logo
logo
(Trust Registration No. 393)
aima profilepic
Chunnilal dhaked
All India Media Association

बजट घोषणाओं के क्रियान्विति को प्राथमिकता से करें पूर्ण - जिला कलक्टर
भरतपुर। जिला कलक्टर आलोक रंजन की अध्यक्षता में राज्य सरकार की बजट घोषणाओं की क्रियान्विति के संबंध में सोमवार को कलैक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिला कलक्टर ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2019-20, 2020-21, 2021-22 एवं 2022-23 में की गई बजट घोषणाओं का क्रियान्वयन प्रभावी रूप से करें जिससे विकास योजनाओं का लाभ आमजन को मिल सके। उन्होंने कहा कि बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन में अन्तरविभागीय समन्वय, भूमि आवंटन, राजस्व विभाग एवं राज्य स्तर पर कोई लंबित प्रकरण हो तो प्राथमिकता से संज्ञान में लायें जिससे उन प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण कराकर अमलीजामा पहनाया जा सके। उन्होंने चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश दिये कि बजट के तहत कैथलैब एवं सुपरस्पेशियलिटी चिकित्सा सेवाओं की गई घोषणाओं के लिए आरबीएम चिकित्सालय में 250 बैड के बनने वाले नवीन भवन में व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करें। उन्होंने नगर विकास न्यास के सचिव को निर्देश दिये कि आरबीएम चिकित्सालय के नजदीक योजना नंबर-10 में चिकित्सा सेवाओं के लिए आरक्षित की गई भूमि को चिकित्सा विभाग को आवंटित किये जाने की तत्काल कार्यवाही करें जिससे नवीन नर्सिंग महाविद्यालय का भवन निर्माण एवं अन्य सुविधाऐं विकसित की जा सके। उन्होंने कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे कामां, पहाडी, उच्चैन के राजकीय महाविद्यालयों का भवन निर्माण शीघ्र शुरू कराकर निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करायें। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे मेवात क्षेत्र में मेवात विकास बोर्ड द्वारा 5 आवासीय विद्यालय भवनों का निरीक्षण कर 7 दिवस में मरम्मत कार्य शुरू करायें।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुशील कुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन बीना महावर, नगर विकास न्यास के सचिव कमलराम मीना, सहायक उपवन संरक्षक अभिमन्यु सहारण सहित अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

0
178 views    0 comment
0 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares

चिकित्सा संस्थानो को बेहतर बनाने के लिए सभी करे प्रयास- डॉ. सुनील शर्मा
’चिकित्सा सेवाओं में गुणवत्ता के लियें क्वालिटी एशयोरंस एवं कायाकल्प प्रशिक्षण आयोजित
भरतपुर। चिकित्सा संस्थाओं में आमजन को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवायें मिल सकें इसलिए जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर दी जा रहीं विभिन्न चिकित्सकीय सेवाओं को लेकर तय मानकों को पूरा करने के लिये कार्मिकों को जिला स्तर पर स्वास्थ्य भवन सभागार में एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुनील शर्मा ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान सभी चिकित्सा प्रभारियों को कायाकल्प और क्वालिटी एश्योरेंस से सम्बंधित महत्वपूर्ण बिन्दुओ से रूबरू करवाया गया ताकि जिले के सभी चिकित्सा संस्थानों को साफ, स्वच्छ एवं बेहतर बना सके।
प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित प्रतिभागियों को कायाकल्प के चेकलिस्ट के अनुसार कार्य करने के बारे में जानकारी दी गई तथा चिकित्सा संस्थानो पर आवश्यक रूप से होने वाले सुधारो के बारे में बताया साथ ही चिकित्सा संस्थान पर स्वच्छता, हाइजीन, वेस्ट मैंनेजमेंट, संक्रमण रोकथाम, तथा अन्य आवश्यक सुविधाओं को ओर भी बेहतर बनाने बारे में बताया।
प्रशिक्षण में भाग ले रहें चयनित संस्थानों के चिकित्सा अधिकारीयों, नर्सिंग स्टॉफ को डॉ रामावतार शर्मा, डॉ शशिकांत तोमर एवं उमेश लवानिया मेल नर्स ने मास्टर प्रशिक्षित के रूप में प्रशिक्षण दिया।
प्रशिक्षण में गुणवत्तापूर्ण सेवाओं के लियें सतत सजग रह कर चिंिकत्सा संस्थानों में विभिन्न विभागों में कार्यरत अधिकारी एवं कार्मिक, कमीयों को चिन्हीत कर उनकों दूर करने के लियें प्राथमिकता तय करें और सतत प्रयासों से सेवाओं के मानकों के अनुरूप बनाने के बारें में जानकारी दी जा रही है। जिससें टीम भावना के साथ चिकित्सा संस्थान की प्रत्येक चिकित्सकीय सेवा निर्धारित मानकों पर खरा उतर सकें और आमजन को गुणवत्तापूर्ण सेवायें मिल सकें।
प्रशिक्षण में चिकित्सा संस्थान में लेबर रूम, ऑपरेशन थियेटर, इमरजेंसी, आईसीयू, मेटरनिटी वार्ड, नवजात शिशु देखभाल यूनिट सहित विभिन्न विभागों से सम्बन्धित मानकों की जानकारी देकर उनमें दी जा रहीं सेवाओं को गुणवत्ता सुनिश्चित करनें के लियें मानक परिक्षण सूचियों के बारें में विस्तार से जानकारी दी गई।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares

माउंट आबू में राजेश गोयल हुए सम्मानित
बयाना। अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन की राष्ट्रीय कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक में ज्ञान सरोवर माउंट आबू में अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अध्यक्ष गोपाल शरण गर्ग के मुख्य आतिथ्य में एवं राष्ट्रीय महामंत्री गोपाल गोयल विशिष्ट अतिथि एवं अध्यक्षता पश्चिमी राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष के. के. गुप्ता ने की प्रदेश में महालक्ष्मी की रथ यात्रा में विशिष्ट योगदान के लिए अध्यक्षीय सम्मान से राष्ट्रीय सचिव राजेश गोयल को स्मृति चिन्ह देकर एवं साफा एवं पटका पहनाकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा राजेश गोयल राजस्थान प्रदेश में आद्य महालक्ष्मी यात्रा की घर घर अलख जगाने में समर्पित भाव से लगे हुए हैं। इस अवसर पर राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष राम प्रकाश गर्ग, सुरेश बंसल एवं ईश्वर अग्रवाल एवं पूर्वी राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष गिरीश गर्ग सहित समस्त वरिष्ठ पदाधिकारियों एवं पूरे देश से आए हुए प्रतिनिधियों ने गोयल को बधाई दी।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

गांव काचैरा के ग्रामीणों ने जिला कलैक्टर से लगाई पानी के लिए गुहार
बयाना। बयाना उपखंड के गांव काचैरा के ग्रामीणों ने आज पेयजल समस्या के समाधान के लिए भरतपुर के जिला कलैक्टैट के सामने नारेबाजी व प्रदर्शन कर पेयजल के लिए गुहार लगाई। ग्रामीणों व महिलाओं ने जिला कलैक्टर को ज्ञापन भी सौंपा और गांव काचैरा की जाटव बस्ती में व्याप्त पेयजल समस्या के समाधान की मांग करते हुए बताया कि गांव के सभी कुए, डीपबोर व हैंडपम्प आदि सूख चुके है। पानी का कोई स्त्रोत नही है। ऐसी स्थिती में उन्हें दूसरे गांवों से पानी लाना पड रहा है। जिससे भीषण गर्मी में महिलाऐं व बच्चें भी बीमार हो रहे है।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares

प्राथमिक स्तर पर हो आमजन की समस्याओं का निस्तारण: जाटव
भरतपुर। सार्वजनिक निर्माण विभाग मंत्री भजनलाल जाटव ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि आमजन की समस्याओं का प्राथमिक स्तर पर निस्तारण करें जिससे धन एवं समय की बचत के साथ उनको राहत मिल सके।
सार्वजनिक निर्माण विभाग मंत्री जाटव शुक्रवार को पंचायत समिति वैर के सभागार में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में जनसनुवाई करते हुए अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि राज्य में त्रिस्तरीय जनसुनवाई की व्यवस्था के तहत जिला स्तर से ग्राम पंचायत स्तर तक जनसुनवाई कर आमजन की शत-प्रतिशत समस्याओं का समाधान मौके पर ही किया जाये। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम को दृष्टिगत रखते हुए अधिकारी पेयजल एवं विद्युत की शिकायतों का तत्काल निस्तारण करें साथ ही पेयजल समस्याग्रस्त क्षेत्रों में टेंकरों के माध्यम से पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये तथा शहरी क्षेत्रों में नवीन काॅलोनियों एवं बस्तियों में जहां पाईपलाइन की सुविधा उपलब्ध नहीं है उन क्षेत्रों में जलआपूर्ति के लिए नवीन पाइपलाइन डालने के प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाने के निर्देश दिये।
जनसुनवाई के दौरान कस्बा वैर के गाडिया लुहारों द्वारा आवासों हेतु भूमि आवंटन करने एवं पेयजल की व्यवस्था करने की मांग पर मंत्री द्वारा तहसीलदार वैर को निर्देश दिये कि वे इनके आवास हेतु भूमि की उपलब्धता के आधार पर पट्टे जारी करें तथा पीएचईडी विभाग को जल आपूर्ति की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। जनसुनवाई में बार ऐसोशियेशन वैर द्वारा विभिन्न न्यायालयों में पीठासीन अधिकारियों के पद रिक्त होने के ज्ञापन पर उन्होंने राज्य सरकार से शीघ्र ही पीठासीन अधिकारी लगाये जाने का आश्वासन दिया।
जनसुनवाई के दौरान मुख्य रूप से सड़क, विद्युत, पेयजल, अतिक्रमण, शिक्षा, चिकित्सा, खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जोड़ने, विभिन्न मामलों में पुलिस द्वारा कार्रवाई न करने, जलभराव सहित 61 प्रकरण दर्ज किये गये। जनसुनवाई के दौरान पंचायत समिति वैर की उप प्रधान श्रीमती मीरा रंगलाल मीणा, पूर्व उप प्रधान महेश मीणा, नगरपालिका वैर के चेयरमेन विष्णु महावर, सीओ भुसावर निहाल सिंह, बाल कल्याण समिति के सदस्य राजाराम भूटौली, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) रघुनाथ खटीक, उपखण्ड अधिकारी भुसावर योगेन्द्र सिंह गुर्जर, विकास अधिकारी बयाना लखन सिंह, विकास अधिकारी वैर सुरेश बागौरिया, तहसीलदार वैर भोलाराम बेरवाल, संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार देशराज सिंह, पीडब्ल्यूडी के अधिशाषी अभियंता लक्ष्मण सिंह, सीडीपीओ वैर जितेन्द्र सिंघल, बीसीएमओ डाॅ. बीएल मीणा सहित पंचायत समिति सदस्य, विभिन्न ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं समस्त विभागों के उपखण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
साधारण सभा की बैठक हुई आयोजित
सार्वजनिक निर्माण विभाग मंत्री भजनलाल जाटव के मुख्य आतिथ्य एवं उप प्रधान मीरा देवी की अध्यक्षता में पंचायत समिति वैर की साधारण सभा की बैठक का आयोजन शुक्रवार को पंचायत समिति वैर के सभागार में हुआ।
बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग मंत्री जाटव ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य सरकार द्वारा गरीबों के हित के लिए की गयी जनकल्याणकारी घोषणाओं एवं विकास कार्यों की घोषणाओं को धरातल पर लाने का हर सम्भव प्रयास करें जिससे आमजन लाभान्वित हो सके। उन्होंने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जल जीवन मिशन के तहत चल रहे घर-घर पेयजल कनेक्शन अभियान के विवादित प्रकरणों का स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय कर कार्यों को तत्काल शुरू करायें। उन्होंने चम्बल पेयजल परियोजना के अधिकारियों को निर्देश दिये कि चम्बल पेयजल परियोजना के तहत ढ़ांचा तैयार करते समय हुई क्षतिग्रस्त सड़कों की शीघ्र मरम्मत करायें जिससे आमजन को आवागमन की सुविधा मिल सके साथ ही चम्बल परियोजना के कार्य को गति देकर शीघ्र पूरा करायें जिससे शहरी क्षेत्रों के साथ ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी मीठा एवं गुणवत्तापूर्ण पेयजल उपलब्ध हो सके।
बैठक में पंचायत समिति सदस्यों एवं सरपंचों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं से सार्वजनिक निर्माण विभाग मंत्री को अवगत कराते हुए समस्याओं के शीघ्र समाधान कराने की मांग की।

..........
1
150 views    0 comment
1 Shares

जिला कलक्टर ने आमजन से जनआधार कार्ड बनवाने की अपील
भरतपुर। जिला कलक्टर आलोक रंजन ने आमजन से अपील की है कि वे अपना जनआधार कार्ड आवश्यक रूप से बनवायें जिससे उन्हें राज्य सरकार द्वारा जनआधार नम्बर से मैपिंग की गयी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जा सके।
उन्होंने अपील के माध्यम से कहा है कि राज्य सरकार द्वारा बजट घोषणा 2020-21 में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के समस्त लाभ जनआधार कार्ड के माध्यम से दिये जाने की घोषणा की है साथ ही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट के साथ ही राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी योजना मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, पालनहार योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, प्री और उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना अनुप्रीति योजना, निर्माण श्रमिक कौशल विकास योजना सहित अन्य योजनाओं को भी जनआधार कार्ड से मैपिंग होने के कारण उनका लाभ भी जनआधार कार्ड से उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अभी हाल में जन्म-मृत्यु एवं विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र हेतु भी जनआधार नामांकन आवश्यक कर दिया गया है। उन्होंने आमजन से आग्रह किया है कि परिवार के जिस सदस्य का जनआधार नामांकन शेष है वे नजदीकी ई-मित्र केन्द्र पर जाकर निःशुल्क जनआधार नामांकन कराया जाना सुनिश्चित करें जिससे आगामी माह में उनको राशन एवं जनकल्याणकारी योजना का लाभ मिल सके।

..........
0
241 views    0 comment
1 Shares

निशुल्क कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण वितरण हेतु शिविरों का होगा आयोजन
भरतपुर। केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम द्वारा चयनित किये गये वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांगजनों के लिए कृत्रिम अंग, उपकरण एवं सहायक उपकरणों के निशुल्क वितरण हेतु शिविरों का आयोजन किया जायेगा।
जिला कलक्टर आलोक रंजन ने बताया कि पंचायत समिति सेवर, उच्चैन, नदबई एवं कुम्हेर के दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग वितरण हेतु 26 मई को प्रात 10 बजे से नगर विकास न्यास के आॅडिटोरियम में, पंचायत समिति वैर, रूपवास, बयाना एवं भुसावर के दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग वितरण हेतु 28 मई को प्रात 10 बजे से राजकीय सीनियर सैकण्डरी विद्यालय बयाना, पंचायत समिति कामां एवं पहाडी के दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग वितरण हेतु 30 मई को प्रात 10 बजे से राजकीय सीनियर सैकण्डरी विद्यालय कामां में एवं पंचायत समिति डीग एवं नगर के दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग वितरण हेतु 1 जून को प्रात 10 बजे से राजकीय सीनियर सैकण्डरी विद्यालय डीग में शिविरों का आयोजन किया जायेगा। इन शिविरों की समस्त व्यवस्थाओं के लिए समस्त उपखण्ड अधिकारियों या विकास अधिकारियों को नोडल अधिकारी एवं ब्लाॅक सामाजिक सुरक्षा अधिकारी को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया गया है।

..........
0
0 views    0 comment
1 Shares

डांग क्षेत्रीय विकास योजना के कार्यों की समीक्षा बैठक 24 को
भरतपुर। डांग क्षेत्रीय विकास मंडल के अध्यक्ष लाखन सिंह मीना की अध्यक्षता में डांग क्षेत्रीय विकास योजना के कार्यों की समीक्षा बैठक 24 मई को दोपहर 12 बजे कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जायेगी।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुशील कुमार ने बताया कि इस समीक्षा बैठक में धौलपुर एवं भरतपुर जिलों की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा, नवीन कार्यों के प्रस्ताव, योजना के अप्रारम्भ कार्यों को प्रारम्भ करने एवं प्रगतिरत कार्यों को पूर्ण किये जाने की समीक्षा योजना के कार्योें के उपयोगिता एवं पूर्णता प्रमाण पत्र सहित अन्य कार्यों की समीक्षा की जायेगी।

..........
0
0 views    0 comment
1 Shares

छात्रवृत्ति आवेदनों के आक्षेपों की पूर्ति कर 28 मई तक भिजवायें
भरतपुर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के छात्रवृत्ति के आवेदन पत्र जो महाविद्यालय, विद्यालय एवं विद्यार्थियों के स्तर पर आक्षेप के कारण लम्बित आवेदनों को 28 मई की दोपहर 3 बजे तक कार्यालय की ई-मेल आईडी पर भिजवाया जाना सुनिश्चित करें।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक जे.पी चामरिया ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के छात्रवृति आवेदन हेतु सम्बन्धित बोर्ड, विश्वविद्यालय एवं काउंसिल द्वारा विद्यार्थी की मूल अंकतालिका जारी नहीं किये जाने की स्थिति में उनकी बेवसाईट पर जारी की गयी अंकतालिका को संस्था प्रधान से प्रति हस्ताक्षर कर अपलोड करावें ताकि अधिक से अधिक आवेदन पत्रों का निस्तारण कर विद्यार्थियों को लाभान्वित कराया जा सके। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा छात्रवृत्ति के लंबित आवेदनों के निस्तारण के लिए विद्यालय, महाविद्यालय एवं विद्यार्थी स्तर से छात्रवृत्ति के आवेदन पत्रों में लगाये गये आक्षेपों की पूर्ति कर 28 मई को दोपहर 03 बजे तक आवश्यक रूप से कार्यालय की ई-मेल आईडी sjebharatpur@yahoo-com पर अग्रेषित किया जाना सुनिश्चित करें ताकि कोई पात्र विद्यार्थी छात्रवृति से वंचित नहीं रह सके। उन्होंने बताया कि निर्धारित समयावधि के पश्चात प्राप्त आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जायेगा और न ही भुगतान सम्बन्धी कार्यवाही की जायेगी जिसकी समस्त जिम्मेदारी सम्बन्धित विद्यालय, महाविद्यालय एवं विद्यार्थी की रहेगी।

..........
0
0 views    0 comment
1 Shares

अवैध खनन के विरूद्ध वंशी पहाडपुर क्षेत्र में की कार्यवाही
भरतपुर। जिला कलक्टर आलोक रंजन के निर्देशानुसार जिले में चल रहे अवैध खनन पर पूर्ण पाबंदी लगाये जाने के तहत संयुक्त विभागीय दल द्वारा रूपवास क्षेत्र के वंशी पहाडपुर क्षेत्र में शुक्रवार को अवैध खनन के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की गई।
खनि अभियंता आरएन मंगल ने बताया कि वन विभाग, राजस्व विभाग, पुलिस विभाग एवं खनिज विभाग के संयुक्त दल द्वारा वंशी पहाडपुर क्षेत्र में चल रहे खनिज सैंड स्टोन के अवैध खनन करते हुए एक हाइड्रा मशीन, 2 टैक्ट्रर, कटर मशीन, फ्यूज वायर आदि मौके पर जब्त कर पंचनामा तैयार कर पुलिस थाना रूदावल को सुर्पदगी दी। इसके अतिरिक्त 2 टैक्ट्रर गिट्टी निर्गमन करते हुए पकडे गये जिनमें से एक टैक्ट्रर को रूदावल थाना तथा दूसरे को बयाना थाना में सुर्पदगी दी तथा बयाना थाना में सुर्पद किये गये टैक्ट्रर के 1 लाख 8 हजार 900 रूपये की जुर्माना राशि वसूली की गई।

..........
23
802 views    0 comment
1 Shares

पर्यटन मंत्री ने जनसुनवाई कर समस्याओं का तत्परता से समाधान करने के दिए निर्देश
भरतपुर। पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने गुरूवार को जिला
मुख्यालय स्थित सर्किट हाउस में जनसुनवाई की। जनसुनवाई में आये परिवादों
में व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्यायें थी, इसके अतिरिक्त विकास कार्यों
के सम्बंध में भी कई प्रकरण आये। पर्यटन मंत्री ने कुछ परिवादों में
सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित कर मौके पर ही समाधान करवाया तथा अन्य
मामलों में जल्द से जल्द जाॅंच कर समाधान करने के निर्देश दिये।
चम्बल प्रोजेक्ट की धीमी प्रगति, प्रोजेक्ट की पाइपलाइन बिछाने के काफी
समय बाद भी कटी हुई सडकों की मरम्मत न होने या निर्धारित मानक के हिसाब
से मरम्मत न होने के प्रकरण जनसुनवाई में आये। इस पर पर्यटन मंत्री ने
कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। इस कार्य में लापरवाही पर कठोर
कार्रवाई होगी। उन्होंने निर्देश दिये कि जिन गांवों में अभी पेयजल
सप्लाई शुरू नहीं हुई है, वहाॅं आवश्यकता के अनुसार पेयजल टैंकर शुरू
करें या टैंकरों की संख्या बढाये। यदि जिले में कहीं भी पेयजल समस्या
होती है तो अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जायेगी। उन्होंने चम्बल
प्रोजेक्ट, पीएचईडी और जेवीवीएनएल के अधिकारियों को बेहतर समन्वय से
कार्य करने के निर्देश दिये ताकि पेयजल स्रोतों पर अबाध विद्युत सप्लाई
सुनिश्चित हो, खराब ट्रांसफार्मर तत्काल बदले जायें तथा नये विद्युत
कनेक्शन होने में कम से कम समय लगे।
पर्यटन मंत्री को मनरेगा व ग्रामीण विकास के कार्यों संबंधी कई परिवाद
दिये गये। इस पर उन्होंने जिला परिषद सीईओ सुशील कुमार को मनरेगा कार्यों
की संख्या बढाने, जाॅंब कार्ड धारकों को प्रपत्र 5 भरवाने के सम्बंध में
जागरूक करने, व्यक्गित और सार्वजनिक लाभ के कार्यों में गुणवत्ता और समय
सीमा का पूर्ण ध्यान रखने, मनरेगा में विभिन्न विभागों की योजनाओं का
अधिक से अधिक कन्वर्जेंस करने के निर्देश दिये।
जनसुनवाई में गुडवा निवासी मीरा और उसके पति जलसिंह ने दिव्यांग स्कूटी
देने की मांग की। इस पर जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने बताया कि अभी ट्राई
साईकिल उपलब्ध हैं, इसके लिये आवेदन कर दें, स्कूटी सम्बंधी योजना आने पर
स्कूटी भी दिला देंगे। कलेक्टर ने बताया कि मीरा को स्वरोजगार के लिये
सिलाई मशीन वितरित की जा चुकी है तथा इस दम्पत्ति को विशेष योग्यजन सुखद
दाम्पत्य योजना में 50 हजार रू का अनुदान भी दिया गया है, जिससे इन्हें
स्वरोजगार में काफी सम्बल मिला है। इस पर पर्यटन मंत्री ने प्रसन्नता
जाहिर की।
जनसुनवाई में अतिक्रमण, घरेलू और कृषि विद्युत कनेक्शन, खाद्य सुरक्षा
में नाम जोडने, नालियों और सडकों की साफ-सफाई, गांवों में ग्रेवल और सीसी
सडकों के निर्माण आदि के सम्बंध में भी कई प्रकरण आये। पर्यटन मंत्री ने
परिवादियों को बताया कि राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का
लाभ उठाये। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अपने परिवार
का पंजीकरण आवश्यक रूप से करवायें। इस दौरान नगरपालिका कुम्हेर के
अध्यक्ष राजीव सिंघल, नगरपालिका डीग के अध्यक्ष निरंजन टकसालिया,
अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) रघुनाथ खटीक, उपखण्ड अधिकारी भरतपुर
देवेन्द्र सिंह परमार, उपखण्ड अधिकारी कुम्हेर वर्षा मीणा, उपखण्ड
अधिकारी डीग हेमन्त कुमार, नगर विकास न्यास के सचिव कमलराम मीणा, प्रमुख
चिकित्सा अधिकारी डाॅ. जिज्ञासा साहनी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य
अधिकारी डाॅ. सुनील शर्मा सहित समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी
मौजूद रहे।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares

0
0 views    0 comment
0 Shares

समस्याग्रस्त क्षेत्रों में पेयजल टेंकर सप्लाई करने के निर्देश
भरतपुर। प्रत्येक माह के तीसरे गुरूवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित
जनसुनवाई में जिलेभर से आये लोगों ने सम्भागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा और
जिला कलेक्टर आलोक रंजन को अपनी समस्यायें बताई। कुछ समस्याओं का मौके पर
समाधान कर शेष मामलों में जल्द से जल्द राहत देने के निर्देश दिये।
सम्भागीय आयुक्त ने चम्बल प्रोजेक्ट में तेजी लाने, प्रशासन शहरों के संग
अभियान के अन्तर्गत नियमानुसार अधिक से अधिक पट्टे जारी करने के निर्देश
दिये। मुन्नी देवी निवासी बृज नगर, भरतपुर ने कृषि भूमि का रूपान्तरण कर
आवासीय पट्टा देने की मांग की थी। इस पर सम्भागीय आयुक्त ने ये निर्देश
दिये।
झारकई, सलेमपुरा कलां, धानौती(बांसी खुर्द) समेत कई गांवों में पेयजल
समस्या की शिकायत आने पर जिला कलेक्टर ने पीएचईडी अधीक्षण अभियन्ता को
निर्देश दिये कि जिले में लगे सभी आरओ प्लांट की स्टेटस रिपोर्ट देने के
निर्देश दिये। खराब पडे सभी प्लांट की मरम्मत के लिये दीर्घकालीन प्लान
बनाने के साथ ही कंटीनजेंसी फंड से जल्द से जल्द मरम्मत करवाने के
निर्देश दिये। आरओ प्लांट और चम्बल प्रोजेक्ट वाले जिन गांवों में अभी
समस्या आ रही है, वहाॅं आवश्यकता के हिसाब से पानी के टैंकर सप्लाई करने
के निर्देश दिये।
पहाडी के पीपलखेडा में रास्ते पर अतिक्रमण, करनपुरा में खातेदारी भूमि पर
अवैध कब्जा, भांडोर कलां में सार्वजनिक निर्माण विभाग को आवंटित भूमि पर
अतिक्रमण, बांसी पहाडपुर-जटमानी विननुआ में गैर मुमकिन बरसाती नाले पर
अतिक्रमण के कारण सिंचाई में बाधा, गहनौली में अतिक्रमण की शिकायत पर
जाॅंच कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये। हीरादास निवासी घनश्याम
सिंह ने पुत्रों द्वारा घरेलू हिंसा करने की बात कही। इस पर कलेक्टर ने
पुलिस थाने में एफआईआर करवाने की सलाह दी तथा मौके पर उपस्थित अतिरिक्त
पुलिस अधीक्षक को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये। मवई में हथकढ
शराब बिक्री की शिकायत पर कलेक्टर ने बताया कि पूरे जिले में हथकढ शराब
के निर्माण और विक्रय को सख्ती से रोकने के लिये पुलिस और आबकारी विभाग
को संयुक्त कार्रवाई करने तथा इस अवैध धंधे में लिप्त परिवारों को
विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं में लाभान्वित कर पुनर्वास करने का अभियान
चलाने के निर्देश दिये गये हैं। जनसुनवाई में जिला परिषद सीईओ सुशील
कुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) रघुनाथ खटीक, यूआईटी सचिव कमलराम
मीना, एडीएम (प्रशासन) बीना महावर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

डाॅ गर्ग तीन दिवसीय भरतपुर भ्रमण पर 20 को आयेंगे
भरतपुर। तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ सुभाष गर्ग 20 मई को तीन
दिवसीय भ्रमण पर भरतपुर आयेंगे।
निजी सहायक दिनेश गुप्ता ने बताया कि तकनीकी शिक्षा मंत्री डाॅ गर्ग 20
मई को प्रातः11 बजे भरतपुर पहुचेंगे यहां वे प्रातः 11 बजे मुख्यमंत्री
जन आवास योजना, 2015 के अन्तर्गत श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर में नगर
विकास न्यास द्वारा निर्मित 320 ई.डब्ल्यू.एस आवासों का लोकार्पण करेंगे।
दोपहर 12 बजे कुम्हेर रोड मोतीझील से पावर हाउस तक पेवन फिनिशर द्वारा
डामर सड़क का लोकार्पण करेंगे। 21 मई को प्रातः 11 बजे नगर निगम भरतपुर के
कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे तथा 22 मई को विभिन्न कार्यक्रमों में
सम्मिलित होंगे। वे 22 मई को दोपहर 12 बजे जयपुर के लिए रवाना होंगे।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

प्रभारी मंत्री ने जनसुनवाई में अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश
ग्रामीणों की समस्या समाधान में अनिमितता की तो होगी कार्रवाई
भरतपुर। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री जिला प्रभारी मंत्री रमेश मीणा ने पंचायत समिति नदबई परिसर में बुधवार को जनसुनवाई की।
जनसुनवाई के दौरान प्रभारी मंत्री रमेश मीणा व देवनारायण बोर्ड अध्यक्ष जोगिन्दर अवाना ने ग्रामीणों की समस्या सुनते हुए विभागीय अधिकारियों को प्राथमिकता से जनसमस्याओं के निस्तारण के संबंध में निर्देश दिए। जनसुनवाई के दौरान ग्रामीणों ने बिजली, पानी, अतिक्रमण सहित विभागीय योजनाओं का सफल क्रियान्वन नही होने के बारे में बताया जिस पर प्रभारी मंत्री ने विभागीय अधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि निर्धारित समयावधि में ग्रामीणों की समस्या समाधान करने एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से शत प्रतिशत पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित कराया जाना सुनिश्चित करें साथ ही आमजन के कार्यों के प्रति लापरवाही एवं उदासीनता बरतने वाले कार्मिकों के विरूद्ध कार्रवाई करने की चेतावनी दी। देवनारायण बोर्ड अध्यक्ष जोगिन्दर अवाना ने योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार कर ग्रामीण क्षेत्र के अन्तिम छोर के लोगों को लाभान्वित करते हुए योजनाओं के सफल क्रियान्वन किये जाने के निर्देश दिए।
जनसुनवाई के दौरान महिला द्वारा पेंशन बंद होने की शिकायत पर प्रभारी मंत्री ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारी द्वारा जाॅच में उनके पुत्र का राजकीय सेवा में होना बताये जाने पर उन्होंने उपखण्ड अधिकारी को निर्देश दिए कि वरिष्ठ नागरिक सम्मान एवं भरण पोषण अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर भरण पोषण दिलाया जावें। डहरा ग्राम पंचायत के ग्राम रैना के ग्रामीणों द्वारा विद्यालय में स्थापित आरओ प्लांट बहुत समय से खराब होने की शिकायत पर पीएचईडी के अधिकारियों को तत्काल ठीक कराने के निर्देश दिए तथा नदबई के हलैना मोड पर जलभराव की समस्या के समाधान की मांग पर नगरपालिका नदबई के अधिशाषी अधिकारी को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई के दौरान राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की सूची में नाम जुडवाने की मांग पर जिला कलक्टर आलोक रंजन ने विकास अधिकारी को पंचायत समिति स्थित ई-मित्र केन्द्र पर एनएफएसए पोर्टल पर आवेदन कराने के निर्देश दिए। नदबई स्थित इंदिरा आवास बस्ती में पेयजल की समस्या के समाधान के लिए प्रभारी मंत्री ने पंचायत समिति प्रधान को हैण्डपम्प स्वीकृत करने को कहा। नदबई बार एसोसियेशन द्वारा विभिन्न न्यायालयों में पीठासीन अधिकारियों के पद भरने की मांग पर जिला प्रभारी मंत्री द्वारा राज्य स्तर से कार्यवाही किये जाने का आश्वासन दिया। जिला प्रभारी मंत्री ने जिला परिषद सदस्यों को नसीहत देते हुए कहा कि वे अपनी गरिमा के अनुरूप पंचायत राज अधिनियम के तहत दी गई शक्तियों का उपयोग करें एवं अपने क्षेत्र की समस्याओं को पुरजोर तरीके से जिला परिषद की बैठकों में उठायें जिससे उनकी पहचान कायम रहे। उन्होंने बताया कि जिला परिषद की बैठकों को 90 दिवस के स्थान पर 45 दिवस की अवधि में किये जाने के आदेश जारी कर दिये गये हैं।
बैठक में स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा पोषाहार में लगाये गये कुक कम हेल्परों द्वारा मानदेय भुगतान नहीं किये जाने के संबंध में जिला प्रभारी मंत्री ने राज्य सरकार के स्तर पर निर्णय कराये जाने का आश्वासन दिया। जनसुनवाई के दौरान नदबई क्षेत्र के सरपंचों द्वारा क्षेत्रीय समस्याओं एवं पंचायत समिति की कार्यप्रणाली के संबंध में ज्ञापन दिया जिस पर उन्होंने कार्यवाही करने के निर्देश दिये। इस दौरान जिला कलक्टर द्वारा नदबई नगरपालिका क्षेत्र की पेयजलविहीन एवं पेयजल समस्याग्रस्त क्षेत्रों में पेयजल पाइपलाइन के प्रस्ताव तैयार कर भिजवाने के निर्देश दिए तथा ऐसे क्षेत्रों में टैंकरों के माध्यम से प