logo
logo
(Trust Registration No. 393)
aima profilepic
Atul Sharma
Member All India Media Association
0
99 views    0 comment
0 Shares

उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए जोरदार तैयारी में लगी भारतीय जनता पार्टी तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी चुनाव लड़ाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या और गोरखपुर में से किसी एक जगह से चुनाव लड़ सकते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनावी वर्ष 2022 के पहले दिन शनिवार को पूरे आत्मविश्वास के साथ दावा किया कि विधानसभा चुनाव में भाजपा न केवल 300 से ज्यादा सीटें जीतेगी, बल्कि फिर सरकार भी बनाएगी। तमाम अटकलों और चर्चाओं को किनारे करते हुए स्पष्ट बोले कि वह चुनाव लडऩे के लिए तैयार हैं। कहां से लड़ेंगे, यह पार्टी तय करेगी। यह भी साफ कर दिया कि भाजपा एक परिवार है, जिसमें सभी को अपनी भूमिका बदले जाने के लिए तैयार रहना होता है।

..........
0
165 views    0 comment
0 Shares

0
132 views    0 comment
0 Shares

0
241 views    0 comment
0 Shares

0
58 views    0 comment
0 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares

1
0 views    0 comment
0 Shares

भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त साउथ अफ्रीका के दौरे पर है। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के ठीक बाद टीम इंडिया इतने ही मैचों की वनडे सीरीज में खेलेगी। चयनकर्ताओं ने शुक्रवार रात इस सीरीज के लिए दौरे पर जाने वाली 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की। चोट की वजह से टेस्ट सीरीज से बाहर हुए रोहित शर्मा वनडे में भी टीम का हिस्सा नहीं होंगे। वनडे सीरीज के लिए केएल राहुल को टीम इंडिया की कमान दी गई है। इस सीरीज के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को उप-कप्तान बनाया गया है।

टेस्ट सीरीज में रोहित की गैर मौजूदगी में राहुल को टीम का उप-कप्तान बनाया गया था। साउथ अफ्रीका दौरे से ठीक पहले विराट कोहली को चयनकर्ताओं ने वनडे की कप्तानी से हटाने का फैसला लिया था। भारतीय टीम के वनडे टीम के घोषणा को लेकर पिछले कुछ दिनों में काफी खबरें आ रही थी। शुक्रवार शाम अचानक ही मुख्य चयनकर्ता ने टीम की घोषणा कर सबको चौंकाया। जानकारी के मुताबिक टीम चयन को लेकर रोहित शर्मा की चोट को लेकर देरी की गई। उनके चोट पर चयन समिति आश्वस्त होना चाहती थी।

..........
0
0 views    0 comment
1 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares

1
0 views    1 comment
0 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares

गीत संगीत के साथ अलविदा हुआ ईट स्ट्रीट फूड फेस्टिवल
खबसूरत माहौल और पकवानों की महक के साथ हिन्दुस्तान ईट स्ट्रीट स्ट्रीट फेस्टिवल का समापन सोमवार को किया गया। शहरवासियों ने कहा कि अगले साल फिर ईट स्ट्रीट फेस्टिवल का इंतजार रहेगा। आखिरी शाम में फेस्टिवल में एक से बढ़कर एक पकवानों के स्वाद के साथ ही युवाओं, महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को अच्छा समय व्यतीत करने का मौका मिला। संगीत से सजी मनोरम शाम ने भी फेस्टिवल में आने वाले लोगों का दिल जीता।

हिन्दुस्तान ईट स्ट्रीट फेस्टिवल ड्रिवन बाय हुंडई इन एसोसिएशन विद द प्लैनर्स एंड लखनऊ फूडीज में लखनऊ के मशहूर कबाब पराठा, बिरयानी ने स···भी के· मुंह में पानी ला दिया। एक तरफ लोगों में गीत संगीत का मजा लिया, वहीं दूसरी ओर छोले भठूरे, कुल्चा, काली गाजर का हलवा, चाट आदि पकवान के स्टाल पर भीड़ उमड़ पड़ी।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि उत्तर प्रदेश की कला-संस्कृति की थाती इतनी समृद्ध है जो पूरी दुनिया में फिल्मों और धारावाहिकों के माध्यम से परोसी जा सकती है। नानी-दादी की कहानियों से लेकर यहां का नृत्य-गीत-संगीत ही नहीं जीआई उत्पाद भी वैश्विक पहचान पाएंगे। इन सब का रास्ता यूपी की फिल्मसिटी से गुजरेगा।

उन्होंने फिल्मसिटी अत्याधुनिक तकनीकों से लैस होगी। हमारी फिल्मों और धारावाहिकों के पोस्ट प्रोडक्शन में विशेष भूमिका निभाने वाली प्रतिभाओं की कमी नही है। उन्हीं प्रतिभाओं के बल पर हम यूपी को पोस्ट प्रोडक्शन का हब बनाएंगे। फिल्म बंधु की ओर से आयोजित काशी फिल्म महोत्सव के औपचारिक समापन समारोह में मंगलवार को बतौर मुख्य अतिथि उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ऐसी काशी की परिकल्पना की है जहां विरासत भी है और विकास भी है। यहां आध्यात्म का पाठ पढ़ाने वाले गंगा के घाट हैं, प्राकृतिक सौंदर्य का बोध कराने वाला भगवान बुद्ध का सारनाथ है तो अत्याधुनिक ऑडिटोरियम रुद्राक्ष, पं. दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल और पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन प्लांट भी हैं। मैं देशभर के फिल्मकारों से अनुरोध करता हूं कि वे बनारस आएं। इस शहर की हर सड़क, हर गली-चौराहे पर आप को आप की फिल्म के लिए बहुत कुछ मिलेगा।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

Sourav Ganguly Corona Positive: बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली कोरोना संक्रमित पाए गए, अस्पताल में भर्ती हुए
ई दिल्ली. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं. भारत के पूर्व कप्तान को अस्पताल ले जाया गया है. फिलहाल वह आइसोलेशन में हैं. गांगुली कोलकाता के वुडलैंड अस्पताल में भर्ती हैं. गांगुली की कोविड-19 टेस्ट रिपोर्ट सोमवार रात को पॉजिटिव आई थी. गांगुली इस साल दूसरी बार अस्पताल में भर्ती हुए हैं. मालूम हो कि इन दिनों देश भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) तेजी से फैलने की खबरें आ रही हैं.

सौरव गांगुली  को कोरोना टीके के दोनों डोज लग चुके हैं और वह लगातार यात्रा कर रहे थे. उन्हें सोमवार की रात एहतियात के तौर पर अस्पताल में भर्ती कराया गया. उनका आरटी पीसीआर टेस्ट पॉजिटिव आया था. बीसीसीआई  के एक सूत्र ने कहा, ‘‘उन्हें वुडलैंड्स नर्सिंग होम ले जाया गया. उन्हें दवा दी गई है और उनकी हालत स्थिर है.’’ गांगुली को इस साल की शुरुआत में दो बार अस्पताल में भर्ती कराया गया था. दिल से जुड़ी परेशानियों के बाद उनकी आपात एंजियोप्लास्टी कराई गई थी. उनके बड़े भाई स्नेहाशीष गांगुली भी इस साल कोरोना संक्रमण का शिकार हुए थे.

..........
0
509 views    0 comment
0 Shares

ICC Test Player Of The Year: आर अश्विन साल के बेस्ट खिलाड़ी की रेस में, इनसे मिलेगी टक्कर, देखें लिस्ट
दुबई. आर अश्विन (R Ashwin) साल 2021 के टेस्ट के बेस्ट खिलाड़ी बन सकते हैं. आईसीसी (ICC) ने मंगलवार को शॉर्टलिस्ट किए गए 4 बेस्ट खिलाड़ियों के नाम की घोषणा की. इसमें टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर आर अश्विन के अलावा इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट (Joe Root) सहित 4 खिलाड़ी शामिल हैं. अगले महीने विनर की घोषणा की जाएगा. आईसीसी अगले कुछ दिनों में अन्य कैटेगरी के शॉर्टलिस्ट किए गए खिलाड़ियों के नाम की घोषणा भी करेगा.

आर अश्विन (Ravichandran ashwin) की बात करें तो उन्होंने इस साल अब तक 8 टेस्ट में 16 की औसत से 52 विकेट लिए हैं. इसके अलावा उन्होंने 28 की औसत से 337 रन बनाए हैं. इसमें एक शतक भी शामिल है. इस साल उन्होंने सिडनी में हनुमा विहारी के साथ नाबाद साझेदारी करके टीम को हार से बचाया था. इस कारण टीम सीरीज 2-1 से जीतने में सफल रही थी. उन्होंने 128 गेंद पर नाबाद 29 रन बनाए थे. वहीं इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में उन्होंने 32 विकेट झटके थे. इसके अलावा 189 रन बनाए थे. पिछले दिनों न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के 2 मैच में उन्होंने 14 विकेट झटके.

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी: भारत ने जीता ब्रॉन्ज मेडल, पाकिस्तान को 4-3 से पीटा

ढाका
एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के मैच में बुधवार को भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 4-3 से हरा दिया है। मैच में मिली जीत के साथ ही भारतीय टीम ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया। इसके साथ ही भारत ने टूर्नामेंट में तीसरे स्थान पर अपने अभियान को समाप्त किया है।

जमकर बरसे गोल
मैच के पहले ही हाफ से दोनों टीमों ने शानदार खेल दिखाया और तीसरे ही मिनट में भारत के हरमनप्रीत सिंह ने पेनल्टी कॉर्नर की मदद से टीम के लिए पहला गोल दागा और भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी। इसके बाद पाकिस्तान ने भी जोरदार वापसी की और एक गोल दाग 1-1 से बराबरी कर ली। ये गोल अफराज ने किया।

दूसरे हाफ में कांटे की टक्कर
दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली, लेकिन किसी भी टीम ने गोल नहीं किया। मैच के तीसरे हाफ में पाकिस्तान की ओर से दूसरा गोल अब्दुल राणा ने कर टीम को 2-1 की बढ़त दिलाई दी। तीसरा क्वार्टर खत्म होने से ठीक पहले भारत ने भी मैच में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार खेल दिखाया और सुमित ने क्वार्टर खत्म होने से पहले 2-2 की बराबरी कर दी।

इस तरह भारत ने कब्जाया कांसा
आखिरी हाफ में पाकिस्तान भारत के आगे बेबस दिखा, क्योंकि कुछ देर बाद ही वरुण कुमार ने पेनल्टी कॉर्नर का फायदा उठाते हुए भारत के लिए तीसरा गोल कर मैच में भारतीय टीम 3-2 से आगे चली गई। इसके बाद, अक्षयदीप सिंह ने चौथा गोल दागकर भारत की जीत पक्की कर दी। याद हो कि मस्कट में पिछली बार हुए टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान संयुक्त विजेता रहे थे।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares


PM ने शटलर श्रीकांत को सिल्वर मेडल जीतने पर दी बधाई, कहा- आपकी जीत कई खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भारतीय शटलर किदांबी श्रीकांत (Kidambi Srikanth) को वर्ल्ड चैंपियनशिप (BWF World Championship) में ऐतिहासिक सिल्वर मेडल जीतने पर बधाई दी है। पीएम का कहना है कि श्रीकांत की जीत से खिलाड़ी प्रेरित होंगे।

पीएम ने सोमवार को अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, ' किदांबी श्रीकांत को ऐतिहासिक सिल्वर मेडल जीतने पर बधाई। यह जीत कई खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी और बैडमिंटन के प्रति उनमें लगाव बढ़ाएंगी।'



श्रीकांत ने रविवार को वर्ल्ड चैंपियनशिप के पुरुष सिंगल्स सेमीफाइनल में रजत (K Srikanth wins Silver) पदक अपने नाम किया। उन्हें खिताबी मुकाबले में सिंगापुर के लोह कीन यूऊ से 15-21 20-22 से हार मिली।यह मुकाबला 43 मिनट तक चला।

इस प्रतिष्ठित चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले श्रीकांत पहले भारतीय हैं। उनसे पहले प्रकाश पादुकोण, बी साइ प्रणीत (B Sai Praneeth) कांस्य पदक जीत चुके हैं जबकि लक्ष्य सेन ने इस बार कांस्य पदक अपने नाम किया।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

PKL: पटना पाइरेट्स ने पुणेरी पल्टन को दी मात, प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंची

तीन बार के चैंपियन पटना पाइरेट्स ने मंगलवार को यहां प्रो कबड्डी लीग के आठवें सत्र के मुकाबले में पुणेरी पल्टन को आसानी से 38-26 से हरा दिया। सचिन ने पटना पाइरेट्स की ओर से 10 अंक स्कोर किया। वहीं सुनील ने 4 अंक, मोहम्मदरेजा चियानेह ने 3 अंक और सजिन सी 3 अंक की डिफेंस तिकड़ी ने उनका अच्छा साथ दिया। 

युवा खिलाड़ियों के अच्छे प्रदर्शन के बावजूद अच्छे रेडर की कमी पुणेरी पल्टन के लिए चिंता की बात है जिसे तीन मैचों में दूसरी हार का सामना करना पड़ा। सभी की नजरें पुणे के स्टार राहुल चौधरी पर थी लेकिन कोच अनूप कुमार ने पहले हाफ में ही उनकी जगह युवा मोहित गोयत को उतार दिया। पटना की टीम पर मध्यांतर से छह मिनट पहले आल आउट का खतरा मंडरा रहा था लेकिन सजिन ने सुपर टैकल के साथ टीम को लय प्रदान की। पटना की टीम हाफ टाइम तक स्कोर 14-14 करने में सफल रही। 

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन में खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया ने मेजबानों को 197 रनों पर ढेर कर 130 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने सबसे अधिक 5 विकेट लिए वहीं, अफ्रीकी टीम के लिए बवुमा ने 52 रन की सर्वाधिक पारी खेली। इससे पहले टीम इंडिया ने केएल राहुल के शतक की मदद से 327 रन बनाए थे।

शमी की घातक गेंदबाजी के सामने साउथ अफ्रीका की पूरी टीम को घुटने टेकने पर मजबूर होना पड़ा। शमी का यह टेस्ट क्रिकेट में 6ठां 5 विकेट हॉल है। इन 5 विकेट के साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 200 विकेट भी पूरे किए। शमी भारत के लिए क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में 200 विकेट लेने वाले 11वें खिलाड़ी बन गए हैं।

वहीं बतौर तेज गेंदबाज वह भारत के लिए 200 विकेट लेने वाले 5वें गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले कपिल देव, जहीर खान, इशांत शर्मा और जवागल श्रीनाथ ऐसा कारनामा कर चुके हैं। शमी इस मुकाम तक सबसे तेज पहुंचने वाले तीसरे तेज गेंदबाज है।

सबसे कम मैचों में 200 टेस्ट विकेट चटकाने वाले भारतीय तेज गेंदबाज

50 कपिल देव

54 जवागल श्रीनाथ
55 मोहम्मद शमी
63 जहीर खान/इशांत शर्मा

सबसे कम गेंदों में 200 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज

9896 मोहम्मद शमी
10248 आर अश्विन
11066 कपिल देव
11989 रवींद्र जडेजा

बात मैच की करें तो दूसरा दिन बारिश की वजह से धुलने के बाद तीसरे दिन मेजबानों ने जोरदार वापसी की। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 272 रन बनाए थे, मगर तीसरे दिन लुंगी एनगिडी और कगिसो रबाड़ा की घातक गेंदबाजी के सामने टीम इंडिया 55 ही रन जोड़ पाई। इस दौरान एनगिडी ने सबसे अधिक 6 विकेट लिए, वहीं रबाडा के हाथ तीन सफलताएं लगी।

..........
0
7 views    0 comment
0 Shares

मध्य प्रदेश के पांच प्रसिद्ध मंदिर जहाँ दर्शन मात्र से ही बन जाती हैं तकदीर

महाकालेश्वर

महाकालेश्वर मंदिर भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. इस मंदिर का वर्णन  पुराणों, महाभारत  और कालिदास जैसी रचनाओं में भी पढ़ने को मिलता है. उज्जैन शहर में स्थित मंदिर  के बारे में यह कहा जाता है कि  यहां आकर दर्शन करने मात्र से ही भक्तों को मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है.

काल भैरव मंदिर

भगवान काल भैरव को समर्पित यह मंदिर उज्जैन शहर में स्थित है.  इस मंदिर की विशेषता के बारे में बात करें तो कहा जाता है कि यह एकमात्र ऐसा मंदिर है जहां पर भगवान भैरव पर मदिरा चढ़ाई जाती है. जो लोग महाकाल मंदिर के दर्शन करने आते हैं मैं आसानी से इस मंदिर तक पहुंच सकते हैं क्योंकि यह मात्र 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

ब्रह्मा मंदिर

ब्रह्मा का मंदिर  खजुराहो  के सागर किनारे पर स्थित है. जिसके कारण इसका मनोहर दर्श  भक्तों के मन  आनंदित कर देता है. मंदिर की विशेषता यह है कि इस मंदिर में भक्तों मूर्ति स्थापित है लेकिन भक्तों ने इसे ब्रह्मा जी का स्वरूप समझकर  ब्रह्माजी का मंदिर कहना शुरू कर दिया. अगर आप इस मंदिर में दर्शन करने जाते हैं तो आपको भगवान शिव के चतुर्मुख शिवलिंग के दर्शन भी करने को मिल जाएंगे.

भगवान गणेश की सबसे विशाल ऊंची प्रतिमा अगर किसी मंदिर में है तो वह सिर्फ बड़े गणेश जी के मंदिर में है.इसीलिए इसको बड़े गणेश जी का मंदिर कहा जाता है.मल्हारगंज में स्थित है इस मंदिर को उज्जैन के चिंतामन गणेश की प्रेरणा से नारायण दाधीच 120 वर्ष बनवाया था.भगवान गणेश की आराधना करने से सभी मनोकामना पूर्ण हो जाती हैं.  

लक्ष्मी नारायण मंदिर

लक्ष्मी नारायण मंदिर भोपाल में लक्ष्मी नारायण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. भगवान हरि और लक्ष्मी जी को समर्पित यह मंदिर कई वर्षों से धार्मिक आस्था का केंद्र बना हुआ है.इस मंदिर की विशेषताओं के बारे में बताएं तो मंदिर के के भीतर विभिन्न स्थानों पर संगमरमर के पत्थरों पर नक्काशी के जरिए सुंदर आकृति देखने को मिलेंगे साथी इन पर रामायण और गीता के उपदेश भी पढ़ने को मिल जाएंगे.

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

धर्म का नाश होते ही, संसार का भी नाश होने लगता है

जो सोचते हैं कि मेहनत और ईमानदारी से काम करने के बावजूद हमारी आर्थिक स्थिति में कोई सुधार नहीं हो रहा है जबकि बेईमान और भष्ट लोग दिन ब दिन धनी होते जा रहे हैं। इससे मन में निराश होता और लोगों ईमानदारी को बोझ समझकर उसी कीचर में उतरने की कोशिश करते हैं जिसमें डूबकर भ्रष्ट लोग धनवान हो रहे हैं। ऐसा करने से हो सकता है कि धन आ जाए लेकिन धर्म का लोप हो जाता है।

शास्त्रों में कहा गया है कि धर्म की एक लौ भी संसार को रौशन कर देती है और अधर्म के कई मशाल मिलकर भी एक छोटे से हिस्से का अंधियारा दूर नहीं कर पाते। अगर सभी लोग भ्रष्टाचार में लिप्त होने लगे तो धर्म का पूरी तरह नाश हो जाएगा। गीता में भगवान श्री कृष्ण ने कहा गया है कि जब-जब धर्म का नाश होता है तब-तब धर्म की स्थापना के लिए मैं अवतार लेता हूं। भगवान का जब अवतार होता है तब महाभारत जैसी घटना होती है। राम रावण युद्ध होता है, जिसमें सैकड़ों करोड़ों लोगों को अपनी जान की अहूति देनी पड़ती है।

..........
0
3 views    0 comment
0 Shares

मंदिर में होना चाहिए ये शुभ प्रतीक, जानिए काम के वास्तु टिप्स

घर के पूजा घर में 2 या 3 से अधिक मूर्तियां नहीं होना चाहिए और न ही देवी-देवताओं के ढेर सारी चित्र। छोटा सा पूजा घर हो जिसमें कुछ खास

विष्णु की एक प्रकार की मूर्ति जो प्रायः पत्थर की गोलियों या बटियों आदि के रूप में होती है और उस पर चक्र का चिह्न बना होता है। जिस शिला पर यह चिह्न नहीं होता वह पूजन के लिए उपयुक्त नहीं मानी जाती। यह सभी तरह की मूर्तियों से बढ़कर। वास्तु के अनुसार इसे बहुत ही शुभ माना जाता है, परंतु इसे घर में उसी व्यक्ति को रखना चाहिए जो पवित्रता का ध्‍यान रखता हो।

शिव की एक प्रकार की मूर्ति जो प्रायः गोलाकार में जनेऊ धारण किए होती है। इसे शिवलिंग कहा जाता है अर्थात शिव की ज्योति। यह सभी तरह की मूर्तियों से बढ़कर है।

पारंपरिक दीपक मिट्टी का ही होता है। इसमें पांच तत्व हैं मिट्टी, आकाश, जल, अग्नि और वायु। कहते हैं कि इन पांच तत्वों से ही सृष्टि का निर्माण हुआ है। अतः प्रत्येक हिंदू अनुष्ठान में पंचतत्वों की उपस्थिति अनिवार्य होती है।

..........
1
11 views    0 comment
0 Shares

वास्तु शास्त्र की मानें तो किचन और बाथरूम आमने-सामने रखना कतई उचित नहीं माना जाता है, अगर ऐसा है और बाथरूम या किचन हटाना या जगह बदलना संभव नहीं हो तो बाथरूम का दरवाजा हमेशा बंद रखना उचित रहेगा तथा जहां तक हो सकें किचन को परदा लगाकर ढंकना भी ठीक रहेगा।

किचन में हल्के गुलाबी, नारंगी या हल्का पीला या व्हाइट रंग रखना बेहतर माना जाता है, क्योंकि रसोईघर में हल्के रंगों का चयन उचित माना जाता है।
किचन में पानी के नल, वॉश बेसिन या पीने का पानी आदि रखने की व्यवस्था ईशान कोण रखना अच्‍छा होता है। इतना ही नहीं खाना बनाने के बाद गैस चूल्हा हमेशा साफ रखना चाहिए अन्यथा सुख-समृद्धि और स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

..........
6
250 views    0 comment
0 Shares

रात में चेहरे पर लगाएं ये तेल, दाग, धब्बे, झुर्रियां और पिंपल हो जाएंगे गायब, चमक जाएगा आपका फेस

Skin care: आज हम आपके लिए बादाम तेल के फायदे लेकर आए हैं. बेशुमार गुणों से भरपूर बादाम ना सिर्फ खाने में मजेदार लगता है, बल्कि स्किन के लिए उपयोगी है. सर्दी में रोज सोने से पहले चेहरे पर बादाम के तेल से मसाज करने से स्किन की कई परेशानियां दूर होती हैं.  यह स्किन के दाग-धब्बों को दूर करता है, साथ ही चेहरे को चमकदार भी बनाता है.

बादाम के तेल में पाए जाने वाले तत्व
बादाम के तेल में विटामिन A,E,D, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, आयरन, मैंगनीज, फास्फोरस और ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. बादाम के तेल के यह सभी गुण स्किन की समस्याओं का बेहतरीन उपचार हैं.

इन 2 तरीकों से करें इस्तेमाल

पहला तरीका
बादाम के तेल को किसी भी मॉस्चेराइजिंग लोशन में मिलाकर चेहरे पर लगाएं. रात को सोने से पहले बादाम का तेल लगाने से स्किन में निखार आता है.

दूसरा तरीका
रात में सोने से पहले बादाम के तेल से चेहरे की मसाज करें. हाथों पर तेल की कुछ बूंदें लेकर हथेलियों को आपस में रगड़ें ताकि तेल हल्का गर्म हो जाए. अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें.  

फायदा 1- स्ट्रेच मार्क्स दूर करता है

बादाम का तेल स्किन के स्ट्रेच मार्क्स खत्म करने में मददगार है. क्योंकि इस तेल में शामिल विटामिन ई स्किन पर पड़ने वाली झुर्रियों को खत्म करता है. यही वजह है कि ये बढ़ती उम्र को छिपाने में अहम किरदार निभाता है.

फायदा 2- खूबसूरती बढ़ाने में असरदार है

बादाम का तेल एक प्राकृतिक मॉस्चेराइजर है जो खुश्क और संवेदनशील स्किन को हाइड्रेट रखता है, खास तौर से सर्दियों की शुष्क हवा में स्किन को खराब नहीं होने देता.

..........
7
436 views    0 comment
1 Shares

गर्म पानी से नहाएंगे तो 5 मुसीबतें पाएंगे, गर्म पानी से नहाने के ये हैं नुकसान

1. पुरुषों में बांझपन की समस्या
कई शोध बताते हैं कि ज्यादा गर्म पानी से नहाने पर पुरुषों की फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ सकता है और उनमें बांझपन की समस्या पैदा कर सकता है. ऐसा टेस्टिकल्स के तापमान बढ़ने के कारण स्पर्म क्वालिटी को नुकसान पहुंचने से हो सकता है. हालांकि, अभी इस पर और शोध होने की जरूरत है.

2. गर्म पानी से नहाने के नुकसान: बाल झड़ना या हेयर लॉस
बालों में केराटीन प्रोटीन होता है, जो बालों को कमजोर होने व टूटने से बचाता है. लेकिन गर्म पानी से नहाने पर बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. इसके कारण बालों का झड़ना या हेयर लॉस की समस्या हो सकती है. पुरुषों में यह गंजेपन का भी कारण बन सकता है.

3. Side effect of Hot Water Bath in Winter: ड्राई स्किन और खुजली
गर्म पानी से नहाने के नुकसान में ड्राई स्किन और त्वचा पर खुजली होना भी शामिल है. क्योंकि, गर्म पानी गंदगी और धूल-मिट्टी के साथ त्वचा की सुरक्षात्मक नमी को भी छीन लेता है. जिससे स्किन ड्राई होने लगती है और उस पर खुजली हो सकती है.

4. सूखी आंखें
गर्म पानी सिर्फ स्किन ही नहीं, आंखों की नमी भी कम कर सकता है. जिससे आंखों में सूखापन आ जाता है और आंखों में खुजली की समस्या हो सकती है. इसके अलावा, गर्म पानी से नहाने पर आंखें लाल होने की दिक्कत भी हो सकती है.

5. Hot Bath Disadvantage: मुंहासे
सर्दी में गर्म पानी से नहाना सिर्फ त्वचा को रूखा ही नहीं बनाता, बल्कि मुंहासों की समस्या भी बढ़ा सकता है. ज्यादा गर्म पानी से बैक्टीरिया फैलने का खतरा बढ़ जाता है, जो कि मुंहासों की समस्याओं को बढ़ा सकता है.

..........
0
48 views    0 comment
0 Shares