logo
logo
(Trust Registration No. 393)
aima profilepic
Pandit Manoj Kumar Sharma
All India Media Association

श्वेता गुप्ता सचिव जिला प्राधिकरण ने विधिक सेवा कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार हेतु ऑनलाईन बैठक का किया आयोजन

माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर के तत्वाधान में आज दिनांक 28.06.2022 को श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर द्वारा विधिक सेवा कार्यक्रम एवं विधिक जागरूकता शिविरों के आयोजन के संबंध में सिस्को वेबैक्स के माध्यम से ऑनलाईन मीटिंग का आयोजन किया।

श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर ने जिले के पैनल अधिवक्तागण एवं पी.एल.वी. को बताया कि आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन दिनांक 13.08.2022 को किया जा रहा है, जिसमंे विभिन्न प्रकार के राजीनामा योग्य, वित्तीय, प्रिलिटिगेशन के मुकदमों का संचालन आपसी सहमति से किया जाएंगा। इसलिए सभी पैनल अधिवक्तागण को अधिक से अधिक प्रकरणों को आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत में रैफर करने और राष्ट्रीय लोक अदालत का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने की अपील की गई और साथ ही पैनल अधिवक्तागण एवं पी.एल.वी. द्वारा आयोजित किये जा रहे विधिक जागरूकता शिविरों के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये गये।

..........
0
0 views    0 comment
1 Shares

श्वेता गुप्ता सचिव जिला प्राधिकरण ने यश दिव्यांग सेवा संस्थान का मासिक निरीक्षण किया

माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार आज दिनांक 28.06.2022 मंगलवार को श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर द्वारा यश दिव्यांग सेवा संस्थान एम.आर. होम, रणथम्भौर रोड, सवाई माधोपुर का मासिक निरीक्षण किया गया।
श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर ने निरीक्षण के दौरान यश दिव्यांग संस्थान में साफ-सफाई का निरीक्षण किया। संस्थान में बच्चों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। गर्मी के मौसम को देखते हुए बच्चों को गर्मी से बचाव के लिए उपस्थित संस्थान के प्रतिनिधि को निर्देश दिये।
साथ ही श्वेता गुप्ता सचिव जिला प्राधिकरण द्वारा भोजन व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, रसोई घर, दिव्यांग बच्चों को दी जाने वाली व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।
साथ ही बताया कि हमें दिव्यांग बच्चों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ना चाहिए ताकि दिव्यांग बच्चे अपने आप को समाज से अलग न समझे। हमें दिव्यांगजनों का सहयोग करना चाहिए ताकि ये भी आगे चलकर समाज और देश की तरक्की में अपना योगदान दे सके। नालसा एवं रालसा द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की गई।
इस अवसर पर यश दिव्यांग सेवा संस्थान के प्रोजेक्ट सुपरवाईजर विकास गुर्जर, बृजराज शर्मा प्रिसिंपल तथा नितेश शर्मा विशेष शिक्षक उपस्थित रहे।

..........
0
0 views    0 comment
1 Shares

अतुल कुमार सक्सेना अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (जिला एवं सेशन न्यायाधीश) ने राजकीय सम्प्रेषण एवं किशोर गृह सवाई माधोपुर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार आज दिनांक 28.06.2022 मंगलवार को श्री अतुल कुमार सक्सेना अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (जिला एवं सेशन न्यायाधीश) सवाई माधोपुर द्वारा राजकीय सम्प्रेषण एवं किशोर गृह सवाई माधोपुर का निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के दौरान किशोर गृह में व्यवस्थाओं की जांच की गई। किशोर गृह में पीने के पानी, साफ-सफाई आदि के आदि का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उपस्थित विधि से संघर्षरत किशोरों को निःशुल्क विधिक सहायता, बंदीजन एवं विधि से संघर्षरत किशारों के कल्याण की योजना आदि के संबंध में जानकारी प्रदान की गई। राजकीय सम्प्रेषण एवं किशोर गृह में उपस्थित विधि से संघर्षरत बालकों से उनके प्रकरणों में नियुक्त अधिवक्तागण की जानकारी ली गई, न्यायमित्रों को पैरवी करने तथा विधि से संघर्षरत किशोरों की काउंसलिंग के संबंध में पूछताछ कर जांच की गई तथा काउंसर को सही तरीके से किशोरांे की काउंसलिंग करने के संबंध में निर्देश प्रदान किये।
साथ ही उपस्थित कर्मचारीगण को सोशल डिस्टेन्स का पालन करते हुए मास्क, सेनेटाईजर आदि का प्रयोग करने एवं समय-समय पर कोविड-19 की जांच, टीकाकरण करवाने हेतु निर्देशित किया।
इस अवसर पर श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर, अरविन्द कुमार प्रिन्सीपल मजिस्टेªट किशोर न्याय बोर्ड सवाई माधोपुर, काउंसलर गिर्राज शर्मा, लक्ष्मीनारायण सेन कनिष्ठ सहायक सहित अन्य कर्मचारीगण व आमजन उपस्थित थे।

..........
0
0 views    0 comment
1 Shares

जिला प्राधिकरण सचिव द्वारा जिला कारागृह का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का लिया गया जायजा

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार आज दिनांक 27.06.2022 को श्वेता गुप्ता, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर जिला कारागृह सवाई माधोपुर का साप्ताहिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया।
निरीक्षण के दौरान जिला कारागृह में साफ-सफाई, भोजन व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था, बंदियों को दी जाने वाली विधिक सहायता, प्रथम बार प्रवेश करने वाले बंदियों से संवाद व पूछताछ, पीने के पानी की सुविधा, रसोई-घर एवं बैरको की साफ-सफाई आदि के संबंध में जांच की गई। साथ ही गर्मी ज्यादा होने के बंदियों को गर्मी से बचाव के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये और पानी का खूब सेवन करने के लिए कहा गया। इस दौरान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा कारागृह में स्थापित शिकायत पेटिका का निरीक्षण करने पर कोई शिकायती पत्र नहीं पाया गया। कारागृह के रसोई घर, शौचालय व अन्य परिसर की साफ-सफाई के निर्देश प्रदान किये। साथ ही बीमार बंदियों को समुचित चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराने के संबंध में निर्देश दिये। कारागृह में महिला बंदी हेतु एक बैरक है। निरीक्षण के दौरान कारागृह में कोई भी महिला बंदी नही पाई गई।
मौके पर उपस्थित रविन्द्र कुमार उपाध्याय कारापाल जिला कारागृह सवाई माधोपुर ने बताया कि कारागृह में पुरूष बंदियो हेतु 02 एवं महिला बंदी हेतु 01 बैरक है। कोविड-19 के बढते हुए संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु रसोई-घर की नियमित साफ-सफाई रखने तथा समय-समय पर बंदियों को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने एवं बंदियों की कोविड-19 जांच हेतु निर्देश प्रदान किये। कारागृह में प्रथम बार प्रवेश करने वाले बंदियों से भी पूछताछ कर निःशुल्क विधिक सहायता की जानकारी प्रदान की गई। निरीक्षण के दौरान उपस्थित बंदियों को निःशुल्क विधिक सहायता, बंदियों के कानूनी अधिकार आदि के संबंध में जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर कारागृह स्टाफ उपस्थित थे।

..........
1
0 views    0 comment
1 Shares

श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने पर्यावरण संरक्षण के संबंध में किया
एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

माननीय राजस्थान उच्च न्यायालय के निर्देशों की अनुपालना एवं राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के दिशा-निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर के तत्वाधान में आज दिनांक 27.06.2022 सोमवार को श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर की अध्यक्षता में नगर परिषद सभागार सवाई माधोपुर में पर्यावरण संरक्षण के संबंध में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया।

श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर ने कार्यशाला में उपस्थित स्टेकहाल्डर्स, एनजीओं प्रतिनिधिगण, विभिन्न व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधिगण, पर्यावरण संरक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधिगण को बताया कि 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक बैन हो जाएंगा और इसमें हम सभी की भूमिका होनी चाहिए। हमें प्लास्टिक पर बैन करने पर लोगों को जागरूक करना होगा। इसके लिए सबसे पहले यहां उपस्थित लोग खुद यह संकल्प ले कि हम प्लास्टिक का उपयोग नहीं करेंगे और यहां उपस्थित लोग जाकर अगर एक-एक व्यक्ति को भी जागरूक करता है तो यह हमारे समाज के लिए बहुत अच्छा होगा। आज हम बाजार से जो भी चीज खरीदते हैं वो प्लास्टिक की पैकिंग में आ रहा है। अगर हम बाजार से दूध, दही, लस्सी या अन्य कोई रोजमर्रा की वस्तु भी खरीदते हैं तो वह भी प्लास्टिक की पैकिंग में ही आ रहा है। जिस पर प्लास्टिक का उपयोग नही करने हेतु प्रेरित किया।
दीपक झरवाल क्षेत्रीय अधिकारी राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सवाई माधोपुर ने बताया कि जिस तरह से पिछले कुछ दिनों में पर्यावरण के क्षेत्र में सवाई माधोपुर के अंदर लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए जो अभियान चलाये है वो आने वाले दिनों में सवाई माधोपुर क्षेत्र के लोगों के लिए एक बहुत ही बड़ा कदम साबित होगा।
नवीन भारद्वाज आयुक्त नगर परिषद सवाई माधोपुर ने बताया कि इस धरती का जब सृजन हुआ था तब इस धरती का जो स्वरूप था वह आज के स्वरूप से बिल्कुल भिन्न था। प्लास्टिक की जगह हम इसके विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं। प्लास्टिक के कप की जगह मिट्टी के कुल्हड़ का उपयोग किया जा सकता है। फास्ट फूूड हमें जिन प्लास्टिक या थर्माकोल की प्लेटों में दिया जाता है उसकी जगह पर हम चीनी मिट्टी के बर्तनों का उपयोग कर सकते हैं, जिससे न केवल खर्च भी कम होगा अपितु पर्यावरण का संरक्षण होगा। हम हमारी आने वाली पीढ़ी को एक अच्छी पृथ्वी सौंपकर जा सकेंगे। पर्यावरण का संतुलन बिगड़ने से मनुष्य पर इसका बहुत ज्यादा असर देखने को मिला है। मनुष्य की सेहत दिन-प्रतिदिन खराब होती जा रही है। पहले के समय में जब लोग शादियों वगैरह में खाना खाने जाते थे तो पत्तल में खाना परोसा जाता था, जो कि बहुत ही स्वादिष्ट लगता था। किंतु अब जो खाना शादियों वगैरह में परोसा जाता है, उससे न केवल कचरा फैलता है बल्कि पर्यावरण का सबसे ज्यादा नुकसान हो रहा है। क्योंकि प्लास्टिक का पुनर्चक्रण नहीं किया जा सकता है।
अन्त में श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर ने मौके पर उपस्थित सभी प्रतिभागीगण को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नही करने की शपथ दिलाई।
इस अवसर पर दीपेन्द्र झरवाल क्षेत्रीय अधिकारी राजस्थान राज्य प्रदुषण नियंत्रण मण्डल सवाई माधोपुर, नवीन भारद्वाज आयुक्त नगर परिषद सवाई माधोपुर, जी.एस. मीना क्षेत्रीय प्रबन्धक रिको एरिया सवाई माधोपुर, एस.एस. गुप्ता सचिव कृषि उपज मण्डी सवाई माधोपुर, खेमराज गोयल मंत्री उपक्रमी संगठन गंगापुर सिटी, पंकज कुमार मीना जिला उद्योग प्रसार अधिकारी सवाई माधोपुर, प्रियंका मथुरिया आर्थिक अन्वेषक उद्योग केन्द्र सवाई माधोपुर, राजेश कुमार गोयल पत्रकार व्यापार मण्डल सवाई माधोपुर, रूपसिंह मीना बाघ संरक्षण एवं ग्रामीण विकास समिति सवाई माधोपुर, दीनदयाल अग्रवाल महामत्री ग्रेन मर्चेण्ट एसोसिएशन सवाई माधोपुर, अभय कुमार गुप्ता , हरिमोहन जाट, वीरेन्द्र कुमार वर्मा अधिवक्तागण, जिलें के अन्य स्टेकहाल्डर्स, एन.जी.ओ. प्रतिनिधिगण, पर्यावरण संरक्षण संबंधी संस्थाऐं एवं अन्य आमजन उपस्थित थे।

..........
1
0 views    0 comment
1 Shares

बोना ग्राम से बंजारी ग्राम का मुख्य मार्ग कई वर्षों से कच्चा। विकास कार्य के लिए कई बार लगाई गुहार। लेकिन ना सुनवाई ना कार्रवाई ना विकास कार्य।

खंडार उपखंड मुख्यालय क्षेत्र के बोना ग्राम से बंजारी ग्राम को जाने वाला मुख्य मार्ग कई वर्षों से कच्चा पड़ा हुआ है। स्थानीय लोगों ने बताया कि हमारा मुख्य मार्ग कच्चा होने से कीचड़ युक्त बना हुआ है। जिससे हम ग्रामीणों को पैदल एवं वाहन से आवागमन करने पर बड़ी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वर्षा के मौसम में हमारे कच्चे मुख्य मार्ग के हालात और भी खराब हो जाते हैं। अधिक वर्षा होने पर हमारे कच्चे मुख्य मार्ग पर आवागमन तक भी बंद हो जाता है। वर्षा के मौसम में हम ग्रामीणों को रूबी एवं गर्भवती महिलाओं को खाट पर लिटा कर कच्चे मुख्य मार्ग पर आवागमन करना पड़ता है। क्योंकि अधिक कीचड़ हो जाने के कारण इमरजेंसी वाहन 108 एम्बुलेंस हमारे ग्राम तक नहीं पहुंच पाती है। इस गंभीर विषय को लेकर हम ग्रामीणों ने कई बार स्थानीय प्रशासन उपखंड मुख्यालय प्रशासन जिला मुख्यालय प्रशासन आदि को अवगत भी करवा दिया गया है। यहां तक की हमारे मुख्य मार्ग का निर्माण कार्य पीडब्ल्यूडी द्वारा स्वीकृत भी हो चुका है। लेकिन उसके पश्चात भी आज तक भी हमारे कच्चे मुख्य मार्ग पर कोई विकास कार्य नहीं हुआ है। हम पीड़ित ग्रामीणों की कहीं पर भी सुनवाई नहीं हो रही है। जिससे हमारे मुख्य मार्ग के विकास कार्य की समस्या जस की तस बनी हुई है। पीड़ित ग्रामीणों ने राजस्थान सरकार से कच्चे मुख्य मार्ग पर विकास कार्य की समस्या निस्तारण के लिए गुहार लगाई है।

..........
1
0 views    0 comment
1 Shares

0
0 views    0 comment
1 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares

खंडार बजरंग दल के युवाओं ने ब्लड बैंक की मांग को लेकर उप जिला कलेक्टर को दिया ज्ञापन।

आज दिनांक 23 जून 2022 को खंडार उपखंड मुख्यालय पर खंडार बजरंग दल के युवाओं ने खंडार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ब्लड बैंक की सुविधा की मांग को लेकर उप जिला कलेक्टर बंशीधर योगी को ज्ञापन दिया है। खंडार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ब्लड बैंक की सुविधा उपलब्ध नहीं होने से ब्लड से संबंधित रोगियों को सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर रेफर किया जाता है। खंडार समुदाय स्वास्थ्य केंद्र से जिला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र 40 किलोमीटर दूर पड़ता है। जिससे कई बार रोगी की तबीयत रास्ते में ही अधिक बिगड़ जाती है। कई रोगी लंबे सफर के दौरान अपनी जान भी गंवा चुके हैं। कई बार सड़क हादसे में घायल व्यक्ति को भी ब्लड की आवश्यकता होने पर सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय पर रेफर किया जाता है। इसीलिए आज ब्लड की समस्या निस्तारण के लिए। बजरंग दल के युवाओं ने ब्लड बैंक की मांग को लेकर खंडार उपखंड मुख्यालय पर ज्ञापन दिया है। इस मौके पर बजरंग दल के युवा ओमप्रकाश प्रजापत,ओमसिंह बना, भूपेंद्र मथुरिया , अतुल दुबे, गिर्राज सीठा,नितिन शर्मा , झूले पटेल, करण सेन ,कपिल सेन, आदि मौजूद रहे हैं।

..........
57
2995 views    0 comment
1 Shares

आदर्श जाट महासभा के द्वारा जिला अध्यक्ष पद के लिए बनवारी जाट की ताजपोशी की गई।


कानून व्यवस्था (पं० मनोज कुमार शर्मा) खंडार उपखंड मुख्यालय/आदर्श जाट महासभा का आयोजन किया गया। आयोजन में सर्व सहमति से जिला सवाई माधोपुर निवासी बनवारी जाट की जिला अध्यक्ष पद के लिए ताजपोशी की गई है। सवाई माधोपुर जिले के जाट समाज के उत्थान के लिए जिला अध्यक्ष बनवारी जाट हर समय प्रयत्नशील रहेंगे। जिला अध्यक्ष की ताजपोशी के लिए सवाई माधोपुर जिले के जाट समाज की कई गणमान्य एवं सम्मानीय व्यक्तियों ने बनवारी जाट का भव्य स्वागत किया। भव्य स्वागत करते हुए जिलाध्यक्ष बनवारी जाट को बधाइयां दी है। जाट समाज के अलावा कई अन्य समाज के गणमान्य एवं सम्मानीय व्यक्तियों ने भी जिला अध्यक्ष बनवारी जाट को फोन के माध्यम से एवं आवास पर जाकर बधाइयां दी है।

..........
0
0 views    0 comment
1 Shares

*राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खिजूरी में कर्मचारियों ने योग करने का लिया संकल्प*
खिजूरी:- राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खिजूरी में 8वे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर स्थानीय शारीरिक शिक्षक ने अनेक योगाभ्यास गतिविधियों को करवाते हुये उनका महत्व बताया। सभी गतिविधियों को सभी ने ध्यानपूर्वक पूर्ण मनोयोग से किया व योग के महत्व को सुना। इस दौरान ग्रामीणों सहित श्री मदनलाल मीणा(प्रिंसीपल), रामजीलाल मीणा, चेतराम मीणा, भरतलाल मीणा, सीताराम मीणा, नंदा देवी शर्मा,व स्थानीय कर्मचारी मंशाराम खिजूरी, कालूराम मीणा, देवराज मीणा, फूलचंद मीणा व भरतलाल मीणा (SMC अध्यक्ष) सहित पीईईओ क्षेत्र के सभी कर्मचारियों ने भाग लिया ।
राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बगावदा के प्रधानाध्यापक जी ने सभी संभागियों से रोजाना योग करने का संकल्प करवाया।
योग के बाद प्रिंसीपल सर ने योग के महत्व व लाभ के बारे में बताकर सभी संभागियों को अधिक से अधिक इसका प्रचार प्रसार करने के लिये प्रोत्साहित किया। जिससे सरकार की मंशा के अनुरूप लोगो को योग का लाभ व जानकारी मिले।

..........
0
0 views    0 comment
1 Shares

*राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खिजूरी में कर्मचारियों ने योग करने का लिया संकल्प*
खिजूरी:- राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खिजूरी में 8वे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर स्थानीय शारीरिक शिक्षक ने अनेक योगाभ्यास गतिविधियों को करवाते हुये उनका महत्व बताया। सभी गतिविधियों को सभी ने ध्यानपूर्वक पूर्ण मनोयोग से किया व योग के महत्व को सुना। इस दौरान ग्रामीणों सहित श्री मदनलाल मीणा(प्रिंसीपल), रामजीलाल मीणा, चेतराम मीणा, भरतलाल मीणा, सीताराम मीणा, नंदा देवी शर्मा,व स्थानीय कर्मचारी मंशाराम खिजूरी, कालूराम मीणा, देवराज मीणा, फूलचंद मीणा व भरतलाल मीणा (SMC अध्यक्ष) सहित पीईईओ क्षेत्र के सभी कर्मचारियों ने भाग लिया ।
राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बगावदा के प्रधानाध्यापक जी ने सभी संभागियों से रोजाना योग करने का संकल्प करवाया।
योग के बाद प्रिंसीपल सर ने योग के महत्व व लाभ के बारे में बताकर सभी संभागियों को अधिक से अधिक इसका प्रचार प्रसार करने के लिये प्रोत्साहित किया। जिससे सरकार की मंशा के अनुरूप लोगो को योग का लाभ व जानकारी मिले।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

21 जून 2022 को #अंतर्राष्ट्रीय_योग_दिवस पर "#पहला_सुख_निरोगी_काया"के उपलक्ष्य में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर वीरपुर पर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी राजेंद्र कुमार बैरवा के द्वारा योगाभ्यास आयोजित किया गया
जिसमें योग के फायदे बताएं, किन-किन लोगों को योगाभ्यास करना चाहिए,योग कितने प्रकार के होते हैं, कब-कब और कैसे करना चाहिए, योग किन-किन बीमारियों के लिए लाभकारी एवं मस्तिष्क को सकारात्मक ऊर्जा देने मे तथा पोस्ट #कोविड_19_सिंड्रोम वाले मरीजों में हर्ड़ इम्यूनिटी जनरेट करता है तथा शरीर में नासा छिद्रों को शुद्धिकरण कर फेफड़ों को मजबूत कर पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाता है योग दिमाग में आने वाले कई हजारों नेगेटिव थॉट्स पर कंट्रोल करता है, यह हमारे शरीर की ब्लड वेसल्स का शुद्धिकरण करता है दिमाग को शांति की ओर लेकर के जाता है और सोचने समझने की शक्ति को बढ़ाता है,हमारे शरीर की कई मांसपेशियों को मजबूत बनाता है तथा हृदय जैसी बीमारियों को दूर कर #ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करता है इन सब के बारे में विस्तृत से जानकारी दी गई, इस इंटरनेशनल योग दिवस पर निम्न प्रकार के योगाभ्यास करवाए गए-
वंदन-अभिनंदन, चालन क्रियाएं, अनुलोम- विलोम, कपालभाति, ताड़ासन, शशिकासन,और भुजंगासन आदि योगाभ्यास किए गए इस दौरान 20 से 25 ग्रामीण के लोगों ने भाग लिया इस अवसर पर निम्न सदस्य मौजूद रहे राजेंद्र कुमार बैरवा सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी, रविंद्र, दिलखुश, गिरिराज,हैप्पी,उपहार एवं ग्रामीण सदस्य आदि ने योगाभ्यास में भाग लिया
#International_Yoga_Day
#Yoga_for_Humanity
#AushmanBharat_Health_and_Wellness_Center
#Mansukh_Manviya

..........
0
0 views    0 comment
1 Shares

अतलु कुमार सक्सेना जिला एवं सेशन न्यायाधीश की अध्यक्षता में मनाया गया 8वां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस

माननीय राजस्थान उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार आज दिनांक 21.06.2022 को श्री अतुल कुमार सक्सेना जिला एवं सेशन न्यायाधीश सवाई माधोपुर की अध्यक्षता में जिला न्यायालय परिसर सवाई माधोपुर में 8वां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
श्री अतुल कुमार सक्सेना जिला एवं सेशन न्यायाधीश सवाई माधोपुर ने कार्यकम में उपस्थित न्यायिक अधिकारीगण, कर्मचारीगण, अधिवक्तागण एवं अन्य आमजन को बताया कि 8वां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम योगा फॉर ह्यूमिनिटी रखी गई है। शरीर मन और आत्मा को नियंत्रित करने में योग मदद करता है। शरीर और मन को शांत करने के लिए यह शारीरिक और मानसिक अनुशासन का एक संतुलन बनाता है। यह तनाव और चिंता का प्रबंधन करने में भी सहायता करता है। योग आसन शक्ति, शरीर में लचीलेपन और आत्मविश्वास विकसित करने के लिए जाना जाता है। योग शरीर में आंतरिक अंग मजबूत, अस्थमा-मधुमेह-दिल संबंधी बीमारियों का इलाज करता है तथा त्वचा के चमकने, शक्ति और सहनशक्ति को बढाने, एकाग्रता में सुधार, चिता-तनाव व अवसाद पर काबू पाने के लिए मन शांत रखता है।
साथ ही 8वां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में उपस्थित सभी प्रतिभागीगण को योग प्रशिक्षक श्री भानु कुमार त्रिवेदी द्वारा योग के विभिन्न आसन, मुद्राओं आदि का परिचय करवाकर योग करवाया गया तथा योग के विभिन्न आसन, मुद्राओं से शरीर में होने वाले लाभो का परिचय करवाया गया।
इस अवसर पर एस. के. पाराशर न्यायाधीश पारिवारिक न्यायालय सवाई माधोपुर, श्री पंकज नरूका न्यायाधीश एम.ए.सी.टी. न्यायालय सवाई माधोपुर, श्री महेन्द्र कुमार ढाबी अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश सवाई माधोपुर, श्री अशोक सैन मुख्य न्यायिक मजिस्टेªट सवाई माधोपुर, श्रीमति कृष्णा राकेश कांवत अति0 मुख्य न्यायिक मजिस्टेªट सवाई माधोपुर, श्री जगन्नाथ चौधरी अध्यक्ष अभिभाषक संघ सवाई माधोपुर आदि उपस्थित थे।

..........
0
0 views    0 comment
1 Shares

अध्यक्ष तालुका विधिक सेवा समिति खंडार के तत्वाधान में मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, सवाई माधोपुर के निर्देशानुसार आज दिनांक 21.06.2022 को श्रीमति श्वेता अग्रवाल अध्यक्ष तालुका विधिक सेवा समिति खंडार की अध्यक्षता में न्यायालय परिसर खंडार में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।
श्रीमती श्वेता अग्रवाल ने उपस्थित कर्मचारीगण, अधिवक्तागण को बताया कि योग करने से शरीर, मन और आत्मा पर नियंत्रण रहता है। योग करने से शारीरिक और मानसिक ताकत मिलती है।
साथ ही अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में उपस्थित सभी प्रतिभागीगण को श्री हरि लाल बैरवा पैनल अधिवक्ता द्वारा योग के विभिन्न आसन, मुद्राओं आदि का परिचय करवाकर योग करवाया गया।
इस अवसर पर अधिवक्तागण रवि शंकर अग्रवाल, नागाराम मीना, ‌‌ त्रिलोक चंद बेरवा आदि उपस्थित थे।

..........
0
0 views    0 comment
1 Shares

खंडार उपखंड मुख्यालय पर उप जिला कलेक्टर बंशीधर योगी की अध्यक्षता में अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस मनाया गया

खंडार 21 जून 2022 अंतराष्ट्रीय योग दिवस ब्लॉक स्तरीय समारोह राउमावि खंडार मे सम्पन्न* आज राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खंडार प्रांगण मे 8 वां अंतराष्ट्रीय योग दिवस ब्लॉक स्तरीय समारोह मनाया गया पी ई ई ओ खंडार राजीव कुमार श्रीमाल ने बताया कि आज योगगुरु कमलेश तेहरिया के सानिध्य योग प्रशिक्षक रवि कुमार सैनी शिवचरण बैरवा के सहयोग से उपस्थित सभी कार्मिको नागरिकों ने सामूहिक योग किया समारोह के मुख्य अतिथि उपखण्ड अधिकारी वंशीधर योगी ने प्रतिदिन योग व्यायाम करने के उद्देश्य व फायदे बताये सरपंच साहब खंडार हंसराज बैरवा ने आपधापी की जिंदगी गलत खानपान से शारीरिक मानसिक व्याधियों क़ो दूर करने हेतु हम सभी क़ोयोग व्यायाम प्रीतिदिन करने हेतु प्रेरित किया इस अवसर परविकास अधिकारी राजाराम मीना ACBO राज शर्मा नायब तहसीलदार सुरेश चंद जैन विभिन्न राजकीय विभागों के अधिकारी कार्मिको आँगनवाड़ी साथिन कार्यकर्ता जन प्रतिनिधियों स्थानीय स्टॉफ के कार्मिको सहित लगभग 100 संभागियो ने भाग लिया

..........
0
0 views    0 comment
2 Shares

राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद के द्वारा खंडार कस्बे में ग्राम संगठन की मीटिंग का आयोजन किया।


खंडार कस्बे में बालेर रोड स्थित खेड़ापति बजरंगबली महाराज के परिसर में राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद से गठित टीम के द्वारा 9 सहायता समूह की महिलाओं को एकत्रित करके ग्राम संगठन मीटिंग का आयोजन किया गया। मीटिंग के आयोजन में कई महिलाओं की पद नियुक्ति भी ग्रहण करवाई है। अध्यक्ष पद के लिए अनिता शर्मा, कोषाध्यक्ष पद के लिए सुनीता शर्मा, सचिव पद के लिए रुकमणी बैरवा आदि को चयन किया गया है। पद नियुक्ति के पश्चात सहायता समूह की महिलाओं को आगे के लिए सहायता समूह संचालन के नियमों के विषय में अवगत करवाया गया है। जिससे सभी सहायता समूह लंबे समय तक संचालित रहे। इस लक्ष्य के साथ में सहायता समूह की महिलाओं को सहायता समूह के सभी नियमों से अवगत करवाया गया है।

..........
1
385 views    0 comment
1 Shares

1
0 views    0 comment
1 Shares

खंडार थाने पर राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण शिविर का आयोजन किया गया

बालश्रम उन्मूलन सप्ताह के शुभारंभ पर राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर के निर्देशानुसार तालुका विधिक सेवा समिति खंडार के तत्वाधान में आज दिनांक 17.06.2022 को पैनल अधिवक्ता हरिलाल बैरवा व पीएलवी दिनेश कुमार बैरवा द्वारा बालश्रम उन्मूलन सप्ताह (12.06.2022 से 20.06.2022 तक) के अवसर पर पुलिस थाना खंडार में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
पैनल अधिवक्ता व पीएलवी द्वारा उपस्थित लोगों को बताया गया कि राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ समारोह- आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर रालसा जयपुर के निर्देशानुसार जिले में दिनांक 12.06.2022 से 20.06.2022 तक श्रमिकों को उनके विधिक अधिकारों की जानकारी देंने, बाल श्रमिकों की पहचान कर उन्हें उचित विधिक सहायता, सलाह व परामर्श देने, बाल श्रमिकों को शिक्षा से जोडने, बंधुआ मजदूरी, मजदूरो को असमान वेतन का वितरण आदि की विधिक जानकारी प्रदान करने आदि के संबंध में बाल श्रम उन्मूलन सप्ताह मनाया जा रहा है। पीएलवी ने उपस्थित आमजन एवं बालकों कोे बालश्रम, बालश्रम से होने वाले नुकसान और इसके उन्मूलन के बारे में विस्तार से जानकारी दी और इस बुराई को समाज से जड़ से खत्म करने पर जोर दिया। साथ ही राष्ट्रीय लोक अदालत, प्री लिटिगेशन, मध्यस्थता, राजस्थान पीडित प्रतिकर स्कीम व साक्षी संरक्षण स्कीम सहित नालसा व रालसा द्वारा संचालित जन कल्याण कारी योजनाओं की जानकारी दी

..........
0
0 views    0 comment
1 Shares

जिला कलेक्टर की पहल भविष्य की उड़ान के तहत रीट के प्रथम टेस्ट में अच्छे अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को पुरस्कार से किया सम्मानित



खंडार 17 जून 2022 जिला कलेक्टर की पहल से भविष्य की उड़ान के तहत ब्लॉक खंडार पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खंडार मे रीट की तैयारी कर रही छात्राओं का द्वितीय मॉक टेस्ट सुबह 10 बजे से 12:30 तक आयोजित हुआ शिवदयाल मथुरिया ने बताया कि इस परीक्षा मे लेवल 1 की 07 लेवल 2 विज्ञानं गणित की 07 छात्राए लेवल 2 सामाजिक विज्ञानं की 27 उपस्थित रही 10 जून क़ो आयोजित प्रथम मॉक टेस्ट के परिणाम मे *लेवल 1* मे प्रथम भावना शर्मा द्वितीय रीना कोली तृतीय लवली मथुरिया *लेवल 2 सामाजिक* *विज्ञानं* मे प्रथम सोनू जिंदल द्वितीय मिथलेश मथुरिया तृतीय रीना गर्ग *लेवल 2 गणित विज्ञानं* मे प्रथम भारती महावर द्वितीय सुमन साहू तृतीय शिमला बैरवा रही उक्त सभी परीक्षार्थियों क़ो जिला कलेक्टर साहब की तरफ से उत्साह वर्धन हेतु सील्ड व राघव प्रकाशन की हिंदी की पुस्तक प्रदान की गयी जिसे परीक्षा समाप्ति पर उपखण्ड अधिकारी श्री वंशीधर योगी मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी श्रीमती नीलिमा यादव भविष्य की उड़ान के ब्लॉक प्रभारी श्री मुकेश कुमार गुप्ता केंद्राधीक्षक राजीव कुमार श्रीमाल ने छात्राओं क़ो प्रदान की साथ ही मार्गदर्शन प्रदान किया इस अवसर पर मुरारी लाल साहू विक्रमादित्य त्रिवेदी बृजबिहारी गुप्ता शकुंतला शर्मा भरत दास स्वामी उपस्थित रहे

..........
0
0 views    0 comment
1 Shares

ग्राम पंचायत छान का करना चाहती है नाम रोशन
ग्राम पंचायत छान निवासी छात्रा कुमकुम पाराशर 10th 92.50 प्रतिशत अंक हासिल करके ग्राम छाण पंचायत में सबसे ज्यादा परिणाम रहा ।
बालिका कुमकुम डॉक्टर या आईएएस बनना चाहती है मगर परिवार की स्थिति खराब होने के कारण सपना पूरा करने के लिए बहुत संघर्ष करना होगा । आर्थिक परिस्थिति खराब होने के कारण वह सरकारी विद्यालय में पड़ेगी ।
12 घंटे घर पर पढाई करती थी । कुमकुम के पिताजी का वर्ष 2008 में सवर्गवास हो गया परिवार में एकमात्र उसका भाई गौरव पाराशर मोबाइल वर्कशॉप का कार्य करके परिवार का लालन पोषण कर रहा है । विद्यालय समाज सरकार की तरफ से बिल्कुल किसी प्रकार का सहयोग बिल्कुल नहीं है ।

..........
0
304 views    0 comment
1 Shares