logo
logo
(Trust Registration No. 393)
aima profilepic
Ravi Samariya
All India Media Association

कोटा में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने ली अधिकारियों की बैठक, शहर में 24 घंटे पेयजल सप्लाई की कार्ययोजना पर चर्चा

कोटा। अमृत योजना के द्वितीय चरण की डीपीआर के सम्बंध में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने ली अधिकारियों की बैठक लेकर शहर के सम्पूर्ण क्षेत्र में 24 घंटे नलों से पेयजल सप्लाई की कार्ययोजना पर चर्चा की। कोटा शहर के सभी क्षेत्रों में नागरिकों को 24 घंटे शुद्व पेयजल सप्लाई हो, इसके लिए ₹350 करोड़ का प्रावधान किया गया है। 

शहर में अब तक पेयजल सप्लाई से अछूते सभी क्षेत्रों को डीपीआर में शामिल किया जाएगा। पुराने शहर के क्षेत्र में वर्तमान पेयजल तन्त्र की पाइपलाइनों को बदलने तथा नए आवासीय क्षेत्रों में पेयजल सप्लाई के लिए अलग अलग क्षेत्रों में "फिल्टर प्लांट स्थापना" का प्लान तैयार करने के निर्देश दिए। 

शहर के एबीडी क्षेत्र में ₹250 करोड़ की डीपीआर के अनुसार प्लान बनाने तथा शेष सभी क्षेत्रों को योजना में शामिल करने के निर्देश दिए।

#Kota #WaterSupply #PeopleFirst

..........
1
970 views    0 comment
1 Shares

कोटा में हुआ लहरिया प्रिंसेस कॉन्टेस्ट, अनुराधा चतुर्वेदी को मिला प्रथम पुरस्कार डायमंड रिंग

कोटा। हाडोती के प्रतिष्ठित ज्वेलर्स अग्रवाल डायमंड एंड ज्वेलर्स एवं जेसीआई कोटा लेडी विंग के संयुक्त तत्वाधान में एक सबसे विशाल सबसे बड़ा लहरिया प्रिंसेस कॉन्टेस्ट 1 अगस्त सोमवार को आयोजित किया एक होटल में किया गया। अग्रवाल डायमंड के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं ज्वेलर्स एसोसिएशन कोटा के महासचिव ओम जैन सराफ ने बताया कि महिलाएं अलग-अलग कलर में सतरंगी लहरिया पहनकर इस प्रतियोगिता में चार चांद लगा दिए।

प्रथम प्राइज जीतने वाले वाली अनुराधा चतुर्वेदी को अग्रवाल डायमंड की ओर से बंपर प्राइस रियल डायमंड की रिंग गिफ्ट में दी गई, प्रथम रनर अप, दीक्षा खंडेलवाल एवं द्वितीय रनर अप,वीणा जैन को सिल्वर ज्वैलरी, सिल्वर गिफ्ट आइटम, दिए गए। कार्यक्रम की अधिक जानकारी देते हुए जेसीआई कोटा लेडी विंग की फर्स्ट लेडी जेसी दीपिका लोड़ा ने बताया कि इस लहरिया प्रिंसेस प्रतियोगिता में महिलाएं अपनी खूबसूरत होने का एहसास तो करवाया ही है,साथ के साथ,पर्सनल डेवलपमेंट की महिलाओं को भी पुरस्कृत किया।
• इस कॉन्टेस्ट में 110 महिलाओं ने भाग लिया :

अग्रवाल डायमंड की डायरेक्टर एवं टेंपटेशन लेडीज क्लब की चेयरपर्सन एवं जेसीआई एलिगेंस क्लब की पूर्व सचिव जैसी सुबाश्री जैन सराफ ने बताया की महिलाएं विभिन्न तरह के लहरिया पहनकर तो आई सही और साथ के साथ, रैंप वॉक के जरिए महिलाओं ने अपने लहरियो को बहुत अच्छा प्रदर्शित किया। इस लहरिया प्रिंसेस कॉन्टेस्ट आयोजन के समय अग्रवाल डायमंड के डायरेक्टर माधुरी जैन सराफ एवं संगीत जैन सराफ ,एवं जेसीआई कोटा के अध्यक्ष एवं चेयरमैन विभोर लोढ़ा भी थे।

..........
2
0 views    0 comment
1 Shares

लोक सभा अध्यक्ष ने किया श्रीनाथपुरम स्टेडियम में सिंथेटिक ट्रेक का शिलान्यास

कोटा। हमारे खिलाड़ियों में आत्मविश्वास, आत्मबल और समर्पण की भावना है। वे खेल मैदान में परिश्रम कर अन्तरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतने का जज्बा रखते हैं। हमारी जिम्मेदारी बनती है कि ऐसे खिलाड़ियों को तैयारी के लिए समुचित साधन और सुविधाएं मिलें। इसके लिए हम पंचायत स्तर तक खेल मैदान विकसित करने की कार्ययोजना बना रहे हैं। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने यह बात रविवार को स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल के साथ श्रीनाथपुरम स्टेडियम में सिंथेटिक एथेलेटिक्स ट्रेक का शिलान्यास करते हुए कही।

श्रीनाथपुरम स्टेडियम परिसर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि मिट्टी के ट्रेक पर बरसातों के दौरान खिलाड़ियों को अभ्यास करने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता था। हमने उनसे इस बारे में बात की तो उन्होंने सिंथेटिक ट्रेक की आवश्यकता जताई थी। आज खिलाड़ियों का सिंथेटिक ट्रेक के निर्माण का सपना पूरा हो रहा है।

उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि भारत को खेलों की दुनिया महाशक्ति बनाया जाए। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर काम कर रही हैं। राजस्थान में खेल सुविधाओं के विकास पर तेजी से काम हो रहा है। हमारी कोशिश होगा कि कोटा-बूंदी में भी अन्तरराष्ट्रीय मापदंड के अनुरूप सभी खेलों के मैदान तैयार किए जाएं।

उन्होंने बताया कि बूंदी में 20 करोड़ की लागत से खेल संकुल का विकास किया जा रहा है। रामगंजमंडी और लाखेरी में 4.5-4.5 करोड़ की लागत से इंडोर स्टेडियम बन रहे हैं। इसके अलावा भी अनेक योजनाएं पाइपलाइन में हैं, जिनके धरातल पर आने से सबसे अधिक लाभ खिलाड़ियों को मिलेगा।

..........
1
0 views    0 comment
0 Shares

लोक सभा अध्यक्ष ने किया वृक्षारोपरण महाभियान का शुभारंभ

कोटा। आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए कोटावासियों ने रविवार को पर्यावरण संरक्षण का सामूहिक संकल्प लिया। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के नेतृत्व में सामाजिक संगठनों, प्रबुद्धजनों, उद्यमियों, व्यापारियों, आमजन सहित समाज के सभी वर्गों ने संसदीय क्षेत्र को हरा-भरा बनाने के लिए 75 हजार पौधे लगाने और वृक्ष बनने तक उनका संरक्षण करने का प्रण किया।

नगर वन परिसर में वृक्षारोपण महाभियान के दौरान पौधे लगाने को लेकर जबरदस्त उत्साह दिखाई दे रहा था। किसी ने अकेले तो किसी ने समूह में पौधा लगाया। परन्तु एक भावना जो सभी में दृष्टिगत हो रही थी, वह यह कि पृथ्वी को बचाने और पर्यावरण के संरक्षण के लिए सभी को मिलकर काम करना होगा। स्पीकर बिरला ने भी उसी भावना हो मजबूत करते हुए कहा कि यदि सब एक पौधा भी लगा दें तो आने वाली कई पीढ़ियों का भविष्य सुरक्षित कर देंगे।

पौधारोपण से अभियान का शुभारंभ करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि हमारी संस्कृति में पेड़, जल, मिट्टी, पानी सहिम प्रकृति के सभी तत्वों की पूजा की जाती है। पर्यावरण का संरक्षण हमारी परम्पराओं में है जिनका निर्वहन करते हुए लोगों ने अपने प्राण तक बलिदान कर दिए हैं। हमें उसी संस्कृति और परम्परा की ओर लौटना होगा।

बिरला ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने हमें हरी-भरी धरती दी थी। हमारा भी दायित्व है कि हम अपने बच्चों को हरी-भरी धरती सौंपे। प्रकृति ने हमें सब कुछ दिया है, अब प्रकृति को लौटाने की जिम्मेदारी हम सब की है। इसमें सभी को अपना-अपना योगदान देना होगा।

..........
1
0 views    0 comment
0 Shares

स्वाधीनता दिवस पर कोटा-बूंदी के हर घर पर लहराएगा तिरंगा, स्पीकर बिरला ने किया हर घर तिरंगा अभियान का शुभारंभ

कोटा। स्वाधीनता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य को देश आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा हैं। अमृत महोत्सव के तहत कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में भी बड़े स्तर पर हर-घर तिरंगा अभियान चलाया जाएगा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रविवार को कुन्हाड़ी क्षेत्र स्थित एलन सभागार में हर-घर तिरंगा अभियान का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर लोक सभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि हमारा राष्ट्र ध्वज देश की आन-बान-शान का प्रतीक है। यह देश के नागरिकों को एक सूत्र में पिरोता है। हर-घर तिरंगा अभियान हमारे उन स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिवारों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का सुअवसर है जिन्होंने इस आजादी के लिए अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया।
आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए जब हम अपने घर पर तिरंगा लहराएंगे तो यह पूरी दुनिया को संदेश देगा कि भारत आज सामूहिकता की भावना से आगे बढ़ रहा है। भारत के नवनिर्माण में 130 करोड़ भारतीय अपनी पूरी क्षमता से सहभागिता निभा रहे हैं।

बिरला ने सामाजिक कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे हर घर तक समय से तिरंगा पहुंचाएं। जिस भी घर में तिरंगा भेंट करें वहां तिरंगे को सम्मान के साथ लहराने और उसकी फोटो सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड करने का भी आग्रह करें।

• नवनिर्माण का संकल्प लें भावी पीढ़ी :
लोक सभा अध्यक्ष ने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति से संसदीय लोकतंत्र की इस यात्रा में देश ने असंख्य बदलाव और उपलब्धियां देखी हैं। आजादी का अमृत महोत्सव देश के इतिहास व वर्तमान को जोड़ता है। हमें हमारी पीढ़ी को आजादी के संघर्ष और लोकतंत्र के महत्व को समझाने की आवश्यकता है। देश के लिए नवनिर्माण में हमारी भावी पीढ़ी का सार्थक योगदान होगा तब ही हम देश को नई ऊंचाइयों तक ले जा पाएंगे।

• 7 अगस्त से घर-घर पहुंचेगा तिरंगा :
बिरला ने कहा कि समाज का हर व्यक्ति जब सामूहिकता और प्रतिबद्धता से अपनी भूमिका निभाएगा तभी हम आजादी के अमृत महोत्सव को सफल बना पाएंगे। बिरला ने सामाजिक कार्यकर्ताओं से अभियान में जनभागीदारी सुनिश्चित करवाने का आह्वान किया। अभियान के तहत सामाजिक कार्यकर्ता 7 अगस्त से लेकर 13 अगस्त तक अभियान चलाकर हर-घर जाकर राष्ट्रध्वज उपलब्ध करवाएंगे। इस दौरान समाजिक कार्यकर्ता कृष्ण कुमार सोनी, सत्यप्रकाश शर्मा, विजय सिंह कानावात, महावीर सुवालका सहित बड़ी संख्या में सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद रहे।

..........
1
0 views    0 comment
0 Shares

कोटा में 1 अगस्त को सबसे बड़ा लहरिया प्रिंसेस कॉन्टेस्ट
- अग्रवाल डायमंड व जेसीआई विंग द्वारा आयोजित
- प्रथम विजेता को मिलेगी रियल डायमंड रिंग

कोटा/राजस्थान। हाड़ौती के प्रतिष्ठित ज्वेलर्स अग्रवाल डायमंड एवं जेसीआई लेडी विंग के संयुक्त तत्वाधान में एक विशाल लहरिया प्रिंसेस कॉन्टेस्ट 1 अगस्त सोमवार को आयोजित किया जा रहा है।

पत्रकार वार्ता में जानकारी देते हुए अग्रवाल डायमंड के मैनेजिंग डायरेक्टर ओम जैन सराफ ने बताया कि इस लहरिया कॉन्टेस्ट में महिलाओं का बहुत अधिक उत्साह देखने को मिल रहा है। महिलाएं अलग-अलग कलर में लहरिया पहनकर इस प्रतियोगिता में भाग लेंगी। प्रथम प्राइज जीतने वाले को अग्रवाल डायमंड की ओर से बंपर प्राइस के रूप में रियल डायमंड की रिंग गिफ्ट दी जाएगी, और बहुत सारे प्राइस,जैसे सिल्वर ज्वैलरी, सिल्वर गिफ्ट आइटम,और भी कई आकर्षक एवं शानदार उपहार दिए जाएंगे।

इस मौके पर जेसीआई कोटा लेडी विंग की फर्स्ट लेडी जेसी दीपिका लोड़ा ने बताया कि इस लहरिया प्रिंसेस प्रतियोगिता में महिलाएं अपनी खूबसूरत होने का एहसास तो करवाएंगी , साथ के साथ पर्सनल डेवलपमेंट की महिलाओं को भी पुरस्कृत किया जाएगा।

• 31 जुलाई अंतिम तारीख :

इस कॉन्टेस्ट में तीन राउंड कम से कम होंगे, जिससे जूरी मेंबर्स को निर्णय लेने में आसानी रहेगी और परिणाम पारदर्शिता के साथ घोषित किए जा सकेंगे। अधिक जानकारी देते हुए अग्रवाल डायमंड की डायरेक्टर एवं टेंपटेशन लेडीज क्लब की चेयरपर्सन एवं जेसीआई एलिगेंस क्लब की पूर्व सचिव जैसी सुबाश्री जैन सराफ ने बताया की महिलाएं विभिन्न तरह के लहरिया पहनकर तो आएंगी और साथ के साथ रैंप वॉक के जरिए आपने लहरियों को प्रदर्शित करेगी।

इस कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए 31 जुलाई अंतिम तारीख है और जो जेसीआई के सदस्य हैं और टेंपटेशन क्लब के मेंबर है, उनको इस कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए राशि केवल ₹150 रुपए रखी गई है और अन्य के लिए यह राशि 250 रुपए रखी गई है।

पत्रकार वार्ता में और अधिक जानकारी देते हुए अग्रवाल डायमंड के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं ज्वेलर्स एसोसिएशन कोटा के महासचिव श्री ओम जैन सराफ ने बताया कि अग्रवाल डायमंड विभिन्न तरह के आयोजन कोटा की जनता को ध्यान में रखते हुए अलग अलग अंदाज में शानदार तरीके से करता है और आगे भी इसी प्रकार विभिन्न तरह की कॉन्टेस्ट अग्रवाल डायमंड आयोजित करेगा जिसमें कोटा की महिलाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का भरपूर मौका मिल सके।

पत्रकार वार्ता में अग्रवाल डायमंड के डायरेक्टर माधुरी जैन सराफ एवं संगीत जैन सराफ एवं जेसीआई कोटा के अध्यक्ष एवं चेयरमैन विभोर लोढ़ा भी थे।

..........
8
1106 views    0 comment
0 Shares

गुणवान व्यक्ति को आदर्श बनाना चाहिए, जिंदगी में सफल होने के 5 उपाय भी जानिए
• 108 अमित सागर महाराज के पुण्य विचार

कोटा। महावीर नगर विस्तार योजना श्री दिगंबर जैन मंदिर मैं पूज्य गुरुदेव श्री 108 अमित सागर जी महाराज ने अपने प्रवचन में बताया हमें जीवन में अपने से गुणवान व्यक्ति को आदर्श बनाना चाहिए, हर समय एक जैसा नहीं होता कब किस समय कर्म का उदय आने पर कुछ दुख आ जाता है ,जो भगवान की वाणी का आदर करते हैं उनके जीवन में कभी कठिनाई महसूस नहीं होती है, तप और साधना के द्वारा अपने मन को ईमानदार और इंद्रियों को समझदार बना लेना चाहिए, जीवन में पूजन, दान भक्ति आदि करके अपना कल्याण करें।

चातुर्मास में गुरुओं के प्रवचन प्रतिदिन श्रवण करें, दुनिया के मेले कब मिट जाए कोई पता नहीं है, जीवन में तप, त्याग, संयम नहीं है तो वह जीवन पशु के समान होते हैं आज के कार्यक्रम की शुरुआत मंगलाचरण से की गई दीप प्रज्वलन, शास्त्र भेंट और पद प्रक्षालन श्रीमान ओम प्रकाश चंद्रमाला मित्तल परिवार द्वारा किया गया

..........
7
1232 views    0 comment
0 Shares

अभेडा बायोलॉजिकल पार्क में बीजेएस द्वारा वृक्षारोपण
• भारतीय जैन संघटना कोटा चैप्टर द्वारा अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क में वृक्षारोपण किया गया

कोटा, 20 जुलाई। बीजेएस एक राष्ट्रीय सामाजिक संस्था है जो समय-समय पर समाज एवं पर्यावरण के लिए कार्य करती रहती है इसी भावना के तहत कोटा चैप्टर द्वारा अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क में नीम बबूल पीपल जामुन आदि के वृक्ष रोपे गए। कार्यक्रम की शुरुआत णमोकार महामंत्र के जाप के साथ हुई। कार्यक्रम वृक्षारोपण पर वृक्ष लगाते वक्त मुख्य वक्ता श्री मनोज शर्मा जी ने वृक्षारोपण द्वारा पर्यावरण संतुलित करने के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आज पर्यावरण संतुलन के लिए हम सभी को अधिक से अधिक वृक्ष लगाकर पर्यावरण को समृद्ध बनाना चाहिए।

इस पुनीत कार्य को भारतीय जैन संघटना के साथ बायोलॉजिकल पार्क के श्री मनोज शर्मा एवं श्री सुरेंद्र कुमार सैनी ने मूर्त रूप प्रदान किया। इस कार्यक्रम में भारतीय जैन संघटना के कोटा चैप्टर के अध्यक्ष महोदय श्री पी सी गोधा एवं कई पदाधिकारी एवं सदस्य मौजूद रहे सभी ने प्रकृति संरक्षण के इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में सहयोग प्रदान किया एवं वृक्ष लगाकर अपने जीवन को सफल बनाया।

कार्यक्रम उपरांत धन्यवाद ज्ञापित करते हुए भारतीय जैन संगठन के सचिव दिलीप जैन ने बताया कि आज हम सभी ने प्रण लिया है कि हम सभी हर वर्ष एक पौधा जरूर लगाएंगे कार्यक्रम के अंत में श्री पी सी गोधा ने भारतीय जैन संघटना की विभिन्न कार्य योजनाओं जैसे स्मार्ट गर्ल प्रोग्राम, कपल एंपावरमेंट, मैट्रिमोनियल मीट इत्यादि के बारे में जानकारी दी।

कार्यक्रम संयोजक डॉ शालिनी प्रवीण जैन एवं श्रीमती गरिमा पुनीत बागरेचा ने सफल संयोजन के साथ सभी पौधे उपलब्ध कराएं साथ ही सभी को पर्यावरण से जुड़ने की प्रेरणा दी।

कार्यक्रम में विजया गोधा, नीलिमा जैन, पवन सुनीता, महेंद्र इंद्रा, बेला प्रवीण चत्तर, नरेंद्र निशा जैन, नैना, अभिनव, लोकेश के सहयोग से पौधारोपण किया गया ।

..........
14
1112 views    0 comment
1 Shares

कोटा में कलाल समाज के चुनाव को लेकर युवराज सुवालका की बड़ी घोषणाएं

कोटा, 20 जुलाई। आगामी 7 अगस्त को होने जा रहे कलाल समाज के चुनाव में अध्यक्ष पद के उम्मीदवार युवराज सुवालका के चुनाव कार्यालय का शुभारंभ सोमवार को झालावाड़ रोड़ स्थित माहेश्वरी भवन के पीछे अखिल ब्राह्मण महासभा के सामुदायिक भवन में हुआ। कार्यालय का विधिवत शुभारंभ उमेश मेवाड़ा, कन्हैयालाल सुवालका, रामस्वरूप सुवालका, मोहन सुवालका, मूलचन्द मेवाड़ा, प्रकाश जायसवाल, धर्मेन्द्र सुवालका, बृजराज मेवाड़ा ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। इससे पूर्व मंत्रोच्चार के साथ भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की।

इस दौरान पैनल की घोषणा करते हुए उन्होंने चेतराम मेवाड़ा, हेमन्त मेवाड़ा, लक्ष्मीनारायण पारेता, मनीष मेवाड़ा, विकास पारेता, रामबाबू सुवालका, सतीश जायसवाल, पन्नालाल पारेता, नरेन्द्र सुवालका, ओमप्रकाश पारेता, बृजराज मेवाड़ा, बनवारी माहुर, राकेश मेवाड़ा, धर्मवीर मेवाड़ा को अपना उम्मीदवार घोषित किया।

• समाज को एक लाख रूपये प्रतिमाह देने की घोषणा

कार्यालय उद्धाटन के अवसर पर उपस्थित समाजबंधुओं को संबोधित करते हुए अध्यक्ष पद के उम्मीदवार के रूप में प्राथमिकताओं को गिनाते हुए कहा कि समाज का आशीर्वाद मिलने पर उनकी पहली प्राथमिकता समाज के आर्थिक, शैक्षिक एवं सामाजिक उत्थान रहेगा। अपने इस वादे को पूरा करने के लिए उन्होंने अपनी ओर से प्रतिमाह एक लाख रूपये देने की घोषणा की। साथ ही समाज की विधवा एवं वरिष्ठजनों को प्रतिमाह 2 हजार रूपये पेंशन, बालिका छात्रावास का भव्य निर्माण, मौजूदा सामुदायिक भवन का कायाकल्प, प्राथमिक विद्यालय का संचालन, समाज के युवाओं को शिक्षा एवं खेलों में बढ़ावा देने के लिए जरूरतमंदों को विशेष आर्थिक सहयोग दिया जाएगा। साथ ही समाज उत्थान हेतु समय-समय पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

• हर छह महीने परिचय सम्मेलन, प्रतिवर्ष सामुहिक विवाह

अध्यक्ष प्रत्याशी युवराज सुवालका ने कहा कि समाज में युवक-युवतियों को अच्छे रिश्ते मिलें। इसके लिए प्रति छह माह में युवक-युवती परिचय सम्मेलन एवं प्रतिवर्ष सामुहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का सम्मान समारोह भी प्रतिवर्ष आयोजित होगा। साथ ही समाज की परंपरा अनुरूप डांडिया महोत्सव, सहस्त्रबाहु जयंती, सामाजिक एवं राजनैतिक जनचेतना के कार्यक्रम समेत कुलाधिदेव सहस्त्रबाहु के भव्य मंदिर का निर्माण भी कराया जाएगा।

इस अवसर पर युवा मण्डल अध्यक्ष चेतन माहुर, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष विशाल मेवाड़ा, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कपिल कलवार, छात्रानेत्री कीर्ति मेवाड़ा, अशोक सुवालका, दिनेश सुवालका, कौशल सुवालका, लक्की पारेता, विष्णु नंदन ग्वालेरा, धीरज कलवार, विष्णु पार्थ, चिराग मेवाड़ा, राधेश्याम मेवाड़ा समेत बड़ी संख्या में समाज के गणमान्य लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन समाजसेवी एवं शिक्षाविद् प्रकाश जायसवाल ने किया।

..........
11
2295 views    0 comment
2 Shares

कोटा उत्तर में खुलेआम बिक रही अवैध भांग, कार्रवाई को लेकर ज्ञापन
• आयुक्त सुनीता डागा व जिला आबकारी अधिकारी की भूमिका संदिग्ध, कलेक्टर के पास पहुंचे तथ्य और वीडियो

कोटा, 20 जुलाई। एक और सरकार जीएसटी व अन्य करों के माध्यम से टेक्स वसूल रही है किन्तु दुसरी और सरकार को खुद अपना ही महकमा रोजाना लाखों का चूना लगा रहा हैं। कोटा आबकारी विभाग अपने रवैए से लापरवाह है। शहर के कोटा उत्तर क्षेत्र में बिना निलामी/आंवटन या आदेश के बावजूद धड़ल्ले से अवैध भांग का खुला व्यापार संचालित किया जा रहा है। यह नियम विरुद्ध कार्य स्थानीय अफसर और अधिकारियों की शह पर किया जा रहा है। कोटा उत्तर में कुल 20 सरकारी भांग के ठेके है जो आबकारी विभाग के अधीन आते हैं। मामले की सम्पूर्ण जानकारी जिला आबकारी आयुक्त श्रीमती सुनीता डागा एवं जिला अधिकारी दुर्गा शंकर मीणा को होने के बावजूद भी कोई कार्रवाई ना होना संदेह की स्थिति पैदा करता है।

इस मामले को लेकर सोमवार को सार्वजनिक हितों को देखते राष्ट्रीय पत्रकार कल्याण परिषद के प्रभारी रमेश गांधी और ऑल इंडिया मीडिया एसोसिएशन कोटा कमेटी प्रभारी रवि सांवरिया के नेतृत्व में पत्रकारों ने अतिरिक्त जिला कलेक्टर बृजमोहन बैरवा को ज्ञापन सौंपा। जिसमें खुलेआम भांग के अवैध कारोबार पर रोक व लापरवाही से राजस्व नुकसान करने वाले अफसरों पर उचित कार्यवाही की मांग की गई है। मौके पर इस मामले से जुड़ी जनहित से प्राप्त शिकायतों से भी एडीएम को अवगत करवाया गया।

शहर में इन दिनों हर गली-चौराहों पर खुलेआम भांग मिल रही है। शहर में कहीं भी एक छोटी सी गुमटी या दुकान में आराम से भांग मिल जाती है। आबकारी विभाग शराब की दुकानों की तरह ही भांग की दुकानें भी आवंटित करता है और इसकी पूरी प्रक्रिया होती है। लेकिन भांग के आंवटन की पूरी व्यवस्था व इसकी निगरानी व्यवस्था में ही भांग घुली हुई है। चौंकाने वाली बात यह है कि कोटा जिले में आबकारी विभाग की ओर से मात्र 50 दुकानें ही भांग की बिक्री के लिए आवंटित हैं, जबकि इससे ज्यादा दुकानें तो अकेले कोटा उत्तर में अवैध रूप से संचालित हो रही है।

अवैध माफिया इतने चालाक है कि भांग की, खुलेआम अधिकारों की छूट के बावजूद भी वह खुद के पांव बचाकर चल रहे हैं और सरकारी भांग की दुकान के पास ही मौजूद छोटी-मोटी गुमटियों से भांग के अवैध व्यापार को चला रहे हैं ऐसे में इस प्रकार के शातिर माफियाओं पर जिला प्रशासन कैसे कार्रवाई करता है यह अपने आप में एक बहुत बड़ी चुनौती होगी।

वरिष्ठ समाजसेवी पत्रकार रमेश गांधी ने एडीएम के समक्ष अवैध कारोबारियों के काले कारनामों पर लगाम लगाने की बात कही, उन्होंने कहां इस प्रकार सरकार के हवाले से जनहित के धन का गबन और लूट हो रही है। अफसर अधिकारी अपने जेबें भरने के लिए सरकार के खजाने में सुराग कर रहे हैं। ऐसा चलता रहा तो भ्रष्टाचार की प्रकाष्ठा होगी, जनता अपने अधिकार के लिए आंदोलन करेगी। ऐसे में सरकार को अवैध माफियाओं पर कठोर कार्रवाई करनी चाहिए। गहन जांच होनी चाहिए। इस मौके पर महेंद्र मेरोठा, राहुल चतुर्वेदी, दिनेश चौहान, मलखान यादव उपस्थित रहे।

..........
40
2934 views    0 comment
1 Shares

कोटा में उपभोक्ता भण्डार की नई मेडिकल शाॅप का शुभारंभ

कोटा। तलवंडी राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में परामर्श के लिए जाने वाले रोगियों को अब डिस्पेंसरी परिसर में ही उचित दाम पर दवा मिल सकेगी। कोटा उपभोक्ता होलसेल भंडार लि. ने डिस्पेंसरी परिसर में नई मेडिकल शाॅप प्रारंभ की है। इसका शुभारंभ बुधवार को उपभोक्ता भंडार के चेयरमैन हरिकृष्ण बिरला ने किया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हरिकृष्ण बिरला ने कहा कि उपभोक्ता की सेवा ही हमारी प्राथमिकता रही है। भंडार ने सदैव उपभोक्ता हित को लक्ष्य बनाकर कार्य किया। इसी कारण आमजन में उपभोक्ता भंडार के प्रति गहरा विश्वास है।

उन्होंने कहा कि इस नई मेडिकल शाॅप के माध्यम से भी उपभोक्ताओं को उचित दर पर सही दवा उपलब्ध करवार्द जाएगी। इसका लाभ आम उपभोक्ता के साथ पेंशनर्स को भी मिलेगा।

इस अवसर पर उपभोक्ता भंडार के महाप्रबंधक रामचरण मीणा, डॉ रेणु शर्मा, पार्षद संजीव विजय एडवोकेट, स्वामी विवेकानंद यूथ फ्रंट के प्रदेश संयोजक विकास शर्मा, भाजयुमो के शहर जिलाध्यक्ष सुदर्शन गौतम, उपभोक्ता भंडार के डायरेक्टर महिप सिंह सोलंकी, धीरेंद्र पाल सिंह, उषा न्याति, दिशा गुप्ता, खुश्बू बिरला, दुकान संचालक महावीर जैतल तथा तलवंडी जवाहर नगर केशवपुरा क्षेत्र के अनेक उपभोक्ता मौजूद थे

..........
1
0 views    0 comment
0 Shares

कोटा में हुआ अनूठा कार्यक्रम, आईआईएम अहमदाबाद में सलेक्शन के बाद शांत्तम जैन ने गुरुओं के सम्मान में रखा आयोजन

कोटा। बंसल क्लासेस कोचिंग के रहे छात्र ने आईआईटी मद्रास से बीटेक एमटेक करने के बाद जॉब करते हुए कैट मैनेजमेंट की परीक्षा में ऑल इंडिया लेवल पर 99.93 परसेंटाइल आने के उपरांत आईआईएम अहमदाबाद में सलेक्शन होने के बाद गुरुओं के सम्मान में कोटा में एक अनूठा कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कोटा के छात्र शांत्तम जैन सर्राफ जो कि अमेरिका की मल्टीनेशनल कंपनी में मुंबई में जॉब करते हैं इन्होंने जॉब में रहते हुए कैट की परीक्षा की तैयारी बेहतरीन तरीके से कर शांत्तम जैन का आईआईएम अहमदाबाद में सलेक्शन हाल ही में हुआ। जानकारी के अनुसार राजस्थान में आईआईएम अहमदाबाद में केवल एकमात्र सलेक्शन हुआ है। गणिनी आर्यिका 105 श्री विशुद्धमति माताजी के परम भक्त,माधुरी जैन सर्राफ एवं ओम जैन सर्राफ के छोटे सुपुत्र छात्र शांत्तम जैन सराफ ने एक अनूठा कार्यक्रम आयोजित करके एक अनूठी मिसाल कायम की।

शांत्तम जैन के बारे में अधिक जानकारी देते हुए शांत्तम के बड़े भ्राता संगीत जैन सर्राफ ने बताया कि शांत्तम को बचपन एलकेजी से 12वीं तक, कोचिंग सहित अध्ययन कराने वाले सभी सम्मानीय शिक्षकों का सम्मान समारोह एक भव्य तरीके से किया गया। कार्यक्रम में बंसल क्लासेस की मैनेजिंग डायरेक्टर नीलम बंसल, बंसल क्लासेज के चेयरमैन समीर बंसल, बंसल क्लासेस में फैकल्टी रहे केमिस्ट्री के दीपक जोशी, नीरज कुमार,डीबी सिंह ने शिरकत की एवं सेंट पॉल स्कूल माला रोड कोटा जंक्शन के शिक्षक लुईस सर ,हेजल मैम,राजा सर,शाजू पीएल सर आदि ने शिरकत की। 

सेंट पॉल स्कूल के टीचर रहे एवं राजा क्लासेस के मैनेजिंग डायरेक्टर राजासर ने कहा कि आजकल के बच्चों का गुरु के प्रति यह सम्मान बहुत कम देखने को मिलता है लेकिन इस तरह का आयोजन एक बहुत बढ़िया एवं प्रशंसनीय कार्यक्रम है।

अपने आशीर्वाद वचन के तहत बंसल क्लासेस के रहे केमिस्ट्री के प्राध्यापक दीपक जोशी ने अपने उद्बोधन में शांत्तम जैन से अहमदाबाद से आईआईएम करने के बाद कोटा के लिए कुछ अच्छा कार्य करने की बात कही। जिससे लोगों को रोजगार मिल सके।

बंसल क्लासेस के प्राध्यापक रहे फिजिक्स के श्री डीबी सिंह ने इस खुशी के मौके पर शांत्तम जैन के माता-पिता माधुरी जैन सर्राफ व ओम जैन सराफ दोनों को बधाई देते हुए कहा कि माता-पिता दोनों ने अपने बच्चे में अच्छे संस्कार दिए हैं। उससे ही यह आज इस ऊंचे एवं शानदार मुकाम पर पहुंच गए हैं।

शांत्तम जैन सराफ ने बताया कि स्कूली शिक्षा के साथ कोचिंग शिक्षा तक सभी लोगों ने मुझे आगे बढऩे की प्रेरणा देकर आज इस मुकाम पर पहुंचाया है जिससे मैं सभी का बहुत ऋणी हूं। सम्मान समारोह के अंतिम दौर में सभी फैकल्टीज टीचर्स ने मिलकर शांत्तम जैन सर्राफ को सफलता की एवं आशीर्वाद रूपी बड़ी ट्रॉफी से सम्मानित किया।

इस मौके पर सम्मान समारोह में धौलपुर जिले के पूर्व जिला कलेक्टर राकेश जायसवाल,कोटा टैक्स बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बीसी जैन बाबेल, ज्वेलर्स एसोसिएशन कोटा के उपाध्यक्ष श्री पंकज सोनी जौहरी,कैंसर रोग स्पेशलिस्ट डॉक्टर हर्ष गोयल,नाक कान गला रोग विशेषज्ञ डॉक्टर विनीत जैन,लायंस क्लब कोटा शक्ति की जोन चेयरपर्सन सुधा जैन बाबेल,यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के कोटा के हेड महाप्रबंधक श्रीमान अनिल महेश्वरी, सेवानिवृत्त कर्नल श्री आर. एस. राठौड़, एवं श्रीमती आनंद राठौड़ भी उपस्थित थे। 

..........
9
521 views    0 comment
0 Shares

• प्रगति और आर्थिक विकास के लिए बुनियादी ढांचा एक मूलभूत आवश्यकता है: लोक सभा अध्यक्ष
• लोकसभा अध्यक्ष ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय राजमार्ग उत्कृष्टता पुरस्कार कार्यक्रम को संबोधित किया।

(कोटा/नई दिल्ली@aimamedia) 28 जून, 2022।
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने विज्ञान भवन नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय राजमार्ग उत्कृष्टता पुरस्कार कार्यक्रम में विशिष्टजनों को संबोधित किया। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में पुरस्कार प्रदान किए गए।

इस अवसर पर बोलते हुए बिरला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदृष्टि से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को हाल के वर्षों में एक नई गति मिली है। सड़क निर्माण और अवसरंचना आधुनिकीकरण के क्षेत्र में नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। बिरला ने कहा कि देश में आधुनिक बुनियादी ढांचे से विकास के नए रास्ते खुल रहे हैं । उन्होंने यह भी कहा कि गुणवत्तापूर्ण सड़कों के माध्यम से न केवल बड़े शहरों को बल्कि गांवों और पहाड़ी क्षेत्रों को भी जोड़ा जा रहा है I उन्होंने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर से संबंधित सभी विभागों जैसे रेल, रोड, जलमार्ग, सूचना प्रौद्योगिकी आदि का आपसी समन्वय कर कम समय एवं कम संसाधनों के साथ योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करना सरकार का लक्ष्य रहा है।

• प्रगति, समृद्धि और आर्थिक विकास :

आकांक्षी भारत में बुनियादी ढांचे की भूमिका का उल्लेख करते हुए बिरला ने कहा कि प्रगति, समृद्धि और आर्थिक विकास के लिए बुनियादी ढांचा एक मूलभूत आवश्यकता है। 21वीं सदी में विश्व संपर्क देश की प्रगति की गति को निर्धारित करता है। इसलिए हर स्तर पर कनेक्टिविटी का आधुनिकीकरण और इसे जनता के लिए उपयोगी बनाना एक अनिवार्य आवश्यकता है। प्रौद्योगिकी के उपयोग पर जोर देते हुए बिरला ने कहा कि आधुनिक तकनीक का अधिकतम उपयोग हमारी अर्थव्यवस्था को और अधिक शक्तिशाली बनाएगा। ऐसे समय में जब हम 2047 तक अपने देश को सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, आधुनिक बुनियादी ढांचा और आधुनिक तकनीक इस लक्ष्य को हासिल करने में अहम भूमिका निभायेंगे। बिरला ने सुझाव दिया कि भविष्योन्मुखी बुनियादी ढांचे के निर्माण का उद्देश्य समाज के सबसे गरीब और हाशिए पर खड़े वर्गों की जरूरतों और आकांक्षाओं को पूरा करने की दिशा में काम करना होना चाहिए।

गति-शक्ति पर बोलते हुए बिरला ने कहा कि यह क्रांतिकारी परियोजना देश के सर्वांगीण और समावेशी विकास को सुनिश्चित करेगी। बिरला ने कहा कि इस योजना से एमएसएमई क्षेत्र और निर्यात क्षेत्र को लाभ होगा। ऐसे समय में जब हमने भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है, जिस गति से बुनियादी ढांचा तैयार किया जा रहा है, हम निश्चित रूप से अपना लक्ष्य हासिल करेंगे बिरला ने कहा।

• राष्ट्रीय राजमार्ग उत्कृष्टता पुरस्कार, 2021 के विजेता को बधाई दी।
Photograph 1: Lok Sabha Speaker Shri Om Birla with Union Minister for Road Transport and Highways, Shri Nitin Gadkari, Minister of State for Road Transport and Highways and Civil Aviation, Gen (Retd.) V . K. Singh and other Dignitaries at the National Highways Excellence Awards, 2021 at Vigyan Bhawan, New Delhi on 28 June, 2022.

Photographs 2 and 3: Lok Sabha Speaker, Shri Om Birla, addressing the Dignitaries at the National Highways Excellence Awards, 2021 at Vigyan Bhawan, New Delhi on 28 June, 2022.

Photograph 4: A Glimpse of audience at the National Highways Excellence Awards, 2021 at Vigyan Bhawan, New Delhi on 28 June, 2022.

..........
3
69 views    0 comment
1 Shares

14
1921 views    0 comment
1 Shares