logo
logo
(Trust Registration No. 393)
aima profilepic
Akshay maheshwari
All India Media Association

बिजनेस ब्लास्टर्स के 28 नवंबर 2021 को पहले एपिसोड के लॉन्च के बाद दूसरा एपिसोड रविवार को प्रसारित किया गया। जिसमें दिल्ली सरकार के स्कूलों के उत्कृष्ट छात्रों ने प्रमुख निवेशकों के सामने अपने व्यावसायिक विचारों को पेश किया। 

शो के दूसरे एपिसोड में बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, इंडिया की निदेशक सीमा बंसल, प्रमुख कैफे चेन चायोस के संस्थापक  नितिन सलूजा और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जज के रूप में नजर आए।

इस शो में स्कूल ऑफ एक्सीलेंस, खिचड़ीपुर के विज्ञान संकाय के छात्र सुख सागर ने जजों के सामने पहला आइडिया साझा किया।

उन्होंने अपने दोस्त की मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान पर अपना खाली समय बिताते हुए मोबाइल और हेडफ़ोन की मरम्मत करना सीखा। मोबिसाइट नाम के इस स्टार्ट-अप आइडिया के दौरान यह हुनर काम आया। उन्होंने कहा कि जब ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हुईं तो मेरी कक्षा के कई बच्चों के पास मोबाइल फोन नहीं था।


इसलिए हमने पुराने मोबाइल फोन को रीफर्बिश्ड करने और उन्हें कम कीमत पर बेचने का फैसला किया, जो हर कोई खरीद सकता है। सीड धनराशि 50 हजार रुपये प्राप्त करने और चायोस में इंटर्नशिप प्राप्त करने पर उन्होंने कहा कि बिजनेस ब्लास्टर्स ने हमें न केवल मूल्य निर्धारण, समय प्रबंधन और नेतृत्व कौशल सिखाया, बल्कि इतनी कम उम्र में आत्मनिर्भर बनने के लिए एक मंच दिया है। जिससे मैं बहुत खुश हूं।

दूसरा आइडिया स्कूल ऑफ एक्सीलेंस, खिचड़ीपुर की दो छात्राओं शीज़ा अली और साक्षी झा ने होम 2 क्रिएशन का पेश किया। इस स्टार्ट-अप के तहत दो तरह की एक्सेसरीज़ का व्यापार किया, जिसमें वॉल हैंगिंग, की-चेन, निट और लूम बैग, चॉकलेट शामिल हैं। इसमें सीमा बंसल और नितिन सलूजा ने 20 हजार रुपए का अतिरिक्त निवेश किया।

उन्होंने कहा कि आखिर में मुझे लगता है कि उद्यमिता यही है। यह अन्य लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के साथ आप अपना भी जीवन सुधारते हैं। इस परियोजना ने हमें बहुत कुछ सिखाया है। इस प्रोजेक्ट ने शुरुआती चुनौतियों, टीम वर्क, योजना और प्रत्येक सदस्य के सहयोग से बड़ी सफलता हासिल की है।

इसके अलावा यश पटवाल और उनकी टीम के नेतृत्व में इंक परिवार एक व्यवसाय चलाता है। जिसमें वे संदेश, चुटकुले और मीम्स वाले प्रिंटेड कप, टी-शर्ट और मास्क  उपहार के विकल्प के रूप में बेचते हैं। इस व्यापार को शुरू करने से पहले यह एक कठिन यात्रा थी। हमें व्यक्तिगत नुकसान हुआ और हम दुखी हो गए। लेकिन हम प्रयास करते रहे। जिसके बाद कुछ दुकानों से ऑर्डर प्राप्त करने लगे। इंस्टाग्राम पर सोशल मीडिया रीच से धीरे-धीरे आर्डर में वृद्धि हुई है।

यश पटवाल ने कहा टीम को नितिन सलूजा से 80 हजार रुपये की अतिरिक्त पूंजी और 28,500 रुपये के अग्रिम ऑर्डर प्राप्त हुए। उन्हें चायोस में इंटर्नशिप करने के लिए भी आमंत्रित किया गया था।

बिजनेस ब्लास्टर्स भारत का अपनी तरह का पहला टेलीविजन कार्यक्रम है, जो दिल्ली सरकार के स्कूलों के 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को निवेशकों के सामने अपने प्रोजेक्ट को प्रस्तुत करने का मौका देगा। इसके साथ ही प्रोजेक्ट को अगले स्तर तक ले जाने के लिए निवेश प्राप्त करने का अवसर देगा। यह शो 3 लाख छात्रों द्वारा पेश किए गए 51 हजार आइडियाज में से चुने गए छात्रों के व्यावसायिक आइडियाज का गवाह बनेगा।  

छात्रों को प्रत्येक रविवार को शाम 7 बजे कठिन व्यावसायिक सवालों का सामना करते हुए देखें। इन नवोदित उद्यमियों का मेंटर बनने के लिए www.thebusinessblasters.in पर रजिस्टर करें।

..........
1
585 views    0 comment
0 Shares

विधायक व मुख्य सचेतक-प्रतिपक्ष अजय महावर ने अपनी घोंडा विधानसभा के A-ब्लॉक,साउथ गामड़ी की गली न.6,7,8 व इनकी लिंक गलियों के निर्माण कार्य का किया शिलान्यास।

विधायक व मुख्य सचेतक-प्रतिपक्ष अजय महावर ने अपनी विधानसभा के ए-ब्लॉक, साउथ गामड़ी की गली न. 6, 7, 8 व इनकी लिंक गलियों जिनकी हालात जर्जर हो चुकी थी, उनके निर्माण कार्य का शिलान्यास फ्लड इर्रिगेशन के A.en अभिषेक मिश्रा, स्थानीय RWA'S, स्थानीय लोगों व भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ किया। यह कार्य शीघ्र ही पूर्ण कर लिया जाएगा। स्थानीय लोगों में नई सड़क निर्माण को लेकर काफी उत्साह दिखा व उन्होंने विधायक अजय महावर का गर्मजोशी से स्वागत किया। विधायक अजय महावर ने कहा कि यह गालियां काफी जर्जर हो चुकी थी, इन गलियों के पुनर्निर्माण का बीड़ा मैंने उठाया है और साउथ गामड़ी की गली न. 6, 7, 8 व उनकी लिंक गलियों व डाकखाने वाली गली, कुल सात गालियां हैं जिनका निर्माण कार्य होने जा रहा है, मैंने यहां स्थानीय लोगों द्वारा शुभारंभ व शिलान्यास करवाया है, स्थानीय निवासी चिन्हित करके जो भी काम मुझे देंगे मैं उन सब कार्यों को करता रहूंगा, लोगों का कार्य करना मेरा कर्तव्य है। इस अवसर पर साथ में अर्जुन गुप्ता, राजसिंह रज्जु, जितेंद्र भदौरिया, सुशील चौधरी, भुवनेश सिंघल, राजसिंह राजोरा, दीपक पांडेय, विजय चौधरी, सुंदर लोहिया, रियाजुद्दीन भारती व अनेक साथी रहे।

..........
7
1443 views    0 comment
0 Shares

भाजपा दिल्ली प्रदेश की नई शराब नीति के विरोध की कड़ी में आज घोंडा विधानसभा में विधायक व मुख्य सचेतक-प्रतिपक्ष अजय महावर के नेतृत्व में RWAs पदाधिकारियों, स्थानीय नागरिकों व भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ निकाली विरोध यात्रा व किया पुतला दहन।

विधायक अजय महावर ने अपनी घोंडा विधानसभा के गोयल चक्की, फतेह सिंह मार्ग से गामड़ी रोड़ होते हुए घोंडा चौक तक केजरीवाल सरकार की नई आबकारी नीति के विरोध में सैकड़ों स्थानीय नागरिकों व भाजपा पदाधिकारियों के साथ विशाल यात्रा निकली व घोंडा चौक पर आबकारी नीति रूपी पुतले का दहन किया व स्थानीय लोगों ने जमकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

विधायक अजय महावर ने कहा केजरीवाल सरकार की यह नई शराब नीति हमारी दिल्ली के लिए प्राण लेवा साबित हो रही है, जो सरकार साफ हवा नहीं दे पाई, साफ पानी नहीं दे पाई, जो सरकार हमारी मां यमुना को साफ ना कर पाई वह हमारे प्राणों को साफ करने में लगी है, हमारे युवाओं को बर्बाद करने में लगी है, जब निर्भया हत्याकांड हुआ था तब यह रोज मोमबत्ती लेकर महिला सुरक्षा की बात करते थे आज जब यह गली-गली शराब के ठेके खोल रहे हैं, और जब लोग शराब पीकर घर जाएंगे तब महिलाएं कैसे सुरक्षित रह पायेंगी।

जिला अध्यक्ष मोहन गोयल ने कहा दिल्ली सरकार युवाओं को बेहतर रोजगार देने के बजाय उन्हें शराब की लत में डुबोना चाहती है। उन्होंने पूछा क्या केजरीवाल अपने परिवार को शराब पिलाकर इस नीति की शुरुवात करेंगे।

इस अवसर पर साथ में जिला अध्यक्ष मोहन गोयल, संजय त्यागी, डॉ. यू.के. चौधरी, मनोनित निगम पार्षद रामराज तिवारी, दिनेश धामा, सचिन मावी, हरीश शर्मा, अर्जुन गुप्ता, राकेश देवल, दिनेश अच्छवान, जितेंद्र भदौरिया, राजसिंह रज्जु, पूनम चौहान, कविता शर्मा, मेहर सिंह कपिल, प्रकाश नैनवाल, मनोज परिहार, सर्वेंद्र मिश्रा मौजूद रहे।

..........
12
847 views    0 comment
1 Shares

30
230 views    0 comment
0 Shares

56
3542 views    0 comment
38 Shares

दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति के तहत आज दिल्ली में तकरीबन 200 ठेके खुल रहे हैं लेकिन इनका जमकर विरोध भी हो रहा है। लगातार दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में सड़कों  पर प्रदर्शन किया जा रहा है वहीं प्रदर्शन के बीच खजूरी खास के लोगों के लिए एक अच्छी खबर भी आई यहां पर लोगों का अनिश्चितकाल धरना प्रदर्शन जारी था लेकिन अब इस धरना प्रदर्शन को खत्म कर दिया गया है।

लोगों की नाराजगी को देखते हुए और लोगों के समझाने पर कि किस तरीके से यहां से महिलाएं गुजर पाएंगी स्कूल के बच्चे वहां से कैसे निकलेंगे और रात 3:00 बजे तक किसी भी वारदात को अंजाम दिया जा सकता है। इन बातों के साथ लगातार धरना जारी था लेकिन शराब के ठेके की दुकान के मालिक ने दुकान का ठेका रद्द करते हुए ठेके को ना खोले जाने की बात की जिस पर विधायक मोहन सिंह बिष्ट ने दुकान के मालिक के लड़के को माला पहना कर सम्मानित किया

..........
1
838 views    0 comment
0 Shares

31
655 views    0 comment
14 Shares

4
652 views    0 comment
0 Shares

0
618 views    0 comment
0 Shares

दिल्ली । मशहूर पर्यावरणविद् विष्णु लांबा जी की उपस्थिति में सत्यवती महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना और पर्यावरण विज्ञान विभाग द्वारा करवाया गया पौधारोपण कार्यक्रम। 

कार्यक्रम में ट्री मैन के नाम से विख्यात विष्णु लांबा एवं हृदय सारा संस्थान की संस्थापक डॉ. जयश्री सहित कॉलेज की प्राचार्या प्रो. निर्मल जिंदल, एन.एन.एस प्रोग्राम ऑफिसर डॉ आदित्य नारायण मिश्रा , पर्यावरण विभाग के समन्वयक अनुपम सोनी उपस्थित रहे।

  ट्री मैन ने पौधे लगाकर कार्यक्रम काशुभारम्भ किया। उन्होंने दिल्ली के प्रदूषण को मद्दे नजर रखते हुए इस कार्यक्रम के तहत पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। कार्यक्रम का आयोजन ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों साधन द्वारा हुआ, जिसमें देश के हर कोने से विद्यार्थियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। विष्णु लंबा जी ने पर्यावरण संबंधी मुद्दों पर विद्यार्थियों से अपने विचार साझा करते हुए युवाओं से ज़मीनी स्तर पर काम करने का आग्रह किया।

उन्होंने कॉलेज की प्राचार्या प्रो. निर्मल जिंदल व एन. एस. एस सत्यवती को आभार प्रकट करते हुए अपनी वाणी को विराम दिया। कार्यक्रम समन्वयक शिव चौधरी एवं ऑनलाइन माध्यम से श्रेया सिंह ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कार्यक्रम का समापन किया।

..........
45
3036 views    0 comment
7 Shares

11
944 views    0 comment
0 Shares

2
386 views    0 comment
0 Shares

6
514 views    0 comment
0 Shares

7
520 views    0 comment
0 Shares

10
1475 views    0 comment
0 Shares

8
109 views    0 comment
0 Shares

6
1838 views    0 comment
0 Shares

4
2050 views    0 comment
0 Shares

59
354 views    0 comment
0 Shares

17
796 views    0 comment
0 Shares

दिल्ली। पूर्वी दिल्ली के भजनपुरा में गणेश चतुर्थी के अवसर पर श्री आशीर्वाद गणपति सेवा मंडल द्वारा सुंदरकांड पाठ का आयोजन सुंदर-सुंदर झांकियां द्वारा किया गया। इस  मौकेे पर सुदामा जी की झांकी भगवान हनुमान की झांकी तथा राधा कृष्ण एवं शंकर पार्वती की सुंदर सुंदर झांकी प्रस्तुत की गई।

उसे देखने बड़ी  संख्या में लोग एकत्रित हुए, एवं अपने धर्म के प्रचार प्रसार के लिए पूरे हर्षोल्लास के साथ भजनों पर डांस भी किया और सुंदरकांड का पाठ किया तथा सुंदरकांड की समाप्ति के बाद प्रसाद वितरण किया गया। इस मौके पर राधे,जग्गी,पंकज, दीपक, शुभम, विक्की, कान्हा, दीपक माहेश्वरी आदि मौजूद रहे

..........
16
917 views    0 comment
0 Shares

6
2162 views    0 comment
0 Shares

4
318 views    0 comment
0 Shares

नई दिल्ली। आज भजनपुरा के दिल्ली दरबार रोड पर काली माता मंदिर वाली धर्मशाला में अखिल भारतवर्षीय ब्राह्मण महासभा और ब्राह्मण समाज भजनपुरा के द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य कैंप लगवाया गया जिसके अध्यक्ष श्री देवदत्त शर्मा उपाध्यक्ष जेपी शर्मा तथा कोषाध्यक्ष ललित शर्मा विजय शर्मा उपाध्यक्ष राजेंद्र शर्मा अजय उपाध्यक्ष प्रकाश शर्मा उपाध्यक्ष अजय शर्मा उपाध्यक्ष राधेश्याम कौशिक महामंत्री बीडी शर्मा कार्यकारिणी अध्यक्ष बृजमोहन शर्मा प्रचार मंत्री डॉ एस कुमार उपाध्यक्ष जेपी शर्मा सचिव दिल्ली प्रदेश भारत ब्राह्मण महासभा पवन जोशी सह सचिव ब्राह्मण समाज भजनपुरा कपिल शर्मा कार्यकारिणी सदस्य केशव शर्मा कार्यकारिणी सदस्य कमलेश कार्यकारिणी सदस्य तथा अन्य पदाधिकारियों की उपस्थिति में सकुशल संपन्न हुआ और इसका मुख्य उद्देश्य सभी वर्गों के लोगों के लिए निशुल्क जांच करना और दवाइयां उपलब्ध कराना था।

..........
4
2172 views    0 comment
0 Shares

12
1320 views    0 comment
0 Shares

37
5422 views    0 comment
0 Shares

12
2477 views    0 comment
0 Shares