logo
logo
(Trust Registration No. 393)
aima profilepic
Narendra Singh
ALL INDIA MEDIA ASSOCIATION

बिजली विभाग की गम्भीर लापरवाही
बालोतरा
बालोतरा ब्लॉक के मेवानगर ग्राम पंचायत में बिजली विभाग की गम्भीर लापरवाही सामने आई हैं। मेवानगर से नाकोड़ा जाने वाले सड़क मार्ग पर श्री मेघधारु लुम्बनाथ जी धूणा के पास बिजली के तार सड़क से मात्र 10 से 12 फ़ीट की ही ऊँचाई पर हैं। इस सड़क मार्ग से दर्जनों गांवों से लोगों का आवागमन रहता हैं। जिसमें दुपहिया वाहनों से लेकर बड़े वाहन शामिल हैं। बिजली विभाग की यह लापरवाही आने वाले समय में बहुत बड़ी दुर्घटना को न्यौता दे सकती हैं। अब सवाल यह हैं कि यदि बिजली तार में करंट नहीं हैं तो ऐसे सड़क पर झूलते हुए क्यों छोड़ा और यदि करंट हैं तो दुर्घटना होने पर इतनी बड़ी लापरवाही का जिम्मेदार कौन होगा। पिछले 2 माह से बिजली विभाग के एक्सईएन और जेईएन को सूचना देने पर भी इस समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा हैं। यदि समय रहते इस समस्या का समाधान नहीं किया गया तो जान और माल की हानि हो सकती हैं।

..........
5
765 views    0 comment
0 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares

क्या किसी बड़ी दुर्घटना का इंतजार किया जा रहा हैं!
कुछ अनहोनी हुई तो जिम्मेदार कौन!
बाड़मेर
बाड़मेर जिले के मेवानगर गांव में पिछले 2 माह से सड़क का कार्य ठंडे बस्ते में हैं। नाकोड़ा से मेवानगर और मेवानगर बाई पास सड़क कार्य बहुत ही धीमी गति से हो रहा हैं। मेवानगर बाईपास पर गांव का उच्च माध्यमिक विद्यालय होने से सैकड़ों छात्र-छात्राएं पढ़ाई के लिए विद्यालय आते हैं सड़क की हालत को देखते हुए सैकड़ो अभिभावकों को अनहोनी का डर सता रहा हैं। सड़क पर पत्थर बिखरे पड़े होने से हर समय दुपहिया वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं। लगातार इस सड़क पर वाहन चालक दुर्घनाग्रस्त हो रहे हैं। धीमी गति से सड़क निर्माण होने से हजारों राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं हर समय दुर्घटना का भय सता रहा हैं। अब इसे लापरवाही कहे या मनमानी लेकिन यह तो लोगों की जान के साथ खिलवाड़ हैं। अब देखना यह हैं कि क्या प्रशासन इस मामले की गम्भीरता को समझकर ग्रामीणों की समस्या का समाधान करेगा।
रिपोर्ट - नरेन्द्रसिंह मेवानगर

..........
1
387 views    0 comment
0 Shares

ध्वजारोहण के साथ आज से श्री मल्लीनाथ पशु मेले का होगा आगाज।
बाड़मेर।
तिलवाड़ा में लूणी नदी की तट पर करीब 700 साल पहले रावल मल्लीनाथजी के संत समागम के साथ शुरु हुआ श्री रावल मल्लीनाथ पशु मेले का 28 मार्च को विधिवत् शुभारंभ होगा। साधु-संतों के पावन सानिध्य व रावल किशनसिंह के नेतृत्व में रावल मल्लीनाथ मंदिर शिखर पर ध्वजारोहण किया जाएगा। श्री राणी भटियाणी मन्दिर संस्थान ट्रस्ट प्रबंधन कमेटी सदस्य फतेहसिंह ने बताया कि कोविड के चलते दो साल बाद मेला शुरू होने पर रावल मल्लीनाथ पशु मेला इस बार अपने चरम पर होगा। उल्लेखनीय है कि रावल मल्लीनाथ एक वीर शासक योद्धा होने के साथ ही संत पुरुष थे। वहीं इनकी पत्नी राणी रुपादे भी भक्ति-भाव में लीन थे। उन्होंने बताया कि मेले का शुभारंभ रावल मल्लीनाथ जी मंदिर के निज मन्दिर में अष्ट प्रकृति महायज्ञ के साथ होगा। जिसमें प्रकृति संरक्षण को लेकर आहुति दी जाएगी। उसके बाद साधु-संतों के पावन सानिध्य व रावल किशनसिंह के नेतृत्व में रावल मल्लीनाथ मंदिर शिखर पर ध्वजारोहण किया जाएगा और राजस्थानी लोक कला लाल आंगी बांगी गैर नृत्य की प्रस्तुति दी जाएगी। उसके साथ वरिया महंत गणेशपुरी जी महाराज के सानिध्य में श्री राणी भटियाणी मन्दिर संस्थान जसोलधाम द्वारा निःशुल्क भोजन शाला का शुभारंभ किया जाएगा। वंही शाम को पहली बार मरु गंगा की पावन आरती उतारी जाएगी। मरु गंगा की पावन आरती श्री मठ कनाना महंत परशुरामगिरी महाराज के सानिध्य में मरू गंगा को प्रदूषित नही करने के संकल्प के साथ उतारी जाएगी। 31 मार्च को मेले में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होगा जिसमें कालूसिंह गंगासरा द्वारा श्री रूपादे राणी व रावल मल्लीनाथ जी के जीवन का गुणगान किया जाएगा। इस दौरान शंकराचार्य श्री नरेन्द्रानन्द सरस्वती काशी सुमेरु पीठ व जूना अखाड़ा अध्यक्ष श्री प्रेम गिरी महाराज व जूना अखाड़ा अन्तराष्ट्रीय प्रवक्ता श्री नारायणगिरी महाराज गाजियाबाद, श्री तुलसाराम महाराज ब्रह्मा धाम आसोतरा का समरसता उद्बोधन होगा। 1 अप्रेल को सांस्कृतिक संध्या में क्षेत्र में प्रसिद्ध देशी भजन गायकों द्वारा गायकी में माध्यम से राजस्थानी संस्कृति से रूबरू कराया जाएगा। वंही 3 अप्रेल को सांस्कृतिक संध्या में मांगणियार व लंगा लोक कलाकारों द्वारा पुराने वाद्य यंत्रों के साथ लोक कला की प्रस्तुति दी जाएगी।

..........
19
4554 views    0 comment
23 Shares

विश्व प्रसिद्ध श्री मल्लीनाथ पशु मेले का आगाज 28 मार्च को ध्वजारोहण से।
बाड़मेर।
बाड़मेर के तिलवाड़ा में 28 मार्च से विश्व प्रसिद्ध श्री मल्लीनाथ पशु मेला शुरू होने वाला हैं। पूरे देश के हर कोने से पशुपालक और पर्यटक मेले को देखने के लिए लाखों की संख्या में यहाँ पहुँचते हैं। प्रशासन की और से इस बार खास तैयारी की गई हैं। इस बार मेले में भजनों की सरिता बहेगी और श्री माता राणी भटियाणी ट्रस्ट द्वारा मेला अवधि तक निःशुल्क भोजन की व्यवस्था रहेगी। मेले में साधु संतों का समागम होगा। मंच पर श्री राणी रूपादे और रावल श्री मल्लीनाथ जी, श्री मेघ धारु जी के भजनों की सरिता बहेगी। लूणी नदी की तलहटी में होने वाले मेले में शाम को मरूगंगा आरती का आयोजन किया जाएगा तथा प्रकृति महायज्ञ का आयोजन किया जायेगा।
रिपोर्ट - नरेन्द्रसिंह मेवानगर

..........
13
2882 views    0 comment
18 Shares

5
573 views    0 comment
0 Shares

14
3484 views    0 comment
30 Shares

0
1516 views    0 comment
0 Shares

7
37 views    0 comment
0 Shares

0
2064 views    0 comment
0 Shares

जसोल-धाम (बालोतरा) । लाखों लोगों की श्रद्धा के केंद्र जसोलधाम स्थित श्री राणी भटियाणी मंदिर के कपाट 18 सितम्बर से 20 सितम्बर तक सरकार के जारी कोरोना संक्रमण की एडवाइजरी के तहत दिशा निर्देशानुसार पालना के लिए पूरी तरह बन्द रहेंगे।

श्री राणी भटियाणी मन्दिर संस्थान के अध्यक्ष रावल किशनसिंह जसोल ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को लेकर सरकार ने मुख्य मेले के दिनों में जनहित के मध्यनजर श्री राणी भटियाणी मन्दिर जसोल भी भाद्रपद शुक्ल द्वादशी/त्रयोदशी से पूर्णिमा 18 सिंतबर से 20 सिंतबर तक बंद रहेगा।

मन्दिर संस्थान की ओर से मन्दिर के मुख्य गेट पर एलईडी स्क्रीन के जरिए भक्तों की सुविधा हेतु दर्शन करवाएं जाएंगे। श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश उक्त समय के दौरान निषिद्ध होगा। त्रयोदशी के दिन जसोल मां की बड़ी आरती घर बैठे सभी श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ऑनलाइन लाइव आरती का प्रकाशन 18 सितंबर शाम 7.30 से 8 बजे तक होगा।

..........
12
2365 views    0 comment
0 Shares

12
1507 views    0 comment
0 Shares

1
2725 views    0 comment
0 Shares

3
490 views    0 comment
0 Shares

7
1607 views    0 comment
0 Shares

3
1130 views    0 comment
0 Shares

बाड़मेर । राजस्थान सरकार ने जन आधार कार्ड में राशन कार्ड की अनिवार्यता को समाप्त किया।

सभी जिला कलक्टर को जारी किया आदेश।

जन आधार कार्ड बनवाने वालो के पास अब अगर राशन कार्ड नहीं हैं तो भी अब उनका आवेदन निरस्त नहीं किया जाएगा।

, राजस्थान जन आधार प्राधिकरण के महानिदेशक ने एक आदेश जारी कर राज्यों के सभी जिला कलक्टर को यह निर्देश दिए हैं।  बिना जन आधार वालों को चिरंजीवी योजना सहित अन्य योजनाओं का लाभ नहीं मिल सकता हैं, पूर्व के नियमानुसार जन आधार बनवाने के लिए राशन कार्ड की अनिवार्यता थी इसलिए नियमों में बदलाव किया गया।

अब यह दस्तावेज चाहिए जन आधार के लिए
नियमों के अनुसार परिवार के मुखिया के बैंक खाते का विवरण, परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड या यूआईडी पंजीयन रसीद, सभी सदस्यों के आवेदन फोटो, इन तीन शर्तों के पूरा होने के साथ जन आधार कार्ड आवेदन निरस्त नहीं होंगें।

क्या है जन आधार कार्ड?
देश में जिस तरह यूनिक आईडी की तरह प्रत्येक व्यक्ति का आधार कार्ड होता हैं। ठीक उसी तरह राजस्थान में मूल निवासियों या 10 साल से ज्यादा समय तक रहने वाले परिवारों के लिए राज्य की यह राज्य की यूनिक आईडी हैं। इस कार्ड की विशेषता यह हैं कि यह कार्ड व्यक्तिगत न बनकर पूरे परिवार का एक साथ बनता हैं।

..........
9
4405 views    0 comment
0 Shares

0
779 views    0 comment
0 Shares

कोरोना महामारी से एक तरफ लोग डरे हुए हैं वही दूसरी और अब लोगों पर जीवन यापन का संकट मंडरा रहा  हैं। लगातार 2 वर्षो से सरकार द्वारा किये जा रहे लॉकडाउन से जनता पर अब दोहरी मार पड़ रही हैं। 

 सरकार द्वारा जारी आदेशानुसार धार्मिक संस्थान बन्द होने के कारण जसोल का विश्व प्रसिद्ध  माजीसा जसोल धाम कोरोना की दूसरी लहर में बंद हैं।

श्रद्धालुओं के नहीं आने से दुकानदारों  और टैक्सी रिक्शा संचालको को अपना जीवन यापन करना अब मुश्किल हो रहा हैं। सरकार द्वारा किसी भी तरह की इन लोगों के लिए कोई रियायत की घोषणा नहीं की गई हैं। सैकड़ो परिवारों  का गुजारा इस प्रसिद्ध मन्दिर संस्थान के खुलने से होता हैं। 

इन लोगों के द्वारा अब बैंक लॉन किश्त, किराया, जीवन यापन सम्बन्धी आवश्यक कार्य करना मुश्किल हो गया हैं। और इन वर्गों के द्वारा सरकार और जनप्रतिनिधियों द्वारा किसी भी प्रकार की मदद और ना ही इनकी सुध ली जा रही हैं जिससे यह लोग खुद को असहाय महसूस कर रहे हैं।

..........
3
454 views    0 comment
0 Shares

7
4270 views    0 comment
0 Shares

5
337 views    0 comment
0 Shares

0
2889 views    0 comment
0 Shares

6
955 views    0 comment
0 Shares

5
28 views    0 comment
0 Shares

4
2737 views    0 comment
0 Shares

6
1652 views    0 comment
0 Shares

2
4431 views    0 comment
6 Shares

बालोतरा।  कोरोना महामारी से निपटने के लिए भामाशाहो का सहयोग भी लगातार सामने आ रहा है। बालोतरा के राजकीय नाहटा अस्पताल में कोरोना मरीजो के लिए ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर मशीने भेंट की गई। 

लाखो भक्तों की आस्था का केंद्र जसोल धाम की ओर से 15 कॉन्संट्रेटर मशीने 5 पेरा मोनीटर मशीने सहित अन्य मेडिकल उपकरण भेंट किए गए। छ भटियाणी मन्दिर संस्थान  कोरोना काल मे लगातार सहयोग कर रहा है। इस दौरान ट्रस्ट अध्यक्ष रावल किशनसिंह जसोल ने कहा कि संकट के समय किया गया कार्य की मानवता का कार्य है जो सच्ची सेवा है। 

इस अवसर पर एसडीएम नरेश सोनी ने संस्थान के अध्यक्ष रावल किशनसिंह का आभार व्यक्त किया। डॉ बलराजसिंह ने कहा कि इन मशीनों से अब आपात स्थिति में मरीजो को ऑक्सीजन की कमी नही होगी आवर मरीजो को राहत मिलेगी।

..........
7
11461 views    0 comment
0 Shares



पूर्व प्रधान नाहर सिंह तेमावास परिवार द्वारा उपकरण किए भेंट*

जसोल।  राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जसोल में सोमवार को रावल जोरावर सिंह , रावल अमर सिंह एवं उनकी जोड़ायत की स्मृति में पूर्व प्रधान बालोतरा व पूर्व सरपंच जसोल नाहर सिंह तेमावास व उनके सुपुत्र मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट जोधपुर के महानिदेशक करणी सिंह द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सा सेवाओं के विस्तार हेतु 5 ऑक्ससीजन कंसेटेटर मशीन, 5 प्लस ऑक्सओमीटर, 1000 थ्री लेयर मास्क, 200 एन 95 मास्क वितरित किये। साथ ही आवश्यकता पड़ने पर हर सम्भव मदद का आश्वासन दिया।

पूर्व प्रधान नाहर सिंह जसोल ने सोशल मीडिया के माध्यम से तेरा तुझको अर्पण टाइटल से वीडियो जारी कर जानकारी दी।  बालोतरा प्रधान भगवत सिंह जसोल, जसोल सरपंच ईश्वर चौहान, मेवानगर सरपंच श्याम सिंह राठौड़, सामुदायिक स्वास्थय केंद्र जसोल के प्रभारी सौरभ शारदा ने इस उल्लेखनीय कार्य हेतु आभार जताया साथ ही लिखित में धन्यवाद पत्र दिया। इस अवसर पर पूर्व उपसरपंच भीखचंद मेहता , डॉ.हितेंद्र सिंह, वार्ड पंच केवलचंद माली, विक्रमसिंह उपस्थित रहें।

..........
66
33 views    0 comment
0 Shares

जसोल। राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जसोल में 2 ऑक्सीजन कंसेटेटर मशीन का शुभारंभ किया। प्रधान भगवत सिंह जसोल, विकास अधिकारी शिवदयाल शर्मा, सीआई निरंजन प्रताप सिंह, नायब तहसीलदार मूलाराम, सरपंच ईश्वर सिंह चौहान, पटवारी कुलदीप सिंह आदि उपस्थित रहे।

डॉ. सौरभ शारदा में बताया कि राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को राज्य सरकार द्वारा 2 ऑक्सीजन कंसेटेटर मशीन प्राप्त हुई है जो अत्याधुनिक सिस्टम से युक्त है जिसमे प्लस ऑक्सओमीटर व मॉनिटर शामिल है जिसे रिमोट से भी संचालन किया जा सकता है।

यह मरीजों के लिए सुविधाजनक होगी। इस दौरान सभी ने कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण भी किया। इस अवसर पर दिनेश कुमार, माणक गहलोत, विक्रम सिंह राठौड़, मग सिंह दहिया , धनवीर देवासी इत्यादि ग्रामवासी उपस्थित रहे।

..........
67
34 views    0 comment
0 Shares

63
27 views    0 comment
0 Shares