logo
logo
(Trust Registration No. 393)
aima profilepic
JAGMAL SINGH RAJPUROHIT
स्वतंत्र पत्रकार एवम् लेखक ,मोदरान

किले परिसर में धारा 144 लागू: मजारों मे तोड़फोड़ से माहौल गरम, किले पर जाने पर पर रोक

जालोर
। कुछ दिन पहले मजारों में हुई तोड़-फोड़ को लेकर गर्माए माहौल के बीच जिला प्रशाासन ने किला परिसर क्षेत्र में धारा-144 लगाते हुए आवागमन पर रोक लगा दी है। इसके तहत किले की सीढ़ियों से लेकर ऊपरी हिस्से तक कोई भी बेवजह आवागमन नहीं करेगा।   

मजारों मे तोड़फोड़ से माहौल गरम, किले पर जाने पर प्रतिबंध

जालोर। स्वर्णगिरी दुर्ग पर कुछ दिन पहले मजारों में हुई तोड़-फोड़ को लेकर गर्माए माहौल के बीच जिला प्रशाासन ने किला परिसर क्षेत्र में धारा-144 लगाते हुए आवागमन पर रोक लगा दी है। इसके तहत किले की सीढ़ियों से लेकर ऊपरी हिस्से तक कोई भी बेवजह आवागमन नहीं करेगा।

जिला कलक्टर नम्रता वृष्णि ने जालोर किले परिसर में सीढ़ियों से लेकर सम्पूर्ण किले परिसर तक दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 अंतर्गत धारा 144 लागू की है। हाल ही में कुछ लोगों द्वारा मजारों पर तोडफोड किए जाने की घटना को मध्यनजर रखते हुए शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने हेतु जालोर में किले परिसर (सीढ़ियों से लेकर सम्पूर्ण किले परिसर तक) आगमन पर प्रतिबंध लगाया गया है। 

जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट ने दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए आदेश जारी किया है कि सीढ़ियों से लेकर सम्पूर्ण किले परिसर तक कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का विस्फोटक पदार्थ,रासायनिक पदार्थ,आग्नेय अस्त्र,शस्त्र जैसे रिवॉल्वर,पिस्टल, बन्दूक (एमएल गन एवं बीएलगन) एवं अन्य घातक हथियार गंडासा, फरसा, तलवार, भाला, कृपाण, चाकू, छुरी, बरछी, गुप्ती, कटार,धारिया,बाघनख जो किसी भी धातु का बना हुआ हो आदि विधि द्वारा प्रतिबंधित हथियार लाठी आदि प्रतिबंधित स्थानों पर धारण कर न तो घूमेगा न ही प्रदर्शन करेगा और न ही प्रयोग करेगा।

उन्होंने बताया कि यह आदेश ड्यूटी पर तैनात पुलिस बल, सैनिक, अर्द्धसैनिक बल,होमगार्ड में तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों पर लागू नहीं  होगा। सिख समुदाय के व्यक्ति उनकी धार्मिक परम्परा अनुसार कृपाण धारण कर सकेंगे। साथ ही यह आदेश शस्त्र अनुज्ञापत्र नवीनीकरण हेतु आदेशानुसार शस्त्र निरीक्षण करवाने अथवा शस्त्र पुलिस थाने में जमा करवाने के लिए जाने वालों पर भी लागू नहीं होगा। उन्होंने बताया कि वृद्ध,अपाहिज,बीमार व्यक्ति लाठी का उपयोग सहारे लेने के लिए ले सकेंगे।  

राजस्थान पुलिस एक्ट 2007 की धारा 44 के तहत व विहित शर्तों के अध्यधीन जिला पुलिस अधीक्षक जालोर की पूर्वानुमति के बिना कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रतिबंधित स्थल पर किसी भी प्रयोजन के लिए जुलूसए रैली,सभा,धरना आदि का आयोजन नहीं करेगा। उक्त क्षेत्र के सीमा क्षेत्र में 5 या इससे अधिक व्यक्ति एकत्रित नहीं होंगे।

प्रत्येक व्यक्ति को पहचान पत्र लेकर जाना अनिवार्य होगा।सांयकाल 6 बजे से प्रातः 8 बजे तक आवागमन निषेध रहेगा। उक्त आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति, व्यक्तियों पर भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के अन्तर्गत अभियोग चलाया जा सकेगा।

..........
0
5 views    0 comment
0 Shares

पिंपरी चिंचवड़। विशेषज्ञों ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क का इस्तेमाल करने की सलाह दी है, लेकिन कुछ लोग मास्क का इस्तेमाल कुछ और कामों के लिए भी कर रहे हैं। पिंपरी-चिंचवड़ में पुलिस ने शुक्रवार दोपहर हिंजेवाड़ी के एक स्कूल में पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए पहुंचे एक उम्मीदवार ने मास्क का इस्तेमाल नकल मारने के लिए किया।

यहां एग्जाम हॉल में बैठे टीचर उस वक्त हैरान रह गए, जब उन्होंने वहां पर मौजूद एक छात्र से अपना मास्क उतारने के लिए कहा।

शिक्षक ने देखा छात्र के मास्क में एक सिम कार्ड, माइक और बैटरी थी। इसके जरिए वह एग्जाम में नकल करने की कोशिश कर रहा था। हालांकि जब तक टीचर जब तक कोई एक्शन लेते तब तक छात्र एग्जाम हॉल से फरार हो गया।

फिलहाल उम्मीदवार के खिलाफ हिंजेवाड़ी पुलिस स्टेशन में विश्वविद्यालय, बोर्ड और अन्य निर्दिष्ट परीक्षा अधिनियम, 1982 में महाराष्ट्र की रोकथाम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, हिंजवडी थाने के पुलिस नायक शशिकांत देवकांत (34) ब्लू रिज पब्लिक स्कूल में शुक्रवार को ड्यूटी पर तैनात थे. ये स्कूल कांस्टेबलों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का केंद्र था. उस दौरान उम्मीदवारों की जांच करते समय, शिकायतकर्ता ने आरोपी को रोका और उसके चेहरे के मास्क से जुड़ा एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पाया. इससे पहले कि पुलिस उसे पकड़ पाती, आरोपी मौके से फरार हो गया.

पुलिस ने कहा कि फेस मास्क में डिवाइस में एक जेबीएस बैटरी, चार्जिंग पॉइंट, एयरटेल सिम कार्ड, एक स्विच और एक माइक था, जो सभी तारों से जुड़ा था. फिलहाल पुलिस इस घटना की जांच कर रही है और आरोपी की तलाश करने में जुट गई है. पुलिस कमिश्नर कृष्ण प्रकाश ने बताया कि हम आरोपी के बेहद करीब हैं. मास्क में लगे सिम कार्ड से उसकी पहचान हो चुकी है। हम चाहते हैं कि वह सरेंडर कर दे ताकि उसकी सजा कम हो सके. मास्क के अंदर से एक सिम कार्ड, बैटरी और कैमरा मिला है.

..........
0
227 views    0 comment
5 Shares

जालोर। जालोर शहर में इंश्योरेंस की अग्रणी कंपनी बजाज आलियांज पिछले 15 वर्षों से जालोर में सेवा दे रही है। वही शुक्रवार को कार्तिक पूर्णिमा के शुभ अवसर पर नए पते पर मुख्य अतिथि बजाज आलियांज जयपुर रीजनल हेड रोहित शर्मा विशेष अतिथि सीए मोहन पाराशर, सीए प्रवीण परिहार, राजेंद्र कुमार जैन, समाजसेवी उमाकांत गुप्ता, यूथ फॉर नेशन के जिलाध्यक्ष सतीश सेन की उपस्थिति में शुभारंभ किया गया. इस दौरान कंपनी के जिला हेड करणी दान चारण ने बजाज डिजिटल युग मे किस तरह कार्य कर रही है इसके बारे में जानकारी दी।

वह बजाज के प्रोडक्ट्स को लेकर जानकारी दी। चारण ने बताया कि जालोर जिले में पिछले 15 सालों से बजाज आलियांज अपनी सेवाएं दे रही है। वही अब आधुनिक नवीन कार्यालय से लोगों को ओर सुविधा मिलेगी।

. इस दौरान महेंद्र कुमार, मनीष व्यास, उमेदमल सुथार, वरुण शर्मा, पेकाराम, विनोद कुमार, अरविंद कुमार, दिलीप कुमार माली, धुर्व प्रसाद त्रिवेदी, तेज सिह बालावत, शंकर लाल सुथार, मोजिद मलिक सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

..........
29
2661 views    0 comment
19 Shares

मोदरान (जालोर)  । राज्य सरकार के प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत आयोजित हो रहे शिविर जरूरतमंदों के लिए वरदान साबित हो रहे है. राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, सामाजिक पेंशन सहित विभिन्न सरकारी काम के लिए प्रशासन खुद गांव में पहुंचा है ।

जिन कामों के लिए लोगों को सरकारी कार्यालयों में जाना पड़ता था वहीं काम अब गांव-गांव में शिविरों के माध्यम से सहज और सुलभ हो रहे है। इस को लेकर आज भीनमाल पंचायत समिति के मोदरान ग्राम पंचायत के आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के परिचर में प्रशासन गांवों के संग शिविर का आयोजन किया गया ।

इस अवसर पर सुबह सुबह हल्की बूंदाबांदी के चलते साढे ग्यारह बजे तक कई अधिकारी व प्रशासनिक अधिकारी शिविर में नहीं पहुंचे। वहीं शिविर में स्कूली बच्चों के लिए खास मूल निवास व जाती प्रमाण पत्र के लिए फार्म स्थानीय विद्यालय के अध्यापकों द्वारा भरे गये लेकिन सैकड़ों बच्चों के प्रमाण पत्र ऑनलाइन होने की वजह से नहीं बन पाने से निराशा हाथ लगी । इस सम्बन्ध में  शिविर प्रभारी व अन्य कर्मचारियों से पूछने पर बताया कि यह सब प्रमाण पत्र ई मित्र पर ऑनलाइन बनते है  यहा शिविर में कोई भी ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध नहीं है जिस वजह अब इन बच्चों को ई मित्र संचालकों के पास फिर से चक्कर काटने व मुंह मांगे दाम देने पड़ेंगे ।


एक ग्रामीण महिला ने बताया की हमारे घर के निवास का पट्टा ग्राम पंचायत मोदरान नही बना रही है व पंचायत द्वारा बिजली व पानी के लिए भी एनओसी भी नहीं देने से हमे मुलभुत सुविधा पानी व विद्युत कनेक्शन जैसी आवश्यक सुविधाओं से भी कई वर्षों से वंचित रखा जा रहा है।

शिविर में राजस्व विभाग द्वारा बटवाड़ा के 34, नामांतरकरण 159, नाम शुद्धीकरण के 218, रास्ता प्रकरण 30, सीमाज्ञान के 52, वही पंचायत राज विभाग द्वारा आवासीय पट्टे वितरण 101, प्रधानमंत्री आवास के 5 लाभान्वित परिवारों के आवेदन स्वीकार किये गये वहीं अन्य विभागों द्वारा कई कार्यों को हाथो हाथ कार्यों का निस्तारण किया गया। 
शिविर के आयोजन के दौरान संजय कुमार वासु मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद जालोर, मुख्य अतिथि , शिविर प्रभारी विकास अधिकारी हरिकेश मीणा, रमेश कुमार शर्मा सहायक अभियंता, नायब तहसीलदार मेहराराम , ग्राम पंचायत मोदरान की सरपंच छैलकवर , उप सरपंच मांगू सिंह, ग्राम विकास अधिकारी सुरेश कुमार विश्नोई, सरपंच प्रतिनिधि सेलसिंह राठौड़, वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता पीरसिंह राजपुरोहित, पुर्व सरपंच भवरसिंह सोढा राजपुरोहित, प्रधानाचार्य किशनाराम विश्नोई, कुलदीप सिंह, अमराराम सहीत कई ग्रामीणजन व महिला आदी उपस्थित रहे।

..........
12
2506 views    0 comment
31 Shares

मोदरान में नि:शुल्क साइकिल पाकर खिले बालिकाओं के चेहरे, 
सुगम हुआ स्कूल का सफर

जालोर/मोदरान. राज्य सरकार की योजना के तहत आज नवीं कक्षा में अध्ययनरत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मोदरान स्टेशन  की बालिकाओं को साइकिल वितरण किया गया जिसको पाकर बालिकाओं के चेहरे पर मुस्कान देखी गई वहीं इससे बालिकाओं का स्कूल का सफर सुगम होगा।

बुधवार को आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मोदरान स्टेशन में प्रधानाचार्य किसनाराम विश्नोई, सरपंच प्रतिनिधि छैलसिंह राठौड़, उप सरपंच मांगुसिंह , विद्यालय के अध्यापक पहाड सिंह , अमराराम , तुलसाराम  ,  एसडीएमसी सदस्यों व स्टाफ के साथ कक्षा नौ में अध्ययनरत छात्राओं को सत्र 2020/21की पात्र छात्राओं को  नि:शुल्क साइकिलों का वितरण किया गया।

..........
48
3780 views    0 comment
36 Shares


मोदरान(जालोर)। राजपुरोहित समाज के आराध्य संत श्री ध्यानाराम महाराज ने 3 वर्ष पूर्व अफीम रूपी कुप्रथा पर प्रतिबंध लगाने के लिए किए थे प्रयास किये गये थे लेकिन उस में शत् प्रतिशत प्रयास सफल होने के बावजूद अब प्रवासी बन्धुओं के साथ युवा नशे चुंगल में जा रहा है।

सुत्रो से मिली जानकारी के अनुसार एक समय था जब गावों में शादी या किसी की मौत पर अफीम की मनुहार होती थी, जो आज भी बदस्तूर जारी है, इस मनुहार को देखते-देखते कई गावों के युवाओं में इसके सेवन प्रति आकर्षण बढने लगा, लेकिन राजपुरोहित समाज मे समाज के आराध्य संत श्री ध्यानाराम महाराज के प्रयासों से आज स्थिति यह हैं कि शादी और मौत के मौको पर तो अफीम की मनुहार ना के बराबर हैं, पर दूसरे आयोजन पर अब अफीम का सेवन तेजी से बढता जा रहा है, पिछले कुछ समय से युवाओं मे बढे़ नशे को लेकर अब तस्कर भी सकिय हो चुके है। 

ऐसे में युवाओं को ना केवल आर्थिक नुकसान हो रहा हैं बल्कि शारीरिक व मानसिक नुकसान भी उठाना पड़ रहा है ओर वहीं प्रवास (देशावर) में लोकल तस्कर अफीम में कई प्रकार के केमिकल व दवाईयां मिलाकर भारी, भावों में बेचते है, जिससे आर्थिक नुकसान तो होता ही है साथ साथ शरीर में भी कई प्रकार की बिमारियों पैदा होती हैं जिससे व्यक्ति कम उम्र में ही अपनी जिंदगी से हाथ धो बैठता है या फिर मानसिक बिमारी से ग्रसित हो जाता हैं।

युवाओं का भविष्य खतरे में
 युवाओं का कहना है, समाज के संतों के प्रयासों से गावों में अब अफीम की मुनहार ना के बराबर चल रही हैं लेकिन अब प्रवास (देशावर) में हर तरह के आयोजन में अफ़ीम की प्रवृत्ति बढ़ चढकर चल रही है यह एक कुरीति हैं। जो बंद होना आवश्यक हैं।  कई युवा अफीम के आदि  होने लगे हैं ।

जनप्रतिनिधि भी है मौन

 जनप्रतिनिधि को जनता वोट देकर विधानसभा और संसद में भेजती हैं उनका फर्ज होता है जनता के हितों की रक्षा करना और उनके क्षेत्र का हर एक व्यक्ति खुश रहे उसके लिए प्रयास करना लेकिन कई जगह आजकल नेता कार्यक्रम में शिरकत करने जाते हैं और वही उनकी उपस्थिति में भी अफीम का प्रयोग खुलेआम होता है फिर भी नेता अपना वोट बैंक बचाने के खातिर अपने मुंह से जबान भी नहीं खोलते हैं जब जनप्रतिनिधि ही मौन रहेंगे तो किससे उम्मीद रखें जिससे इस पर अंकुश लगे ।

राजपुरोहित समाज की राजधानी आसोतरा से भी अफीम रूपी कुप्रथा पर अंकुश लगाने के लिए किए थे प्रयास
 3 वर्ष पूर्व शिवरात्रि के अवसर पर ब्रह्मधाम आसोतरा में गादीपति श्री तुलसाराम महाराज के आशीर्वाद से अखिल भारतीय राजपुरोहित समाज का एक महासम्मेलन बुलाया गया था जिसमें श्री तुलसाराम महाराज के शिष्य वेदांताचार्य ध्यानाराम महाराज ने संपूर्ण राजपुरोहित समाज से अपील की थी अफीम की प्रथा का त्याग करने की उसके बाद राजपुरोहित समाज में अफीम प्रथा का उपयोग बिल्कुल ही बंद हो गया है लेकिन कुछ असामाजिक तत्व जिन्हें अपने पैसो का घमंड है वह लोग अलग से छोटी सभा करके अफ़ीम उपयोग कर रहे हैं साथ सोशल मीडिया पर फोटो भी वायरल करते हैं तो समाज में एक चिंता का विषय है और जिन समाज बंधुओं ने  आसोतरा ब्रह्मधाम तीर्थ के नियमों का उल्लंघन किया है उसके घर पर कोई न कोई अनहोनी जरूर हुई है फिर भी राजपुरोहित समाज द्वारा 3 वर्ष पूर्व किया गया प्रयास बिल्कुल ही सफल रहा धीरे-धीरे परिवर्तन हो रहा है, राजपुरोहित समाज व जनप्रतिनिधियों को बड़े युद्ध स्तर पर इन लोगों के खिलाफ अभियान चलाकर कड़ी कार्रवाई करने की आवश्यकता है।


..........
63
18129 views    0 comment
50 Shares

देलवाड़ा में जिला स्तरीय किसान कांग्रेस सम्मेलन आयोजित


जालोर । जिले  के  देलवाड़ा गांव में जिला स्तरीय किसान कांग्रेस सम्मेलन का आयोजन किया गया निकटवर्ती देलवाड़ा गाँव मे
किसान कांग्रेस कमेटी जालौर के जिला अध्यक्ष  त्रिकमा राम पुरोहित ने बताया कि देलवाड़ा गाँव मे जिला स्तरीय  किसान कांग्रेस सम्मेलन का आयोजन किया गया।
 

समारोह में पधारे कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारीयों सहित तमाम मेहमानों का भव्य  स्वागत किया गया।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने मुझे किसान कांग्रेस कमेटी का जिला अध्यक्ष  मनोनीत किया उसके लिए  मैं पार्टी का तह दिल से आभार व्यक्त करता हूं।

इस अवसर पर मुख्य अतिथियों में जयरूपाराम ,जीवाराम ,  रामलाल,  वचनाराम , मफतलाल पुरोहित वह कांग्रेस कार्यकर्ता के हाथों द्वारा भव्य स्वागत किया गया जिसमें कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व उप मुख्य सचेतक रतन देवासी , कृष्ण कुमार लखारा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी राष्ट्रीय कृषि एवं राजस्थान प्रभारी किसान कांग्रेस , महादेवा राम देवासी उप प्रधान रानीवाड़ा ,अंजू  भट्ट प्रदेश किसान कांग्रेस कमेटी, ईश्वर सिंह चांदना जिला परिषद प्रत्याशी ,जयंतीलाल  पार्षद  भीनमाल, सी एल गहलोत पार्षद भीनमाल ,  भरत मेघवाल एनएसयुआई  व पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, विकास मंजू जिला एनएसयुआई जिला अध्यक्ष , रविंद्र मेघवाल युथ कांग्रेस राजस्थान , वचनाराम मेघवाल यूथ कांग्रेस जालौर सहित कई कांग्रेस कार्यकर्ता व ग्रामवासी उपस्थित रहे।

..........
7
1676 views    0 comment
7 Shares

थलवाड़ के छात्र जसपाल सिंह का राज्य स्तर पर चयन

वॉलीबॉल 19 वर्षीय मे हुआ चयन, अब जोधपुर में खेलेगा जसपाल

मोदरान। निकटवर्ती गांव थलवाड़ गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के छात्र जसपाल सिंह पुत्र शैतान सिंह ने 19 वर्षीय वॉलीबॉल के जिला स्तरीय प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन करते हुए अपने विद्यालय व गांव का नाम रोशन किया है।  इसने थलवाड में आयोजित 65 वीं जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेकर राज्य स्तर पर जगह बनाई। पिछले छह साल से विद्यालय में शारीरिक शिक्षक नहीं- शारीरिक शिक्षक नहीं होने के बावजूद भी खिलाड़ी अपने हुनर दिखाने में पीछे नहीं रह रहे विद्यालय में पिछले छः साल से शारिरिक शिक्षक ही नहीं है।

कभी प्रति नियुक्त पर तो कभी पद खाली रहा इसके बावजूद प्रधानाचार्य जितेंद्र सिंह चारण ने स्वयं रुचि लेते हुए टीम को तैयार किया। इनका कहना जसपालसिंह में राज्य स्तर पर खेलने की क्षमता थी हमने उसे मार्गदर्शन किया और अपने इस खिलाडी से आशा करता हूं कि यह आगे और भी बेहतर प्रदर्शन करेगा लल्लू राम मीणा टीम प्रभारी राउमावि, थलवाड इस खिलाडी में राज्य स्तर पर खेलने की क्षमता थी और वहीं इसने करके दिखाया मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि वह आगे भी बेहतर प्रदर्शन कर विधालय व गाँव का नाम रोशन करे। जितेंद्र सिंह चारण प्रधानाचार्य राउमावि थलवाड *लगातार 12वां खिलाडी राज्य स्तर पर चयनित* शारीरिक शिक्षक नहीं होने के बावजूद भी प्रधानाचार्य,विधालय स्टाफ व पूर्व छात्र ताराराम बीपीएड धारी के प्रयास से पिछले कुछ सालों मे ही राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय थलवाड से एक के बाद एक कर 12 खिलाड़ियों का राज्य स्तर पर चयन हुआ।

..........
36
10020 views    0 comment
191 Shares

वेदांताचार्य डॉ . ध्यानाराम जी महाराज ने किए बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन रामदेवरा में राजपुरोहित समाज भवन पुनर्निर्माण की बैठक आयोजित

रामदेवरा। ब्रह्मधाम तीर्थ आसोतरा के गादीपति संत श्री तुलसारामजी महाराज के शिष्य वेदांताचार्य डॉ . ध्यानारामजी महाराज रामदेवरा की पावन धन्य धरा पर बाबा रामदेवजी महाराज की समाधि के दर्शन कर क्षेत्र में खुशहाली की कामना की वही रामदेवरा स्थित राजपुरोहित समाज भवन का नवीनीकरण करने की बैठक आयोजित की जिसमें राजपुरोहित समाज के भामाशाह उपस्थित रहे ।

महाराज के आदेश अनुसार राजपुरोहित समाज भवन रामदेवरा का पुनर्निर्माण किया जा रहा है जिसमें राजपुरोहित समाज के बंधुओं को रामदेवरा में ठहरने की उत्तम व्यवस्था मिल सके ।

..........
5
1908 views    0 comment
35 Shares

 मोदरान (जालोर)।  । रामसीन पुलिस थाना क्षैत्र के मोदरान पुलिस चौकी के निकटवर्ती जैन मौहल्ले में हुई नकबजनी की वारदात का खुलासा कर दो मुलजिमान को पुलिस ने चौबीस घंटे में गिरफ्तार कर माल मशरूका बरामद किया।

हर्षवर्धन अग्रवाला जिला पुलिस अधीक्षक जालोर के निर्देशण पर प्रकरण संख्या 169 23 अक्टूबर को धारा 457,380 भादस में जल्द से जल्द मुलजिमानों की गिरफतारी एवं माल मशरूका बरामदगी कर अनुसंधान पुर्ण करने के निर्देशानुसार , डॉ . अनुकृति उज्जैनिया अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जालोर , शंकरलाल आरपीएस वृताधिकारी , वृत भीनमाल के निकटतम सुपुरविजन में मन अरविन्द कुमार राजपुरोहित निरीक्षक पुलिस थानाधिकारी पुलिस थाना रामसीन द्वारा अनुसंधान अधिकारी सुरेन्द्र सिंह राव सहायक उप निरीक्षक पुलिस (चौकी मोदरान) व कांस्टेबल धीरजसिंह राजावत के नेतृत्व में टीम गठित कर हस्तगत प्रकरण में माल मुलजिम पतारसी शुरू की जाकर महज 24 घण्टे के अन्दर ही संदिग्ध लोगो की तलाश एवं चैकिंग के दौरान संदिग्ध युवक हवन कुमार पुत्र श्यामलाल जाति गायणा विश्नोई उम्र 25 साल निवासी पली तहसील लोहावट पीएस मतौडा जोधपुर ग्रामीण जोधपुर व मांगीलाल पुत्र भजनलाल जाति गायणा विश्नोई उम्र 32 साल निवासी खाबडा खूर्द पीएस ओसिया जोधपुर ग्रामीण जोधपुर को दस्तयाब कर गहन पूछताछ की गई तो उक्त हवन कुमार व मांगीलाल द्वारा वारदात को अंजाम देना कबुल किया प्रकरण में चोरी गया माल मशरूका वाजियाफता की सम्पूर्ण बरामदगी की जा चुकी है ।

25 अक्टूबर को उक्त हवन कुमार व मांगीलाल को माननीय न्यायालय में पेश किया । पुलिस सुत्रो के अनुसार घटना का संक्षिप्त विवरण 23 अक्टूबर को प्रार्थी कुईयाराम पुत्र जवानजी देवासी उम्र 61 वर्ष पेशा खेती निवासी मोदरान पीएस रामसीन ने रिपोर्ट इस मजमुन की पेश की कि बताया कि 23 अक्टूबर को रात के करीबन 2.30 बजे मेरे पास चौकीदार वगत बहादुर खत्री का फोन आया उसने बताया कि आपके सेठ मांगीलाल जैन के मकान का बाहर से ताला टूटा हुआ है मैंने मांगी लाल जैन के घर में सार संभाल लेने पर तीन कमरों व दो तिजोरी के ताले टूटे हुए पाए गए , तिजोरियों में रखा हुआ सामान बिखरा हुआ पड़ा था । तिजोरी में चांदी के बर्तन , नगद पैसे अज्ञात चोर चोरी कर ले गये । जिसकी सुचना पुलिस थाना रामसीन को देकर मामला दर्ज करने के 24घंटे में रामसीन पुलिस थाना अधिकारी व मोदरान चौकी प्रभारी ने मामले की त्वरित कार्यवाही कर खुलासा किया गया।

..........
103
15471 views    0 comment
279 Shares

जालोर। जिले के थावला गांव में रविवार को एक तरफा प्यार में महिला की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या करने के मामले में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।

वारदात के बाद एक रिपोर्टर ने गांव में जाकर मामले की सच्चाई जानने की कोशिश की। सामने आया कि हत्यारा युवक पहले भी कई बार महिला से छेड़छाड़ कर चुका था। इसके अलावा गांव की अन्य लड़कियों और महिलाओं से भी छेड़छाड़ और उन्हें प्रपोज करता रहता था। महिलाएं अपनी इज्जत को ध्यान में रखकर बर्दाश्त करती थीं।

युवक की सनक की शिकार हुई शांति ने अपने साथ हुई हरकत के बारे में पति को बताया था।
- पूरे गांव में खौफ का माहौल

वारदात के दूसरे दिन भी गांव के लोगों में खौफ नजर आ रहा है। डर के कारण दूसरे दिन मनरेगा के काम पर न तो कोई मजदूर पहुंचा और न मेट। मजदूर अब उस जगह जाने से भी डर रहे हैं।

घटना को याद करते हुए ग्रामीणों ने बताया कि ऐसी घटना तो हमने कभी सोची भी नहीं थी, लेकिन रविवार को 53 लोगों की आंखों के सामने दिल दहलाने वाली वारदात हो गई। उधर, मृतका के पति शांतिलाल के गांव पहुंचने पर सोमवार सुबह करीब 11 बजे पोस्टमॉर्टम करवाया गया और शव परिजनों को सौंपा गया। शव गांव पहुंचा तो हर किसी की आंखों में आंसू थे। अपनी मां के शव को देखकर दोनों बच्चों का रो-रो कर बुरा हाल हो गया।  - गांव में हर किसी से झगड़ता रहता था

ग्रामीणों ने बताया कि आरोपी गणेश मीणा सनकी था। वह दिन भर गांव में घूमता रहता था। कोई कामकाज भी नहीं करता था। गांव की लड़कियों-महिलाओं से छेड़छाड़ करता था। गांव के लोगों के साथ भी उसका बर्ताव सही नहीं था। हर किसी से लड़ाई-झगड़ा करता रहता था। गांव में अब तक इतना दहशत का माहौल है कि कोई भी व्यक्ति को नाम पूछो तो वह बताने से इनकार कर देता है। नाम नहीं छापेंगे पूरी कहानी बताओ तब ग्रामीणों ने पूरा घटनाक्रम और युवक की करतूत बताई। पुलिस की गिरफ्त में आरोपी। अब उस रास्ते से जाने में भी डर लग रहा ग्रामीणों ने बताया कि आरोपी करीब 3 महीने से मृतका शांति का पीछा कर रहा था। शांति ने इस बारे में पति शांतिलाल को भी बताया था। इस पर पति ने आरोपी को समझाया, लेकिन वो माना नहीं। अब सनकी आरोपी ने महिला को मार दिया। उन्होंने बताया कि जहां मनरेगा का काम चल रहा था, वहां जाने के लिए करीब 3 किमी का घनी झाड़ियों वाला रास्ता पार करना पड़ता है। अब उस रास्ते से जाने में भी डर लग रहा है। हम अब वहां जाकर कभी काम नहीं करेंगे। महिला की अंतिम यात्रा में शामिल लोग। महिला की अंतिम यात्रा में शामिल लोग। आंखें पथरा गई हैं, वारदात को देखने वाली महिलाओं की मृतका के साथ मनरेगा में काम करने वाली महिलाओं ने बताया कि शांति हमेशा हंसमुख रहती थी और न किसी से झगड़ा करती थी। उसे क्यों मार डाला। रमा (बदला हुआ नाम) ने बताया कि वारदात से 10 मिनट कुल्हाड़ी लेकर आया था और पानी पीकर चला गया था। थोड़ी देर बाद वापस आया तो सीधा शांति के पास चला गया और तुझे जान से मार दूंगा कहते हुए कुल्हाड़ी से वार करना शुरू कर दिए। शांति को संभलने का मौका ही नहीं मिला।

..........
21
4313 views    1 comment
14 Shares

जालोर। जिले के सायला पुलिस थाना क्षेत्र के एक गांव में नाबालिग लड़की को प्रेम जाल मे फंसाकर उसके आपत्तिजनक फोटो व वीडियो वायरल करने के मामले में सायला पुलिस ने आरोपी को पॉक्सो एक्ट में गिरफ्तार कर लिया गया है।

आरोपी नाबालिग पर शादी का दबाव बना रहा था। वह नहीं मानी तो फोटो वायरल कर दिए। पीड़िता के पिता ने मामला दर्ज करवाया है। पुलिस निरीक्षक ध्रुव प्रसाद ने बताया कि आलासन निवासी 20 वर्षीय मंसूर खां पुत्र बरकत खां मौयला जाति मुसलमान ने पहले नाबालिग लड़की से दोस्ती की। इसके बाद उसे प्रेम जाल में फंसाकर पीड़िता को कुछ नशीला पेय पदार्थ पिलाकर अश्लील फोटो खिंसकर जबरदस्ती दुष्कर्म करने व फ़ोटो वीडियो लेकर वायरल करने की धमकी देकर शादी का दबाव बनाना एवं नाबालिंग द्वारा शादी का इनकार करने पर अश्लील फोटो व वीडियो वायरल कर दिए। पुलिस के अनुसार आलासन निवासी नाबालिग पिड़िता के साथ दुष्कर्म की घटना को लेकर प्रकरण में आरोपी की गिरफ्तारी के लिये ध्रुव प्रसाद निरीक्षक पुलिस थानाधिकारी सायला के नेतृत्व में गठित टीम द्वारा आरोपी मंसूरअली खान पुत्र बरकतखां ,जाति मौयला मुसलमान उम्र 20 साल निवासी आलासन , जिला जालोर को गिरफ़्तार किया गया ।

गुरुवार रात्रि को आलासन निवासी प्रार्थीया ने अपने परिजनों के साथ उपस्थित थाना होकर आरोपी मंसूर अली खान पुत्र बरकतखां , जाति मोयला मुसलमान निवासी आलासन के विरुद्ध कुछ नशीला पदार्थ खिला पिलाकर अश्लील फोटो खींच कर जबरदस्ती दुष्कर्म करने व फोटो व विडियो को वायरल करने की धमकी देकर और दुष्कर्म करने एवं शादी करने की मनाही करने पर प्रार्थीया के अश्लील फोटो उसके मंगेतर को वॉटसअप कर वायरल करना वगैरा रिपोर्ट पेश की गई । जिस प्रकरण पर सायला पुलिस ने अविलम्ब ही मुकदमा दर्ज कर धारा 376 , 506 , 384 भादस , 3/4 , 5 एल / 6 पोक्सो एक्ट व 67 ए आईटी एक्ट में पंजीबद्ध किया गया । सायला पुलिस ने उक्त गंभीर प्रवृति के अपराध की सूचना मिलते ही आरोपी की तलाश में टीम का गठन किया गया । पीड़िता व उसके परिजनों से अनुसंधान कर पिड़िता का मेडिकल बोर्ड से दुष्कर्म संबंधी मेडिकल परीक्षण करवाकर रिपोर्ट व सैम्पलस् प्राप्त किये जाकर घटनास्थल का निरीक्षण कर साक्ष्य संकलित किये जाकर आरोपी की तलाश कर मौजा सरहद काठाडी जिला बाडमेर से दस्तयाब कर बाद पूछताछ व अनुसंधान के गिरफतार किया जाकर अनुसंधान जारी है । इस कार्यवाही में टीम में धुर्व प्रसाद निरीक्षक पुलिस थानाधिकारी , हैडकानि राजेंद्र कुमार कानि सुरेश कानि जोगाराम कानि व नैनाराम कानि पुलिस थाना सायला टीम मौजूद रहकर कार्यवाही कर पुलिस ने पोक्सो एक्ट व आईटी एक्ट में मामला दर्ज कर किया। एक आरोपी को काठाड़ी बाड़मेर से गिरफ्तार किया है।

..........
22
4321 views    0 comment
33 Shares

 जालोर। राज्य सरकार की ओर से हाल ही में भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों के तबादला करने के बाद जालोर पहुंचे आईपीएस हर्षवर्धन अग्रवाल ने शनिवार को कार्यभार संभाल लिया हैं।

सीआईडी सीबी में पुलिस अधीक्षक रहे आईपीएस हर्षवर्धन अग्रवाल ने जालोर पुलिस अधीक्षक का पदभार संभालने के बाद जिले में कानून व्यवस्था संबंधी चर्चा की।

आपको बता दें कि जालोर के पूर्व एसपी श्याम सिंह का तबादला 14वीं बटालियन आरएसी भरतपुर के कमाडेंट पद पर किया गया है। आईपीएस श्याम सिंह ने जालोर में पुलिस अधीक्षक के पद पर 15 माह कार्य किया और अब उन्हें आरएसी बटालियन भेज दिया गया।

2016 बैच के आईपीएस अधिकारी हर्षवर्धन अग्रवाल जालोर में पहली बार जिला संभालेंगे। 29 वर्षीय आईपीएस अधिकारी अग्रवाल मूलत पश्चिम बंगाल के है और वे पुलिस अधीक्षक के तौर पर पहली बार पदभार संभालेंगे।

..........
1
132 views    0 comment
0 Shares

Trains cancel: आज व कल जोधपुर मंडल की कई ट्रेनें निरस्त एवं डायवर्ट रहेगी Trains cancel: भीलड़ी और चंडीसर के बीच दोहरीकरण के कारण अहमदाबाद मंडल की कई ट्रेनें निरस्त एवं डायवर्ट रहेगी जालोर/मोदरान, 27सितंबरः : Western रेलवे के अहमदाबाद मंडल के सामाख्याली एवं पालनपुर सेक्शन पर भीलड़ी-लोरवाडा-डीसा-चंडीसर स्टेशनों के बीच दोहरीकरण (commissioning of double lines) के कारण अहमदाबाद मंडल के समदड़ी-भीलड़ी रेल मार्ग पर कई ट्रेनें पूर्ण निरस्त,शॉर्ट टर्मिनेट एवं डाइवर्ट टर्मिनेट रहेगी। इन ट्रेनों का विवरण निम्नानुसार है:- पूर्ण रूप से निरस्त ट्रेनें (Trains cancel) दिनांक 27 सितंबर 2021 की ट्रेन संख्या 02483 जोधपुर-गांधीधाम स्पेशल दिनांक 28 सितंबर 2021 की ट्रेन संख्या 02484 गांधीधाम-जोधपुर स्पेशल दिनांक 27 एवं 28 सितंबर 2021 की ट्रेन संख्या 04804 साबरमती-भगत की कोठी स्पेशल दिनांक 27 एवं 28 सितंबर 2021 की ट्रेन संख्या 04803 भगत की कोठी-साबरमती स्पेशल दिनांक 27 एवं 28 सितंबर 2021 की ट्रेन संख्या 04819 भगतकी कोठी-साबरमती स्पेशल दिनांक 28 एवं 29 सितंबर 2021 की ट्रेन संख्या 04820 साबरमती-भगत की कोठी स्पेशल दिनांक 27 एवं 28 सितंबर 2021 की ट्रेन संख्या 04893 जोधपुर-पालनपुर स्पेशल दिनांक 28 एवं 29 सितंबर 2021 की ट्रेन संख्या 04894 पालनपुर-जोधपुर स्पेशल दिनांक 27 एवं 28 सितंबर 2021 की ट्रेन संख्या 04841/04842 जोधपुर-भीलड़ी-जोधपुर स्पेशल शॉर्ट टर्मिनेट ट्रेनें दिनांक 24 से 26 सितंबर 2021 तक ट्रेन संख्या 04893 जोधपुर-पालनपुर स्पेशल भीलड़ी स्टेशन पर शॉर्ट टर्मिनेट होगी तथा भीलड़ी और पालनपुर के बीच निरस्त रहेगी। दिनांक 25 से 27 सितंबर 2021 तक ट्रेन संख्या 04894 पालनपुर-जोधपुर स्पेशल भीलड़ी स्टेशन से चलेगी (ओरिजनेट होगी) तथा पालनपुर और भीलड़ी के बीच निरस्त रहेगी। डायवर्ट ट्रेनें दिनांक 27 सितंबर 2021 को ट्रेन संख्या 04820 साबरमती-भगत की कोठी स्पेशल वाया महेसाणा-पालनपुर-आबूरोड-मारवाड़ जंक्शन होकर चलेगी। दिनांक 26 व 27 सितंबर 2021 को ट्रेन संख्या 04321 बरेली-भुज स्पेशल वाया पालनपुर- महेसाणा-विरमगाम-धांगध्रा-सामाख्याली होकर चलेगी। दिनांक 25 से 27 सितंबर 2021 तक ट्रेन संख्या 04322 भुज-बरेली स्पेशल वाया सामाख्याली-धांगध्रा-विरमगाम-महेसाणा-पालनपुर होकर चलेगी। दिनांक 24 सितंबर 2021 की ट्रेन संख्या 04321 बरेली-भुज स्पेशल डीसा स्टेशन पर नहीं रुकेगी।

..........
57
5933 views    0 comment
89 Shares

नागौर। जिले के पादूकलां पुलिस थाना (Padukalan police station)इलाके में सात साल की मासूम बच्ची से रेप के बाद हत्या मामले में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

आरोपी मासूम बच्ची का मुंहबोला मामा है जिसने बच्ची से दुष्कर्म किया और उसके बाद उसकी हत्या कर दी। मामले में नागौर पुलिस अधीक्षक अभिजीत सिंह(Abhijeet Singh) ने बताया कि ये मामला बेहद जघन्य अपराध है। इस लिए पुलिस इसमें केवल सात दिन में चार्जशीट तैयार कर आरोपी के खिलाफ कोर्ट में पेश कर देगी।

पुलिस अधीक्षक सिंह ने बताया कि पुलिस ने एफएसएल डायरेक्टर से बात कर ली है। उनकी ओर से पॉजिटिव रेस्पॉन्स मिला है। मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए जल्द एफएसएल रिपोर्ट मिल जाएगी। वहीं पुलिस भी अपनी जांच जल्द पूरी करेगी।

ये था मामला

पुलिस के मुताबिक जिले के पादूकलां पुलिस थाना इलाके के पास एक गांव में सात साल की बच्ची से सोमवार दोपहर को मुंहबोले मामा के साथ घर से गई थी। इसके बाद बच्ची देर रात तक घर नहीं आई। घर वालों ने पुलिस को सूचना दी। तलाश की तो मालूम चला कि आरोपी ने पीड़िता से शराब के नशे में दुष्कर्म किया और फिर उसकी हत्या कर दी।

इसके बाद आरोपी ने शव खेत में फेंक दिया और पुलिस से बचने के लिए भाग गया। घटना की सूचना पर पुलिस ने आरोपी को पकड़ने के लिए दबिश दी और आरोपी दिनेश पुत्र रामचंद्र को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस गिरफ्त में आरोपी ने जुर्म कबूल कर लिया। आरोपी को फांसी की सजा देने की मांग इधर, आज पादुकलां पीएचसी में चिकित्सकों की टीम ने दोपहर को पोस्टमार्टम कर शव परिजनों को सुपुर्द कर दिया। इस दौरान पीएचसी के बाहर एकत्र ग्रामीण आक्रोशित हो गए और आरोपी को फांसी की सजा देने की मांग करते रहे। हालांकि समझाइश पर ग्रामीण मान गए। पुलिस की प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि आरोपी डीजे साउंड का काम करता है।

..........
11
1707 views    0 comment
2 Shares

जालोर। जिले में रानीवाडा इलाके में हैवानियत की हदें पार कर देने वाला मामला सामने आया है। ​एक पिता ने ही अपनी नाबालिग बेटी को हवस का शिकार बनाया, इतना ही नहीं आरोपित पिता ने एक बार नहीं, कई दफा बेटी के साथ दुष्कर्म किया।

आखिरकार सब्र टूटने के बाद हिम्मत कर बेटी ने अपनी मां को पिता की करतूत बताई और मां के साथ जाकर पुलिस ने दुष्कर्म का मामला दर्ज करवाया। पुलिस ने मामले में पोक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी। पुलिस के मुताबिक रानीवाडा पुलिस थाने में एक विवाहिता अपनी नाबालिग 15 साल की बेटी के साथ आकर रिपोर्ट दी है कि उसका पति करीबन एक साल से बेटी के साथ दुष्कर्म कर रहा है। पीड़िता ने रिपोर्ट दी है कि उसके पिता ने गर्भपात तक करवा दिया। पिता के जुल्म सहने के बाद सब्र टूटने के बाद उसने हिम्मत कर मां को घटना क्रम बताया और कानूनी कार्रवाई के लिए रिपोर्ट दर्ज करवाई है।

पुलिस  के मुताबिक आरोपी के चार संतान है। इनमें से तीन लड़की और एक लड़का है। पीड़िता सबसे बड़ी है। वहीं दूसरी ओर रानीवाडा थानाधिकारी पदमाराम के मुताबिक आरोपी फरार है। विवाहिता ने अपनी नाबालिग बेटी के साथ बुधवार शाम को थाने में आकर रिपोर्ट दर्ज करवाई है। पोक्सो एक्ट में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

..........
0
84 views    0 comment
0 Shares