logo
logo
(Trust Registration No. 393)
aima profilepic
GANGA MANI DIXIT
किसी बुजर्ग को गर्मी के मौसम में पानी पिलाकर देखो आपकी आत्मा को संतुष्टि मिलेगी, 

*सिद्दत से याद किए गए कवि  मोती बीए*

भोजपुरी सिनेमा के नायक व कवि मोती बीए की 13 वीं पुण्यतिथि मंगलवार को कस्बा के नंदना वार्ड पश्चिमी स्थित उनके निवास स्थान पर मनाई गई। इस दौरान वक्ताओं ने उनके चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर शिद्दत से याद किया। अध्यक्षता कर रहे प्रधानाचार्य व कवि रमेश तिवारी अंजान ने कहा कि मोती बीए ने अपनी विविध रचनाओं से वैश्विक फलक पर एक अलग ही पहचान बनाई। प्रधानाचार्य व कवि रामेश्वर प्रसाद यादव ने उनके गीतों व पुराने संस्मरणो को प्रस्तुत करते हुए कहा कि बहुमुखी प्रतिभा के धनी ऐसे महान कवि के योगदान को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है। कवि भालचंद उपाध्याय ने उनके गीतों को प्रस्तुत कर श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में जेपी श्रीवास्तव, डॉ. संकर्षण मिश्र, प्रदीप कुमार चौरसिया, सत्य प्रकाश पाण्डेय, राकेश श्रीवास्तव, विनय मिश्र, बृजानंद निषाद आदि ने विचार रखा। संचालन अंजनी उपाध्याय ने की। यहां बसंत कुमार मिश्र, अमित कुमार भारती, पवन कुमार पाण्डेय, राम किशोर चौहान, राम लखन साहनी, फैजान अहमद अंसारी, जीशान अहमद अंसारी, अयान अहमद अंसारी, ऋतिक गिरी समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

1
92 views    0 comment
0 Shares

*नकाब पहनकर चोरों ने दिया अंजाम*
देवरिया जिले के भटनी ब्लॉक खंड के भटनी बाजार स्तिथ ठाकुर जी की कुटी कटरा में सर्राफा की दुकान में चोरी की घटना घटित हुई। नकाब पहनकर चोरों ने लाखों का आभूषण उड़ा दिया। मौके पर पहुंची भटनी पुलिस ने जांच की और जल्द घटना के पर्दाफाश का आश्वासन दिया। चोरी की घटना से भटनी बाजार के सर्राफा व्यापारियों में नाराजगी है।
भटनी बाजार के हरिकीर्तन मोहल्ला के रहने वाले विकास वर्मा की दुकान ठाकुरजी कुटी से सटे कटरा में सर्राफा की दुकान है। रात को प्रत्येक दिन की भांति वह दुकान बंद कर अपने घर चले गए। मंगलवार की सुबह जब वह दुकान खोल कर अंदर गए तो उनके होश उड़ गए। दुकान में सामान बिखरा पड़ा था और आलमारी टूटी हुई थी। पश्चिम तरफ नकब कटी हुई थी। दुकानदार के अनुसार चार किलो ग्राम चांदी, 50 ग्राम सोना के अलावा दस हजार रुपये नकद भी गायब हैं। सूचना पर उप निरीक्षक सुभाष चंद्र यादव, फोरेंसिक टीम व डाग स्क्वायड की टीम भी पहुंची और घटना की जांच की। डाक क्वायड को भी कोई सुराग नहीं मिला। कुत्ता कुछ दूर जाने के बाद रुक जा रहा था। उप निरीक्षक सुभाष चंद्र यादव ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। जल्द ही इस घटना का पर्दाफाश किया जाएगा। मोहल्ले के अन्य दुकानों में लगे सीसीटीवी कैमरे का फुटेज भी देखा जा रहा है।

..........
1
0 views    0 comment
0 Shares

*भटनी हल्के के लेखपाल के बारे में*

भटनी ब्लॉक के 10 गांव को संभालने वाले लेखपाल अशोक कुमार आम आदमी की सहायता को लेकर सदैव तत्पर रहते है, जन मानस की छोटी सी भी समस्या बहुत सही और राजस्व परिषद के हिसाब से मूल्यांकन कर करते रहते है। अशोक कुमार भटनी ब्लॉक के भटनी बाजार, मिश्रौली दीक्षित, जिरासो, बैधमिश्रौली, सहित विरसिंघपुर, सिसई, हल्के के लेखपाल के रूप मे तैनात है। इस समय उनकी डियूटी कोरोना टिकाकरन के सर्वे से संबंधित लगी है। इसी बीच वो समय निकाल कर अपना कार्य संबैधानिक तरीके से सरल रूप में किया करते है,। ग्रामसभा मिश्रौली दीक्षित निवासी विश्वामित्र दीक्षित का कहना है कि उनके पिता स्वर्गीय जलेश्वर दीक्षित की म्रत्यु के उपरांत वारिस के लिए वो अशोक कुमार से मिले और अशोक कुमार दिनांक18।01।22 को बमुश्किल 2 मिनट का समय लेते हुए उनका कार्य कर दिए।
तारीफ किसी की करनी नही पड़ती बल्कि उस व्यक्ति का कार्य उसकी तारीफ कराने के लिए मजबूत स्तम्भ बन जाता है, जिसका उदाहरण अशोक कुमार है।

..........
1
0 views    0 comment
0 Shares

*कांग्रेश कार्यकर्ता ड्रा रमेश कुशवाहा ने कलमकारों को भेंट किया डायरी और पेन*

भागलपुर देवरिया में बरठा कस्बे ।में कांग्रेश कार्यकर्ता ड्रा रमेश कुशवाहा ने क्षेत्रीय पत्रकारों को सम्मानित किया।
ड्रा रमेश ने कहा कि कलमकार देश चौथे स्तम्भ है जिनका प्रेम कलम और डायरी से अधिक होता हैं। जो समाज के आईना होते हैं समाज मे छुपी हुई बुराइयों को और समाज के पथ प्रदर्शक मार्ग को दिखाने में पत्रकारों की अहम  भूमिका होती है पत्रकार उत्तल और अवतल दर्पण होते हैं हर समाजिक व्यक्ति को चौथे स्तंभ का सम्मान करना नैतिक कर्तव्य होना चाहिए। ड्रा रमेश कुशवाहा ने शिव प्रताप कुशवाहा पत्रकार, पद्माकर मिश्र  पत्रकार, सेराज अहमद पत्रकार, बिरेन्द्र पाण्डेय पत्रकार, मुहम्मद शरीफ को सम्मानित कर सम्मान बढ़ाया।

..........
1
0 views    0 comment
0 Shares

*पुलिस उपमहानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक देवरिया के निर्देशन व अपर पुलिस अधीक्षक देवरिया के पर्यवेक्षण में केंद्रीय बल सहित थाना मदनपुर पुलिस द्वारा फ्लैग मार्च कर आमजन को कराया गया सुरक्षा का एहसास।*

उपमहानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक महोदय जनपद देवरिया के निर्देशानुसार आगामी विधान सभा चुनाव 2022 में शान्ति एवं कानून व्यवस्था कायम करने तथा जनता के मध्य भयमुक्त मतदान करने का विश्वास कायम करने के दृष्टिगत आज मदनपुर थाना क्षेत्र के कस्बा मदनपुर,गोला बाजार,बरांव,पकड़ी बाजार इत्यादि क्षेत्रों में सशस्त्र सीमा बल एवं  पुलिस बल द्वारा संयुक्त फ्लैग मार्च किया गया. फ्लैग मार्च के दौरान जनता से अपील की गई कि यदि कहीं आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होता हुआ पाए तो तुरंत पुलिस को सूचना दे. इसी प्रकार यदि कोई व्यक्ति वोट डालने के लिए प्रलोभन दे तो उसके प्रलोभन में न आए और इसकी सूचना तत्काल पुलिस को दें.
 फ्लैग मार्च में, थानाध्यक्ष मदनपुर श्री भवानी भीख राजभर मय पुलिस टीम एवं एस एस बी के उपनिरीक्षक बालेन्द्र सिंह समेत भारी संख्या में जवान सम्मिलित रहे.

..........
1
0 views    0 comment
0 Shares

*यूपीटीईटी परीक्षा स्थगित करने की मांग छात्रनेता ने शिक्षा मंत्री को किया ट्वीट*

23 जनवरी को प्रस्तावित हैं यूपीटीईटी परीक्षा
देवरिया जिले के लार बिकास खंड के स्वामी देवानंद पी जी कॉलेज मठ लार देवरिया के पूर्व छात्रसंघ महामंत्री साहू विशाल कुमार गुप्ता ने देश व प्रदेश में कोविड के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सोमवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान व उत्तर प्रदेश सरकार को ट्वीट कर 23 जनवरी को प्रस्तावित यूपीटीईटी परीक्षा को स्थगित करने की मांग की हैं। प्रदेश भर में आयोजित होने वाली परीक्षा में लगभग 21 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। ट्रेनें व बसें छात्र/छात्राओं से भरी रहेंगी। ऐसे में कोविड के संक्रमण का खतरा और भी बढ़ जायेगा। उधर छात्रनेता श्री साहू विशाल कुमार गुप्ता का कहना हैं कि उत्तर प्रदेश सरकार एक तरफ जहां संक्रमण तेजी से बढ़ रहे हैं जिसके कारण प्रदेश के सभी स्कूलों व महाविद्यालयों को बंद करा दिया गया हैं। यही नही कई अन्य परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। फिर ऐसे में लगभग 21 लाख छात्र, छात्राओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ क्यूं कर रही हैं सरकार? यूपीटीईटी परीक्षा स्थगित करना ही छात्रों के लिए बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि अगर सरकार छात्र, नौजवानों की सच्ची हितैषी हैं तो सबसे पहले शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी करें। सरकार ने अभी तक शिक्षक भर्ती का कोई विज्ञापन भी जारी नही किया हैं। ऐसे में बढ़ रहे कोविड संक्रमण के बीच यूपीटीईटी परीक्षा के आयोजन का कोई औचित्य नही हैं।

..........
1
0 views    0 comment
0 Shares

*कैसे मिलेगा सलेमपुर को जिला का दर्जा पता नहीं चल रहा सलेमपुर की सड़क में गढ्ढ़ा है या गढ्ढे में सड़क*

सलेमपुर (देवरिया) सलेमपुर  तहसील की पीच सड़क जगह जगह टूटकर गड्ढे में तब्दील हो जाने से सड़कों की हालत बदतर हो गई है जिससे भारी वाहनों के साथ छोटे वाहनों सरकारी अस्पताल के एंबुलेंस तहसील जा रहे कर्मचारियों रेलवे स्टेशन जा रहे हैं यात्री व पैदल यात्रियों और बाजार आए हुए लोगों को सड़क पर चलने में काफी असुविधा हो रही है टूटी हुई सड़कों पर वाहनों के चलने से धूल भरी आंधी चल रही है सलेमपुर क्षेत्र की मुख्य सड़क जो हास्पीटल तहसील रेलवे स्टेशन नगरपालिका कार्यालयको जाने वाली जगह जगह टूट कर गड्ढे में तब्दील हो गई है क्षेत्र के बस स्टैंड से लेकर सलेमपुर नगर पालिका कार्यालय तक की सड़क पूरी तरह टूट गई है जिसको शनिवार के दिन 3/6/2021 को मिट्टी डालकर बराबर करवाया गया जो बारिस के पानी से बह जाने से सड़क फिर से कुछ ही दिनो में गड्ढो मेबदल गया जिससे लोग गाड़ियों के आने जाने से दुकानदार तथा पैदल चल रहे लोगो और छोटी वाहनों को  धूल जैसी प्रदूषण तथा बारिश होने पर भारी कचरा फैलने वाहन सवार लोग गिर कर कपड़ा खराब होने का सामना करना पड़ता है सड़क पर कंकड़ पत्थर बिखरे होने के कारण वाहनों के पहिए बराबर खराब होते रहते हैं सड़क पर धूल भरी आंधी चलने से लोगों के लिए काफी दिक्कते हो रही है सलेमपुर टाउन एरिया हॉस्पिटल रेलवे स्टेशन तहसील बस स्टेशन पर काफी अतिक्रमण होने के कारण लोगों को काफी जाम का सामना करना पड़ता है तथा घंटो घंटो जाम के चलते यात्रियों और मरीजों और काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसा नहीं कि इससे केवल जनता ही परेशान है कभी-कभी शासन और प्रशासन के जिम्मेदार लोगों को भी इस गड्ढा युक्त सड़कों तथा धूल भरी सड़कों का सामना करना पड़ता है फिर भी संबंधित विभाग को कुंभकरण का श्राप मदहोश किए हुए है क्षेत्रीय जनता अधिकारियों के कुंभकरणी से  कुंभकरण के श्राप की मुक्ति की प्रतीक्षा कर रही है l

..........
1
0 views    0 comment
0 Shares

*देवरिया पुलिस,ए0सी0सी0आई0 देवरिया शाखा एवं लोक कल्याण ट्रस्ट, उ0प्र0 के संयुक्त तत्वाधान में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम किया गया आयोजित, मिशन शक्ति फेज-3 के समापन में 55 पुलिस/राजस्व/चिकित्सा विभाग की कर्मियों को किया गया सम्मानित।*

*मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत अपर जिलाधिकारी प्रशासन द्वारा पुलिस कर्मियों को मतदान हेतु किया गया प्रशिक्षित।*
देवरिया: मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत आज दिनांक 17.1.2022 को पुलिस लाईन देवरिया के प्रेक्षा गृह में देवरिया पुलिस, ए0सी0सी0आई0 देवरिया शाखा एवं लोक कल्याण ट्रस्ट, उ0प्र0 के तत्वाधान में जनजागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जहां पर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी देवरिया श्री आशुतोष निरंजन की उपस्थिति एवं पुलिस उप महानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक देवरिया डा0 श्रीपति मिश्र की अध्यक्षता में मतदाता जनजागरूकता संगोष्ठी का प्रारम्भ किया गया। मिशन शक्ति फेज-3 के समापन के अवसर पर महिला सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के संबन्ध में उतकृष्ट कार्य करने वाली पुलिस विभाग से 40 महिला पुलिस अधिकारी/कर्मचारीगण तथा 05 वन स्टाप सेेंटर जनपद देवरिया की काउन्सलर, चिकित्सा विभाग से 05 महिला कर्मियों एवं राजस्व विभाग से 05 महिला कर्मियों को प्रशस्ति पत्र एवं अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। इसके पूर्व में अपर जिलाधिकारी प्रशासन द्वारा उपस्थित पुलिस कर्मियों को मतदान के संबन्ध में विस्तृत जानकारी देते हुए प्रशिक्षित किया गया एवं राज्य निर्वाचन आयोग के दिये गये प्रावधानों को बताया गया।  
                मुख्य अतिथि जिलाधिकारी देवरिया द्वारा वहां उपस्थित पुलिस, राजस्व एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारीगण/कर्मचारीगण एवं जनमानस को संबोधित करते हुए महिला सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के संबन्ध में चर्चा किया गया, उन्हें उनकी सुरक्षा के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण नम्बरों 1090, 1076, 181 108, 112 के संबन्ध में जानकारी दिया गया तथा जिस प्रकार से महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन हेतु हम लोगों द्वारा कार्य किया गया एवं किया जा रहा है वह एक सराहनीय कदम है। महिला पुलिस कर्मियों को मिशन शक्ति के अन्तर्गत समस्त थानों पर स्थापित महिला हेल्प डेस्क पर नियुक्त किया गया है कि वह वहॉ आने वाली महिलाओं की समस्याओं को सुनते हुए उनका निराकरण करायेंगी, जो एक अहम जिम्मेदारी है। प्रत्येक महिला पुलिस कर्मी को अपने विचार, अपना आचरण तथा अपनी वाणी मधुर रखना चाहिए, जिससे कोई पीड़िता प्रभावित होकर आपको अपनी समस्या पूर्ण व स्पष्ट रूप से बता सके, कभी भी किसी महिला पीड़िता से कटु वचन का प्रयोग नहीं करना चाहिए, जिससे वह सहम जाये और आपको अपनी समस्या बताने में झिझके। जैसे कोई मरीज डॉक्टर के पास जाता है तो वह उसकी समस्या को बहुत ध्यान से सुनता है, जिससे मरीज की आधी समस्या स्वयं खत्म हो जाती है, वैसे ही आप को करना चाहिए। आप लोग किसी पीड़िता के लिए एक संजीवनी के समान होती हैं जो आप से मिलने के उपरान्त आपके मधुर व्यवहार से वह अपनी कुछ पीड़ाएं भूल जाती है और उनमें यह उमीद जागृत हो जाती है कि उनके साथ न्याय होगा और यही भरोसा आपको बनाये रखना होगा। आप लोगों को पूर्ण विश्वास व आत्म विश्वास के साथ आगे बढ़ना है, आपको पूर्ण रूप से संकल्पित होकर पूर्ण निष्ठा के साथ कार्य करना है। जिससे आप अपने भविष्य को उज्जवल कर सकें। हमेशा पीड़ितों को न्याय दिलाने पर आपकी अन्तरात्मा आसे कहेगी कि आपने सही किया। 
                     पुलिस उप महानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक देवरिया द्वारा कहा गया कि हमारे पुलिस अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण का मतदान शत प्रतिसत होना चाहिए, जिसके लिए प्रत्येक पुलिस कर्मी को जागरूक होने के साथ-साथ प्रशिक्षित होना भी आवश्यक है। अपर जिलाधिकारी प्रशासन देवरिया द्वारा यहां उपस्थित पुलिस अधिकारी/कर्मचारीगण को पोस्टल बैलट मतदान प्रक्रिया के संबन्ध में विस्तृत रूप से प्रशिक्षित किया गया है। क्षेत्राधिकारी रूद्रपुर को निर्देशित किया गया कि पुलिस अधिकारी/कर्मचारीगण के मतदान शत प्रतिशत होने चाहिए। वहां उपस्थित जनमानस को साइबर अपराध से बचाव हेतु अपनी फेसबुक, ट्वीटर, इन्स्टाग्राम आईडी पर हमेशा दोहरी सुरक्षा प्रणाली का उपयोग किया जाना चाहिए तथा अपने एकाउंट को लॉक कर के रखना चाहिए, जिससे कोई साइबर अपराधी आप के एकाउंट डिटेल्स के माध्यम से आप के बारे में जानकारी एकत्रित करते हुए साइबर अपराध न कर पाये। ऑनलाइन किसी भी वेबसाइट में अनावश्यक रूप से अपनी डिटेल्स नहीं भरनी चाहिए एवं किसी भी अन्जान कॉल, मोबाईल पर मैसेज के माध्यम से लुभावने ऑफर के साथ लिंक आदि को नहीं खोलना चाहिए व अन्जान कॉल आने पर अपनी किसी प्रकार के डिटेल्स एवं बैंक डिटेल्स नहीं बताने चाहिए एवं परिवार के सदस्यों को भी इसी तरह साइबर अपराध से बचने हेतु सुरक्षात्मक दृष्टिकोण अपनाने चाहिए। यदि कभी भी ऑनलाइन फ्रॉड के माध्यम से आप के तथा आपके आस-पास किसी भी महिलाओं के बैंक खाते से रूपये स्थानांतरित हो जाते हैं तो तत्काल राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (छब्ब्त्च्) ने हेल्पलाइन नम्बर 155260 के माध्यम से एकीकृत मंच प्रदान किया है, जिसपर तत्काल फोन किये जाने पर बैंक खाते से स्थानांतरित हुए रूपयों के वापस आने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है। 
                  इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी श्री कुॅवर पंकज, उप जिलाधिकारी/ज्वाइंट मजिस्ट्रेट श्रीमती गुंजन द्विवेदी, प्रदेश अध्यक्ष एसीसीआई/सचिव लोक कल्याण ट्रस्ट श्री लवलेश कुमार, उप जिलाधिकारी सदर श्री सौरभ सिंह, क्षेत्राधिकारी नगर श्री श्रीयश त्रिपाठी, क्षेत्राधिकारी रूद्रपुर श्री जिलाजीत, क्षेत्राधिकारी सलेमपुर/लाईन श्री कपिलमुनि सिंह, क्षेत्राधिकारी कार्यालय श्री विनय कुमार यादव, श्री कुन्ज बिहारी तिवारी सचिव एसीसीआई, श्री जे0के0 गुप्ता सदस्य एसीसीआई, श्री चन्द्रभान निषाद सदस्य एसीसीआई, श्री संजय गुप्ता सदस्य एसीसीआई, श्री अनिल साहनी सदस्य एसीसीआई, श्रीमती कस्तुरी निषाद सदस्य एसीसीआई, श्रीमती नीलू कुमारी सदस्य एसीसीआई, श्री सोनू अहमद सदस्य एसीसीआई, श्री सदानन्द चौरसिया सदस्य एसीसीआई, श्री लोकपति द्विवेदी सदस्य एसीसीआई एवं लगभग 300 से अधिक जनमानस उपस्थित रहे।

..........
1
116 views    0 comment
0 Shares

*मिडिल स्कूल में कोविड टिकाकरण आयोजन*

देवरिया जिले के बरहज बिकास खंड में सोमवार को नगर पालिका स्थित मिडिल स्कूल में प्रशासन के निर्देश पर सभासद रवि जायसवाल कर नेतृत्व में बृहद टिकाकरण का आयोजन किया गया जिसमें वार्ड नम्बर 25,18,04, 08, 21, 03 की जनता ने बड़े पैमाने पर टिकाकरण कराया, टिकाकरण कार्यक्रम शुरू होने पर एसडीएम व अधिशाषी अधिकारी ने मिडिल स्कूल टिकाकरण सेंटर का दौरा कर निरीक्षण कर नगरपालिका कर्मचारियों को निर्देश दिया कि घर घर जाकर लोगो को  टिकाकरण के लिए प्रोत्साहित कर सेंटर पर आने के लिए कहे।
जबकि टिकाकरण के लिए लोगो को सेंटर पर लाने का कार्य रामपुकार चौहान, धनन्जय चौहान,आशीष गुप्ता,गजानन्द मौर्या, संदीप कुमार मद्देशिया, आकाश गुप्ता, ने किया। सेंटर पर कोवैक्सीन का पहला और दूसरा डोज एनएम सरिता भारतीय ने लगाया। कोवैक्सीनेशन के लिए वार्डो से कड़ाके की ठंड में भी लोगो ने उत्सुकता के साथ सेंटर पर आकर टिकाकरण कराया।

..........
1
0 views    0 comment
0 Shares

*ऑडियो वायरल की भाजपा कार्यकर्ताओं ने की कड़े शब्दों में निन्दा*

देवरिया जिले के सलेमपुर बिधानसभा और तहसील में "एक कार्यकर्ता ने विधायक काली प्रसाद का किया था विवादित ऑडियो वायरल" 
देवरिया जिले के सलेमपुर में भाजपा कार्यकर्ताओं की विधान सभा स्तर की बैठक दीर्गेश्वरनाथ मंदिर मझौली में की गई जिसमें एक कार्यकर्ता द्वारा स्थानीय विधायक काली प्रसाद के विवादित ऑडियो की कड़े शब्दों में निन्दा की गई। उल्लेखनीय है कि ऑडियो में विधायक अपने उच्च पदाधिकारियों की आलोचना करते हुए सुनाई दे रहे हैं। भारतीय  जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने कहा कि विरोधी पार्टी से मिलकर साजिश करते हुए ऑडियो वायरल किया गया है। कार्यकर्ताओं ने तय किया कि यदि पार्टी टिकट देती है तो हम उसे चुनाव जिता कर  विधान सभा में भेजने का कार्य करेंगे। भाजपा कार्यकर्ताओं की मांग हैं कि सलेमपुर विधान सभा से क्षेत्रीय व संगठन के कार्यकर्ता काली प्रसाद को ही टिकट मिले। विवादित वायरल ऑडियो के सम्बंध में निन्दा प्रस्ताव पारित किया गया जिसमें सलेमपुर के ब्लाक प्रमुख सीमा अमरेश  सिंह, चिकित्सा प्रकोष्ठ के जिला संयोजक एसएस सिंह, भाजपा लार ब्लाक प्रमुख की प्रत्याशी विभा सिंह, मझौली सहजोर भाजपा मंडल के अध्यक्ष संजय दुबे, पूर्व जिला महामंत्री हाकिम सिंह. पूर्व मंडल अध्यक्ष मनोज तिवारी, पूर्व मंडल अध्यक्ष हीतेंद्र तिवारी, पूर्व मंडल अध्यक्ष सुनील गुप्ता आदि ने  भाग लिया।
बैठक में भाजपा मंडल महामंत्री मुरली जयसवाल, प्रभाकर दुबे, ओम प्रकाश मिश्रा, विजय साहनी, दिनेश कुमार रावत,  प्रदीप कुमार सिंह, ऋषि कुमार गुप्ता, अजीत मिश्र, उमाकांत मिश्रा, शिवाकांत तिवारी, दिग्विजय शाही, जमाल हुसैन खान, किशन मोदनवाल, रमेश कुमार, राजेश कुमार, चंद्र भूषण सिंह, राजेश सिंह विष्णु कांत त्रिपाठी, संजय श्रीवास्तव, रवि गुप्ता, राजन शुक्ला, रवि रौनियार, अमरजीत यादव, मुन्नी देवी, जय राम प्रसाद, संजय पाण्डेय, विजय कुमार मद्धेशिया, प्रमोद कुमार चतुर्वेदी, जितेंद्र कुमार, तिवारी आशुतोष दुबे, कृष्णकांत तिवारी, दयाशंकर तिवारी, अशोक कुमार तिवारी, आशीष कुमार मिश्र, धर्मवीर सिंह, वेद प्रकाश पाण्डेय, आशु सिंह, औरंगजेब खान, कृष्ण कुमार चन्द, राघवेंद्र पासवान, देवी सिंह, विक्रमा मिश्रा, अवधेश मद्धेशिया, धर्मेंद्र कुशवाहा, संजय गुप्ता, गोरख पासवान, व्यास गौड़, अमृत राज सिंह, कुंज बिहारी सिंह आदि प्रमुख लोग उपस्थित  रहे  वहीं दूसरी तरफ श्यामा सिंह मंडल अध्यक्ष लार  महिला मोर्चा ने भी ऑडियो वायरल का निंदा प्रस्ताव और भाजपा विधायक काली प्रसाद का समर्थन किया है।

..........
1
0 views    0 comment
0 Shares

*विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के दृष्टिगत जनपदीय पुलिस द्वारा कच्ची शराब के विरूद्ध चलाया गया अभियान, 500 कुंतल लहन व 28 भट्ठियों को नष्ट करते हुए 1200 लीटर कच्ची शराब बरामद, 82 अभियुक्त सहित विभिन्न प्रकरणों में कुल 365 अभियुक्तों के विरूद्ध कार्यवाही*
देवरिया जिले में दिनांक 16.01.2022 को पुलिस उप महानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक देवरिया डा0 श्रीपति मिश्र द्वारा कच्ची शराब के निष्कर्षण, बिक्री एवं संलिप्त अभियुक्तों की गिरफ्तारी तथा क्षेत्र में शांति व कानून व्यवस्था बनाये रखने हेतु व्यक्तियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करने के संबन्ध में अभियान चलाया गया, जिसमें जनपद देवरिया के क्षेत्राधिकारी द्वारा संबन्धित थाना की फोर्स के साथ अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत ईंट भठ्ठों व देवारा क्षेत्रों एवं संभावित स्थानों पर दबिश देकर मौके से कुल लगभग 1200 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद करते हुए, 500 कुन्तल लहन एवं 28 भठ्ठियों को नष्ट करते हुए कुल 82 अभियुक्तों की गिरफ्तारी कर उनके विरूद्ध अभियोग पंजीकृत कर नियमानुसार विधिक कार्यवाही किया गया। इसके अतिरिक्त जनपद देवरिया में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 में शांति व कानून व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से जनपदीय पुलिस द्वारा विभिन्न प्रकरणों में कुल 177 व्यक्तियों के विरूद्ध 107/116/151 दंप्रसं के अन्तर्गत कार्यवाही करते हुए उन्हें न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेजा गया तथा एन0बी0डब्लू0/बी0डब्लू0 से संबन्धित कुल 97 अभियुक्तों को हिरासत में लिया गया एवं विभिन्न प्रकरणों में कुल 09 वांछित अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया।
           इस प्रकार जनपदीय पुलिस द्वारा कच्ची शराब में संलिप्त, वांछित अभियुक्त एवं धारा 151 दंप्रसं के अन्तर्गत कुल 365 अभियुक्तों को गिरफ्तार करते हुए एक बड़ी कार्यवाही की गयी। 
*आबकारी अधिनियम में गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरणः-*
1- प्रहलाद पुत्र रामप्रकाश सा0 कटईलवा थाना बरहज जनपद देवरिया ।
2- उर्मिला देवी पत्नी हरि सा0 कटईलवा थाना बरहज जनपद देवरिया ।
3-हरि राजभर पुत्र सुन्नर राजभर सा0 तरैनी थाना रूद्रपुर जनपद देवरिया ।
4- हरी मुण्डा पुत्र बंधन मुण्डा सा0 बदला नवा टोली थाना सेन्हा लोहरदगा झाऱखण्डा ।
5-संजय सिंह पुत्र अशोक सिंह सा0 कोरम्बा गोरा टोली पो0 कोरम्बा थाना सेन्हा जनपद लोहरदगा झारखण्ड
6- अनूप शर्मा पुत्र दिनेश शर्मा सा0 कुईचवर थाना भाटपाररानी जनपद देवरिया ।
7- बसन्त लोहरा पुत्र जलेश्वर लोहरा सा0 रोन्डा पिपर टोला थाना नरकोपी जनपद रांची झारखण्ड ।
8- पंकज उरांव पुत्र दसई उरांव सा0 पूसो सरना टोली थाना सिसई जनपद गुमला झारखण्ड ।
9-रवीन राम पुत्र गौतम राम सा0 जमसिकही थाना मुफसिल जनपद सिवान बिहार ।
10- राहुल कुमार शाह पुत्र रामाशंकर शाह सा0 गड़ेरिया मुडेरा थाना गुठनी जनपद सिवान बिहार
11-विनय यादव पुत्र अच्छेलाल यादव सा0 आन्दर जनपद सिवान बिहार
12-कृष्णा विन पुत्र बहादुर विन सा0 भटापोखर थाना मुफ्सिल जनपद सिवान बिहार
13. सत्यनारायण प्रसाद पुत्र चन्द्रबली प्रसाद सा0 छेरिया थाना बनकटा जनपद देवरिया ।
14. मंजुर आलम पुतर मजहर आलम सा0 कलुआ दरगाह पोस्ट अनुग्रह नगर थाना मैरवा जनपद सिवान 
15.मुबारक नात पुत्र ठुनमुन नात सा0 कलुआ दरगाह थाना मैरवा जनपद सिवान बिहार
16. राजेश कुमार सिंह पुत्र स्व0 महातम सिंह सा0 योगियाडीह थाना गुठनी जनपद देवरिया ।
17.राजू राजभर पुत्र चन्द्रदेव राजभर सा0 गयागीर वार्ड कस्बा लार थाना लार जनपद देवरिया ।
18.बिल्लर प्रसाद पुत्र स्व0 मुनेसर प्रसाद सा0 बरारी थाना लार जनपद देवरिया ।
19.सुनील निषाद पुत्र रामबेलास निषाद सा0 पैकौली थाना भलुअनी जनपद देवरिया ।
20. सुग्रीव राजभर पुत्र छेदी राजभर सा0 भरहे चौरा थाना भटनी जनपद देवरिया ।
21.सुनील यादव पुत्र मुन्नीलाल यादव सा0 चौमूखा थाना विजयीपुर जनपद देवरिया ।
22.पियूष कुमार पुत्र विजेन्द्र चौधरी सा0 बालाहाता थाना उपकागाँव जनपद गोपालगंज बिहार ।
23.मनीष कुमार पुत्र रामसुभग चौधरी सा0 बालाहाता थाना उचकागाँव जनपद गोपालगंज बिहार ।
24.मनीष उरांव पुत्र सहाडे उराव सा0 देवाली थाना घाघरा जनपद गुमला झा0
25.मनन्तो उराव पुत्र दसई उरांव सा0 मेरले थाना बगडू जनपद लोहरदगा झारखण्ड
26. विरखा उरांव पुत्र गोवा उरांव सा0 वकरनी थाना लोहरदगा झा0
27. सरोज प्रसाद पुत्र चौधरी प्रसाद सा0 भेलीपट्टी थाना तरकुलवा जनपद देवरिया ।
28. सनम भगत पुत्र प्रभु भगत सा0 सोपाराम नेवार टोली थाना चान्हौ जनपद रांची झारखण्ड ।
29.शुभम कुमार पुत्र सोहन प्रसाद  सा0 नादघाट थाना सलेमपुर जनपद देवरिया ।
30. राजू राम पुत्र रामबली राम सा0 सबया थाना विजयीपुर जनपद गोपालगंज बिहार
31.दीनदयाल कुशवाहा पुत्र पारस कुशवाहा सा0 मस्जिदिया थाना बघौचघाट जनपद देवरिया ।
32. रामबिलास राजभर सा0 फेकू राजभर सा0 विशुनपुरा बाजार थाना बघौचघाट जनपद देवरिया ।
33.रामबहाल राम पुत्र स्व0 भगू राम सा0 चौनपुर थाना विजयीपुर जनपद गोपालगंज बिहार ।
34.विनोद वर्मा पुत्र कन्हैया वर्मा सा0 पुर्वा चौराहा थाना कोतवाली जनपद देवरिया ।
35. बिरझन पुत्र गोरख सा0 परसौनी बुजुर्ग थाना तरया सुजान जनपद कुशीनगर 
36. बसो उराव पुत्र राजकुमार सा0 बदला बोधा टोली थाना सेन्हा जनपद लोहरदंगा झारखण्ड ।
37. राजकुमार पुत्र दुर्जन प्रसाद सा0 असना थाना खुखुन्दू जनपद देवरिया ।
38. किशोर पुत्र जगन्नाथ सा0 पोखरविन्दा थाना कोतवाली जनपद देवरिया
39. विजय कुमार पुत्र राजमणि बासफोर सा0 भलुअनी दुबे थाना खुखुन्दू जनपद देवरिया ।
40. सुभाष प्रसाद पुत्र हरिहर प्रसाद सा0 बलिया उत्तर थाना मईल जनपद देवरिया ।
41. अनिल गोंड पुत्र शंकर गोंड सा0 भठही थाना कसया जनपद कुशीनगर
42. दिलीप कुमार पुत्र रामकेवल प्रसाद सा0 अर्जुन डमरी थाना हाटा जनपद कुशीनगर 
43. अमरजीत राजभर पुत्र अयोध्या सा0 नौतन हथियागंढ थाना रामपुर कारखाना जनपद देवरिया ।
44. जितेन्द्र प्रसाद पुत्र हरिलाल सा0 नरायनपुर थाना महुआडीह जनपद देवरिया ।
45.गामा प्रसाद पुत्र प्रकाश प्रसाद सा0 महुआडीह टोला धर्मपुर थाना महुआडीह जनपद देवरिया ।
46. सतेन्द्र गुप्ता पुत्र किशोर गुप्ता सा0 नेरूई अमवा थाना महुआडीह जनपद देवरिया ।
47. जितेन्द्र यादव पुत्र राजमंगल यादव सा0 महुआडीह थाना महुआडीह जनपद देवरिया ।
48.जितेन्द्र यादव पुत्र लाल बचन यादव थाना महुआडीह जनपद देवरिया 
49. रामसकल पुत्र नारायन सा0 तलौरा थाना मदनपुर जनपद देवरिया ।
50.रामलोटन पुत्र हरिप्रसाद सा0 सरैया थाना मदनपुर जनपद देवरिया ।
51.अजय प्रसाद पुत्र घनश्याम प्रसाद सा0 प्रानपुर थाना बरियारपुर जनपद देवरिया 
52. सुग्रीव विश्वकर्मा पुत्र कपूर विश्वकर्मा सा0 बाबूनरायनपुर थाना गौरीबाजार जनपद देवरिया ।
53.सत्तन कुमार पुत्र वीरन प्रसाद सा0 चकबन्दी उर्फ प्रानपुर थाना बरियारपुर
54.अमित उराव पुत्र स्व0 खौजरम सा0 पुरिया थाना बेण्डो जनपद रांची झारखण्ड 
55.विश्राम उरांव पुत्र जतरू उरांव सा0 फौरी थाना गुमला जनपद गुमला झारखण्ड  ।
56.शंकर उरांव पुत्र गोदला उरांव सा0 मुर्मुमा थाना मांडक जनपद रांची झारखण्ड ।
57.रामचन्द्र उरांव पुत्र बच्चन उराव सा0 लददा थाना सिरसई जनपद गुमला झारखण्ड ।
58.छट्ठू उरांव पुत्र बुद्धू उरांव सा0 केसा थाना  बेडो जनपद राची झारखण्ड ष्
59.राजेश उराव पुत्र वृक्षा उराव सा0 हरिया अमवेरा थाना माण्डर जनपद लोहरदगा झा0
60.परमानन्द शाहू पुत्र  बालेश्वर सा0 कैमुण्डा थाना हाथीबारी सुन्दर गढ उड़ीसा 
61.पप्पू प्रसाद हरिशंकर प्रसाद सा0 बंजरिया थाना तरकुलवा जनपद देवरिया ।
62.रानू पुत्र चन्द्रिका सा0 गढरामपुर थाना तरकुलवा जनपद देवरिया ।
63.गुलाब पुत्र नरेश सा0 कंचनपुर थाना तरकुलवा जनपद देवरिया ।
64..उपेन्द्र कुमार पुत्र योगेन्द्र प्रसाद सा0 पिपरा उर्फ बन्दी थाना खुखुन्दू देवरिया
65.विवेक गोड़ पुत्र गौतम गोड़ सा0 बतरौ ली पाण्डेय थाना खुखुन्दू देवरिया
66.संजीव पटेल पुत्र स्व0 रामवृक्ष पटेल सा0 शेरवा बभनौली थाना खुखुन्दू देवरिया
67.मुनीब पुत्र स्व0 रामकुबेर सा0 गौतमचक मठिया सिधुवा थाना रामपुर कारखाना देवरिया

..........
1
0 views    0 comment
0 Shares

*राजनीतिक उठा पठक का हाल चाल जानते है* 
राजनीति में कोई मर्यादा पुरुषोत्तम राम नही बन सकता। राम बन जाने के पहले राम कहलाये लेकिन बन भर्मण करके आये तो पुरुषों में उत्तम पुरुषोत्तम राम कहलाये। राजनीति की बात करे तो राम ने कहा है कि "जासु राज्य प्रिय प्रजा दुखारी सो नृप होई नरक अधिकारी" राजनीति में आप मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम नहीं थे कि देश ने अचानक सिरमाथे उठा लिया। कुछ तो लोगो की मजबूरी और 80% मनमोहन सरकार की नासमझी की वजह से आपको सरकार बनाने का मौका मिला और आपने कुछ सालों तक बखूबी निभाया भी। लेकिन दिल्ली की गद्दी ही ऐसी है कि आप औरों की तरह संभाल नही पाए, सुनहरा मौका आपको मनमोहन सिंह सरकार की नालायकी  कि वजह से अचानक लोगों का ध्यान आपकी ओर आकर्षित हो गया। मनमोहन सिंह "अनगिनत" दलों की सरकार केंद्र में साथ लेकर चला रहे थे। असल में वे दल नहीं थे, बल्कि दलदल थे जिनके पेट करोड़ों-अरबों के घोटालों के बाद भी नहीं भर रहे थे। उनके मुंह राक्षसी सुरसा के मुंह की भांति खुलते ही गए। ऐसे में लोगों को विकल्प के तौर पर आप दिखाई दिए थे। हमेशा की तरह जनता ने कोई चारा न देखकर आपको अपना लिया। लेकिन आप तो आदमी से ख़ुदा बन बैठे।

इतना समझ लीजिए कि आप कभी लोकप्रिय थे ही नहीं, बल्कि महज एक विकल्प थे। और विकल्प तो हमेशा आते-जाते रहते हैं। अब कपड़े उतर जाने के बाद आपके जाने के द्वार भी खुलने लगे हैं। अभी समय है। सम्भल सकते हैं तो सम्भल जाइएगा।

असत्य और "चालूपंथी" की उम्र बहुत छोटी होती है। भोले-भाले लोगों को ज्यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ता। आपने भारतवर्ष के राजनीतिक खेतों में जो बोया था, यूपी में उसके अंकुर फूट पड़े हैं। अभी तो हालांकि ये अंगड़ाई है आगे आपको बहुत लड़ाई देखने समझने और सुनने को मिलेगी।इसी के साथ यह कहावत कि "जो बोओगे वही काटोगे" चरितार्थ हो गई है। दम्भ तो सुदर्शन चक्र का भी नहीं रहा। जो दम्भी हो जाता है, उसे न श्रीराम बख़्सते हैं ना श्रीकृष्ण। मन के अंदर कुटिलता और बाहर-बाहर से भगवानों की चाटुकारिता करके इन्द्रासन प्राप्त नहीं होता ना कोई कालजयी हो जाता है। ऐसा होता तो दुनिया में आज कोई एक भी वह नास्तिक जीवित न दिखता जो हमेशा परमेश्वर के अस्तित्व को ख़ारिज करता रहता है। आपने विष बोया है तो आपका उर्वरक खेत अमृत नहीं उगलेगा। उसे तो वही उगलना है जो आपने बोया था। यही विधि का विधान है। और विधान बिधि जब बन जाता है तो किसी को छोड़ता नही। वो आपको भी न छोडगा।

यह राजनीति है। राजनीति में हमेशा  भावनाओं के लिए कोई स्थाई जगह नहीं है। यह निष्ठुर है।अत्याचारी है। क्रूर है। विषकन्या है। यह ऐसा काल चक्र है जो जितनी विष भरी सियासत करेगा वह निश्चित ही एक दिवस धरासाई होकर मारा जाएगा। काल की भांति कपाल और कृपाल निकल आते है। जो सुनामी में समंदर की गहराई में जितना उतरेगा उसका उतना ही डूबना निश्चित है। राजनीतिक लहरें परस्पर आती-जाती रहती हैं। किसी को किनारे ले जाकर पटक जाती हैं तो किसी को भंवर में उलझा कर डूबा देती है। किसी को धरासाई तो किसी को धोबिया पाठ याद दिला देती है, जो 2017 में आपके गुणगान कर रहे थे आज आपसे भाग रहे है यही राजनीति है। राजनीतिक लहरों का क्या है। ये कोई सीबीआई, ईडी, आईटी या एनसीबी थोड़ी है कि आपके इशारों पर भांगड़ा डालती रहे और हटे ही नहीं। तारक मेहता का उल्टा चश्मा में दया भाभी कभी भी जैसे गर्भा कर लेती है वैसे ही जनता आपसे भी डांडिया करवाएगी। सोचकर - समझकर आपसे उम्मीद लगाए बैठी जनता अब रणनीतिकार बन गई है, डिजिटल दुनिया मे जितने आगे आप है उससे आगे जनता है, इसीलिए जनता को जनार्दन कहा जाता है,

..........
24
2449 views    0 comment
1 Shares

यूपी के पूर्व कैबिनेट मंत्री के खिलाफ एमपी एमएलए कोर्ट ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। उन्हें 24 जनवरी को अदालत में पेश होना होगा नही तो उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है।
 स्वामी प्रसाद मौर्य ने एक बयान दिया था कि किसी को भी पूजा नहीं करनी चाहिए। इस पर धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में उन पर केस दर्ज कराया गया था। साल पुराने मामले में उनके खिलाफ इस समय गिरफ्तारी वॉरंट जारी होने को लेकर सवाल भी उठाए जा सकते हैं। यही नहीं चुनाव से ऐन पहले ऐसा होने को वह अपने पक्ष में भी भुना सकते हैं। 2014 में उन्होंने एक विवादित बयान दिया था, जिसमें कहा था कि किसी को भी पूजा नहीं करनी चाहिए।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मामले में स्वामी प्रसाद मौर्य को आज अदालत में पेश होना था। लेकिन वह कोर्ट में पेश नहीं हुए तो फिर उनके खिलाफ यह वारंट जारी किया गया। हालांकि वारंट की टाइमिंग को लेकर सवाल उठ सकते हैं क्योंकि मंगलवार को ही उन्होंने यूपी सरकार की कैबिनेट से इस्तीफा दिया था।

..........
0
191 views    0 comment
0 Shares

डीएम आशुतोष निरंजन ने की राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक
देवरिया जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी/के रूप में जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने 2022 के विधानसभा चुनाव को लेकर देवरिया जिले के विकास भवन स्थित गांधी सभागार में भिन्न भिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट तथा इलेक्शन के दौरान कोविड-19 प्रोटोकाल के संदर्भ में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोड ऑफ कंडक्ट का पालन करना सभी राजनियिक दलों को विचारपूर्ण रूप से करना है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट निर्वाचन से जुड़े सभी हित धारकों की सहमति से बना है। इसे लागू करने का उत्तरदायित्व प्रशासनिक मशीनरी के साथ राजनीतिक दलों का भी है। उन्होंने राजनीतिक दलों से मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट का पालन कर प्रजातंत्र को मजबूत करने में सहभागी बनने की अपील की। साथ ही एमसीसी का उल्लंघन करने पर नियमानुसार विधिक कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी। सुविधा एप के बारे में उन्होंने कहा कि डबल डोज वैक्सीनेशन कराने वाले व्यक्ति को ही राजनीतिक दल पोलिंग एजेंट की नियुक्ति करें। प्रत्याशी के साथ नाम निर्देशन पत्र जमा करने के लिए केवल दो व्यक्ति नामांकन कक्ष में जा सकते हैं। नामांकन के लिए केवल दो वाहनों की अनुमति होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कोविड गाइडलाइन के दृष्टिगत राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों से चुनाव प्रचार डिजिटल माध्यम से करने की अपील की। बैठक में एडीएम (प्रशासन) कुंवर पंकज, एसडीएम मंजूर अहमद अंसारी, भाजपा के मीडिया प्रभारी अंबिकेश पांडेय, सपा के मीडिया प्रभारी अशोक कुमार यादव, बसपा के जिला सचिव रोहित कुमार गौतम, कांग्रेस के शिव शंकर, राष्ट्रीय लोक दल के जिला अध्यक्ष विपिन श्रीवास्तव और हृदय नारायण जायसवाल सहित विभिन्न अधिकारी एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

..........