0 Shares

उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने आज कुफरी, ढली, मशोबरा आदि क्षेत्रों का दौरा कर सड़कों की स्थिति का जायजा लिया।  
उन्होंने यातायात व निरंतरता को सुचारू बनाए रखने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए ताकि ऊपरी शिमला से आने वाले लोगों या पर्यटकों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े।
उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को मशीनरी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए ताकि आवश्यकता अनुरूप कार्य कर यातायात को सामान्य बनाया जा सके।
उन्होंने उपमण्डलाधिकारी शिमला ग्रामीण बाबूराम शर्मा को प्रतिदिन के आधार पर दैनिक उपभोग की वस्तुओं के आपूर्ति निरंतर बनाए रखने के लिए भी संबद्ध विभाग से समन्वय स्थापित कर कार्य करने के आदेश दिए।
इस दौरान उपमण्डलाधिकारी अधिकारी शिमला ग्रामीण बाबूराम शर्मा तथा लोक निर्माण विभाग, पुलिस व अन्य संबद्ध विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

..........
0
315 views    0 comment
0 Shares

उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने आज शिमला नगर में बर्फबारी के दौरान सड़कों को आवागमन के लिए सुचारू बनाने के उद्देश्य से प्रातः स्वयं विभिन्न सड़कों का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए की बर्फबारी के दौरान यातायात को सुचारू बनाए रखने के साथ-साथ पैदल चलने वाले लोगों को भी बर्फबारी के दौरान असुविधा ना हो इस संबंध में सड़कों पर से बर्फ हटाने का कार्य तुरंत किया जाना आवश्यक है।
  उन्होंने आज प्रातः शिमला नगर के संजौली, ढली, खलिनी, चालोंठी, चलोंठी बाई पास, माल रोड, व अन्य जगहों पर जाकर स्थिति का जायजा लिया एवं पैदल मार्ग पर बर्फ साफ करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया। लक्कड़ बाज़ार सड़क को यातायात के लिए सुचारू बनाने के कार्य की निगरानी भी की।
 इस दौरान आयुक्त नगर निगम आशीष कोहली, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुशील, उपमंडलाधिकारी शिमला शहरी मंजीत शर्मा व अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
    उन्होंने कहा कि जिला के अन्य क्षेत्रों में भी उपमंडलाधिकारी तथा अन्य स्थानीय अधिकारियों के माध्यम से सड़कों व संपर्क मार्गो को सुचारू बनाने का कार्य किया जा रहा है।दैनिक उपयोग की वस्तुओं की आपूर्ति की सुनिश्चितता के लिए भी उन्होंने अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए गए हैं।

..........
0
275 views    0 comment
0 Shares

उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने आज भारी बर्फबारी के उपरांत जिला के विभिन्न क्षेत्रों में उपमण्डलाधिकारियों व स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित कर सड़कों पर बर्फ साफ करने तथा आवश्यक आपूर्ति की स्थिति के बारे में निरंतर जानकारी प्राप्त की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।
उन्होंने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों में मुख्य मार्गों व सम्पर्क मार्गों को यातायात के लिए बहाल करनेे का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। उन्होंने बताया कि शिमला नगर में सभी मुख्य सड़कों को यातायात तथा आवागमन के लिए सुचारू कर दिया गया है। उन्होंने इस संबंध में स्वयं शिमला नगर के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर स्थिति की जानकारी ली व कार्यों की निगरानी की।
उन्होंने आज टूटु, हीरानगर, बालूगंज तथा साथ लगते अन्य उपनगरों में भी जाकर सड़कों को साफ करने के कार्य का जायजा लिया। उन्होंने जिला के अन्य भागों में पर्याप्त मशीनरी व श्रम की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए ताकि जल्द से जल्द सभी सड़कों को यातायात के लिए सामान्य बनाया जा सके। उन्होंने बताया कि जिला की विभिन्न सड़कों को साफ करने के साथ-साथ फिसलन वाली जगहों पर रेता फैकने का कार्य भी निरंतर किया जा रहा है। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को विद्युत आपूर्ति को बहाल करने के लिए गंभीरता से प्रयास करने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने उपमण्डलाधिकारियों तथा संबंधित अधिकारियों को इस दौरान आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा आपातकालीन स्थिति में सहायता उपलब्ध करवाने के भी दिशा-निर्देश दिए।
उन्होंने सम्बद्ध विभागों के सभी अधिकारियों को समन्वय स्थापित कर कार्य की पूर्ति त्वरित करने की ताकिद की ताकि लोगों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।
उन्होंने बताया कि चैपाल, रोहडू, रामपुर व ठियोग में मुख्य मार्गों पर से बर्फ हटाने का कार्य देर रात से आरम्भ किया किंतु भारी बर्फबारी के कारण सड़कें पुनः अवरूद्ध हो गई, जिन पर बर्फ को साफ करने की निरंतरता युद्ध स्तर पर जारी है।

..........
5
49 views    0 comment
0 Shares

उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने आज भारी बर्फबारी के उपरांत जिला के विभिन्न क्षेत्रों में उपमण्डलाधिकारियों व स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित कर सड़कों पर बर्फ साफ करने तथा आवश्यक आपूर्ति की स्थिति के बारे में निरंतर जानकारी प्राप्त की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।
उन्होंने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों में मुख्य मार्गों व सम्पर्क मार्गों को यातायात के लिए बहाल करनेे का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। उन्होंने बताया कि शिमला नगर में सभी मुख्य सड़कों को यातायात तथा आवागमन के लिए सुचारू कर दिया गया है। उन्होंने इस संबंध में स्वयं शिमला नगर के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर स्थिति की जानकारी ली व कार्यों की निगरानी की।
उन्होंने आज टूटु, हीरानगर, बालूगंज तथा साथ लगते अन्य उपनगरों में भी जाकर सड़कों को साफ करने के कार्य का जायजा लिया। उन्होंने जिला के अन्य भागों में पर्याप्त मशीनरी व श्रम की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए ताकि जल्द से जल्द सभी सड़कों को यातायात के लिए सामान्य बनाया जा सके। उन्होंने बताया कि जिला की विभिन्न सड़कों को साफ करने के साथ-साथ फिसलन वाली जगहों पर रेता फैकने का कार्य भी निरंतर किया जा रहा है। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को विद्युत आपूर्ति को बहाल करने के लिए गंभीरता से प्रयास करने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने उपमण्डलाधिकारियों तथा संबंधित अधिकारियों को इस दौरान आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा आपातकालीन स्थिति में सहायता उपलब्ध करवाने के भी दिशा-निर्देश दिए।
उन्होंने सम्बद्ध विभागों के सभी अधिकारियों को समन्वय स्थापित कर कार्य की पूर्ति त्वरित करने की ताकिद की ताकि लोगों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।
उन्होंने बताया कि चैपाल, रोहडू, रामपुर व ठियोग में मुख्य मार्गों पर से बर्फ हटाने का कार्य देर रात से आरम्भ किया किंतु भारी बर्फबारी के कारण सड़कें पुनः अवरूद्ध हो गई, जिन पर बर्फ को साफ करने की निरंतरता युद्ध स्तर पर जारी है।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी अंशुल कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि क्षेत्रीय उद्यमिता विकास केन्द्र को गूगल और एनएएसएससीओएम फाउंडेशन द्वारा गूगल केरियर सर्टिफिकेशन प्रोग्राम को लागू करने के लिए चुना गया है।
उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं को कौशल तथा रोजगार प्रदान करना है। कार्यक्रम के तहत युवाओं को डिजिटल माध्यम से स्किल ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। प्रशिक्षण की अवधि 12 हफ्तों की होगी।
उन्होंने बताया कि गूगल केरियर सर्टिफिकेशन प्रोग्राम का लाभ लेने के लिए योग्यता ग्रेजुएशन (फाइनल इयर/पास आउट) और पोस्ट ग्रेजुएशन पॉलिटेक्निक है। इस कार्यक्रम को करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार को रजिस्टेªशन करने के लिए ऑनलाइन गूगल फाॅर्म  
https://forms.gle/zYL8GVxFGYz6RYz97 भरना होगा।
उन्होंने बताया कि कोर्सरा पर गूगल एनेलेटिक्स, गूगल आईटी स्पोर्ट, गूगल आईटी ऑटोमेशन, गूगल प्रोजेक्ट मैनेजमेंट और गूगल यूएक्स डिजाइन पांच पाठ्यक्रमों में से किसी एक में नामांकन मुफ्त में दिया जाएगा, साथ ही विषय विशेषज्ञों द्वारा तकनीकी सहायता और साक्षात्कार की तैयारी और करियर मैपिंग सहित साॅफ्ट स्किल प्रशिक्षण दिया जाएगा। पाठ्यक्रम पूरा होने पर उम्मीदवारों को प्रमाणित किया जाएगा। हैंडहोल्डिंग और प्लेसमेंट स्पोर्ट भी दिया जाएगा। पाठ्यक्रम नैसकाॅम फाउंडेशन, गूगल और आरसीईडी द्वारा समर्थित हैं।
इच्छुक उम्मीदवार प्रातः 10 बजे से सांय 5 बते तक 70189-34656 व 80911-03457 पर सम्पर्क कर सकते हैं।  
.0.

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग की सदस्य डॉक्टर अंजू बाला ने आज यहां उपायुक्त कार्यालय परिसर बचत भवन मैं अधिकारियों की बैठक ली.
उन्होंने वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा  अनुसूचित जाति के लिए चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की तथा  उन पर पर विचार विमर्श किया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने केंद्र सरकार की समावेशी नीतियों एवं उपलब्धियों पर प्रकाश डाला तथा वंचित वर्ग को समाज की मुख्यधारा में शामिल करने पर बल दिया।
डॉ अंजू बाला ने अनुसूचित जाति के कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधियों से सीधा संवाद स्थापित किया और उनकी समस्याओं पर विस्तृत चर्चा की और हर संभव मदद प्रदान करने का आश्वासन भी दिया।
पुलिस अधीक्षक शिमला डॉ मोनिका ने अनुसूचित जाति एवं जनजाति प्रताड़ित अधिनियम पर विस्तृत जानकारी प्रदान की तथा लंबित मामलों पर रिपोर्ट प्रस्तुत की।
   जिला कल्याण अधिकारी कपिल शर्मा मैं विभाग की जनकल्याणकारी योजनाओं का विस्तृत ब्यौरा आयोग के समक्ष प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर राष्ट्रीय आयोग के निदेशक एसके सिंह,  उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रोटोकॉल सचिन कमल एवं विभिन्न विभागों के आला अधिकारी गण भी उपस्थित थे।

..........
0
16 views    0 comment
0 Shares