logo
logo
(Trust Registration No. 393)
aima profilepic
Manohar Singh Rajput
मनोहर सिंह राजपूत रतलाम डिस्ट्रिक्ट

रतलाम जनपद पंचायत जावरा के सदस्यों का संकल्प ग्रहण समारोह संपन्न

रतलाम जिस जिम्मेदारी से जनता ने आपको चुना है उसको ईमानदारी से निर्वहन करने का प्रयास किया जाना चाहिए। प्रजातन्त्र की पहली सीढ़ी पंचायत होती है इसलिए विकास कार्यो को प्राथमिकता देने के साथ आमजन के विश्वास को भी बनाए रखना चाहिए।

उक्त विचार विधायक डॉ. राजेन्द्र पांडेय ने जनपद पंचायत जावरा के सदस्यों का संकल्प ग्रहण समारोह में अतिथि के रूप में व्यक्त किये। कार्यक्रम में सांसद प्रतिनिधि प्रदीप चौधरी लोकेंद्र सिंह बालाराम पाटीदार मुकेश बग्गड़ महेंद्र सिंह नंदकिशोर महावर जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि शंभूलाल हेमराज हाड़ा विशेष रूप से उपस्थित थे। डॉ. पांडेय ने कहा कि आगामी समय मे विकास कार्यो की कार्ययोजना तैयार होना है इसलिए सभी सदस्यों को समरूप से गंभीरता से क्षेत्र के विकास को प्राथमिकता देना चाहिए।
सांसद प्रतिनिधि श्री प्रदीप चौधरी ने कहा कि जनपद पंचायत के कार्यो के लिए सांसद व विधायक जी मिल कर समन्वित प्रयास करेंगे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी हेमेंद्र गोविल ने जनपद सदस्यो को विभिन्न कार्यो को ईमानदारी से करने की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में जनपद पंचायत द्वारा सभी निर्वाचित सदस्यों का शाल-श्रीफल से सम्मान कर स्वागत किया। जनपद पंचायत के नवनियुक्त अध्यक्ष श्रीमती रुक्मणी हेमराज हाड़ा व उपाध्यक्ष श्रीमती अलका हरिओम पाटीदार का स्वागत कर मंच पर आसीन कराया गया। अध्यक्ष व उपाध्यक्ष ने अपने संबोधन में सभी वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों से सहयोग की अपेक्षा की।

कार्यक्रम में अध्यक्ष श्रीमती रुक्मणी हाड़ा उपाध्यक्ष श्रीमती अलका पाटीदार नवनियुक्त सदस्यगण श्रीमती ज्योती कुंवर चन्दर सिंह डांगी नागुलाल धनगर श्रीमती उर्मिला मांगीलाल सोलंकी, बबलेश श्रीमती प्रेमलता गायरी श्रीमती मायाबाई पन्नालाल पाटीदार श्रीमती पार्वती बाई राधेश्याम पाँचाल श्रीमती चंदाबाई आनंदीलाल मालवीय अर्जुन कैलाशपुरी गोस्वामी विरमसिंग गुर्जर श्रीमती ताराबाई श्रीमती सपना कृष्णचन्द्र चौहान प्रिया कुंवर वासुदेव शंकरलाल गुर्जर रायसिह चन्द्रवंशी दुर्गालाल अटोलिया कैलाश मालवीय भारत सिंह भाटी राजीव आर्य अर्पित कोठारी रामेश्वर पडियार टी.एन.माथुर, श्री जी.एल. चौहान अभिषेक पंवार अनिल पंवार नागेंद्र दीक्षित इरफान अली सोलंकी डॉ. कुशवाहए बीईओ आर्य विवेक नागर सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।
संचालन एडीओ श्री के.सी. आर्य ने किया। आभार सीईओ हेमेंद्र गोविल ने भी आभार माना।

..........
22
1505 views    0 comment
0 Shares

रतलाम लंपी वायरस से गोवंश के बचाव के लिए जिला प्रशासन अलर्ट

कलेक्टर ने डॉक्टर्स के दल बनाकर मैदानी क्षेत्रों में सतत निरीक्षण के दिए निर्देश

रतलाम गोवंश को लंपी वायरस से बचाने के लिए रतलाम जिला प्रशासन अलर्ट है। कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी ने पशु चिकित्सा सेवा विभाग के डॉक्टर्स के दल बनाकर उनको जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में पहुंचकर निरीक्षण के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचकर गोवंश के उपचार और बचाव में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखने के लिए निर्देशित किया गया। इस संबंध में कलेक्टर द्वारा पशु चिकित्सा विभाग के उपसंचालक को तत्काल एक्शन लेने के निर्देश दिए हैं।

उप संचालक पशु चिकित्सा डॉक्टर आर.के. शर्मा ने बताया कि वायरस से गोवंश के बचाव के लिए विकासखंड स्तरीय आरआरटी टीमों का गठन किया गया है। इनमें डॉक्टर्स के साथ-साथ वीएफओ तथा अन्य कर्मचारियों को शामिल किया गया है जिनके द्वारा स्थलों पर पहुंचकर पशुओं का उपचार किया जा रहा हैं। डा. शर्मा ने बताया कि वायरस एक वायरल बीमारी है जो पायस वायरस द्वारा पशुओं में मच्छर मक्खी जुओं के काटने से तथा एक पशुओं से दूसरे पशु में फैलती है। इसकी शुरुआत में हल्का बुखार 2 से 3 दिन के लिए रहता है, इसके बाद पूरे शरीर की चमड़ी में गठानें निकल आती है। इस बीमारी के लक्षण गले श्वास नली तक देखे जाते हैं। ज्यादा समय इंफेक्शन रहने से दुग्ध उत्पादकता में कमी हो जाती है। अधिकतर संक्रमित पशु 2 सप्ताह में ठीक हो जाते हैं किंतु दुग्ध उत्पादन में कमी आ जाती है। सुरक्षा एवं बचाव के संबंध में कहा गया है कि संक्रमित पशु को स्वस्थ्य पशु से तत्काल अलग कर देना चाहिए। संक्रमित पशु को स्वस्थ पशुओं के झुंड में शामिल नहीं करना चाहिए।

डॉ. शर्मा ने बताया कि संक्रमित क्षेत्र में बीमारी फैलने वाले व्यक्ति की रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाने हेतु प्रशासन द्वारा नगर परिषद ग्राम निकायों को निर्देशित किया गया है। संक्रमित क्षेत्र के बाजारों में पशु बिक्री पशु प्रदर्शनी आदि पूर्णता प्रतिबंधित रहेगी। क्षेत्र के केंद्र बिंदु से 10 किलोमीटर की परिधि क्षेत्र में पशु बिक्री कार्य नहीं किया जाना चाहिए। पशु बांधने की जगह तथा आसपास साफ सफाई रखना अत्यंत आवश्यक है। पशु में संक्रमण की दशा में सबसे पहले पशु को स्वस्थ पशुओं से अलग करके पशु चिकित्सक की उपस्थिति में एंटीपायरेटिक एंटी इन्फ्लेमेटी दवाई 5 दिन तक लगवाना चाहिए। बताया गया है कि रतलाम जिले के सीमावर्ती राजस्थान राज्य की सीमा बांसवाड़ा में बीमारी से 16 पशु ग्रसित है। प्रतापगढ़ में कोई पशु बीमारी से ग्रसित नहीं है। रतलाम जिले से मंदसौर, उज्जैन, धार, झाबुआ जिलों की सीमा लगी है जहां पर इस रोग से ग्रसित होने की पुष्टि नहीं हुई है। रतलाम जिले में कुल 38 पशु इस बीमारी से ग्रसित होने की संभावना है जिनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। बताया गया है कि बीमारी की रोकथाम के लिए टीका द्रव्य शीघ्र उपलब्ध कराने की व्यवस्था गुजरात की कंपनी से चर्चा करके की जा रही है।

..........
20
3057 views    0 comment
0 Shares

रतलाम जिला पंचायत अध्यक्ष उपाध्यक्ष के निर्वाचन सम्पन्न श्रीमती लालाबाई अध्यक्ष निर्वाचित

जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के निर्वाचन सम्पन्न

जिला पंचायत रतलाम के अध्यक्ष उपाध्यक्ष के निर्वाचन शुक्रवार को सम्पन्न हुए। कलेक्टर एवं पीठासीन अधिकारी श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी ने मतदान मतगणना पश्चात् लालाबाई शंभूलाल को जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए निर्वाचित घोषित किया। इसी प्रकार श्री केशूराम निनामा जिला पंचायत उपाध्यक्ष पद के लिए निर्वाचित घोषित किए गए।

जिला पंचायत परिसर में सम्पन्न निर्वाचन कार्रवाई के दौरान अध्यक्ष पद के लिए विधिमान्य मतों की कुल संख्या 13 रही। अविधिमान्य मतों की संख्या 3 थी। डाले गए मतों की कुल संख्या 16 थी। लालाबाई को 7 मत प्राप्त हुए, जबकि रुक्मणबाई रमेश मालवीय को 6 मत मिले। जिला पंचायत उपाध्यक्ष पद निर्वाचन के दौरान विधिमान्य मतों की संख्या 16 थी डाले गए मतों की संख्या भी कुल 16 थी। केशूराम निनामा को 9 मत प्राप्त हुए जबकि सत्यनारायण पाटीदार को 7 मत मिले।

निर्वाचन के दौरान अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.एल. आर्य सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे अपर कलेक्टर श्री अभिषेक गेहलोत अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुनील पाटीदार एसडीएम श्री संजीव पाण्डे तथा अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

..........
1
0 views    0 comment
0 Shares

रतलाम नेशनल लोक अदालत का आयोजन 13 अगस्त को

रतलाम प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष श्री राजेश कुमार गुप्ता के निर्देशानुसार 13 अगस्त को जिला न्यायालय रतलाम एवं तहसील न्यायालय जावरा सैलाना आलोट में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त राजस्व न्यायालय एम.पी.ई.बी. नगर पालिक निगम में भी नेशनल लोक अदालत का आयोजन होगा।

उक्त लोक अदालत में न्यायालय में लंबित समझौता योग्य सिविल एवं आपराधिक प्रकरण तथा बैंकों के ऋण वसूली प्रकरण बी.एस.एन.एल संपत्तिकर एवं जलकर के प्रीलिटिगेशन प्रकरणों का आपसी समझौते के आधार पर निराकरण किया जावेगा। नेशनल लोक अदालत के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु संबंधित विभागों द्वारा विभिन्न स्थानों पर बैनर लगाये गए है तथा विधिक साक्षरता शिविरों के माध्यम से भी आमजनों को जानकारी दी जा रही है। उक्त लोक अदालत में विभिन्न विभागों द्वारा शासन के दिशा निर्देशानुसार राशि में छूट भी प्रदान की जावेगी।

नेशनल लोक अदालत के आयोजन हेतु 28 जुलाई को एल.डी.एम एवं समस्त बैंक शाखा प्रबंधक म.प्र. विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री कार्यपालन यंत्री एवं अन्य अधिकारीगण नगर पालिक निगम उपायुक्त एवं जलकर तथा संपत्तिकर प्रभारी की बैठक का आयोजन किया गया है। बैठक मे जिला न्यायाधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री अरूण श्रीवास्तव तथा चतुर्थ जिला न्यायाधीश/नोडल अधिकारी श्री योगेन्द्र कुमार त्यागी द्वारा बैठक में उपस्थित सभी अधिकारीगणों को अधिक से अधिक प्रकरणों के निराकरण करने में आवश्यक प्रचार-प्रसार करने तथा व्यक्तिगत स्तर पर लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण करने हेतु निर्देशित किया गया।

..........
6
813 views    0 comment
1 Shares

रतलाम उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य कार्यक्रम के तहत बिजली महोत्सव आयोजित किया गया

रतलाम उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य कार्यक्रम के अंतर्गत रतलाम में बिजली महोत्सव आयोजित किया गया। सोमवार को स्थानीय बरबड़ विधायक सभागृह में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक रतलाम ग्रामीण दिलीप मकवाना थे। उनके अलावा सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े निगमायुक्त सोमनाथ झारिया विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री सुरेशचंद्र वर्मा तथा एनएचडीसी के अधिकारी प्रवीण कुमार भी उपस्थित थे।

कार्यक्रम में भारत सरकार द्वारा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में अर्जित की जा रही उपलब्धियों एवं नवीन ऊर्जा की व्यापक संभावनाओं पर डॉक्यूमेंट्री प्रदर्शित की गई जिसमें प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का उद्बोधन भी शामिल था। कार्यक्रम में रतलाम के नवीन कन्या स्कूल एवं विनोबा हायर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। उत्कृष्ट विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा नवीन ऊर्जा ऊर्जा की बचत आदि संदेश पर आधारित लघु नाटिका प्रस्तुत की गई। ऊर्जा विभाग के हितग्राही श्री पवन ग्वाले तथा रमेश वर्मा द्वारा विभाग की योजनाओं से प्राप्त लाभ के बारे में आमजन को बताया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक दिलीप मकवाना ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित यह कार्यक्रम सराहनीय है। भारत शासन तथा मध्यप्रदेश शासन द्वारा ऊर्जा के संबंध में कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है जिससे ठेठ ग्रामीण क्षेत्रों में भी व्यापक लाभ प्राप्त हो रहा है। हमारे प्रदेश में राज्य शासन द्वारा किसानों को खेती की सिंचाई के लिए विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए उद्योगों को उत्पादन के लिए पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध कराई जा रही है जो सराहनीय है। ऊर्जा के वैकल्पिक स्त्रोतों से भी अतिरिक्त ऊर्जा प्राप्त की जा रही है। रतलाम जिले में 500 मेगावाट पवन ऊर्जा का उत्पादन हो रहा है। इसके अलावा 50 से 60 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादित की जा रही है। हमारे यहां बिजली के सरप्लस उत्पादन की उल्लेखनीय स्थिति है। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन भी तेजी से बढ़ रहा है। विधायक श्री मकवाना ने आगामी 11 अगस्त से आयोजित होने वाले हर घर तिरंगा अभियान की जानकारी देते हुए अभियान में शामिल होने के लिए प्रेरित किया।

सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े ने अपने संबोधन में कहा कि देश प्रदेश में ऊर्जा का उत्पादन तेजी से बढ़ रहा है। हमें चाहिए कि हम अनावश्यक रूप से बिजली खर्च नहीं करें बिजली की हरसंभव बचत भी करते रहना चाहिए। प्रारंभ में एनएसडीसी के वरिष्ठ प्रबंधक श्री प्रवीण कुमार ने कार्यक्रम आयोजन के उद्देश्य की जानकारी दी। अधीक्षण यंत्री सुरेश वर्मा ने आभार व्यक्त किया।

..........
1
58 views    0 comment
1 Shares

*NHRCCB मध्य प्रदेश ने वोटिंग में रचा इतिहास सभी राज्यों को चोकाया*

राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं अपराध नियंत्रण ब्यूरो (रजि.) का राष्ट्रीय अधिवेशन दिल्ली में दिनांक 30 जुलाई 2022 को होटल द अशोक में होने जा रहा है जिसमे देश – विदेश से कई प्रसिद्ध मानवाधिकार कार्यकर्ता केन्द्रीय मंत्री पद्मश्री अवार्डी प्रशासनिक अधिकारी कई आयोग के अध्यक्ष हाईकोर्ट सुप्रीमकोर्ट के न्यायाधीश हाईकोर्ट सुप्रीमकोर्ट के अधिवक्ता सहित संस्था में मानवाधिकारों के लिए बेहतर कार्य करने वाले सेंकडों कार्यकर्ता भाग लेंगे।

मानवाधिकार के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले राज्यों और राज्यों के पदाधिकारियों को राष्ट्रीय सम्मान भी प्राप्त होना है जिसको लेकर संस्था के पदाधिकारियों में उत्सुकता दिखाई दे रही है और पदाधिकारी दिल्ली अधिवेशन की दिनांक की प्रतीक्षा में है जंहा यह सिद्ध हो जाएगा की किस राज्य ने और राज्यों के पदाधिकारियों ने मानवाधिकारों के क्षेत्र में उत्कष्ट कार्य किये है।

इसी कड़ी में संस्था द्वारा दिनांक 23 जुलाई को शाम 05.00 बजे से 24 जुलाई 2022 को दोपहर 12.00 बजे तक वोटिंग हुई टेलीग्राम ग्रुप में पोल के माध्यम से वोटिंग का आयोजन किया एवं निम्नलिखित प्रश्न पूछा गया।

प्रश्न_इनमें से कौन सा राज्य बेहतर कार्यों के लिए राष्ट्रीय अधिवेशन दिल्ली में सर्वाधिक अवार्ड प्राप्त कर सकता है।

– छत्तीसगढ़

– मध्य प्रदेश

– उत्तर प्रदेश

– झारखंड

– दिल्ली

– असम

– बिहार

– हरियाणा

– तेलंगाना

– उड़ीसा

जिसेमें प्रथम चरण में असम राज्य ने बढ़त बनाए रखी और दुसरे चरण में अंतिम पल तक छत्तीसगढ़ ने बढ़त बनाए रखी एवं अंत के 10 मिनट में मध्य प्रदेश राज्य 7 वोट से विजय हुआ।

छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष श्री जतिंदरपाल सिंह एवं उनकी टीम ने जी जान लगाकर मेहनत की तो असम से प्रदेश अध्यक्ष (जनरल विंग) श्री दिलीप कुमार पाटनी और प्रदेश अध्यक्ष (यूथ) श्री निशांत थर्ड ने भी अंत समय तक असम को जिताने का प्रयास नहीं छोड़ा मध्य प्रदेश की विजय में तीनो प्रदेश अध्यक्ष श्री प्रेम नारायण आर्य (जनरल विंग) श्रीमति प्रीती कानूनगो (महिला विंग) व श्री अभिनव सिंह पवार (यूथ विंग) एवं उनकी टीम का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

कुल मिलाकर इस प्रतियोगिता ने सभी सदस्यों में फिर से नई उर्जा प्रदान करने का कार्य किया है इस 19-20 घंटे की की प्रतियोगिता में सदस्यों द्वारा लगभग 1500 मेसेज किये गए एवं अपने – अपने राज्यों को जिताने की अपील की गई।

*मध्य प्रदेश ने जीता पोल तो छत्तीसगढ़ ने जिता दिल*

जी हां मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की लड़ाई अंतिम क्षण तक चली कोई नहीं जनता था की विजयश्री किसकी होगी अंततः मध्य प्रदेश ने साबित किया की वह एनएचआरसीसीबी का गढ़ है एवं अगर मध्य प्रदेश के सभी पदाधिकारी मिलकर एक मत होकर कार्य करें तो मध्य प्रदेश को कोई नहीं पछाड़ सकता है वंही अन्य राज्यों को अपने कार्यकर्ताओं को समय पर टेलीग्राम ग्रुप में अपडेट नहीं करने का परिणाम भुगतना पड़ा।

पोल के माध्यम से वोटिंग करवाने सभी राज्यों के सदस्यों को मोटिवेट करने और सदस्यों का मनोबल बनाये रखने का कार्य राष्ट्रीय सदस्यता प्रभारी श्री संदीप कुमार ने किया और राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय रणधीर कुमार ने विजेता टीम को बधाई दी।

..........
25
2275 views    0 comment
1 Shares

रतलाम जिले के 6 नगरीय निकायों में मतगणना प्रक्रिया शांतिपूर्वक संपन्न हुई

रतलाम 20 जुलाई 2022/ नगरीय निकाय निर्वाचन -2022 के अंतर्गत द्वितीय चरण में संपन्न मतदान के छह नगरीय निकायों में मतगणना का कार्य बुधवार को शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। नगर पालिक निगम रतलाम के महापौर एवं पार्षद पद के लिए मतगणना का कार्य शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रतलाम पर संपन्न हुआ। इसी तरह नगर पालिका जावरा नगर परिषद नामली पिपलोदा बड़ावदा धामनोद में भी मतगणना प्रक्रिया शांतिपूर्वक संपन्न हुई।

शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक डॉ. अशोक भार्गव, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी तथा राजनीतिक दलों के अभ्यर्थियों एवं अभिकर्ताओं की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम खोला गया। उसके पश्चात तीन कक्षाओं में मतगणना का कार्य प्रारंभ हुआ। विभिन्न चरणवार हुए मतगणना कार्य के उपरांत परिणाम घोषित किया गया तथा विजय अभ्यर्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।

..........
1
389 views    0 comment
0 Shares

रतलाम जिले में हर घर तिरंगा अभियान की तैयारियां जोरों पर लगभग 3 लाख घरों पर तिरंगा फहराने का लक्ष्य

समूहों की करीब 300 महिलाएं झंडा निर्माण में जुटी

रतलाम कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी के निर्देशन में रतलाम जिले में भी हर घर तिरंगा अभियान की तैयारी जोरों पर है। जिला प्रशासन से लेकर शासकीय अशासकीय संस्थाओं के पदाधिकारी राष्ट्रीयता की भावना से ओतप्रोत होकर अभियान से जुड़ रहे हैं। आगामी 11 अगस्त से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान संचालित होगा।

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने बताया कि अभियान के दौरान शत-प्रतिशत घरों में झंडा फहराया जाएगा। जिले के लगभग 3 लाख घरों पर तिरंगा फहराए जाने का लक्ष्य है। झंडा निर्माण के लिए जिले द्वारा संस्कृति विभाग को मांग पत्र प्रेषित कर दिया गया है। जिले में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं भी तेजी से तिरंगा निर्माण के लिए जुड़ गई हैं लगभग 300 महिलाएं तिरंगा निर्माण कर रही है। हर घर तिरंगा अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर के निर्देशन में विभिन्न बैठकें आयोजित की जा रही हैं। जिला स्तरीय समिति से लेकर स्वयंसेवी संस्थाओं औद्योगिक तथा व्यापारिक संगठनों एवं विभिन्न समाजों के प्रमुखों की बैठकें आयोजित किए जाने का प्रावधान किया जाकर अभियान की सफलता सुनिश्चित की गई है।
जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती जमुना भिडे ने बताया कि महाविद्यालयों शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थियों के माध्यम से उनके परिवारजनों पड़ोसियों तथा सम्पर्क वाले व्यक्तियों इत्यादि को भी तिरंगा महोत्सव के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। झंडा संहिता की जानकारी ध्वनि विस्तारक यंत्रों पैंफलेट ब्रोशर इत्यादि के माध्यम से दी जाएगी। शासकीय अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा भी उत्साह के साथ तिरंगा महोत्सव में भाग लेकर राष्ट्रीय भावना का प्रसार किया जाएगा। इसके लिए अधिकारी कर्मचारी अपने वेतन से तिरंगा निर्माण हेतु राशि आमजनों को उपलब्ध कराएंगे इसके अलावा जन सहयोग से तिरंगा निर्माण का प्रावधान किया गया है।

राष्ट्रीय गौरव के प्रति सम्मान से भरे उक्त आयोजन की तैयारियों के संबंध में धरातल स्तर पर कार्य किया जा रहा है। मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षित किए जा रहे हैं। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को झंडा निर्माण के लिए प्रशिक्षित किया गया है। एनआरएलएम के जिला समन्वयक हिमांशु शुक्ला ने बताया कि अभी 300 महिलाएं झंडा निर्माण में जुटी है आगे और भी महिलाएं उक्त कार्य से जुड़ेंगी।

जिले के शासकीय कार्यालयों में भी झंडा फहराया जाएगा। इसके लिए कार्यालय प्रमुखों को निर्देशित किया जा चुका है। लगभग पांच हजार शासकीय कार्यालयों में झंडा फहराया जाने का लक्ष्य है जिसकी तैयारियां कार्यालयों द्वारा की जा रही हैं।

शुक्रवार को रतलाम जनपद प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 11 से 17 अगस्त तक आयोजित हर घर तिरंगा अभियान के सफल आयोजन हेतु शुक्रवार को रतलाम जनपद पंचायत में भी बैठक आयोजित की गई मुख्य कार्यपालन अधिकारी रामपाल सिंह करजरे ने तिरंगा अभियान की जानकारी दी। तिरंगा हमारे देश की शान है और इसके सम्मान और स्वाभिमान के प्रति हम सब को तत्पर रहते हुए तिरंगा लगाने हेतु ग्रामीणजनों को प्रेरित करने के लिए श्री करजरे ने कार्ययोजना बताई। तिरंगा अभियान प्रशिक्षण के मास्टर ट्रेनर जन अभियान परिषद ब्लॉक समन्वयक शैलेंद्र सिंह सोलंकी ने बताया कि हर घर तिरंगा अभियान अंतर्गत हम सबका यह प्रशिक्षण तिरंगा अभियान को सार्थक करेगा। बताया गया कि सभी पंचायत सचिव परियोजना समन्वयक एवं अधिकारी कर्मचारी गांव-गांव में दीवार लेखन बैठक रैलियों और चौपाल के माध्यम से हर घर तिरंगा अभियान हेतु जागरूकता लाएंगे।
स्थान-स्थान पर विभिन्न प्रकार के स्टीकर आदि लगाकर अभियान का प्रचार प्रसार करेंगे। बताया कि जन अभियान परिषद की प्रस्फुटन समितियां आशा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सबके सहयोग से कार्य करेंगे। प्रत्येक व्यक्ति स्वयं के लिए झंडा खरीदे अपने घर पर लगाएं उसका सम्मान करें। उक्त प्रशिक्षण कार्यशाला में जनपद पंचायत के सुशील आर्य सोहनसिंह ठाकुर प्रकाश मईडा पंचायत समन्वयक अधिकारी सचिव रोजगार सहायक आदि उपस्थित रहे।

..........
7
773 views    0 comment
0 Shares

रतलाम पंचायत निर्वाचन के तीसरे चरण में जिले के तीन विकासखंड क्षेत्रों में शांतिपूर्ण मतदान प्रक्रिया हुई

रतलाम जावरा एवं पिपलोदा में हुआ मतदान

रतलाम त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के तीसरे और अंतिम चरण में रतलाम जिले के रतलाम जावरा एवं पिपलोदा जनपद क्षेत्र में मतदान की प्रक्रिया शुक्रवार को हुई। मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण रहेगा मतदाताओं ने उत्साह पूर्वक मतदान में हिस्सा लिया। तीनों क्षेत्रों में मतदान का कुल प्रतिशत 87.06 रहा।

रतलाम रिटर्निंग आफिसर द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार रतलाम जनपद क्षेत्र में 25 वार्ड के लिए मतदान प्रक्रिया हुई। यहां 97 ग्राम पंचायतों में 1709 वार्ड के लिए स्थापित मतदान केंद्रों की संख्या 343 थी। रतलाम जनपद क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 192348 हैं जिनमें पुरुष 97124, महिला 95220 एवं अन्य 4 मतदाता शामिल हैं। इनमें से मतदान कुल 166436 मतदाताओं ने किया। इनमें पुरुष 84657 महिला 81777 एवं 2 अन्य मतदाता शामिल हैं। मतदान का कुल प्रतिशत 86.53 रहा। इनमें पुरुष मतदान का प्रतिशत 87.16, महिला मतदान प्रतिशत 85.88 एवं अन्य मतदान प्रतिशत 50 रहा।

जावरा रिटर्निंग आफिसर द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जनपद क्षेत्र में 22 वार्ड के लिए मतदान प्रक्रिया हुई। यहां 68 ग्राम पंचायतों में 1199 वार्ड के लिए स्थापित मतदान केंद्रों की संख्या 215 थी। जावरा जनपद क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 116258 हैं जिनमें पुरुष 59376, महिला 56879 एवं अन्य 3 मतदाता शामिल हैं। इनमें से मतदान कुल 101728 मतदाताओं ने किया। इनमें पुरुष 51995 महिला 49731 एवं 2 अन्य मतदाता शामिल हैं। मतदान का कुल प्रतिशत 87.50 रहा। इनमें पुरुष मतदान का प्रतिशत 87.57, महिला मतदान प्रतिशत 87.43 एवं अन्य मतदान प्रतिशत 67 रहा।

पिपलौदा रिटर्निंग आफिसर द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जनपद क्षेत्र में 19 वार्ड के लिए मतदान प्रक्रिया हुई। यहां 52 ग्राम पंचायतों में 892 वार्ड के लिए स्थापित मतदान केंद्रों की संख्या 168 थी। पिपलौदा जनपद क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 97068 हैं जिनमें पुरुष 49084 महिला 47983 एवं अन्य 1 मतदाता शामिल हैं। इनमें से मतदान कुल 85036 मतदाताओं ने किया। इनमें पुरुष 43157 महिला 41878 मतदाता एवं 1 अन्य मतदाता शामिल हैं। मतदान का कुल प्रतिशत 87.60 रहा। इनमें पुरुष मतदान का प्रतिशत 87.92 महिला मतदान प्रतिशत 87.28 एवं अन्य मतदान प्रतिशत 100 रहा।

..........
8
547 views    0 comment
0 Shares

रतलाम जावरा एवं पिपलोदा में होगा 8 जुलाई को मतदान मतदान सामग्री प्राप्त कर मतदान दल मतदान केंद्र पहुंचे।

रतलाम त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के तीसरे चरण में 8 जुलाई शुक्रवार को मतदान होगा । तीसरे चरण के मतदान में रतलाम जिले के रतलाम जावरा एवं पिपलोदा विकासखंड में प्रातः 7:00 बजे से अपराह्न 3:00 बजे तक मतदान होगा। मतदान प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात मतदान केंद्र पर की जाने वाली मतगणना होगी। मतदान दलों को मतदान सामग्री गुरुवार को संबंधित मुख्यालय से प्रदान की गई। मतदान दल मतदान सामग्री प्राप्त कर अपने मतदान केंद्रों पर पहुंचे तथा वहां की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की।

पंचायत निर्वाचन के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी डॉ. अशोक भार्गव ने शासकीय कला महाविद्यालय पर मतदान दलों को वितरित की जा रही मतदान सामग्री कार्य का निरीक्षण किया । उन्होंने यहां मतदान दल के सदस्यों से चर्चा की तथा अपने दायित्व को पूर्ण निष्ठा के साथ निभाने का संदेश दिया। इस दौरान उपजिला निर्वाचन अधिकारी अपर कलेक्टर श्री एम एल आर्य सहायक रिटर्निंग अधिकारी सुश्री कृतिका भीमावद तहसीलदार गोपाल सोनी एवं संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के तीसरे और अंतिम चरण में रतलाम जिले के रतलाम जावरा एवं पिपलोदा जनपद क्षेत्र में मतदान की प्रक्रिया होना है।

रतलाम जनपद क्षेत्र में 25 वार्ड के लिए निर्वाचन होना। यहां 97 ग्राम पंचायतों में 1709 वार्ड हैं। स्थापित मतदान केंद्रों की संख्या 343 है। रतलाम जनपद क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 192348 हैं जिनमें पुरुष 97124 महिला 95220 एवं अन्य 4 मतदाता शामिल हैं।
जावरा जनपद क्षेत्र में 22 वार्ड के लिए निर्वाचन होना। यहां 68 ग्राम पंचायतों में 1199 वार्ड हैं। स्थापित मतदान केंद्रों की संख्या 215 है। जावरा जनपद क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 116114 हैं जिनमें पुरुष 59310 महिला 56800 एवं अन्य 4 मतदाता शामिल हैं।

पिपलौदा जनपद क्षेत्र में 19 वार्ड के लिए निर्वाचन होना। यहां 52 ग्राम पंचायतों में 892 वार्ड हैं। स्थापित मतदान केंद्रों की संख्या 168 है। पिपलौदा जनपद क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 97068 हैं जिनमें पुरुष 49084 महिला 47983 एवं अन्य 1 मतदाता शामिल हैं।

..........
30
3076 views    0 comment
1 Shares

आबकारी विभाग द्वारा 43 हजार रूपए की अवैध मदिरा एवं महुआ लहान जब्त

रतलाम त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव एवं नगरीय निकाय चुनाव के परिप्रेक्ष्य मे कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी के आदेशानुसार सहायक आबकारी आयुक्त नीरजा श्रीवास्तव एवं नगर पुलिस अधीक्षक जावरा अभिषेक आनन्द के निर्देशन एवं सहायक जिला आबकारी अधिकारी एम. एल. माडरे, एन.आर. वास्कले एवं टी.आई. ओद्योगिक थाना क्षैत्र प्रकाश गडरिया के नेतृत्व में अवैध मदिरा संग्रहण परिवहन विक्रय और उत्पादन के विरुद्ध चलाये जा रहे सतत अभियान के तहत 05 जुलाई को जावरा के ग्राम उकेडिया में तलाशी के दौरान तीन अलग-अलग स्थानो से कुल 700 किलो महुआ लहान व 40 लिटर कच्ची हाथ भट्टी बरामद कर आबकारी अधिनियम 34 (1) च के तहत अज्ञात के विरुद्ध कायम कर जावरा वृत्त (अ) प्रभारी अशोक दवे द्वारा विवेचना मे लिये गये।

जप्त मदिरा का अनुमानित मूल्य 43000 रु है। उक्त कार्यवाही में आबकारी उपनिरीक्षक अविनाश भूरिया के.के.पडरिया पुष्पराजसिह चोहान चेतन वेद, मीनाक्षी रेवाले पुलिस उपनिरीक्षक राजेश मालवीय प्रियंका चोहान दिनेश राठोर एएसआई प्रदीप टोप्पो कमलेश सीनम का सराहनीय योगदान रहा।

..........
1
0 views    0 comment
1 Shares

नगरीय निकाय निर्वाचन के प्रथम चरण में आलोट एवं ताल में होगा 6 जुलाई को मतदान

मतदान दल सामग्री प्राप्त कर मतदान केंद्र पर पहुंचे

रतलाम नगरीय निकाय आम निर्वाचन - 2022 के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रथम चरण के मतदान की प्रक्रिया 6 जुलाई को होगी। रतलाम जिले के नगर परिषद आलोट तथा नगर परिषद ताल में 6 जुलाई को प्रातः 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक मतदान होगा। मतदान के लिए समस्त मतदान केंद्रों पर तैयारियां पूर्ण की जा चुकी हैं। मतदान दलों को सम्बन्धित मुख्यालय से मतदान सामग्री मंगलवार को वितरित की गई। सामग्री प्राप्त कर मतदान दल निर्धारित मतदान केंद्रों पर पहुंचे तथा वहां की व्यवस्थाएं पूर्ण की।

नगर परिषद आलोट एवं नगर परिषद ताल में 15-15 वार्ड के लिए मतदान की प्रक्रिया हो रही है। नगर परिषद आलोट के लिए 25 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं । यहां मतदाताओं की कुल संख्या 18042 हैं। इनमें पुरुष मतदाता 9154 तथा महिला मतदाता 8888 हैं। नगर परिषद ताल में 15 वार्डों के मतदान के लिए 15 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं । यहां मतदाताओं की कुल संख्या 11784 हैं। इनमें पुरुष मतदाता 5930, महिला मतदाता 5851 तथा अन्य मतदाता तीन हैं।

प्रत्येक मतदान केंद्र पर नियोजित मतदान दल में एक पीठासीन अधिकारी तथा तीन मतदान अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। मतदान हेतु मतदाता को आयोग द्वारा विहित 20 पहचान पत्रों में से कोई एक पहचान पत्र साथ में लाना अनिवार्य होगा।

..........
1
0 views    0 comment
1 Shares