logo
logo
(Trust Registration No. 393)
aima profilepic
Chunnilal dhaked
All India Media Association
0
36 views    0 comment
1 Shares

0
6 views    0 comment
1 Shares

0
201 views    0 comment
0 Shares

3
562 views    0 comment
0 Shares

चायनीज मांझे की बिक्री एवं उपयोग पर पूर्णतया रहेगा प्रतिबंध
भरतपुर। जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने आदेश जारी कर जिले में चायनीज मांझे के उपयोग एवं विक्रय पर पूर्णतया प्रतिबन्ध रहेगा। 
आदेशों के तहत मकर संक्राति के अवसर पर होने वाली पतंगबाजी में धातुओं के मिश्रण, प्लास्टिक, सीसा व लोहे से निर्मित चायनीज मांझे के उपयोग से दोपहिया वाहनों, पक्षियों एवं विधुततंत्र के सम्पर्क में आने पर विद्युत प्रवाह होने से पतंगबाज को नुकसान की सम्भावना को मध्येनजर रखते हुये भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 की शक्तियों का प्रयोग करते हुये जिला मजिस्ट्रेट ने विद्युत संचालन को बाधारहित बनाये रखने, पक्षियों के लिये बडे पैमाने पर खतरा बन चुके चायनीज मांझे की थोक एवं खुदरा बिक्री तथा उपयोग पर भरतपुर जिले के अधिकारिता क्षेत्र में प्रतिबन्धित किया गया है। आदेशों के तहत उक्त आदेश की अवहेलना का दोषी पाये जाने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत दंडनीय अपराध होगा। यह आदेश आगामी 12 जनवरी से 31 जनवरी 2022 तक प्रभावी रहेगा।

..........
0
238 views    0 comment
1 Shares

2
515 views    0 comment
1 Shares

1
400 views    0 comment
2 Shares

0
730 views    0 comment
3 Shares

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में विभिन्न प्रतिष्ठिनों के जांच के लिये नूमने 


भरतपुर। राज्य सरकार द्वारा आमजन को शुद्ध एवं गुणवत्ता खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने एवं मिलावटखोरों के विरूद्ध कार्यवाही किये जाने के लिए चलाये जा रहे शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत जिले में जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता के निर्देशन में निरन्तर कार्यवाही की जा रही है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्रीमती बीना महावर ने बताया कि मंगलवार को रूपवास कस्बे में जिला रसद अधिकारी सुभाष चन्द गोयल के निर्देशन में गठित टीम द्वारा विभिन्न प्रतिष्ठानों, डेयरियों एवं दूधियों पर छापामार कार्यवाही कर सैम्पल लिए गए जिनमें बस स्टैण्ड स्थित मैसर्स विष्णु डेयरी से दूध, जगनेर रोड स्थित सरस शॉप एजेन्सी मैसर्स प्रताप सिंह से मावा, सरसों तेल निर्माण ईकाई मैसर्स रावत आयल मिल से सरसों तेल का नूमना लेकर प्रयोगशाला भिजवाया गया एवं बस स्टैण्ड स्थित चाट भण्डार 8 किग्रा पुरानी व खराब चटनी नष्ट करायी।
सरस डेयरी के प्रतिनिधि द्वारा दूध जांच किट द्वारा उक्त डेयरियों एवं दूधियों के दूध की जांच की गई।
सहायक नियंत्रक विधिक माप विज्ञान अधिकारी द्वारा शुक्ला फिलिंग स्टेशन, रूपबास, रूदावल फिलिंग स्टेशन, रूदावल पर निरीक्षण करने पर विधिक माप विज्ञान कानून की पालना पायी गई एवं रूपवास कस्बे की दो मिठाई की दुकानों का निरीक्षण करने पर उनके पास विधिक माप कानून के नियमों की तहत माप की जांच की गई।
कार्यवाही के दौरान डीएसओ भरतपुर सुभाष चन्द गोयल खाद्य सुरक्षा अधिकारी, सहायक नियंत्रक, विधिक माप विज्ञान अधिकारी महेश शर्मा एवं डेयरी प्रतिनिधि पुष्पेन्द्र सिंह मौजूद रहे।

..........
8
85 views    0 comment
1 Shares

कोविड-19 के कारण मृत व्यक्तियों को 50 हजार की अनुग्रह राशि के लिये ई-मित्र के माध्यम से किये जायेंगे आवेदन


भरतपुर। राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 संक्रमण से मृत व्यक्तियों के नजदीकी परिजन एवं रिश्तेदारों को अनुग्रह राशि 50 हजार रूपये की सहायता दिये जाना का प्रावधान किया गया है। 
जिला कलक्टर हिमाशु गुप्ता ने बताया कि इस योजनान्तर्गत आवेदन ई-मित्र के माध्यम से किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि सहायता राशि के लिए मृतको के परिजन पात्र होंगे जिनकी कोविड-19 से ग्रसित होने के उपरान्त अस्पताल अथवा घर में मृत्यु हुई है तथा जिनके मृत्यु प्रमाण पत्र में मृत्यु का कारण कोविड-19 दर्ज है। उन्होंने कहा कि जिनकी मृत्यु कोविड जांच में पॉजिटिव आने की दिनांक अथवा क्लीनिकली कोविड पॉजिटिव पाये जाने के 30 दिवस के भीतर हुई है तथा ऐसे कोविड पॉजिटिव रोगी जिनकी मृत्यु निरंतर अस्पताल में भर्ती रहने के दौरान हुई है भले ही वे नेगेटिव आ गये हो, भी पात्र होंगे। इस हेतु कोविड-19 मृत्यु का प्रमाण पत्र, जो सम्बन्धित अस्पताल द्वारा जारी किया गया हो अथवा कोविड से सम्बन्धित उपचार के दस्तावेज संलग्न किये जायेंगे आवेदन के समय आवेदक का जनाधार आधार मृतक का कोविड मृत्यु प्रमाण पत्र, मृतक से आवेदक के संबंध का दस्तावेज आदि भी अपलोड कराने होंगे ई-मित्र संचालक द्वारा आवेदन का कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा।

..........
2
306 views    0 comment
3 Shares

जन जागरूकता रैली का किया आयोजन

भरतपुर। नगर निगम की ओर से मंगलवार को कोरोना संक्रमण एवं ओमीक्रॉन को लेकर जन जागरूकता रैली का आयोजन किया गया।
नगर निगम आयुक्त कमल राम मीना ने बताया कि रैली की सहायता से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जिसके तहत आमजन को कोविड उपयुक्त व्यवहार - दो गज की दूरी, मास्क का अनिवार्य प्रयोग, डबल डोज वैक्सीन, प्रिकॉशन डोज, सैनिटाइजर व साबुन से हाथों को बार-बार धोना एवं जन अनुशासन कफ्र्यू के प्रति जागरूक किया। इस प्रकार के जन जागरूकता अभियान से आमजन में कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के प्रति सगजता बढ़ेगी। इस रैली में स्वर्ग संस्था सोशल वेलफेयर एण्ड रिसर्च ग्रुप व शहरी आजीविका केन्द्र के सदस्यों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि रैली का आयोजन हीरादास स्थित शहरी आजीविका केंद्र से आरंभ होकर शहर के प्रमुख चैराहों से निकाली गई। 
इस मौके पर संस्था प्रबंधक प्रवेंन्द्र सिंह, सचिव बलवीर सिंह, पूजा, शिवानी, सावित्री, रानी आदि उपस्थित रहे।

..........
1
300 views    0 comment
1 Shares

4
341 views    0 comment
0 Shares

0
72 views    0 comment
1 Shares

भरतपुर जिले में देर रात से रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी रहा। भरतपुर जिले के डीग, नदबई, नगर, वैर, भुसावर सहित कई इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई जिससे किसानों की खड़ी फसल तबाह हो गई। बारिश और ओलावृष्टि से मौसम में ठंडक भी बढ़ी है।किसानों का कहना है उनकी 60 से 70 प्रतिशत फसल ख़राब हो गई है। अब किसान राज्य सरकार से मुआवजे की मांग कर रहे हैं।किसानों का कहना है की ओलावृष्टि से कई इलाकों में किसानों की फसल 100 प्रतिशत तबाह हो गई है। जिसके बाद किसान त्राहि-त्राहि कर रहे हैं। किसान को पहले भी कोरोना महामारी ने मारा था अब इस ओलावृष्टि से किसान पूरी तरह टूट चुका है। सरकार ने पहले आश्वासन था कि किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड माफ़ होंगे लेकिन आज तक वह नहीं हुए।

..........
0
86 views    0 comment
1 Shares

0
320 views    0 comment
3 Shares

बयाना में शनिवार को भारतीय जनता पार्टी शहर मण्डल बयाना द्वारा मण्डल अध्यक्ष आनन्द उपाध्याय की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लंबी आयु के लिये शिवगंज मंडी स्थित शिवालय पर दुग्धाभिषेक किया। इसके बाद नई सब्जी मंडी के पास पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह (चन्नी) का पुतला जलाया। शहर मण्डल अध्यक्ष आनंद उपाध्याय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक मामले में पंजाब सरकार के सीएम का पुतला जलाया। इस अवसर पर महामंत्री विवेक सोनी, किरण जैन,अमित सेन,नितिन कौशिक,ताराचंद गुप्ता, विष्णु रिजोनिया, अनिल अग्रवाल, गोविन्द शर्मा, सतीश वैर, सौरभ गर्ग,मधु सिंघल, राधारानी,सीमा कंसल,मंजू गर्ग,रोहित जाटव,महेंद्र जाटव आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।

..........
8
457 views    0 comment
4 Shares

भाजपा के ग्रामीण मंडल कार्यकर्ताओ ने फूंका पंजाब के सीएम का पुतला ।

भाजपा ग्रामीण मंडल बयाना के कार्यकर्ताओ की ओर से  झील का बाड़ा केला देवी चौराहे पर प्रदर्शन कर पंजाब के मुख्यमंत्री का पुतला जलाया।ग्रामीण मंडल अध्यक्ष जगमोहन खटाना ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक मामले में पंजाब सरकार को बर्खास्त कर राष्ट्रपति शासन लगाए जाने की मांग की है ।
इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष जगमोहन खटाना, महामंत्री मनोज मुर्रकी, गौतम फौजदार, मंत्री मानसिंह धाकड़, किसान मोर्चा मंडल अध्यक्ष नरेश चौधरी, नंदा भैया, हुकम सिंह प्रजापत, बलराम, अविनेश खटाना, बबलेश आदि भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

..........
12
352 views    0 comment
5 Shares

2
526 views    0 comment
2 Shares

4
454 views    0 comment
4 Shares

0
363 views    0 comment
3 Shares

4
513 views    0 comment
3 Shares

5
531 views    0 comment
6 Shares

0
40 views    0 comment
0 Shares

1
102 views    0 comment
0 Shares

18
727 views    0 comment
17 Shares

बयाना। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बयाना में मंगलवार को राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर का समापन हुआ।समापन समारोह में मुख्य वक्ता प्रोफेसर सुनील कुमार गुप्ता ने स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से समाज को विभिन्न कुरीतियों के खिलाफ जागरूक करने हेतु प्रेरित किया तथा विद्यार्थियों को अपने भौगोलिक ज्ञान द्वारा पर्यावरण संरक्षण के कार्यों में संलग्न रहने का संदेश दिया। एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी प्रोफेसर अभयवीर सिंह चौधरी ने सात दिवसीय शिविर के दौरान आयोजित विभिन्न गतिविधियों का संक्षिप्त ब्योरा दिया। छात्र छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई कार्यक्रम का संचालन प्रोफेसर प्रतिभा मीणा ने किया।

..........
31
683 views    0 comment
16 Shares

बयाना - आज शहीद अजीतसिंह की त्रितीय पुण्य तिथि एवं वीर नारी सम्मान समारोह कार्यक्रम गांव वस्त्रावली में पूर्व सैनिक संघ बयाना के अध्यक्ष बलराम कांवर एवं संघ के सदस्यों के द्वारा शहीद के चरणों में पुष्प अर्पित करते हुए माल्यार्पण कर दो मिनट का मौन रखा साथ ही , भारत माता की जय!! वीर शहीद अजीतसिंह अमर रहे अमर रहे वन्दे मातरम!! जय हिन्द

आदि नारे लगाए गए
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में श्री बलराम कांवर अध्यक्ष पूर्व सैनिक संघ बयाना एवं क्षेत्र के सम्मानीय पूर्व सैनिकों एवं गांव के नौजवान , बुजुर्ग व महिलाएं एवं बाहर से कई वीर नारियों ने उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की 
पूर्व सैनिक संघ बयाना के अध्यक्ष बलराम कांवर ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि देश की सेवा में जिन्होंने अपना सबकुछ प्राणों तक न्यौछावर कर दिया मैं ऐसे वीर सपूत को सादर नमन करता हूं साथ ही उनकी आत्मा की शांति के लिए और धन्य हैं उनके माता-पिता जिन्होंने ऐसे वीरों को जन्म दिया जो देश की खातिर अपने प्राण न्यौछावर कर दिए
ऐसी वीर नारी को में सम्मान करता हूं जिन्होंने अपने जीवन के अनमोल हीरे को खुशी खुशी से देश की खातिर सेवा करने सेना में ड्यूटी पर भेजती हैं ऐसी हमारी वीर नारी पार्वती देवी को बार-बार नमन करता हूं , संघ के द्वारा
वीर नारी का सौल उढाकर एवं उनके माता-पिता को पुष्प अर्पित कर सम्मानित किया गया । वहीं शहीद के परिवार द्वारा सभी मौके पर पहुंचे लोगों को अन्नकूट प्रसाद खिलाकर विदा किया ।
जिसमें उपस्थित पूर्व सैनिक संघ बयाना के अध्यक्ष बलराम कांवर ,सूबेदार गिरधर सिंह ,उपाध्यक्ष प्रेम सिंह ,करन सिंह सूपा, भूपेंद्र सिंह , पिता श्री बिजेंद्र सिंह , नारायण सिंह रि.अध्यापक एवं उनकी माता सभी गणमान्य लोग मौजूद रहे ।

..........
0
300 views    0 comment
5 Shares

बयाना राजकीय महाविद्यालय में एनएसएस की दोनो इकाइयों के सयुक्त तत्वाधान में सात दिवसीय एनएसएस विशेष शिविर के छठे दिन का आरम्भ योग से हुआ। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता बीसीएमएचओ डॉ धर्मेद्र चौधरी ने युवाओं को कोरोना महामारी व इसके नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के बारे में जानकारी दी। साथ ही महामारी से बचाव व रोकथाम के तरीके भी बताए। वक्ताओं ने कोरोना वैक्सीन के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि वैक्सीन की दोनो डोज लगवाना ही कोरोना से बचने का महत्वपूर्ण उपाय है। कार्यक्रम में स्वयंसेवकों द्वारा सांकृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम अधिकारी प्रोफेसर अभयवीर सिंह चौधरी ने स्वयंसेवकों को उत्साह वर्धन करते हुए उचित दिशा निर्देश दिए। कार्यक्रम में मेहंदी प्रतियोगिता नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन हुआ कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी प्रोफेसर प्रतिभा मीना द्वारा किया गया।

..........