logo
logo
(Trust Registration No. 393)
aima profilepic
RamSingh
All India Media Association

 आज दिनांक 15.01.2022 को समय 05.00 बजे थाना को0देहात क्षेत्रान्तर्गत कस्बा लोहरामऊ निवासी दीखात्य तिवारी पुत्र रमाशंकर तिवारी, लगभग उम्र- 23 वर्ष के जन्मदिवस के अवसर पर उसके मित्रगणों 1. शिवम पाण्डेय, 2. आकाश सिंह, 3. प्रतीक दूबे, 4. हीरो सिंह व 05 अज्ञात लड़कों द्वारा मिश्रपुर पुरैना गांव के रोड पर पार्टी की जा रही थी, कि आपस में किसी बात को लेकर कहा-सुनी हुई। जिसमें एक पक्ष हीरों सिंह की तरफ से व द्वितीय पक्ष अज्ञात लड़के की तरफ से हवाई फायर किया गया। फायरिंग में किसी को चोटें नही आयी है । फायरिंग की आवाज सुनकर गांव के लोगों को अपनी ओर आता देख उक्त सभी लड़के मौके से फरार हो गए। मौके पर CO के नेतृत्व में पर्याप्त पुलिस बल गिरफ्तारी हेतु दबिश दे रहा है। शिवम पाण्डेय पुत्र राजेश पाण्डेय उम्र- 22 वर्ष को पुलिस हिरासत में लिया गया है। मौके पर कानून व्यवस्था की स्थिति सामान्य है।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

*न 'राम' की नगरी, न 'कृष्ण' की भूमि, अपने 'घर' से ही चुनाव लड़ेंगे योगी आदित्यनाथ।*


 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के राम की नगरी 'अयोध्या' और कृष्ण की भूमि 'मथुरा' से चुनाव लड़ने की अटकलें थीं, लेकिन बीजेपी हाईकमान ने अब उन्हें '322-गोरखपुर(शहर)' सीट से प्रत्याशी बना दिया है।
उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के प्रत्याशियों की लिस्ट आ गई है।योगी आदित्यनाथ अब अपने 'घर' यानी गोरखपुर से ही चुनाव लड़ेंगे।गोरखपुर यानी नाथ संप्रदाय के गुरू गोरखनाथ की नगरी।गोरखपुर शहर सीट को भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) का गढ़ माना जाता है।1967 से अब तक हुए चुनावों में इस सीट पर बीजेपी(पहले भारतीय जनसंघ) कभी नहीं हारी है।पिछले चार चुनावों(2002, 2007, 2012 और 2017) से यहाँ राधा मोहनदास अग्रवाल विधायक बनते आ रहे हैं, लेकिन इस बार उनका टिकट काट दिया गया है।

गोरखपुर शहर सीट से सीएम योगी आदित्यनाथ को चुनाव लड़ाकर बीजेपी की कोशिश गोरखपुर-बस्ती मंडल की 41 सीटों पर जीत पक्की करना है।2017 के चुनाव में 41 में से 37 सीटों पर बीजेपी जीती थी। गोरखपुर जिले की 9 सीटों में से 8 पर बीजेपी जीती थी।2017 की जीत को दोहराने की जिम्मेदारी अब योगी आदित्यनाथ के कंधे पर होगी।

*राम की नगरी 'अयोध्या' से क्यों चुनाव नहीं लड़ रहे हैं योगी-*
अपने कार्यकाल के दौरान 42 बार अयोध्या का दौरा करने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बीजेपी ने अयोध्या से टिकट न देकर गोरखपुर शहर से टिकट दिया है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह अयोध्या में चल रहे निर्माण कार्यों को लेकर लोगों की नाराजगी बताई जा रही है।कहीं जमीन अधिग्रहण को लेकर गुस्सा है तो कहीं दुकान खाली कराए जाने को लेकर।
पिछले दिनों पहले राम मंदिर के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास ने कहा था कि, 'जहां तक अयोध्या की बात है तो अयोध्या एक मत में या एक पार्टी के अंतर्गत नहीं है।इसलिए मैं तो मुख्यमंत्री के प्रति समर्पित हूं।ऐसी स्थिति में उन्हें यहां से चुनाव लड़ने पर विचार नहीं करना चाहिए।योगी को गोरखपुर में ही किसी स्थान से चुनाव लड़ना चाहिए।अयोध्या की स्थिति भी अन्य जगहों जैसी है। वो यहां पर कुछ ऐसे काम करेंगे और कर रहे हैं, जिससे बहुत लोगों का नुकसान हो रहा है। इससे बहुत सारे लोग परेशान भी हैं।'
मुख्य पुजारी की बात तस्दीक करती है कि योगी के लिए अयोध्या मुफीद नहीं थी।

*कृष्ण की भूमि 'मथुरा' से भी क्यों चुनाव नहीं लड़ रहे हैं योगी-*
यूपी में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत पूरे शीर्ष नेतृत्व ने मथुरा का मुद्दा उठाया था।बीजेपी के राज्यसभा सदस्य हरनाथ सिंह यादव ने तो यहां तक कह दिया था कि, 'वैसे तो प्रदेश की हर विधानसभा के मतदाता चाहते हैं कि योगीजी उनके यहां से चुनाव लड़ें, परंतु ब्रजक्षेत्र की जनता की विशेष इच्छा है कि योगीजी मथुरा से चुनाव लड़ें।'
लेकिन हरनाथ सिंह यादव की चिट्ठी धरी की धरी रह गई और योगी आदित्यनाथ की जगह मथुरा से ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा को ही प्रत्याशी बना दिया गया है।मथुरा सीट ब्राह्मण बाहुल्य सीट है और यहां से कांग्रेस के प्रदीप माथुर चार बार विधायक रहे हैं।2017 में प्रदीप माथुर को ही श्रीकांत शर्मा ने हराकर मथुरा में कमल खिलाया था।

*योगी के लिए गोरखपुर शहर सीट सबसे मुफीद-*
राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि अयोध्या या मथुरा दोनों सीटों पर योगी आदित्यनाथ को मेहनत करनी पड़ती, लेकिन गोरखपुर शहर सीट पर ऐसा नहीं है।यह सीट योगी आदित्यनाथ का गढ़ रही है और योगी गोरखपुर लोकसभा सीट से पांच बार सांसद भी रहे हैं।उनके ही करीबी राधा मोहनदास अग्रवाल यहां से चार बार से विधायक बन रहे हैं।
गोरखपुर शहर से योगी आदित्यनाथ के चुनाव लड़ने का असर गोरखपुर, कुशीनगर, महराजगंज, देवरिया, संतकबीरनगर समेत कई जिलों पर पड़ेगा, जहां 2017 के चुनाव में बीजेपी की आंधी चली थी, लेकिन बीते कुछ महीनों से साईकिल अपनी रफ्तार पकड़ रही है।ऐसे में योगी के चुनाव लड़ने से साईकिल की रफ्तार पर ब्रेक लगाने की कोशिश की जाएगी।

*अखिलेश ने योगी पर कसा तंज-*
हालांकि योगी आदित्यनाथ के गोरखपुर शहर सीट से चुनाव लड़ने पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने तंज कसा है।उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि उन्हें घर पर ही रहना पड़ेगा।उन्हें घर जाने पर बहुत बहुत बधाई।अखिलेश ने कहा कि योगी भाजपा के सदस्य नहीं हैं, इसलिए उन्हें घर भेज दिया गया है।फिलहाल अब देखना ये होगा कि भाजपा के इस निर्णय पर विधानसभा चुनाव में क्या असर पड़ता है।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares

*अखण्डनगर/दोस्तपुर/ सुल्तानपुर*

*भाभी के साथ हॉस्पिटल जा रहे देवर के साथ रास्ते में लगभग 60 हजार की हुई लूट*

 *अज्ञात हमलावरों ने लूट की घटना को दिया अंजाम*

 मामला थाना दोस्तपुर क्षेत्र के अंतर्गत लोकनाथपुर बाजार के आसपास से जुड़ा हुआ है जहां पर अखंडनगर थाना क्षेत्र के बड़गाँव निवासी सुदीप विश्वकर्मा अपनी भाभी के साथ दोस्तपुर संध्या हॉस्पिटल जा रहा था बीती रात दिनांक 11 जनवरी 2022 शाम लगभग 7 बजे लोकनाथपुर के पास दो अज्ञात लुटेरे ने सुदीप की गाड़ी रोककर भाभी के पहने हुए जेवर व सुदीप के पास 5,000 की नगदी लूटकर फरार हो गए 
पीड़ित सुदीप के द्वारा घटना लिखित शिकायत के वावजूद भी अभी तक लुटेरे पुलिस की पकड़ से दूर है।।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

*भाजपा के कद्दावर पूर्व श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या को अदालत में होना है हाजिर* 

सुल्तानपुर-देवी देवताओं पर आपत्ति जनक टिप्पणी करने के मामले में आरोपित पूर्व केन्द्रीय श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या के खिलाफ अधिवक्ता अनिल तिवारी ने दायर किया था परिवाद ।
विचारधीन परिवाद के मामले में भाजपा के कद्दावर पूर्व केंद्रीय श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या के खिलाफ चल रहा था गिरफ्तारी वारंट।
* हाई कोर्ट लखनऊ बेंच ने सन् 2016 मे कार्यवाही पर लगाई थी रोक।
*अपर सत्र न्यायाधीश एमपी-एमएलए ने 12-1-2022को अभियुक्त पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या को कोर्ट में हाजिर होने का दिया थाआदेश।
*अपर मुख्य दण्डाधिकारी एम पी एम एल ए करेंगे मामले की सुनवाई।

..........
0
74 views    0 comment
0 Shares

7
493 views    0 comment
0 Shares

ग्यारह वर्षीय मासूम से दुष्कर्म का खत्म हुआ 'केस',उम्रकैद की सजा पाकर सलाखों के पीछे पहुँचा 'अवधेश'

*स्पेशल जज पाक्सों एक्ट पवन कुमार शर्मा की अदालत नें आरोपी अवधेश यादव को दोषी ठहराते हुए सुनाई सजा*

*स्पेशल कोर्ट की सक्रियता से ट्रायल में आई तेजी,पीड़ित पक्ष को शीघ्र मिला न्याय,करीब दो साल पुरानी घटना में आया कोर्ट का फैसला,करनी के अंजाम तक पहुँचा अवधेश*

*मोतिगरपुर थाना क्षेत्र में रिश्तेदारी आये जयसिंहपुर क्षेत्र के रहने वाले अवधेश ने मासूम के साथ दुष्कर्म की वारदात को दिया था अंजाम और पीड़िता को चोट आ जाने का बता रहा था बहाना*
----------------------------------------------- 
सुलतानपुर। ग्यारह वर्षीय मासूम से दुष्कर्म के मामले में स्पेशल जज पाक्सो एक्ट की अदालत ने आरोपी को दोषी करार दिया है। जिसे स्पेशल जज पवन कुमार शर्मा की अदालत ने उम्र-कैद एवं 50 हजार रूपये अर्थदण्ड की सजा सुनाई है। मामले में एफआईआर दर्ज हुए अभी करीब दो वर्ष पूरे हुए थे,लेकिन कोर्ट की सक्रियता से केस में इतनी जल्दी फैसला आया और पीड़ित पक्ष को न्याय मिला। कोर्ट की इस सक्रियता से पीड़ितों को शीघ्र न्याय मिलने की उम्मीद जगी है।
        मामला मोतिगरपुर थाना क्षेत्र से जुड़ा है। जहाँ के रहने वाली एक महिला ने अपनी ग्यारह वर्षीय पुत्री के साथ 24 नवम्बर 2019 को हुई घटना के सम्बंध में मोतिगरपुर थाने में मुकदमा दर्ज कराया। आरोप के मुताबिक घटना के दिन जयसिंहपुर थाना क्षेत्र स्थित सिगरा भारी-विरसिंहपुर निवासी उसका रिश्तेदार आरोपी अवधेश अभियोगिनी की मासूम पुत्री को बहलाकर किसी बहाने खेत में लेकर चला गया और उसके साथ दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दे डाला। यहीं नहीं आरोपी ने अपने जुर्म पर पर्दा डालने के लिए पीड़िता की मासूमियत का नाजायज फायदा उठाकर उसे अपने साथ उसके घर लाकर पीड़िता को चोट आ जाने की वजह से खून बहने का बहाना बताने लगा। लेकिन जब घरवालों ने खून बहने की वजह पूंछी तो पीड़िता ने सारी सच्चाई बयां करते हुए दर्द होने की बात बताई। जिसके पश्चात पीड़िता की मां ने थाने पर तहरीर दी तो मुकदमा दर्ज हुआ। मामले में आरोपी अवधेश को गिरफ्तार कर पुलिस ने जेल भेजने की कार्यवाही की और तफ्तीश पूरी कर न्यायालय में आरोप पत्र भी दाखिल किया। मामले का विचारण स्पेशल जज पाक्सों एक्ट की अदालत में चला। इस दौरान बचाव पक्ष ने अपने साक्ष्यों एवं तर्कों को प्रस्तुत कर आरोपी को बेकसूर बताया और फर्जी एवं मनगढ़ंत तथ्यों के आधार पर रुपयों के लेन-देन के विवाद में केस दर्ज कराने का तर्क रखा। वहीं अभियोजन पक्ष से पैरवी कर रहे शासकीय अधिवक्ता विवेक कुमार सिंह ने अभियोजन गवाहों एवं अन्य साक्ष्यों को प्रस्तुत करते हुए आरोपी अवधेश को ही घटना का जिम्मेदार ठहराया और उसे दोषी ठहराकर इस घिनौनी वारदात के लिए कड़ी से कड़ी सजा से दण्डित किये जाने की मांग की। उभय पक्षों को सुनने के पश्चात स्पेशल जज पवन कुमार शर्मा ने आरोपी को रेप व पाक्सो एक्ट के अपराध में दोषी ठहराते हुए उसे उम्र-कैद एवं 50 हजार रूपए अर्थदण्ड की सजा सुनाई है। इस मामले में 25 नवम्बर 2019 को घटना की एफआईआर दर्ज हुई और विवेचक ने चार्जशीट तैयार कर कोर्ट में प्रेषित किया। जिसके उपरांत केस का ट्रायल शुरू हुआ। ट्रायल के दौरान आने वाली तमाम विधिक बाधाओं के बाद भी कोर्ट की सक्रियता से सुनवाई मे तेजी आई और आज कोर्ट का निर्णय आने के बाद पीड़ित पक्ष को न्याय मिला।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares

7
1518 views    0 comment
5 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares

*पर्यटन संर्वधन योजना, राज्य योजना, जिला योजना के तहत पर्यटन एवं संस्कृति विभाग की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रम वर्चुअल माध्यम से हुआ सम्पन्न।*

 सुलतानपुर 07 जनवरी/मा0 मुख्यमंत्री, उ0प्र0 द्वारा ‘आस्था का सम्मान पर्यटन का विकास‘ पर्यटन संर्वधन योजना, राज्य योजना, जिला योजना के तहत पर्यटन एवं संस्कृति विभाग की 642 करोड़ की स्वीकृति एवं पूर्ण हुई 488 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रम लखनऊ से किया गया, जिसे विकास भवन स्थित एनआईसी कक्ष में मा0 विधायक (जयसिंहपुर) सदर सीताराम वर्मा व जिलाधिकारी रवीश गुप्ता की गरिमामयी उपस्थिति में वर्चुअल/आॅनलाइन माध्यम से देखा गया, जिसमें जनपद सुलतानपुर की कुल 08 परियोजनाएं शामिल हैं, जिनमें 02 परियोजनाओं का लोकार्पण, 06 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया। 02 लोकार्पण परियोजनाओं में 45.81 लाख रू0 की लागत से सीताकुण्ड का पर्यटन विकास, 45.76 लाख रू0 की लागत से बिजेथुआ महावीरन का पर्यटन विकास शामिल है तथा 06 शिलान्यास परियोजनाओं में श्री बड़े बीरन डीह बल्दीराय का पर्यटन विकास, लुटिया मिश्रा हनुमान मंदिर का पर्यटन विकास, 09.32 लाख रू0 की लागत से पारिजात वृक्ष का पर्यटन विकास,   24.35 लाख रू0 की लागत से रामेश्वर मंदिर राय बेगो का पर्यटन विकास, धोपाप घाट राय बिगो का पर्यटन विकास, करिया बझना सुलतानपुर का पर्यटन विकास आदि शामिल हैं। 
उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं से उत्तर प्रदेश का पर्यटन एवं सांस्कृतिक विकास होगा, जिससे रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। मा0 प्रधानमंत्री भारत सरकार की प्रशंसा करते हुए प्रदेश में रामायण सर्किट, कृष्ण सर्किट, बौद्ध सर्किट, आध्यात्मिक सर्किट इन सभी योजनाओं की चर्चा करते हुए बताया कि सर्वाधिक प्रोजेक्ट उ0प्र0 के पर्यटन स्थल को दिया गया।
इस अवसर पर जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी पन्नालाल, जिला सूचना अधिकारी धीरेन्द्र कुमार सहित पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के अधिकारीगण मौजूद रहे।     

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

1
0 views    0 comment
0 Shares

1
196 views    0 comment
0 Shares

*नवागत एसडीएम ने संभाला कार्यभार*



*बल्दीराय सुल्तानपुर* तहसील पर पर तैनात संजीव कुमार यादव के स्थानांतरण के बाद बल्दीराय के नए उपजिलाधिकारी वंदना ने पदभार ग्रहण कर लिया है। उपजिलाधिकारी वंदना मिश्रा का वृहस्पतिवार को प्रथम दिन रहा, जो अपने कर्मचारियों के साथ बैठक कर हाल-चाल लिया और कार्यों की प्राथमिकता से अवगत कराया। वंदना मिश्रा जनपद में लम्भुआ से स्थानान्तरित होकर आई हैं। 
बुद्ववार को जिलाधिकारी रवीश गुप्ता तीन एसडीएम के कार्यक्षेत्र में बदलाव किया लंभुआ एसडीएम वन्दना पण्डेय को बल्दीराय तहसील का मिला चार्ज। एसडीएम महेंद्र श्रीवास्तव को मिला लंभुआ तहसील का प्रभार। एसडीएम बल्दीराय संजीव यादव मुख्यालय से सम्बद्ध।
उपजिलाधिकारी वंदना मिश्रा ने बताया कि समस्या सुनना और उसका निस्तारण करना हमारी प्रथम प्राथमिकता है। सरकार की हर योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचे इसके लिए दृढ़ता से कार्य किया जायेगा।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम हेतु मंडलायुक्त  ने सभी सरकारी अस्पतालों के चीफ मेडिकल सुपरिंटेंडेंटस के साथ बैठक की।

माइल्ड सिम्टम्स/कम सीरियस कोविड-19 मरीजों का इलाज अपने स्तर पर करने एवं विषम परिस्थितियों में ही उन्हें एल3 अस्पताल रेफर करने को कहा।

आपातकाल स्थिति में आई ट्रिपल सी पर कॉल कर रहे व्यक्तियों की बेहतर मदद हेतु नई कार्य योजना तैयार करने एवं 102 तथा 108 से संबंधित एंबुलेंस को छोड़कर कम से कम 30 एंबुलेंस का पूल तैयार करने के भी निर्देश दिए। 





कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम हेतु विभिन्न सरकारी चिकित्सालयों द्वारा की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा के दृष्टिगत मंडलायुक्त श्री संजय गोयल ने आज कार्यालय स्थित गांधी सभागार में सभी सरकारी अस्पतालों के चीफ मेडिकल सुपरिंटेंडेंट एवं अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की जिसमें हाल ही में की गई कोविड-19 संबंधित मॉक ड्रिल के परिणामों पर चर्चा करते हुए उन्होंने हर चिकित्सालय से उपस्थित सुपरिंटेंडेंट से आने वाले कोविड मरीजों के इलाज हेतु एक कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए। 

बैठक में मंडलायुक्त ने यह भी स्पष्ट किया कि प्रत्येक अस्पताल माइल्ड सिम्टम्स/कम सीरियस कोविड-19 मरीजों का इलाज अपने स्तर पर ही करेगा एवं विषम परिस्थितियों में ही उन्हें एल3 कोविड-19 अस्पताल भेजा जाएगा। उन्होंने कहा अनावश्यक केस रेफरल करने से स्वरूप रानी अस्पताल में भीड़ लग जाती है जिसकी वजह से कई बार गंभीर रूप से कोविड संक्रमितों के लिए बेड नहीं बचते हैं अतः माइल्ड सिम्टम्स/कम सीरियस मरीजों का इलाज सभी चिकित्सालय अपने स्तर पर ही करें। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोविड-19 वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन से ग्रसित व्यक्तियों में माइल्ड सिम्टम्स ही परिलक्षित हो रहे हैं।

सिम्टम्स वाले मरीजों के अस्पताल आने पर एवं उनमें कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि होने तक सभी को अलग ट्रायज वर्ल्ड में रखने के भी निर्देश बैठक में दिए गए हैं जिसके दृष्टिगत सभी चिकित्सालयों को अनिवार्य रूप से एक कॉविड ट्रायज वर्ल्ड सक्रिय करने को कहा गया है। साथ ही पिछली कोविड-19 वेव से सीख लेते हुए भर्ती किए जा रहे मरीजों के परिजनों को दिन में दो बार भर्ती मरीजों की अद्यतन स्थिति के बारे में जानकारी देने की व्यवस्था बनाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

इसी क्रम में मंडलायुक्त ने सभी अस्पतालों में बनाए गए ऑक्सीजन प्लांट्स की पूर्ण रूप से सक्रियता सुनिश्चित करने को भी कहा है। इसके दृष्टिगत सभी सुपरिंटेंडेंटस को ऑक्सीजन प्लांट की सक्रियता संबंधित जो भी अनिवार्य सर्टिफिकेट लेने हैं उन्हें शीघ्र लेने को कहा गया है। इसके अतिरिक्त आपातकाल स्थिति में आई ट्रिपल सी पर कॉल कर रहे व्यक्तियों कि कैसे बेहतर तरीके से मदद की जा सकती इसके दृष्टिगत एक नई कार्य योजना तैयार करने एवं 102 तथा 108 से संबंधित एंबुलेंस को छोड़कर कम से कम 30 एंबुलेंस का पूल तैयार करने के भी निर्देश मंडलायुक्त द्वारा दिए गए हैं जिससे आवश्यकता पड़ने पर अधिक से अधिक व्यक्तियों की मदद की जा सके।

बैठक में चिकित्सालयों द्वारा ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफिलिंग के दृष्टिगत जो भी टेंडर फॉर्मेलिटी पेंडिंग है उसे भी शीघ्र पूर्ण करने एवं सभी विभागीय अनुमोदन शीघ्र लेने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त शहर के विभिन्न स्थानों में सेंपलिंग बढ़ाने तथा सैनिटाइजेशन के कार्य को और सक्रियता से करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री शिपू गिरी, एडिशनल कमिश्नर पुष्पराज सिंह, प्रिंसिपल स्वरूपरानी मेडिकल कॉलेज श्री एस पी सिंह समेत अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

97
4146 views    0 comment
0 Shares

बसपा को बड़ा झटका, पूर्व प्रत्याशी मुजीब अहमद साइकिल पर सवार


सुल्तानपुर:- उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले दलबदल के सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सुल्तानपुर सदर से पूर्व प्रत्याशी रहे  मुजीब अहमद ने अपने सैकड़ों समर्थक साथियों सहित सोमवार को समाजवादी पार्टी (सपा) का दामन थाम लिया।
सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लखनऊ में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए बताया कि मैं सपा में शामिल हुए सुल्तानपुर से बसपा पार्टी के पूर्व प्रत्याशी मुजीब अहमद का बहुत-बहुत स्वागत करता हूं। मुझे खुशी है इनके साथ-साथ इनके बड़ी संख्या में साथी लोग आज सपा में शामिल हुए हैं। वहीं आज ही अम्बेडकर नगर से बसपा पार्टी के पूर्व सांसद सदस्य राकेश पांडे व भाजपा से विधायक श्रीमती माधुरी वर्मा भी आज सपा में शामिल हुई है उनका भी बहुत-बहुत स्वागत है।
सुलतानपुर सदर विधानसभा क्षेत्र से बसपा पार्टी के पूर्व प्रत्याशी मुजीब अहमद ने आज सैकड़ों समर्थकों के साथ समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के नेतृत्व में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।

*गौरतलब हो कि बसपा पार्टी के कद्दावर नेता रहे पूर्व कैबिनेट मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीक़ी के काफी करीब रहे मुजीब अहमद*
 
वर्ष 2017 में सुलतानपुर विधानसभा क्षेत्र से बसपा के सिंबल पर चुनाव लड़ कर 58 लगभग हज़ार मत पाकर दूसरे स्थान पर रहे कुछ ही हजार मतो से हार का सामना करना पड़ा था।
सपा पार्टी से दो बार के विधायक रहे अनूप संडा को पीछे धकेलते हुए तीसरे नंबर पर कर दिया था।
बसपा नेता मुजीब अहमद ने कहा कि सपा की नीतियों से प्रभावित हो कर सपा पार्टी जॉइन की है,पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का जो भी दिशा निर्देश रहेगा पार्टी के लिए समर्पित कार्यकर्ता के तौर पर कार्य करता रहूंगा।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

5
176 views    0 comment
0 Shares

*जन विश्वास यात्रा का मुख्य उद्देश्य जनता के विश्वास को बनाए रखना : शंकर गिरि, भाजपा*

*यात्रा में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह, उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, कैबिनेट मंत्री मोती सिंह व राज्यमंत्री गिरीश चन्द्र यादव होगें शामिल*

सुलतानपुर।भाजपा के प्रदेश मंत्री व जिला प्रभारी शंकर गिरि ने  कहा कि 2 जनवरी 2022 को जिले में पहुंच रही जन विश्वास यात्रा का मुख्य उद्देश्य जनता के विश्वास व आशीर्वाद को बनाए रखना और जनता को धन्यवाद और आभार प्रकट करना है।वे भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ.आरए. वर्मा की अध्यक्षता में पयागीपुर स्थित बीजेपी मुख्यालय पर यात्रा से जुड़े कार्यकर्ताओं की बैठक में तैयारी को अंतिम रूप देने के दौरान कही। उन्होंने कहा बूथ कमेटी से लेकर जिला के पदाधिकारी अपने मन मस्तिष्क में  रखे कि आने वाले 100 दिन चैन से बैठने का समय नहीं है। जन विश्वास यात्रा को अभूतपूर्व एवं ऐतिहासिक बनाने के लिए सबको अपनी तय भूमिका के आधार पर परिश्रम की पराकाष्ठा करनी होगी।उन्होंने कहा भारतीय जनता पार्टी सत्ता की नही गरीबों के विकास की राजनीति करती है।भाजपा जिलाध्यक्ष डा.आरए. वर्मा ने स्वागत भाषण देते हुए कहा जिले में आ रही जन विश्वास यात्रा को ऐतिहासिक बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे।प्रवक्ता विजय सिंह रघुवंशी ने जानकारी दी कि जन विश्वास यात्रा में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह,डिप्टी चीफ मिनिस्टर दिनेश शर्मा, कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह,राज्य मंत्री गिरीश चन्द्र यादव यात्रा में शामिल होंगे। सभी प्रमुख नेता 2 जनवरी 2022 को सुरापुर में यात्रा को 10:00 रिसीव करेंगे।तत्पश्चात 10:10 बजे बजरंग नगर में स्वागत,10:20 बजे कादीपुर पटेल चौक स्वागत व माल्यार्पण ,10:50 बजे शाहपुर स्वागत,11:05 बजे चांदा स्वागत व सभा, 11:20 बजे कोथरा स्वागत, 11:35 बजे लंभुआ स्वागत व सभा होगी। 12:20 बजे शाहपुर कुटिया/धोपाप स्वागत,12:40 बजे दियरा बाजार स्वागत, 12:50 बजे दियरा चौराहा स्वागत, 1:30 बजे बरौसा चौराहा स्वागत, सभा और भोजन होगा। जन विश्वास यात्रा 2:40 पर गोलाघाट पहुंचेंगी, 2:55 बजे बस स्टेशन पर राम मनोहर लोहिया की प्रतिमा पर माल्यार्पण, 2.59 बजे चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा, 3:03 बजे डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी, 3:07 बजे रानी लक्ष्मीबाई एवं 3:10 बजे डॉ.भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण होगा।3:14 बजे तिकोनिया पार्क में स्वागत और सभा आयोजित होगी। तिकोनिया पार्क से जन विश्वास यात्रा 4:10 बजे हमार चौराहा स्वागत, 4:20 बजे अकारीपुर स्वागत,4:40 बजे महेशरगंज स्वागत, 4:50 बजे निगोलिया मोड़ स्वागत,5:10 बजे धम्मौर बाजार में स्वागत होगा। तत्पश्चात जन विश्वास यात्रा 5:45 बजे प्रतोष बॉर्डर से अमेठी जिले में प्रवेश करेगी।बैठक को जिला यात्रा प्रमुख आनन्द प्रकाश द्विवेदी ने भी संबोधित किया। बैठक में प्रवीन कुमार अग्रवाल,धर्मेंद्र कुमार ,राजेश सिंह, संजय सिंह सोमवंशी, आशीष सिंह रानू, विवेक सिंह विपिन, राजधर शुक्ला, राजेंद्र सिंह, विनोद कुमार पांडे, इन्द्रदेव मिश्रा,आईटी सेल प्रमुख संजय उपाध्याय, सोशल मीडिया प्रमुख कृष्ण कुमार सिंह गुड्डू , विनोद सिंह सहित जन विश्वास यात्रा से जुड़े जिम्मेदार कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

..........
1
510 views    0 comment
1 Shares

*ई-श्रम कार्ड बनवाइए*
*2 लाख रुपये का मुफ्त बीमा पाइये*


अपने घर की कामवाली बाई / नौकर, आपकी दुक़ान और आसपास के दुकानों में काम करने वाले नौकर/सेल्सगर्ल/सेल्सबॉय, रिक्शा चालक आदि सभी को  2 लाख रुपये का मुफ्त बीमा है तथा 5 लाख तक का मुफ्त इलाज है।



*कौन पात्र है* 
वे सभी व्यक्ति जिनकी उम्र 16 से 59 साल के बीच है 

*कौन पात्र नहीं है* 
जो इनकम टैक्स जमा करता है 
जो CPS/NPS/EPFO/ESIC का सदस्य है 

*कैसे करें आवेदन* 
पंजीयन आपके आसपास के किसी भी चॉइस सेंटर / लोक सेवा केंद्र (LSK)/CSC/ पोस्ट ऑफिस  में हो सकता है।  eshram.gov.in साइट से खुद भी पंजीयन कर सकते हैं 


*आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज*
केवल आधार नंबर, मोबाईल नंबर और बैंक का खाता नंबर चाहिए 

*क्या फायदा होगा* 
- 2 लाख रुपये का मुफ्त बीमा
- श्रम विभाग की सभी योजनाओं का लाभ जैसे बच्चों को छात्रवृत्ति, मुफ्त सायकल , मुफ्त सिलाई मशीन, अपने  काम के लिए  मुफ्त उपकरण आदि
- भविष्य में राशन कार्ड को इससे लिंक किया जायेगा जिससे देश के किसी भी राशन दुक़ान से राशन मिल जायेगा  

*वास्तव में आपके आसपास दिखने वाले प्रत्येक कामगार का यह कार्ड बन सकता है।*  विभिन्न प्रकार के मजदूरों / कामगारों का उदाहरण,  जिनका ई-श्रम कार्ड बन सकता है  निम्नानुसार हैं : -

घर का नौकर - नौकरानी (काम वाली बाई), खाना बनाने वाली बाई (कुक), सफाई कर्मचारी, गार्ड,  रेजा, कुली, रिक्शा चालक, ठेला में किसी भी प्रकार का सामान बेचने वाला (वेंडर), चाट ठेला वाला, भेल वाला, चाय वाला, होटल के नौकर/वेटर, रिसेप्शनिस्ट, पूछताछ वाले क्लर्क, ऑपरेटर,   हर दुकान का नौकर / सेल्समैन / हेल्पर, ऑटो चालक, ड्राइवर, पंचर बनाने वाला,  ब्यूटी पार्लर की वर्कर, नाई, मोची, दर्ज़ी ,बढ़ई , प्लम्बर, बिजली वाला (इलेक्ट्रीशियन), पोताई वाला (पेंटर), टाइल्स वाला, वेल्डिंग वाला, खेती वाले मज़दूर, नरेगा मज़दूर, ईंट भट्ठा के मज़दूर, पत्थर तोड़ने वाले, खदान मज़दूर, फाल्स सीलिंग वाला, मूर्ती बनाने वाले, मछुवारा, चरवाहा, डेयरी वाले, सभी पशुपालक, पेपर का हॉकर,  जोमैटो स्विगी के डिलीवरी बॉय, अमेज़न फ्लिपकार्ट के डिलीवरी बॉय  (कूरियर वाले), नर्स, वार्डबॉय, आया,  मंदिर के पुजारी,  विभिन्न सरकारी ऑफिस के दैनिक वेतन भोगी, कलेक्टर  रेट वाले कर्मचारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता सहायिका, मितानिन, आशा वर्कर  आदि आदि अर्थात  सभी तरह के व्यक्ति का पंजीयन हो सकता है। 

..........
3
82 views    0 comment
0 Shares

राजेश सिंह अध्यक्ष, कृपा शंकर शुक्ल बनें ग्राम विकास अधिकारी एसोसिएशन के मंत्री

सुलतानपुर। ग्राम विकास अधिकारी एसोसिएशन की जिला इकाई का द्विवार्षिक अधिवेशन विकास भवन सभागार में संपन्न हुआ। इस दौरान चुनाव अधिकारी संयुक्त खंड विकास अधिकारी राजेश सिंह और ग्राम पंचायत अधिकारी सुरेंद्र कुमार तिवारी की देखरेख में राजेश सिंह को अध्यक्ष व कृपाशंकर शुक्ला को मंत्री चुना गया। रविवार को विकास भवन सभागार में संपन्न हुए चुनाव में विकास विभाग से जुड़े ग्राम विकास अधिकारियों का जमावड़ा लगा। यहां पर सर्व सम्मति से ग्राम विकास अधिकारी एसोसिएशन का जिला अध्यक्ष राजेश सिंह व मंत्री कृपाशंकर शुक्ला का चयन किया गया। वरिष्ठ उपाध्यक्ष के लिए ऋषिकेश मिश्र, उपाध्यक्ष पद पर ज्ञान कुमारी, कोषाध्यक्ष के लिए जितेंद्र वर्मा, प्रांतीय प्रतिनिधि के रूप में देवीदीन, संगठन मंत्री के लिए मुकेश सिंह, संयुक्त मंत्री पद पर पवन चौरसिया, सम्प्रेक्षक की जिम्मेदारी रमेश मौर्य को सौंपी गई। नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को एसोसिएशन के सदस्यों ने माला पहनाकर बधाई दी। इस मौके पर निवर्तमान अध्यक्ष चंद्रभूषण तिवारी, धर्मेंद्र यादव, सिद्धार्थ कुमार सिंह, सचिन कुमार, एमपी यादव, सुभाष सिंह, विपिन मिश्रा,राजेश त्यागी, राकेश सोनी, पुष्पेंद्र वर्मा, कुंवर विक्रम सिंह, ज्ञान पांडेय आदि मौजूद रहे।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares