logo
logo
(Trust Registration No. 393)
aima profilepic
Ravi Samariya
All India Media Association

कोटा दक्षिण भाजपा विधायक संदीप शर्मा ने न्यू मेडीकल कॉलेज चिकित्सालय का दौरा किया।

कोटा। विधायक ने चिकित्सालय प्रशासन से भी बेहतर चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता की भी चिकित्सकों के साथ चर्चा की। विधायक संदीप शर्मा ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी के शासनकाल में सुपर स्पेशिलिटी सेवाओं का शुभारम्भ हुआ करोड़ों रुपये की लागत से इस भवन का निर्माण करवाया गया परन्तु सुविधाओं के अभाव के कारण इसका लाभ कोटा संभाग के लोग को ठीक प्रकार से उपचार नहीं मिल पा रहा है। इस स्पेशिलिटी भवन में स्टाफ व अन्य संसाधनों की कमी के चलते इसका सुचारू रूप से संचालित नही हो रही है। कांग्रेस सरकार के मंत्रीयों इस संबंध में व्यक्तिशः अवगत करवाया परन्तु इस पर सरकार का कोई ध्यान नहीं है। 

..........
1
271 views    0 comment
1 Shares

कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा ने न्यू मेडीकल कॉलेज चिकित्सालय का दौरा किया।

कोटा। भाजपा विधायक ने चिकित्सालय प्रशासन से भी बेहतर चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता की भी चिकित्सकों के साथ चर्चा की। विधायक संदीप शर्मा ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी के शासनकाल में सुपर स्पेशिलिटी सेवाओं का शुभारम्भ हुआ करोड़ों रुपये की लागत से इस भवन का निर्माण करवाया गया परन्तु सुविधाओं के अभाव के कारण इसका लाभ कोटा संभाग के लोग को ठीक प्रकार से उपचार नहीं मिल पा रहा है। इस स्पेशिलिटी भवन में स्टाफ व अन्य संसाधनों की कमी के चलते इसका सुचारू रूप से संचालित नही हो रही है। कांग्रेस सरकार के मंत्रीयों इस संबंध में व्यक्तिशः अवगत करवाया परन्तु इस पर सरकार का कोई ध्यान नहीं है।

विधायक संदीप शर्मा पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा कि केन्द्र सरकार कोरोना महामारी के चलते लोगों को कोरोना में मदद के लिये तथा बेहतर सुविधा के लिये चिकित्सालय में 18 करोड़ की लागत से चिकित्सालय में फी फेबरीकेट मेमोरियल 150 बेड का अस्थाई चिकित्सालय बनेगा जिससे मरीजो की अधिकता को देखते हुए इन बाड़ों का उपयोग किया जायेगा। भाजपा की केन्द्र सरकार द्वारा 200 बेड का मदर एंड चाईल्ड सेन्टर का निर्माण करवाया जायेगा। दोनों मिला कर आपातकालीन स्थिति में चिकित्सालय प्रशासन के पास 350 बेड बढ़ जायेगें जो लोगों के बेहतर उपचार के लिये लाभ दायक होगें।

डॉ विजय सरदाना ने विधायक संदीप शर्मा को अवगत करवाते हुए कहा कि न्यू मेडीकल कॉलेज चिकित्सालय में सुपर स्पेशिलिटी ब्लॉक में स्टाफ की कमी के कारण सुचारू रूप से इसका संचालन नहीं हो पा रहा है। डा सरदाना ने विधायक जी को बताया कि कोरोना कि त्वरित जांच के लिये जीनून सिक्वेन्स मशीन की आवश्यकता है जिससे इस वैश्विक महामारी की दूसरी लहर में संकमित मरीजों की त्वरित जांच के लिये ये मरीजों के लिये लाभकारी होगा। डा सरदाना ने विधायक को अवगत कराया कि चिकित्सालय में बैड शीट, तकीये कंवर, गदर्दे आदि की आवश्यकता है। विधायक संदीप शर्मा ने डा. सरदाना को आस्वथ किया की शीघ्र ही चिकित्सालय में बेहतर सुविधाओं के लिये राज्य सरकार से मांग करेगे ताकि कोटा शहर की जनता को सुलभ उपचार मिलेगा।  

इस दौरान स्थानिय पार्षद गोपाल राम मंडा, बालचंद शर्मा, विवेक मित्तल, धनराज चौची, सुनील गौतम, सोनू धाकड दिलीप नायक , सोनू भील मडल अध्यक्ष राजेन्द्र मेहरा, गिरीराज शर्मा, विष्णु शर्मा, नवीन खत्री, राकेष पंवार, भरत सिंह हाडा मन्नु प्रजापति आदि कार्यकर्ता उपस्थित थें।

..........
0
7 views    0 comment
0 Shares

कोटा में महिलाओं के मासिक धर्म को देखते हुए पोस्टर विमोचन एवं सेनेटरी पैड मशीन का उद्घाटन किया गया
कोटा। नगर पालिका इटावा द्वारा सेनेटरी पैड मशीन का उद्घाटन इटावा बस स्टैंड स्थिर आश्रय स्थल पर किया गया मशीन का उद्घाटन नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती रजनी सोनी जी द्वारा किया गया नगर पालिका विकास कुमार जी सतनारायण जी एवं समस्त स्टाफ एवं समस्त पार्षद गण मौजूद रहे इस अवसर पर केदारनाथ धाम महिला एरिया लेवल NULM संस्था अध्यक्ष रेखा शर्मा की टीम द्वारा नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया एवं करोना की तीसरी लहर को देखते हुए करोना गाइडलाइंस की पालना के बारे में रितु कालरा जी ने महिलाओं एवं उपस्थित सभी लोगों को समझाया केदारनाथ धाम महिला एरिया लेवल NULM संस्था द्वारा मासिक धर्म और करोना से बचाव की प्रश्नोत्तरी में महिला द्वारा सही जवाब देने पर प्रशस्ति पत्र भी वितरित किए गए

..........
22
631 views    0 comment
3 Shares

कोटा में एक समाजसेवी ऐसा भी जो अक्षम होकर भी सक्षम की भूमिका मजबूती से निभा रहा
- जिंदगी से हार ना मानकर बनाया व्यवसायिक मुकाम
- कोरोना काल में निर्धन और असहायों का बने आसरा

कोटा। वरिष्ठ समाजसेवी 'दिव्यांग' राम गोपाल की जिंदगी भी एक मिसाल हैं। राम गोपाल (भारतीय दिव्यांग सेवा परिषद) के कोटा शहर जिलाध्यक्ष हैं। राम गोपाल सामाजिक संस्था (स्माइल केयर चाइल्ड फाउंडेशन) के कोटा जिला सचिव भी हैं। राम गोपाल (राष्ट्रीय पत्रकार कल्याण संगठन) के कोटा जिला सदस्य भी नियुक्त हैं। राम गोपाल का जन्म राजस्थान के कोटा शहर में नान्ता क्षेत्र स्थित साधारण से गुर्जर परिवार में हुआ। मां गृहणी और पिता स्व मदन गोपाल पेशे से पुलिस सेवा में थे। राम गोपाल एक हादसे में शारिरिक विसंगति के शिकार हो गए थे। राम गोपाल ने कभी मेहनत और प्रयास नहीं छोड़ा आज एक सफल व्यवसाई बनकर उभरे हैं। रामगोपाल पेशे से कबाड़ का काम करते हैं जिसके बलबूते वह परिवार का लालन-पालन और सामाजिक सेवा कार्य करते हैं। राम गोपाल कोटा शहर के उत्तर विधानसभा क्षेत्र में अपना अच्छा वर्चस्व रखते हैं। राम गोपाल राजस्थान सरकार के यूडीएच मंत्री शांति कुमार धारीवाल के भी करीबी हैं। राम गोपाल की बेटी वर्तमान में संरपच है। 

- गरीबों के लिए प्रयासरत हैं रामगोपाल :
दिव्यांग रामगोपाल अपने सामाजिक जीवन में कुछ ऐसे सेवा कार्य निरंतर करते आ रहे हैं जो आम जनता के लिए मूलभूत साबित हुए हैं जिसमें सर्दी की सर्द रातों में गरीबों को कंबल वितरण गर्मी की तपती दोपहरी में गरीबों को चप्पल वितरण एवं अस्पतालों में महिलाओं के लिए सेनेटरी पैड बच्चों के लिए हेल्थ पैकेज और बुजुर्गों के लिए उपचार व्यवस्था करते आ रहे हैं। दिव्यांग रामपाल शहर के कई सरकारी व अर्ध सरकारी विद्यालयों में निशुल्क पंखे और पाठ्य पुस्तकें भी देते है। कोटा उत्तर विधानसभा की बात करें तो रामगोपाल ने सरकार व सामाजिक संगठनों की मदद से बाढ़ के वक्त बाढ़ पीड़ितों को आसरा और खाद्य सामग्री भी उपलब्ध करवाई साथ ही कोरोना वायरस के माहौल में भी निर्धन लोगों के लिए भोजन सामग्री उपलब्ध करवाते रहे। दिव्यांग रामगोपाल ने टीकाकरण अभियान में भी अपनी बड़ी भूमिका और जिम्मेदारी निभाई है। अगर हम बात करें तो दिव्यांग रामगोपाल अक्षम लोगों के प्रति बहुत संवेदनशील है और समय-समय पर सरकार से निवेदन करके असहाय लोगों के लिए हैंडीकैम उपकरण और अन्य सामग्री उपलब्ध करवाते आ रहे हैं। 

अपनी आज की इस सफलता के पीछे दिव्यांग रामगोपाल अपने पिता को प्रेरणा मानते हैं। इस प्रकार दिव्यांग राम गोपाल की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है उनका कहना है कि "जब भी कोई अपने को कमजोर समझ लेता है तो हार उसके करीब होती है। जीत और हार एक इंसान के जीवन में बहुत करीब घूमती रहती है लेकिन उस व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वो कौन सी राह पकड़ता है। मुश्किल हर व्यक्ति के राह में है लेकिन उससे पार पाने का हौसला होना चाहिए"

दिव्यांग रामगोपाल से जेसे ही कुछ सामाजिक और बेहतरीन कार्य करने वाली प्रतिभाओं से भी हम आपको समय-समय पर रूबरू कराएंगे

..........
51
6927 views    0 comment
55 Shares

स्वीकृत हो चुकी छात्रवृत्तियों के जल्द भुगतान करने की मांग को लेकर सौपा ज्ञापन।
कोटा आज राजकीय महाविद्यालय, कोटा के छात्रसंघ महासचिव ग़ुलाम मुस्तफ़ा के नेतृत्व में छात्रवृत्ति आवदेन करने वाले विद्यार्थियों ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग जयपुर के निदेशक एवं संयुक्त शासन सचिव के नाम उपनिदेशक सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग कोटा को ज्ञापन सौपकर स्वीकृति हो चुकी छात्रवृत्तियों के जल्द भुगतान करवाने की मांग की।
छात्रसंघ महासचिव ग़ुलाम मुस्तफ़ा ने बताया कि प्रतिवर्ष गरीब, निर्धन व अन्य पिछड़ा वर्ग के बीपीएल श्रेणी में आने वाले विद्यार्थी समाज कल्याण विभाग द्वारा दी जा रही छात्रवृत्तियों के लिए आवेदन करते हैं किन्तु विभाग द्वारा आवेदन को स्वीकार कर छात्रवृति स्वीकृत हो जाने के बाद भी उन स्वीकृत छात्रवृत्तियों का समय पर भुगतान नही किया जाता हैं। और जब विद्यार्थी समाज कल्याण विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय जाते है तो उनको विभाग के पास पर्याप्त बजट न होने की बात कहकर लौटा दिया जाता है ऐसे में उच्च शिक्षा में अध्ययनरत ऐसे गरीब, निर्धन एवं बीपीएल परिवारों के विद्यार्थी जिनकी उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति पर निर्भर होती है उनके सामने अपनी पढ़ाई को निरंतर जारी रखने की समस्या उत्पन्न हो जाती है ओर कुछ विद्यार्थी बीच मे ही अपनी पढ़ाई छोड़ने को मजबूर हो जाते हैं। विद्यार्थियों की इस समस्या को देखते हुए आज सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग कोटा के उपनिदेशक ओम प्रकाश तोषनीवाल को ज्ञापन देकर विद्यार्थियों की समस्या का जल्द निराकरण करवाकर विभाग द्वारा स्वीकृत हो चुकी छात्रवृत्तियों के जल्द भुगतान करवाने की मांग की ताकि सैकड़ो विद्यार्थियों को विभाग की छात्रवृत्ति जल्द मिल सके और विद्यार्थी अपनी उच्च शिक्षा निरंतर जारी रख सके।
इस मौके पर छात्र नेता अबरार हुसैन, केशव दीक्षित, पंकज राठौर, मनोज मीणा,  शाहिद, अल्का, सकीना, खुशबू बैरवा, हर्षित, आसिफ, ललित नागर, मयंक, मो. ओवेश आदि विद्यार्थी मौजूद रहे।

..........
1
0 views    0 comment
1 Shares

करोना जागरूक रैली: कोटा के नगर पालिका इटावा द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए करोना जागरूक रैली निकाली रैली इटावा के मुख्य मार्गो से होती हुई नगर पालिका में समापन हुआ विख्याती कालरा द्वारा रंगोली बनाई गई महिलाओं को निशुल्क सेनरेटी पैड भी वितरित किए गए एवं 500 मास्क का निशुल्क वितरण किया गया।

अधिशषी अधिकारी राजू लाल मीणा, विकास कुमाार, एसआई सत्यनारायण एवं नगर पालिका समस्त स्टाफ मौजूद रहा आयोजक केदारनाथ धाम महिला एरिया लेवल NULM संस्था अध्यक्ष रेखा शर्मा ने महिलाओं मासिक धर्म के बारे में जानकारी दी सेनेटरी पैड का इस्तेमाल ना करने से होने वाली बीमारियों के बारे में समझाया एवं रितु कालरा ने करोना से बाचाव की जानकारी दी।।

..........
9
1267 views    0 comment
1 Shares

लोकसभा अध्यक्ष से मिले पंचायती राज और ग्रामीण विकास मंत्री मीणा
- पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री रमेश मीणा ने की भेंट
नई दिल्ली/कोटा। राजस्थान के ग्रामीण विकास से जुड़े विषयों का जल्द समाधान होना चाहिए। यह बात लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गुरूवार को राजस्थान के पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री रमेश मीणा से मुलाकात के बाद कही।

पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री रमेश मीणा गुरूवार सुबह स्पीकर बिरला से उनके नई दिल्ली स्थित निवास पर मिलने पहुंचे। इस दौरान दोनों बीच राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों के विकास से संबंधित विषयों पर विस्तार से चर्चा हुई। दोनों ने पंचायती राज संस्थाओं और उनमें जनप्रतिनिधियों के सशक्तीकरण को लेकर भी बात की।

मीणा ने बिरला को बताया कि कई कार्यों के लिए केंद्रीय पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय के सहयोग की आवश्यकता है। इस पर बिरला ने केंद्रीय पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह से बात कर कहा कि वे मीणा के साथ एक बैठक कर राजस्थान से जुड़े विषयों को समझें। इन विषयों का फिर जल्द से जल्द प्राथमिकता से समाधान करें।

..........
3
1594 views    0 comment
1 Shares

कोटा निगम में स्वच्छ टेक्नोलोजी चैलेन्ज में पर्यावरण हितैषी उत्पादों का प्रदर्शन
- 2 बच्चों ने ईकोफ्रेंडली पौधा प्लांट तैयार किया, सम्मानित
कोटा, 13 जनवरी 2022। स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के तहत बुधवार को ‘‘स्वच्छ टेक्नोलोजी चैलेन्ज’’ कार्यक्रम का आयोजन नगर निगम कोटा उत्तर के प्रशासनिक भवन में सम्पन्न हुआ। पर्यावरण को सुरक्षित रखने वाले विभिन्न उत्पादों का प्रदर्शन किया गया।

निगम उत्तर के आयुक्त वासुदेव मालावत ने बताया कि स्वच्छता टेक्नोलॉजी चैलेन्ज द्वारा शहर में जो अनआवश्यक वस्तु व वेस्ट चीजें जैसे की प्लास्टिक, पॉलीथिन, गीले - सूखे कचरे आदि चीजों की निस्तारण के लिए प्रकृति प्रेमियों व प्रतिभागियों ने अपने द्वारा बनाए गए उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई व जानकारी दी और बताया कि घरों व खान-पान के स्थानों से निकलने वाले कचरे को ‘‘टोचा’’ पद्वति से व्यवस्थित व एकत्रित कर रिसाईकलिंग के लिए भेजा जा सकता है। कार्यक्रम में एक प्रतिभागी अनुराग प्रताप द्वारा ‘‘टोचा’’ पद्धति के सम्बंध में व्यावहारिक समाधान प्रस्तुत किया गया। जिसकी कार्यक्रम में उपस्थित महापौर मंजू मेहरा, उप महापौर फरीदुद्दीन सोनू कुरेशी व आयुक्त वासुदेव मालावत, अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी अशोक जैन, पार्षद सुनील शर्मा, ईना मीणा, रामगोपाल लोधा व पूर्व प्राचार्य कॉलेज डॉ. हुकुम चन्द जैन ने सराहना की।

डे-एन.यू.एल.एम की प्रबंधक हेमलता गांधी ने बताया कि कार्यक्रम में आयोजित प्रदर्शनियों में पॉलीथिन में पौधारोपण, जूट से निर्मित सजावटी आईटम, नारियल सेल से बनी जीवाणु नाशक दवा, विभिन्न सजावटी आइटम, रद्दी पेपर व कपड़ों की कतरनों से बने आसन, बैग, खिलौने, पाऊच पन्नी से बने डेकोरेटिव आइटम, पुराने जीन्स कपड़े का इस्तेमाल कर बने आकर्षक बैग, टायरों की मुड्डी, वेस्ट वुडन के आयटम, कम्पोस्टेबल पॉलीबेग, कचरा व हरी पत्तियों से बनी केचुंआ गोबर की खाद, प्लास्टिक वस्तुओं से निर्मित फाउण्टेन, नॉन प्लास्टिक आईटम,  वाल हैंगिग, डोर मेट, साड़ी व अन्य कपड़ो तथा जूट के थैलों, पेन्टिंग फ्रेम, तस्वीरें, बेस्ट सामग्री से बने लिफाफे, कबूतर के पंखो से बने पेन स्टैण्ड व गमले व पर्यावरण हितैषी तथा विभिन्न ईकोफेन्डली उत्पादों का बेहतरी के साथ प्रदर्शन किया गया। इन्हें बनाने वाले सभी प्रतिभागियों को कोटा उत्तर निगम द्वारा प्रशस्ति पत्र व प्रतीक चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया।

..........
6
502 views    0 comment
1 Shares

कोटा कलेक्टर को स्पष्टीकरण के नाम पर सूचना उप निदेशक हरिओम गुर्जर ने किया गुमराह
- सूचना जनसंपर्क अधिकारी को बताया नौसिखिया
- नवनियुक्त पीआरओ पर बना हुआ है दबाव
कोटा। एक और जहां लगातार राज्य सरकार आमजन के लिए कल्याणकारी योजनाओं का प्रसारण और प्रचार प्रसार हेतु करोड़ों रुपए वहन कर रही है बावजूद उसके कोटा में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के कारण आम जनता तक सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार नहीं हो पा रहा है, ऐसा एक वाक्य कोटा सूचना केंद्र के जनसंपर्क विभाग द्वारा और अफसरों की लापरवाही में देखने को मिला जहां उपनिदेशक हरिओम गुर्जर छुट्टियां मनाने बाहर चले गए और लगातार कोटा में राज्य सरकार के मंत्री एवं आला अफसरों का दौरा रहा जिसका समाचार प्रकाशन ना प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक, डिजिटल मीडिया में हो सका जिससे राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को गहरा धक्का लगा है। इस पर कार्रवाई करते हुए जिला कलक्टर ने जनसंपर्क अधिकारी को एक नोटिस जारी कर जवाब तलब किया जिसके आधार पर 10 जनवरी को सूचना जनसंपर्क विभाग के उपनिदेशक हरिओम गुर्जर ने एक स्पष्टीकरण पीआरओ संतोष कुमार मीणा के हवाले से जारी करते हुए कहा कि वह नौसिखिया है उनसे गलती हो गई आगे से ऐसी गलती नहीं होगी, मंत्री और सरकार के आला नेता कोटा दौरे पर पहुंचे तो मीडिया में प्रसारण गलत हुआ समाचार छपाई में गलती की माफी मांगते हुए हरिओम गुर्जर ने जिला कलेक्टर को मनमाने रूप से पत्र भेजकर गुमराह करने का प्रयास किया। इस पत्र में वह जानकारियां स्पष्ट नहीं है जो गलतियां सूचना और जनसंपर्क विभाग कोटा द्वारा की गई है जिला कलेक्टर उज्जवल राठौड़ भी इस पत्र को पढ़कर यह जान नहीं पाएंगे कि आखिरकार कहां क्या चूक हुई। क्योंकि इस पत्र में वास्तविक कारण कुछ छुपाया गया है।

• हम आपको बताते हैं कहां हुई लापरवाही
गत दिनों राजस्थान सरकार के मंत्री प्रसादी लाल मीणा, महेंद्रजीत मालवीय सहित तमाम आला अफसर और अधिकारी जयपुर से कोटा पहुंचे जिन्होंने राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए अधिकारी व आला अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की जिसका किसी प्रकार का कोई मीडिया कवरेज ना होने से राज्य सरकार के मंत्री तक खफा हो गए। जिला कलेक्टर ने सूचना विभाग को नोटिस जारी किया बावजूद उसके छुट्टियां मना रहे हरिओम गुर्जर जब छुट्टी से लौटे तो उन्होंने अपनी गलती छुपाते हुए सारी गलती अपने जूनियर पीआरओ संतोष कुमार मीणा पर डाल दी और एक स्पष्टीकरण लेटर कलेक्टर को जारी करते हुए खुद का बचाव किया। आपको बता दें कि संतोष कुमार मीणा 3 महीने पहले ही कोटा सूचना केंद्र के नवनियुक्त पीआरओ पदभार ग्रहण किया है और एक पीआरओ को तमाम प्रकार के प्रेस नोट हो समाचार आलेखन की संपूर्ण जानकारी होती है बावजूद उसके इतनी बड़ी लापरवाही एक बड़ी गलती का घोतक हैं। जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी सूचना विभाग के उपनिदेशक हरिओम गुर्जर की बनती है बावजूद उनके उन्होंने अपने जूनियर पर इस गलती का दोष डाल दिया अब यह कारण तो वही सिद्ध कर सकते हैं अब आगे देखना होगा कि इसमें जिला प्रशासन द्वारा क्या कार्रवाई की जाती है। 

..........
134
10085 views    0 comment
140 Shares

लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने की कोटा एयरपोर्ट की समीक्षा
नई दिल्ली/कोटा, 11 जनवरी। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को एयरपोर्ट अथाॅरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के साथ कोटा एयरपोर्ट की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि राज्य सरकार के साथ समन्वय कर डायवर्जन के विषय को जल्द से जल्द हल करवाया जाए।

संसद भवन में लोक सभा अध्यक्ष के कक्ष में आयोजित बैठक में एयरपोर्ट अथाॅरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन संजीव कुमार ने बताया कि कोटा एयरपोर्ट के लिए राज्य सरकार से अभी भूमि का हस्तांतरण नहीं हुआ है। डायवर्जन के विषय के चलते यह काम अभी तक अटका हुआ है। डायवर्जन राज्य सरकार का विषय है।

इस पर लोक सभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि एएआई तत्काल राजस्थान सरकार के संबंधित विभाग से समन्वय स्थापित कर  डायवर्जन के विषय को हल करवाए। भूमि हस्तांतरण के बाद भी जिन विभागों से स्वीकृतियों की आवश्यकता होगी, वहां भी संपर्क किया जाए। उन्होंने कहा कि हम कोटा-बूंदी सहित राजस्थान की जनता को एक सर्वसुविधायुक्त एयरपोर्ट देना चाहते हैं। इसके लिए राजस्थान सरकार से बात कर सभी बाधाओं को तत्काल दूर किया जाए।

..........
1
0 views    0 comment
1 Shares

कोटा रेलवे द्वारा यात्रियों को संक्रमण से बचाव हेतु व्यापक तैयारियां, जन उद्घघोषणा के माध्यम से यात्रियों को किया जा रहा जागरूक
कोटा रेल मंडल कोविड-19 के प्रसार को रोकने एवं रेल यात्रियों को संक्रमण से बचाने के प्रति सतर्क और प्रयासरत है। इसके लिए व्यापक तैयारियां शुरू की गई हैं, साथ ही सभी रेलवे स्टेशनों पर जन उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से रेल यात्रियों को जागरूक भी किया जा रहा है ।  

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री अजय कुमार पाल ने बताया कि मंडल के शामगढ़, भवानी मंडी, रामगंज मंडी, कोटा, सवाई माधोपुर, हिंडौन सिटी, बयाना, भरतपुर, बूंदी, बारां, झालावाड़ सिटी सहित सभी  रेलवे स्टेशनों पर जन उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है ।  इसके अंतर्गत सही ढंग से मास्क लगाने,  सैनिटाइजर का प्रयोग करने तथा सामाजिक दूरी का सख्ती से पालन करने की हिदायत दी जा रही है। साथ ही कोविड के प्रसार को रोकने संबंधी सभी जरूरी सावधानियां बरतने, कोविड से जुड़े आचार-व्यवहार का अनुसरण करने और दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करने, अपने हाथों को नियमित रूप से और अच्छी तरह धोते रहने तथा रेल परिसर एवं गाड़ी के डिब्बों में साफ सफाई बनाये रखने हेतु भी जागरूक किया जा रहा है। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग, आरटीपीसीआर जांच की जा रही है ।

इसके अलावा रेलवे प्लेटफार्म पर एवं टिकट बुकिंग कार्यालयों पर यात्रियों को खड़े होने के लिए निर्धारित स्थानों पर सफेद गोले (घेरे) बनाए जा रहे हैं ।  ये गोले सामाजिक दूरी बनाए रखने में सहायक होते हैं ।  

आज कोटा जंक्शन पर सहायक वाणिज्य प्रबंधक श्री के के कटकवार के नेतृत्व में तथा उप स्टेशन प्रबंधक (वाणिज्य),आरपीएफ, टिकट चैकिंग स्टाफ के सहयोग से बिना मास्क पाए जाने पर 4 यात्रियों को पकड़ा गया और उनसे 800 रूपए जुर्माना वसूला गया। रेल प्रशासन ने यात्रियों से अपील की है कि रेल यात्रा शुरू करने से पूर्व अपने स्वास्थ्य की जांच कर लें। यात्रा के दौरान भीड़ भाड़ से बचें।कोविड-19 से सम्बंधित सरकार द्वारा जारी सभी दिशा निर्देशों का पालन करें ताकि इस घातक वायरस के संक्रमण से बचा जा सके।

..........
2
0 views    0 comment
0 Shares

कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा ने डिस्पेंसरी कक्ष निर्माण के लिए कि 10 लाख की अनुसंशा  
कोटा। टीचर्स कॉलोनी स्थित पुनितधाम हनुमान मंदिर समिति द्वारा आयोजित कोरोना की तीसरी लहर के बचाव के लिए वृद्धजनों के लिए प्रिकोशन डोज शिविर आयोजित किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा रहे। इस दौरान समिति सदस्यों द्वारा पार्क के विकास एवं डिस्पेंसरी के लिए कक्ष निर्माण की समस्या से विधायक शर्मा को अवगत कराया गया। इस पर विधायक संदीप शर्मा ने शीघ्र ही अपने विधायक कोष से 10 लाख रुपए की डिस्पेंसरी में कक्ष निर्माण की अनुसंशा की।

इस दौरान विधायक शर्मा ने कहा कि कोविड की दूसरी लहर में केन्द्र सरकार द्वारा चलाए गए वैक्सीनेशन अभियान के कारण ही लोगों को राहत मिली वहीं कोविड को नियंत्रण किया गया। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर के रूप में कोरोना पैर पसार रहा है, ऐसे में वृद्धजन व फ्रंटलाइन वकर्स के लिए बूस्टर डोज के लिए अभियान की शुरूआत पुनित धाम हनुमान मंदिर पर की गई। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए मास्क का प्रयोग करना चाहिए साथ ही सेनेटाइजर व सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ. भूपेन्द्र सिंह तंवर ने डिस्पेंसरी के लिए शीघ्र ही चिकित्सा अधिकारी व स्टॉफ लगाए जाने के लिए आश्वस्त किया। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा पूरे देश में टीकाकरण किया जा रहा है, ऐसे में युवाओं व आमजन को कोविड से बचाओं के लिए वैक्सीन लगवानी चाहिए।

इस अवसर पर मंदिर समिति के अध्यक्ष राधा वल्लभ जी शर्मा ने विधायक संदीप शर्मा का आभार व्यक्त किया! इस अवसर विशिष्ट अथिति  कोटा व्यापार संघ के अशोक माहेश्वरी, वार्ड पार्षद भानु प्रताप गौड़, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. भूपेन्द्र तंवर,पेंशनर्स समाज के अध्यक्ष रमेश गुप्ता, राधा वल्लभ, मंडल महामंत्री युगल मेहरा, कनिष्क शर्मा, जैकी दाधीच, ईलू सहित कई लोग उपस्थित रहे।

..........
2
0 views    0 comment
1 Shares

कोटा: प्रतिभावान छात्र कल्याण समिति चौरासिया समाज के चुनाव सम्पन्न
कोटा। शहर के नन्दीश्वर महोदव मन्दिर चौरसिया समाज खेड़लीफाटक कोटा में समिति की साधारण सभा आयोजित हुई। जिसमें समिति का आय व्यय ब्यौरा पेश किया गया। तथा समिति के चुनाव करवाये गये। जिमसें सर्व सम्मति से अध्यक्ष पद पर देवकिशन चौरसिया, महामंत्री पद पर अमित चौरसिया एवं कोषाध्यक्ष पद पर सुशील चौरसिया को सर्वसम्मति से चुना गया। 

कार्यकम की अध्यक्षता जितेन्द्र चौरसिया पंचायत कोटा द्वारा की गई। इस अवसर चौरसिया महासभा राजस्थान के अध्यक्ष धनराज चौरसिया, सोरसन पंचायत अध्यक्ष चन्द्रप्रकाश चौरसिया, रामबाबू चौरसिया, रामचन्द्र चौरसिया आदि उपस्थित रहे। 

नवनियुक्त महामंत्री अमित चौरसिया ने बताया कि प्रतिभावान समिति विगत 20 वर्षों से छात्रों को प्रोत्साहन हेतु कार्य कर रही है। शिक्षा हेतु निराश्रित छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। आगामी वर्ष में समाज के छात्र-छात्राओं के प्रोत्साहन हेतु शिक्षा के क्षेत्र में कई प्रकार से सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। सभा के अंत में अध्यक्ष देवकिशन चौरसिया द्वारा पधारे गए समस्त समाज बन्धुओं को धन्यवाद ज्ञापित किया

..........
1
0 views    0 comment
0 Shares

कोटा में वाल्मीकि युवजन द्वारा चिंतन बैठक व नव वर्ष स्नेह मिलन समारोह आयोजित
- भारतीय वाल्मीकि धर्म समाज कार्यकारिणी का किया विस्तार 
कोटा। भारतीय वाल्मीकि धर्म समाज संगठन की तृतीय चिंतन बैठक व नववर्ष स्नेह मिलन समारोह रविवार को आर्य समाज भवन विज्ञान नगर में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में अतिथियों के रूप में एनएल पवन रि. एडिशनल एसपी, प्रोफेसर मिथिलेश वर्मा, चतुर्भुज खींची (जिलाध्यक्ष अंबेडकर समिति कोटा) विनय सिंघल (महासचिव अंबेडकर समिति) पत्रकार रवि सांवरिया (जिला प्रभारी ऑफ इंडिया मीडिया एसोसिएशन कोटा) महिला पत्रकार जेबा पटेल (ब्यूरो चीफ सूचना इंडिया चैनल कोटा) भारतीय वाल्मीकि धर्म समाज के प्रदेश अध्यक्ष संजय पंवार, एससी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष चैतन्य पचेरवाल उपस्थित रहे। बैठक को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रीय उपाध्यक्ष युवा शाखा वाल्मीकि धर्म समाज विकास नरवार ने कहा कि समाज में शिक्षा के साथ जागरुकता की आवश्यकता है।  

समाज सुधार व प्रगति के पथ पर आगे बढ़ने में युवाओं की महत्ती भूमिका रहती है। युवाओं को समाज उत्थान के कार्य में आगे आना चाहिए। कार्यक्रम में सैंकड़ों वाल्मीकि समाज के युवा उपस्थित रहे। इस अवसर पर भारतीय वाल्मीकि धर्म समाज की कार्यकारिणी, समिति का विस्तार किया गया। भवाधस के प्रदेश अध्यक्ष संजय पंवार के द्वारा संस्था का विस्तार करते हुए कोटा संभाग के अध्यक्ष कालू तेजी, कोटा शहर अध्यक्ष विक्रम पटूना, कोटा देहात अध्यक्ष मोनू डागर, झालावाड़ जिला अध्यक्ष अविनाश सरसिया, कोटा संभाग उपाध्यक्ष सोनू मालिया, बार जिला अध्यक्ष अजय रॉय, कोटा संभाग उपाध्यक्ष सोनू मालिया, कोटा शहर उपाध्यक्ष धर्मेंद्र, कोटा दक्षिण विधान सभाध्यक्ष शक्ति पचेरवाल को पदों के लिए नियुक्त पत्र दिए गए। इस अवसर पर वाल्मीकि समाज के सैंकड़ों युवा उपस्थित रहे।

..........
1
0 views    0 comment
0 Shares

संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के प्रवास पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने ली रेल अधिकारियों की बैठक

रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश भी रहीं समीक्षा बैठक में उपस्थित

बैठक में कोटा रेल मंडल में यात्री सुविधाओं के विस्तार पर हुई चर्चा

स्पीकर बिरला ने दिए मेमू ट्रेन को अप-डाउनर्स की सुविधानुसार चलाने के निर्देश

स्पीकर बिरला ने कहा, एयरपोर्ट की तर्ज पर हो कोटा स्टेशन का विकास

कोटा और डकनिया तलाव स्टेशन पर हो बजट होटल का निर्माण

यात्रियों से सुझाव लेकर बनाए स्टेशन के विकास की कार्ययोजना

दरा स्टेशन पर टाइगर और अन्य वन्यजीवों की आकर्षक चित्रकारी की जाए। 

मंडल रेल चिकित्सालय को अपग्रेड कर करें चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares

झुंझुनु मे कोटा के सीनियर रोवरमेट सौरभ सोनी को किया सम्मानित | 
राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड द्वारा आयोजित 5 दिवसीय राज्य स्तरीय रोवर रेंजर मूट मीट शिविर का आयोजन कर्नल जेपी जानु राजकीय उच्च माध्यमिक विध्यालय झुंझुनु मे आयोजित किया गया जिसमे राजकीय कला महाविद्यालय व राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड कोटा के सीनियर रोवरमेट सौरभ सोनी के नेतृत्व मे कोटा के 8 रोवर एवं 8 रेंजर सम्मिलित हुवे रोवर लीडर एल सी अग्रवाल ने बताया की 5 दिवसीय शिविर मे राजस्थान के 32 जिलो के प्रतिभागियो ने भाग लिया एवं कई साहसिक गतिविधिया करवाई गयी  जिसमे कोटा जिले के सीनियर रोवरमेट सौरभ सोनी को प्रमाण पत्र व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।

रोवर रेंजर के कोटा लोटने पर सीओ स्काउट प्रदीप चित्तौडा सहायक राज्य संघठन आयुक्त दिलीप माथुर सीओ गाइड प्रीति कुमारी आदि ने रोवर रेंजर को बधाई दी एवं उनके उज्ज्वल भविषय की कामना की राजकीय कला महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ संजय भार्गव ने बताया की सौरभ सोनी ने कई बार अंतराष्ट्रीय स्तर पर कोटा का प्रतिनिधित्व कर महाविद्यालय को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई है |

..........
3
1738 views    0 comment
2 Shares