logo
logo
(Trust Registration No. 393)
aima profilepic
Mohammad Asrar Siddiqui
All India Media Association

नववर्ष पर लिया गौ सेवा का संकल्प

आगुन्तको के साथ धूमधाम से मनाया गया नववर्ष
 
बाबागंज(बहराइच)। नये साल को लोग अपने-अपने तरीकों से तथा वर्तमान में लोग भारतीय पाश्चात्य संस्कृति के प्रभाव में आकर पब, होटल और महंगे क्लबों में जाकर मनाते हैं। तो वहीं दूसरी तरफ ऐसे में नववर्ष की शुरूआत आध्यात्मिक तरह से ग्राम पंचायत सोरहिया के बीरपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित गौशाला में देखने को मिला कि गौंवश हेतु मीठा दलिया, हरा चारा, गुड़ आदि का भंडारा आयोजित कर भव्य रूप से मनाया गया। इस आयोजन में आस-पास के गौसेवकों व समाजसेवियों सहित क्षेत्रीय पत्रकार बन्धुओं को आमंत्रित किया गया था। जिन्हें पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि व ग्राम प्रधान सोरहिया फौजदार वर्मा द्वारा फूल माला पहनाकर डायरी व पेन भेँट कर सम्मानित किया गया। आगुन्तको के लिये जलपान का भी प्रबंध किया गया था। इस कार्यक्रम के अवसर पर ग्राम प्रधान फौजदार वर्मा ने गौसेवाभाव में अपने नववर्ष संदेश में बताया कि आज के युवा को आधुनिकता और आध्यात्मिकता में संतुलन रखना आवश्यक है। वर्तमान में पाश्चात्य जगत के लोग भारतीय संस्कृति को अपना रहे हैं और भारतीय खुद अपनी संस्कृति से दूर होते जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस नये नूतन वर्ष 2022 पर जरूरतमंद की मदद करना, असहाय एवं मूक जीवों पर दया करना, उनकी देखभाल करना यही मेरा धेय व संकल्प हैं। इस अवसर पर खण्ड़ विकास अधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह, सचिव जनार्दन विश्वकर्मा, पूर्व ग्राम प्रधान बलदेव प्रसाद आर्या, सहायक प्रबंधक इण्डियन बैंक शाखा बाबागंज घनश्याम श्रीवास्तव, कैशियर निखिल कुमार गुप्ता, पत्रकार रुद्र प्रताप मिश्रा, रावेंद्र शर्मा, मो0 असरार, मो0, अकील, नईम खां, संजय गुप्ता, संतोष मिश्रा, अशोक पाठक, भुवन भाष्कर मिश्रा, संतोष वर्मा, राम सूरत पाठक, मो0 शरीफ, अमर सिंह वर्मा, लवकुश वर्मा, राजेश चौधरी, अनिल कुमार वर्मा जय प्रकाश वर्मा, घूरे, शिवपूजन सिंह, छेदा खां सहित तमाम गणमान्यजन मौजूद रहे।

..........
4
900 views    0 comment
11 Shares

हरे पेड़ों की हो रही अंधाधुंध कटाई, अधिकारी नहीं कर रहे कोई कार्रवाई

बहराइच। वन विभाग की लापरवाही के चलते क्षेत्र में धड़ल्ले से हरे पेड़ों की कटाई की जा रही है। इसके बाद भी विभाग वन माफियाओं पर शिकंजा नहीं कस पा रहा है। प्रशासन भी इस तरफ अनदेखी कर रहा है। जबकि हर वर्ष सरकार व प्रशासन हरियाली को बढ़ावा देने के लिए पौधरोपण अभियान चलाता है। इस पर सरकार द्वारा करोड़ों रुपए खर्च किए जाते हैं, विभिन्न संस्थाएं भी लगातार जागरूक करते हुए पौधरोपण कर रही हैं, जिससे हमारा क्षेत्र व देश हरा भरा रहे, और प्रकृति संरक्षण का सपना साकार हो सके। जबकि उसकी सुरक्षा को लेकर संबंधित विभाग ही लापरवाही बरतते हैं। आप को बताते चलें कि रुपैड़िहा थाना व वनरेंज क्षेत्र में हरे व स्वस्थ आम के पेड़ों की अंधाधुंध कटाई की जा रही है। सबसे खास बात तो ये है कि बाबागंज पुलिस चौकी के पीछे मात्र एक किलोमीटर दूरी पर स्थिति ग्राम विशुनापुर डामर रोड किनारे बाग में अवैध पेड़ों की कटान धड़ल्ले से जारी है। मौके पर पहुँचे मीडिया कर्मियों ने जब हरे आम के स्वस्थ पेड़ों का अवैध कटान करवा रहे लोगों से कटान प्रमीशन के बारे जानकारी लेनी चाही तो एक व्यक्ति (ठेकेदार) द्वारा मात्र बीस पेड़ों की कटान परमिट ही दिखाया गया। लेकिन मौके पर उक्त बाग में कटान परमिट बीस पेड़ों के अलावा, कई पेड़ों की कटान कराये जा चुके थे। अब ऐसे में उक्त हरे भरे आम के स्वस्थ पेड़ों का वन विभाग काटने का प्रमीशन कैसे जारी कर देता है, जिससे वन विभाग व जिम्मेदार पर सवाल उठना लाजमी है।वन माफियाओं पर रोकथाम नहीं होने से आज दूर तक क्षेत्र वीरान नजर आता है। जानकारी के अनुसार भू-राजस्व संहिता 1959 की धारा 240 के अनुसार किसी के घर, आसपास अथवा सार्वजनिक परिसर में कोई हरा पेड है तो उसे काटने के लिए सक्षम अधिकारी से अनुमति आवश्यक है। उल्लंघन पर भू-राजस्व संहिता 253 के तहत जुर्माने का प्रावधान है। वर्तमान में उक्त कानून में संशोधन करते हुए प्रति प्रकरण 50 हजार का जुर्माना भी तय किया गया है। पर्यावरण की बेहतरी की दिशा में कोर्ट का यह फैसला उन लोगों के लिए चेतावनी है जो आए दिन पेड़ काटने की गलती कर बड़ा जुर्म कर रहे हैं। रात दिन कस्बे के हाइवे सहित अन्य सड़कों से हरे स्वस्थ पेड़ों की लकडिय़ों को ट्रैक्टर ट्रॉली से लादकर खुलेआम आरा मशीनों तक पहुंचा रहे हैं। इस बाबत जब वह रेंज अधिकारी रुपैड़िहा से सम्पर्क करने की कोशिश की गयी तो उनका फोन रिसीव नही हुआ वहीं प्रभारी वनाधिकारी बहराइच मनीष सिंह से बात होने पर बताया गया कि हम जांच करवा रहे हैं। और दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही का आश्वासन दिया।

..........
20
991 views    0 comment
11 Shares

शोषण और उत्पीड़न के खिलाफ पत्रकारों ने डीएम को सौंपा ज्ञापन

पत्रकार हितों से समझौता नहीं करेंगे: राशिद अली

बहराइच। पत्रकारों पर हो रहे लगातार हमले और उनके खिलाफ षड्यंत्र के तहत फर्जी मुकदमे दर्ज करवाने के मामलों को देखते हुए स्थानीय पत्रकारों द्वारा ईरा प्रदेश अध्यक्ष राशिद अली के नेतृत्व में सोमवार को कलेक्ट्रेट पहुंच कर महामहिम राज्यपाल उत्तर प्रदेश को सम्बोधित नौ सूत्रीय माँग पत्र माध्यम जिलाधिकारी बहराइच को सौंप कर कार्यवाही की मांग की है। ज्ञापन के माध्यम से पत्रकारों ने बताया कि पत्रकारों पर लगातार हमले हो रहे हैं। पत्रकारों द्वारा किए जा रहे कार्यों से बचने के लिए और उन्हें प्रताड़ित करने के लिए भ्रष्टाचारी तथा गलत कामों में लिप्त लोगों द्वारा उन्हें कथित और फर्जी मुकदमों में फंसाने का प्रयास किया जाता है। आये दिन पत्रकारों पर हमले भी हो रहे हैं। जिससे वे अपने जिम्मेदारीयो का निर्वहन सही तरीके से नही कर पा रहे है। ज्ञापन के माध्यम से बेनकाब भ्रष्टाचार समाचार पत्र के प्रधान सम्पादक राजू वर्मा के साथ ब्लाक नवाबगंज के उच्च प्राथमिक विद्यालय नरैनापुर के शिक्षक विक्रम सिंह द्वारा अभ्र्त्ता किये जाने को लेकर अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट करवाया है। ज्ञापन के माध्यम से पत्रकार संगठन ने मांग की है। कि मामले की निष्पक्ष जांच करवाते हुए  दोषी शिक्षक के विरुद्ध उचित कार्रवाई की जाये। आपको बता दें कि पत्रकार राजू वर्मा द्वारा उक्त बेलगाम शिक्षक के खिलाफ सक्षम व उच्च अधिकारियों सहित शासन व प्रशासन को दर्जनों शिकायत प्रार्थना पत्र दिया है। लेकिन उक्त शिक्षक के विरुद्ध कोई विभागीय कार्यवाही अभी तक नही की गयी है। ज्ञापन के माध्यम से मांग की है कि सभी तथ्यों को ध्यान में रखकर निष्पक्ष जांच करवाते हुए दोषी शिक्षक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। ईरा प्रदेश  अध्यक्ष राशिद अली का कहना है कि प्रशासन दोषी शिक्षक के खिलाफ उचित एक्शन ले। अन्यथा संगठन पूरे प्रदेश में धरना प्रदर्शन करने को बाध्य होगा जिसकी पूर्ण जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। इस अवसर पर मोहम्मद असरार ,अंजली सिंह चौहान, रेशमा, समीर खान ,आमिर अली, लव कुश वर्मा, सिराजुद्दीन, कृष्ण चंद्र शुक्ला, पवन कुमार, राजू खाँ, जिब्राइल अहमद, जमील अंसारी, शकील अंसारी, जुनेद अंसारी, शाहिद अंसारी ,अशफाक अहमद ,मकसूद, छोटकाऊ ,प्रहलाद साहू, विवेक श्रीवास्तव, अमन सिंह, आदि कई दर्जन पत्रकारगण मौजूद रहे।

..........
12
984 views    0 comment
1 Shares

नए साल में बहराइच के लिए दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें

गोण्डा रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर चार से होगा बहराइच की इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन

बहराइच। गोण्डा और बहराइच के लोगों के लिए खुशखबरी है। 45 करोड़ रुपये की लागत से गोण्डा से बहराइच रेल खंड पर चल रहे विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है। नए साल में गोण्डा से बहराइच रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। दोनों जनपदों के करीब 80 लाख लोगों को फायदा मिलेगा। एन.ई. रेलवे प्रशासन ने रूट पर नए साल में 15 जनवरी से इलेक्ट्रिक ट्रेेनों का संचालन शुरू करने की तैयारी की है। गोण्डा से बहराइच रेल रूट पर 45 करोड़ की लागत से 61 कि.मी. के इस रेल ट्रैक के विद्युतीकरण का काम डेढ़ साल पहले शुरू हुआ था। डेढ़ साल से चल रहे विद्युतीकरण का काम रेल प्रशासन ने पूरा करा लिया है। रेलवे विद्युतीकरण विभाग ने इस रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेनों को ट्रायल करवा चुका है। ट्रायल में कुछ खामियां मिली थीं। जिसे रेल विभाग तेजी से दूर करने में जुटा है। अभी तक इस रेल रूट पर दो जोड़ी डेमू ट्रेनों का संचालन हो रहा है। गोंडा से बहराइच जाने में करीब 2 घंटे का समय लग रहा है। रेल प्रशासन ने नए साल में 15 जनवरी से गोण्डा-बहराइच रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेनों के संचालन का फैसला लिया है। इलेक्ट्रिक ट्रेनों के संचालन से यात्री एक घंटे में गोण्डा से बहराइच पहुंच सकेंगे। इसका सीधा फायदा गोण्डा व बहराइच जिले के 80 लाख लोगों को मिलेगा। इसके साथ ही रेल प्रशासन इस गोण्डा- बहराइच रूट पर एक्सप्रेस व मेल ट्रेनों का आवागमन भी शुरू करने जा रहा है। सबसे पहले गोण्डा से बनारस के बीच चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन का विस्तार करके बहराइच से वाया गोण्डा के रास्ते बनारस तक चलाई जाएगी।
उप मुख्य अभियंता, एन.ई. रेलवे एम.एम. मिश्रा के अनुसार रेल रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन 15 जनवरी से शुरू कर दिया जाएगा। 45 करोड़ की लागत से होना वाला विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया गया है। हाल ही में इस रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेन का ट्रायल कराया जा चुका है। जिन स्थानों पर खामियां मिली हैं, उन्हें तेजी से दूर किया जा रहा है।

..........
5
207 views    0 comment
1 Shares

प्रधानमंत्री का सपना भारत सरकार की हर योजना प्रदेश के सभी ज़िलों और क्षेत्रों में पहुॅचे: योगी आदित्यनाथ 

बहराइच। तहसील महसी के रमपुरवा चौराहा के निकट आयोजित विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महाराजा सुहेल देव, बालार्क ऋषि, महाराजा बलभद्र सिंह की पावन भूमि पर पिछले पौने 05 वर्ष के दौरान प्रदेश सरकार ने जो कार्य किया है। उन कार्यों के लिए आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए जन-विश्वास यात्रा आयी है। आप ने जिस ज़ोरदार ढंग से जन-विश्वास यात्रा का स्वागत किया है। उसका मैं स्वागत करता हूॅ। श्री योगी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री का निर्देश है कि भारत सरकार की हर योजना प्रदेश के हर जनपद और हर क्षेत्र में पहुॅचनी चाहिए। सभी योजनाओं से प्रदेश के सभी जनपद आच्छादित होने चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं अभी कुछ देर पहले अयोध्या में था जहॉ पर भारत सरकार के आयुष मंत्री की उपस्थिति में आयुर्वेद कालेज के शिलान्यास के साथ ही हर जनपद से जुड़ी हुई आयुष की योजनाओं से सम्बन्धित हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया गया। प्रदेश के 75 जनपदों के लिए 500 का लोकार्पण और 250 का शिलान्यास किया गया है, प्रदेश के 75 जनपदों को नवीन 750 हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर की सौगात मिल रही है, यह विकास की सोच है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष मैंने जनपद में महाराजा सुहेल देव जी के नाम पर मेडिकल कालेज का शुभारम्भ किया था। उन्होंने कहा कि 1000 वर्ष पूर्व विदेशी आक्रांताओं को परास्त करने वाले वीर योद्धा महाराजा सुहेल देव जी सम्मान केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा किया गया। बहराइच में मेडिकल कालेज चले यह एक सपना था लेकिन अब यह सपना नहीं है, क्योकि इसे प्रधानमंत्री जी के द्वारा हकीकत में बदल दिया गया है। उन्होंने कहा कि महापुरूषों के सम्मान में महाराजा सुहेलदेव का भव्य स्मारक बनाने का कार्य डबल इंजन की सरकार द्वारा किया जा रहा है। इसी के साथ ही जिला अस्पताल का नामकरण महर्षि बालार्क ऋषि के नाम से किया गया है। उन्होंने कहा कि विशाल भारत देश को एक सूत्र में बांधने वाले सरदार बल्लभ पटेल जी के नाम पर भारत सरकार ने उनकी जन्मभूमि पर संसार की सबसे बड़ी मूर्ति स्थापित की है जो एक एतिहासिक कार्य है। मा. मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में यह भी कहा कि हर गरीब को मकान, शौचालय, नौजवान को नोकरी और रोज़गार की गारन्टी मिली है। और यही नही हर गरीब को अन्न योजना का लाभ भी मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आपने देखा होगा कि कोरोना महामारी के दौरान से ही जॉच, उपचार, वैक्सीनेशन, अन्न योजना का लाभ केन्द्र व प्रदेश सरकार के द्वारा निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कोरोना का टीकाकरण कराने वाले लोगों का अभिनन्दन करते हुए सभी छूटे हुए लोगों से टीकाकरण कराये जाने की अपील भी की। श्री योगी ने लोगों को यह भी बताया कि कोरोना एक महामारी है। और वैक्सीन ही इस महामारी का एक मात्र सुरक्षा कवच है। इसलिए सभी नागरिक अनिवार्य रूप से टीकाकरण अवश्य करा लें। 
मा. मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी अन्न योजना प्रदेश शासन के स्तर से वितरित हो रहा है। आसन्न 28 दिसम्बर से प्रदेश के लोगों को प्रधानमंत्री अन्न योजना का लाभ दिया जायेगा। आगामी माह के प्रथम सप्ताह से अन्त्योदय कार्डधारकों को 35 किलो खाद्यान्न, 01 किलो दाल 01 किलो चीनी, 01 किलो खाद्य तेल व 01 किलो नमक उपलब्ध कराया जायेगा। पात्र गृहस्थी योजना के कार्डधारकों को प्रति यूनिट पर 05 किलो खाद्यान्न एवं हर कार्डधारक को दाल, खाद्य तेल व नमक भी मिलेगा। यह है रामराज्य की परिकल्पना की सरकार के ईमानदार सोच और दमदार काम का नतीजा है। कि नागरिकों को निःशुल्क खाद्यान्न, वैक्सीन उपलब्ध कराया गया। केन्द्र व प्रदेश सरकार के द्वारा संकट के समय जनता को उनके हाल पर नहीं छोड़ा गया बल्कि द्वार-द्वार जाकर लोगों की सेवा की गयी। संकटकाल के दौरान जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ पार्टी के कार्यकर्ताओं ने लोगों की सेवा में रात-दिन एक कर दिया। उन्होंने कहा कि मंचासीन होने से पूर्व उनके द्वारा जनपद के रू. 3537.95 लाख लागत की जन स्वास्थ्य, शिक्षा, आवास, जन कल्याण, सम्पर्क मार्ग, पेयजल इत्यादि से जुड़ी 98 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया है। मा. मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार सर्वाेच्च प्राथमिकता सिर्फ और सिर्फ लोक कल्याण ही एक मात्र ध्येय है। श्री योगी ने कहा कि अभी कुछ दिन पूर्व ही देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा जनपद बलरामपुर में सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का लोकार्पण किया गया। सरयू नहर परियोजना दृढ़ इच्छा शक्ति के अभाव में 1972 में शुरू हुई लेकिन परियोजना वर्ष 2017 तक जस की जस पड़ी रही, विगत 04 वर्ष में केन्द्र सरकार व राज्य सरकार के प्रयास से यह योजना परवान चढ़ी और 30 लाख किसानों के चेहरों पर मुस्कान आयी। यह इस बात का प्रमाण है कि जब सोच ईमानदार हो तो काम भी दमदार होता है। मा. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में जहॉ एक ओर मज़बूती के साथ विकास के कार्य हो रहे हैं, लोगों को अच्छी सड़क, बिजली, पानी, मकान एवं शौचालय, बिजली कनेक्शन, आयुष्मान भारत योजना, अन्न योजना इत्यादि का लाभ दिया जा रहा है वही दूसरी ओर यदि कोई पेशेवर माफिया किसी गरीब की सम्पत्ति की ओर बुरी नज़रों से देखता है। तो वहॉ पर सरकार का बुल्डोज़र भी तैयार रहता है। उन्होने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार के प्रयास से बहराइच, बलरामपुर व गोण्डा में मेडिकल कालेज, श्रावस्ती में एयरपोर्ट की स्थापना विकास की नई कहानी कह रहा है। यह विकास की नई कहानी है, आज यहॉ की सड़के चलने लायक बन गई हैं, नही तो मैं अक्सर इस क्षेत्र में आता जाता रहता था। गोण्डा से देवीपाटन पहुॅचने के लिए तीन से चाऱे घण्टे लगते थे। आज मुश्किल से 45 मिनट लगते हैं। केन्द्र व प्रदेश सरकार के प्रयास से आज सुरक्षा का माहौल है, देश व प्रदेश की सीमाएं सुरक्षित हैं। सुरक्षा का माहौल होने से देश व प्रदेश में तेज़ी से विकास हो रहा है। भारत माता की जय घोष के साथ मुख्यमंत्री ने अपनी वाणी को विराम दिया। इसके उपरान्त मा. मुख्यमंत्री जी जन विश्वास यात्रा में भी शामिल हुए। इससे पूर्व जनसभा को केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी, समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री, सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा, सांसद कैसरगंज बृज भूषण शरण सिंह, सांसद बहराइच अक्षयवर लाल गोड, पूर्व सांसद पदमसेन चौधरी, क्षेत्रीय अध्यक्ष भाजपा शेष नारायण मिश्रा, विधायक महसी सुरेश्वर सिंह, विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी, विधायक सदर श्रीमती अनुपमा जायसवाल, विधायक बलहा सरोज सोनकर, पूर्व विधायक अरूणवीर सिंह ने सम्बोधित किया। जनसभा का संचालन भाजपा जिला प्रभारी नीरज सिंह ने किया। इस अवसर पर राजसभा सांसद संजय सेठ, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मंजू सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष भाजपा विजय बहादुर पाठक, जन विश्वास यात्रा प्रमुख अवध क्षेत्र दिनेश तिवारी, मनीष साहनी, नीलम सिंह, मयंकर सिंह, सहित अन्य जन प्रतिनिधि एवं पार्टी पदाधिकारी, डीआईजी उपेन्द्र कुमार अग्रवाल, अपर आयुक्त राकेश चन्द्र शर्मा, जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र, पुलिस अधीक्षक सुजाता सिंह, मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना व अन्य प्रशासनिक पुलिस अधिकारी तथा भारी संख्या में आमजन मौजूद रहे।

..........
0
0 views    0 comment
2 Shares

27
1325 views    0 comment
11 Shares

4
321 views    0 comment
2 Shares

ब्लॉक संसाधन केंद्र पर कागजों पर सिमट कर रह गया रेडिनेन्स व शारदा ट्रैनिंग कार्यक्रम

बिना किसी उच्चाधिकारियों के प्रमीशन के एक ही परिसर में सम्पन्न हुआ ट्रेनिंग व चुनाव।

बाबागंज(बहराइच)। जनपद के विकास खण्ड नवाबगंज अंतर्गत बाबागंज ब्लॉक संसाधन केंद्र पर दो दिवसीय प्रशिक्षण भारी अनियमताओं के साथ आज से प्रारंभ हुआ। उक्त रेडिनेंस प्रशिक्षण के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के कमजोर बच्चों को विद्यालय में लाकर शिक्षकों द्वारा उनको अच्छी शिक्षा देने के लिए दो दिवसीय ट्रेनिंग प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत सरकार की मंसानुसार इस शारदा प्रशिक्षण के तहत आउट ऑफ स्कूल यानी स्कूल में न आने वाले बच्चों को उनके अभिभावकों से मिलकर विद्यालय में लाकर मूलभूत शिक्षा प्रदान किया जाए। लेकिन विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत व उदासीनता से यह ट्रेनिंग सिर्फ कागजों तक ही सिमट कर रह गई है। जो आज का यह बाबागंज ब्लॉक संसाधन केंद्र पर प्रशिक्षण राष्ट्रीय शैक्षिक चुनाव के भेट चढ गया और पूरा ब्लाक संसाधन केंद्र परिसर चुनावी अखाड़ा बन गया। सूत्रों की माने तो ट्रेनिंग के खर्चे से ही राष्ट्रीय शैक्षिक संघ का चुनाव भी कराया गया है। आज एक ही स्थान पर एक तरफ प्रशिक्षण की मात्र खाना पूर्ति रही, वहीं दूसरी तरफ चुनाव कार्यक्रम की वजह से प्रशिक्षार्थी सहित तमाम अध्यापकों का हुजूम एक दूसरे नेता के समर्थन में खूब गहमा गहमी के माहौल उत्पन्न कर चुनाव संपन्न कराने में जुटे रहे और संगठन के विजयी पदाधिकारियों के सम्मान में जश्न समारोह का हुड़दंग सम्पूर्ण परिसर देखने को मिला जबकि उक्त परिसर में ही एक बालिका जूनियर हाईस्कूल व एक कस्तूरबा विद्यालय साथ साथ संचालित है। अब सवाल  यह उठता है, क्या यह दोनों एक ही समय पर एक ही स्थान पर सम्पन्न कराया जाना उचित हो सकता है। यदि नही तो फिर कैसे सम्पन्न हुआ यह अपने आप में यक्ष प्रश्न बना हुआ है। जबकि जिम्मेदार अपने अपने जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ते हुए जाँच कर आवश्यक कार्यवाही करने का खोखला दिलासा देते दिखे।  आपको बता दे कि जब 
इस बाबत में खण्ड शिक्षा अधिकारी नवाबगंज संतोष शुक्ला से बात की गई तो उन्होंने बताया के ट्रेनिंग अलग हो रही है। चुनाव तो हो सकता है। इसमे क्या दिक्कत हो सकती है। लेकिन मैं बाहर हूं पहुंच कर देखता हूं। वही दूसरी ओर जब इस बाबत डायट प्राचार्य उदय राज जी से बात करने का प्रयास किया गया तो उन्होंने फोन ही नहीं उठाया।

..........
5
124 views    0 comment
6 Shares

"लड़की हूँ, लड़ सकती हूँ" स्लोगन के साथ कांग्रेस ने निकाला जन परिवर्तन यात्रा।

विशेश्वरगँज(बहराइच)। "लडकी हूँ, लड सकती हुँ" महिला सशक्तिकरण पदयात्रा रेलवे स्टेशन विशेश्वरगँज से ब्लाक मुख्यालय विशेश्वरगँज तक निकालकर सेनानी स्मारक पर पुष्पाँजलि एवँ सामूहिक रुप सलामी देकर तथा शपथ लेकर पदयात्रा समाप्त हुआ। इस अवसर पर काँग्रेस नेता विनय सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय महासचिव एवँ प्रभारी उत्तर प्रदेश काँग्रेस कमेटी सम्माननीया प्रियँका गाँधी जी के दिशानिर्देश पर चल रहे महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम के तहत आज ग्राम पंचायत स्तर पर महिलाओं मे सक्रियता एवं जागरुकता मे काफी स्फूर्ति चेतना व उत्साह है। महिलाओं को फ्री लैपटॉप स्मार्ट फोन एवं स्कूटी, नि:शुल्क बस यात्रा, 3 गैस सेलेण्डर आदि घोषणाओँ से महिलाऐँ काँग्रेस की तरफ काफी आकर्षित होकर उसे पुनः सत्तासीन करने का मन बना चुकी हैं। इस अवसर पर दिवाकर पाण्डेय ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार इतना सम्मान और उत्थान की बात सिर्फ प्रियँका गाँधी जी के द्वारा ही किया गया है, निशि द्विवेदी ने आजादी का इतिहास ही काँग्रेस का इतिहास बताती हुई उसकी आवश्यकता पर बल दिया। इस अवसर पर भोलानाथ मिश्र,  छोटेललाल पाण्डेय,  यशवँत चौहान, विनय तिवारी, सुनीता, रेखा,  माधुरी, अकबरी, सुनैना, साबरा बेगम, पुष्पा गौतम, बडका, सरस्वती देवी, दुर्गेश सिंह सहित कई नेताओ ने अपने अपने विचार व्यक्त किए।

..........
3
445 views    0 comment
2 Shares

अभद्रता करने वाले शिक्षक पर कार्रवाई न होने पर पत्रकारों में दिखा भारी रोष।

बाबागंज(बहराइच)। पत्रकार से अभद्रता के मामले में कार्यवाही न होने पर पत्रकार संगठनों में काफी आक्रोश। शिक्षक के खिलाफ विभिन्न संगठनों ने एकजुट होकर कार्रवाई करने की मांग की। आज ब्लॉक नवाबगंज क्षेत्र के बाबागंज बाजार के श्री राम प्यारे इंटर कॉलेज में पत्रकार वेलफेयर एसोसिएशन, रिपब्लिकन पत्रकार एसोसिएशन आदि सगंठनो ने
सीमांचल पत्रकार एसोसिएशन के ब्लॉक अध्यक्ष भुवन भास्कर वर्मा की अध्यक्षता में  एक बैठक आयोजित की गयी। जिसमें सदस्यों ने और संगठन के पदाधिकारियों ने सर्वसम्मति से शिक्षक पर कार्यवाही करने की मांग की, वहीं शिक्षक द्वारा दी जा रही पत्रकार पर धमकी की भी कड़ी निंदा करते हुए इसकी शिकायत जिलाधिकारी व अन्य संगठनों से की गयी है। मालूम हो कि  विकास खंड नवाबगंज के उच्चप्राथमिक विद्यालय नरैनापुर प्रथम  में अनियमितता की शिकायत पर समाचार कवरेज करने गए पत्रकार राजू वर्मा के साथ शिक्षक विक्रम सिंह ने काफी अभद्रता की व जानमाल की धमकी दी जिसकी शिकायत पत्रकार ने जिला  अधिकारी व बेसिक शिक्षा अधिकारी से की लेकिन 1 सप्ताह से ज्यादा बीत जाने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं हुई उल्टे शिक्षक पत्रकारों पर फर्जी मुकदमे में फंसाने की धमकी दे रहा है। जिस संबंध में आज यह बैठक आयोजित की गई। बैठक में रावेंद्र शर्मा,  रूद्र प्रताप मिश्रा, मो0 असरार सिद्दीकी, धीरेंद्र शर्मा, अंजली सिंह, संजय गुप्ता, बनारस गिरी, इस्माइल अंसारी ,जिब्राइल खान, प्रीतम सिंह, जमील अंसारी, लवकुश वर्मा, कादीर खान, विनोद गिरी, मोहम्मद अकील, अखिलेश, नईम खान, संतोष कुमार मिश्रा,  श्याम कुमार मिश्रा, अशोक कुमार पाठक, छोटकऊ, अश्फाक अहमद आदि लोग मौजूद रहे।

..........
39
2668 views    0 comment
51 Shares

ब्लॉक मुख्यालय जाने वाली सड़क मार्ग की हालत दयनीय 
 
 सड़क पर गंदा पानी व कीचड़ से लोगों का पैदल निकलना हुआ दुश्वार

रुपैड़िहा(बहराइच)। चकिया वन रोड से ब्लॉक मुख्यालय जाने वाली मार्ग की स्थिति अत्यंत दायनीय है। डामर सड़क पर गहरे  गड्ढे के रुप में परिवर्तित हो चुकी है। ग्राम पंचायत पचपकरी के मजरा निधि नगर पोखरा गांव में इस मार्ग पर बड़े-बड़े गड्ढे व गांव में नाली का निर्माण एक तरफ ही हुआ है। जिसके कारण सड़कों पर हमेशा गंदा कीचड़ भरा रहता है। यहां की स्थिति देखकर गांव के लोग आक्रोशित हैं। साथ ही दुर्गंध वाह गंदगी का चहुओर बोलबाला है। हर आने जाने वाले को जोखिम उठाना पड़ता है। साथ ही आए दिन लोग इस सड़क पर गिरकर चोटहिल भी होते रहते हैं। लेकिन आज तक किसी जनप्रतिनिधि या सरकारी महकमे ने इसको सही करना मुनासिब नहीं समझा।
     बताया जाता है कि इस मार्ग पर प्रतिदिन सैकड़ों साइकिल, मोटरसाइकिल, ट्रेक्टर ट्राली, सहित छोटी बड़ी गाड़ियों का आवागमन होता है। साथ ही पठन-पाठन के लिए स्कूली बच्चों को जाना पड़ता है। जिसमें अक्सर स्कूली बच्चों को भी गिरकर चोटहिल होते देखा जा सकता है।
 उक्त मार्ग के प्रति आक्रोश प्रकट  करते हुए गांव के पहलाद वर्मा, विद्याराम वर्मा, जंगली प्रसाद, चंद्रिका प्रसाद, प्रेम लाल, हीरालाल, तुलसी प्रसाद, लक्ष्मी प्रसाद वर्मा, हवलदार, बादशाह बर्मा, सिराजुद्दीन, शिवनारायण वर्मा, सुबबा सोनकर, स्वामी दयाल आदि लोगों ने कहा है कि इस मार्ग से होकर जन प्रतिनिधि तो आते जाते ही हैं साथ ही इसी मार्ग से ब्लॉक के अधिकारी गुजरते हैं। लेकिन किसी को भी इसे सही कराने के लिए के प्रति प्रयास करने की फुर्सत नहीं है।इन लोगों को कहना है कि सांसद विधायक ने भी इस क्षेत्र को उपेक्षित रखा और विकास के नाम पर मात्र जनता को आश्वासन ही दिया। जिसके चलते आज तक लोगों को गंदगी जलभराव कीचड़ युक्त सड़को पर चलना पड़ रहा है। साथ ही विकास के नाम से लोग कोसों दूर हैं। बताया जाता है कि चकिया मार्ग से जोड़ने वाला ब्लॉक मार्ग सड़क पर नाम मात्र कई बार इस मार्ग की गड्ढायुक्त योजना के तहत सही भी किया जा चुका है सही करने के बाद भी इस मार्ग  पर गड्ढे ही गड्ढे हैं। कुल मिलाकर  गांव के लोगों ने इस सड़क को ऊंची कराकर निधिनगर पोखरा में सड़क के दोनों ओर नाली का निर्माण करवाया जाए। जिससे क्षेत्रों का विकास तो होगा ही साथ ही आए दिन होने वाले कीचड़ व  गंदा पानी से निजात मिलेगी।

..........
12
640 views    0 comment
8 Shares

गुटखा पान मसाला की नहीं रुक रही कालाबाजारी

ढाबली व फुटकर बेचने वालों की चांदी।

बहराइच। कालाबाजारी व जमाखोरी को लेकर भले ही सरकार बड़े बड़े दावे कर रही हो, लेकिन हकीकत में बेलगाम नौकरशाही अंकुश लगाने में विफल साबित हो रहे हैं। इस वक्त बाजारों में गुटखा पान मसाला की कालाबाजारी करने वाले बेखौफ नजर आ रहे हैं। शहर कस्बों व ग्रामीणांचलों में सर्वाधिक मांग वाला कमला पसन्द ब्रांड गुटखा की कालाबाजारी थोक दुकानदारों की ओर से महंगा दिए जाने से फुटकर वाले भी ग्राहकों से मनमाना दाम वसूल रहे हैं। जब से लॉकडाउन की अफवाह उड़ी है, तब से खाद्य पदार्थों के अलावा पान मसाला और तंबाकू उत्पादों के दाम भी आसमान छूने लगे हैं। मौके का फायदा थोक और फुटकर दुकानदार मिलकर उठा रहे हैं। बाजार के सूत्र बताते हैं कि कंपनी की ओर से दाम नहीं बढ़ाए गए हैं। और कहीं आपूर्ति में बाधा भी नहीं है, मगर थोक दुकानदार 146 रुपये का माल दो सौ रुपये तक बेच रहे हैं। फुटकर दुकानदार चार रुपये वाला पान मसाला छः रुपये के दे रहे हैं। इस कालाबाजारी पर प्रशासन व विभागीय अफसर भी सहयोग में लगे हुये हैं। पिछले साल कोरोना काल में भी थोक व फुटकर दुकानदारों ने जमकर फायदा उठाया था। जबकि सरकार का कहना है
खाद्य पदार्थों और आवश्यक वस्तुओं के भंडारण की अनुमति नहीं है। इसकी कालाबाजारी करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए टीमें बनाकर चेकिंग की जायेंगी। लॉकडाउन की अफवाह के बाद दुकानदारों ने गुटखा पान मसाला का स्टॉक जमा करना शुरू कर दिया है। इससे कीमतें बढ़नी शुरू हो गईं हैं। क्षेत्र में कमला पसन्द ब्रांड की अधिक मांग है, उस पर प्रति पैकेट 40 से लेकर 50 रुपये तक अतिरिक्त वसूला जा रहा है। जिसके कारण 1-1 पाउच बेचने वाले व्यक्ति बढ़े रेट का रोना रो रहे हैं। डिस्ट्रीब्यूटर के माध्यम से गुटखा आपूर्ति विभिन्न कस्बों, बाजारों व ग्रामीणांचलों के दुकानदारों तक होता है। क्षेत्र में कमला पसन्द ब्रांड गुटखा का एक मात्र डिस्ट्रीब्यूटर नानपारा चंकी गुप्ता है। उक्त डिस्ट्रीब्यूटर के द्वारा
भारी मात्रा में अन्यंत्र गोदामों में स्टाक छिपा कर रखा गया है। तथा रिटेलर्स को ओवर रेटों पर बेच रहा है। कस्बा बाबागंज के किराना व्यवसायी अकील अहमद, पम्पम वर्मा आदि लोगों ने बताया कि कम्पनी के उक्त डिस्ट्रीब्यूटर से जब हम लोगों ने कहा कि कम्पनी ने कोई रेट में बढोत्तरी नही की है फिर महंगा क्यों दे रहे हैं। तो वह भड़क गया और माल देने से इनकार कर दिया तथा अभद्र भाषा का प्रयोग करने लगा तथा भद्दी भद्दी गालियां देने लगा। मामला स्थानीय  कोतवाली तक पहुंचने पर पुलिस हस्तक्षेप कर दोनों पक्षों से सुलह समझौता करा दिया गया। वहीं पीड़ित व्यवसायी अकील अहमद का कहना है कि स्थानीय पुलिस कालाबाजारी को बढ़ावा दे रही है तथा जमाखोरों को बचा रही है।

..........
45
724 views    0 comment
1 Shares

पीले ईंटों से हो रहा है नाली निर्माण बेखबर है जिम्मेदार

ग्रामीणों की शिकायत के बाद भी नहीं हुई कोई कार्यवाही

बहराइच। जनपद के विकास खंड नवाबगंज अंतर्गत करीब आधा दर्जन ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों में बड़ी ही अनियमितता बरती जा रही हैं। लगभग सभी गांवों के ग्रामीण इस अनियमत्ता के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं। परंतु कोई सुनने वाला नही है। ताजा मामला ब्लाक नवाबगंज के ग्राम सभा रंजीतबोझा के मजरा मिहींपुरवा का है। जहाँ प्रधान निधि से कराया जा रहा नाली निर्माण कार्य माखन के घर से प्रघट के घर तक जिसमे पीले ईंटो का प्रयोग किया जा रहा है। स्थानीय निवासी राम चन्द्र वर्मा, राम सूरत वर्मा, गुरु प्रसाद, लालाराम यादव, बाबादीन वर्मा आदि लोगो ने उच्च अधिकारियों से मांग की है। कि नाली निर्माण में हो रहे इस अनियमित्ता की जांच सक्षम अधिकारी से करवा कर दोषियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही करते हुये तत्काल नाली निर्माण कार्य को रोकवा कर अच्छे ईंटो से निर्माण करवाया जाए। इस संबंध में जब ग्राम प्रधान से बात करने की कोसिस की गई तो उन्होंने फोन नही उठाया फिर जब खण्ड विकास अधिकारी नवाबगंज शैलेन्द्र सिंह से इस सम्बंध में बात किया गया तो उन्होंने कहा इसकी जानकारी मुझे कल ही मिली थी मैंने संबंधित गांव के सचिव को कल ही काम रुकवाने के निर्देश दिए थे। लेकिन अगर काम हो रहा है तो मैं फीडबैक लेकर उचित कार्यवाही करूंगा। वहीं ग्राम पंचायत सचिव अर्जुन कुमार से जब इस बाबत बात की गई तो उन्होंने बताया कि यह नाली निर्माण मनरेगा के तहत कराया जा रहा है। जिसकी अभी स्वीकृति भी नहीं हुई है। मुझे वीडियो साहब ने फोन करके बताया है मैंने प्रधान को काम रुकवाने को कह दिया है।
इस संबंध में संबंधित ग्राम पंचायत रंजीत बोझा के टीए फिरोज हमद से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि मुझे इस काम के बारे में जानकारी नहीं है कि रंजीतबोझा के मजरा मिहीपुरवा का कोई भी स्टीमेट बनाने का कार्य मेरे पास नहीं आया है। और न ही मुझे कोई जानकारी है। आखिर बिना स्वीकृति के किस की सह पर ग्राम प्रधान नाली का निर्माण करा रहा है, आखिर कौन है इसका जिम्मेदार। जबकि सरकार की गाइड लाइन के अनुसार ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत होने वाले किसी भी कार्य की बिना स्वीकृति स्टीमेट के कोई भी कार्य नहीं हो सकता है।

..........
14
409 views    0 comment
1 Shares

38
1309 views    0 comment
37 Shares

गुमशुदा पत्नी व बेटी की तलाश में दर दर भटक रहा है, पीड़ित पति।

रिसिया/बहराइच। थाना रिसिया के ग्राम समसा तरहर अंतर्गत 35 वर्षीय महिला अपने घर से सुबह करीब 10:30 बजे से अचानक गायब हो गयी। पति दिनेश का कहना है कि उसके साथ ढाई साल की पुत्री अर्चना भी गायब है।

उक्त संबंध में दिनेश ने रिसिया थाना को अवगत कराया है। लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की गई है, और अब दिनेश को डर लगने लगा है। कि मेरी पत्नी को कोई भगा तो नहीं ले गया है या किसी ने मार तो नहीं दिया है।

वहीं दिनेश का यह भी कथन है कि उसके ससुराल जन कह रहे हैं कि अगर हमारी बेटी प्रमिला नहीं मिली तो तुम को जान से मरवा देंगे हमारी लड़की को ढूंढकर लेकर आओ।

दिनेश मजदूरी करता है जोकि सुबह 6:00 बजे अपने घर से रिसिया मिल काम पर चला जाता है। इसी बीच इनकी पत्नी बच्चों के साथ गायब हो गई। घटना के सम्बंध में थानाध्यक्ष रिसिया ने बताया कि लिखित तहरीर दी गई है संबंध में उचित कार्यवाही की बात कही है।

..........
0
17 views    0 comment
0 Shares

पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी के बहराइच आगमन पर हुआ भव्य स्वागत

जरवल/बहराइच। उत्तर प्रदेश काँग्रेस कमेटी के कम्युकेशन विभाग के चेयरमैन व सदस्यता अभियान एवँ मतदाता सूची समिति के सँयोजक पूर्व कैबिनेट मँत्री उत्तर प्रदेश शासन जनाब नसीमुद्दीन सिद्दीकी जी के बहराइच आगमन पर आज कांग्रेस नेताओँ ने  जनपद सीमा घाघरा घाट पर जोरदार तरीके से स्वागत किया गया। उक्त दौरान काँग्रेस नेता विनय सिँह ने पयागपुर विधान सभा क्षेत्र से दावेदारी पेश करते हुए  अपने 35वर्षो से पार्टी व संगठन मे किए गए कार्यो का मूल्यांकन  करके इस बार उन्हें मौका दिए जाने की माँग की। उन्होने कहा कि यदि काँग्रेस पार्टी इस बार विधान सभा चुनाव मे सँघर्षशील ,कर्मठ एवं सुयोग्य कार्यकर्ताओं को मौका दिया गया तो पार्टी अपना खोया हुआ वजूद पुनः वापस होगा।उन्होंने कहा कि काँग्रेस कमेटी के द्वारा जारी प्रतिग्या पत्र पर आम जनता का रुझान काँग्रेस पार्टी के प्रति काफी बढा है, और नसीमुद्दीन सिद्दीकी जी के दिशानिर्देशन मे इस माह के अँत तक सदस्यता अभियान, मतदाता नामावली में  बढोत्तरी  ,व बी एल  ए  बनाने का कार्य पूरा हो जाने की प्रबल सम्भावना है जो मिशन 2002मे काफी कारगर होगा। उनके साथ स्वागत करने व कार्यकर्ता मीटिंग मे शामिल होने वालो मे शौकत अली फैजी ,देवेन्द्र मिश्रा, परवेज चौधरी, रमेश सिँह लाल, सूफियान रामनरेश यादव  शबीब  शेख सानू,लक्ष्मी नारायण सोनकर सहित कई लोग शामिल रहे।

..........
0
16 views    0 comment
0 Shares

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रुपईडीहा बना अवैध वसूली का अड्डा

प्रशव कराने के नाम पर गरीबो से होती है उगाही

रुपईडीहा(बहराईच)। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रुपईडीहा भ्रस्टाचार व लूट का अड्डा बनता जा रहा है।यहाँ पर नरशो व आशा बहुओ द्वारा आये दिन डिलीवरी के मामले में अवैध वसूली का मामला सामने आता रहा है परंतु संबंधित अधिकारियों व प्रभारियों के कानों में जूं तक नही रेंगती।

ताजा मामला ब्लाक नवाबगंज के ग्राम सभा पचपकडी का है यहां की महिला प्रधान ननकी देवी अपनी पड़ोस में रहने वाले भतीजे के पत्नी को प्रशव कराने हेतु बृहस्पतिवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रुपईडीहा ले गई।प्रशव होने के बाद जब घर लाने लगी तो वहाँ पर मौजूद प्रशव कराने वाली नर्स संगीता ने पैसा मांगा और कहा कि हमे पैसे दो तब जाने देंगे तब प्रधान ने मजबूर होकर 1350 रु0 देकर जान छुड़ाया फिर उन्हें जच्चा बच्चा लाने की अनुमति मिली।

इस सम्बंध में जब पी एच सी प्रभारी रुपईडीहा डॉ0 धर्मेंद्र से बात की गई तो उन्होंने ऐसा कोई भी मामला होने से ही इनकार किया। उन्होंने कहा कि ऐसी कोई घटना मेरे संज्ञान में नहीं है। जबकि पीड़ित ने बताया कि डॉ0 धर्मेद्र को इस सम्बंध में पूरी जानकारी है।

इसी प्रकरण के सम्बंध में जब सी एच सी प्रभारी चरदा डॉ0 राम नारायण वर्मा से बात हुई तो उन्होंने बताया कि ये प्रकरण मेरे संज्ञान में आया है मुझे पता चला है कि वहाँ पर  डिलीवरी रूम में आशा बहुओ की तैनाती है जब कि आशा बहुओ का कार्य क्षेत्र में है न कि डिलीवरी रूम में। मेरे द्वारा इस पूरे प्रकरण की जांच कराई जाएगी और  दोषी पर कड़ी कार्यवाही होगी।

..........
0
15 views    0 comment
0 Shares

राम विवाह मेले में आये साधू , सन्यासियों को कम्बल व दक्षिणा देकर की गई बिदाई।

बाबागंज(बहराइच)। भारत नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्र कस्बा बाबागंज में स्थित लाखों लोगों की आस्था का केन्द्र प्रसिद्ध बाबा परमहंस दास कुट्टी पर एक माह तक चलने वाले राम विवाह समारोह के अवसर पर दूर दराज़ क्षेत्रों से सैकड़ों की संख्या में आये साधू, सन्यासियों और महात्माओं की बिदाई इस ठण्ड के मौसम में कुट्टी के महन्त बाबा रामदास द्वारा कम्बल और दक्षिणा देकर की गयी। ज्ञातव्य हो कि बहराइच जनपद के कस्बा बाबागंज में बाबा परमहँस दास की कुट्टी है। जहां हर वर्ष धनुष यज्ञ राम विवाह समारोह का आयोजन किया जाता है। बाबा की कुट्टी पर भगवान श्री राम और लक्ष्मण जी का विशाल मन्दिर बना हुआ है, और यहां हर वर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालू और सन्त समाज़ के लोग बाबा की कुट्टी पर दर्शन के लिये आते हैं। बाबा की गददी के महन्त की समाज के सभी वर्गों के बीच बड़ी मान्यता है और लोग उनका बड़ा सम्मान करते हैं।

..........
0
17 views    0 comment
0 Shares