logo
logo
(Trust Registration No. 393)
aima profilepic
Vijay Awasthi
All India Media Association

राजकीय महाविद्यालय पिहानी में मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव

हरदोई। पिहानी कस्बे के राजकीय महाविद्यालय में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। मुख्य अतिथि के तौर पर ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के लखनऊ मंडल के मंडल अध्यक्ष श्री अतुल कपूर मौजूद रहे। मुख्य अतिथि श्री अतुल कपूर व कार्यकारी प्राचार्य भैयालाल ने महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। विद्यालय में मौजूद छात्र-छात्राओं ने वंदे मातरम के गगनभेदी उद्घोष लगाएं। इस मौके पर मुख्य अतिथि अतुल कपूर ने कहा किगुलामी की बेड़ियों से देश को स्वतंत्र कराने की लड़ाई कब शुरू हुई बताना कठिन है, लेकिन गोस्वामी तुलसीदास ने जब 'पराधीन सपनेहुं सुख नाहीं' का उद्घोष किया तो उनके मानस में देश को स्वतंत्र कराने की ही कामना रही होगी। उन जैसे संतों ने ही हमारे अंदर स्वाभिमान की चिंगारी पैदा की, जो आगे चलकर स्वतंत्रता व स्वराज की मशाल बनकर उभरी और 1947 में हमने आजादी प्राप्त की। स्वाभिमान और स्वतंत्रता के बाद अब देश स्वावलंबन के रास्ते पर निरंतर आगे बढ़ रहा है। स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर शुरू हुआ 'आजादी का अमृत महोत्सव' स्वावलंबन की दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसे भारत सरकार ने 15 अगस्त 2023 तक मनाने का निर्णय किया है। विद्यालय के कार्यकारी प्राचार्य भैया लाल ने कहा कि‘आजादी का अमृत महोत्सव’ प्रगतिशील भारत की आजादी के 75 साल और इसके लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने और मनाने के लिए भारत सरकार की एक पहल है। यह महोत्सव भारत के लोगों को समर्पित है, जिन्होंने न केवल भारत को अपनी विकासवादी यात्रा में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बल्कि उनके भीतर प्रधानमंत्री मोदी के भारत 2.0 को सक्रिय करने के दृष्टिकोण को सक्षम करने की शक्ति और क्षमता भी है, जो आत्मनिर्भर की भावना से प्रेरित है। आजादी का अमृत महोत्सव भारत की सामाजिक-सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक पहचान के बारे में प्रगतिशील है। “आज़ादी का अमृत महोत्सव” की आधिकारिक यात्रा 12 मार्च, 2021 को शुरू होती है, जो हमारी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के लिए 75 सप्ताह की उलटी गिनती शुरू करती है और 15 अगस्त, 2023 को एक वर्ष के बाद समाप्त होगी। प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी ने 12 मार्च, 2021 को साबरमती आश्रम, अहमदाबाद से ‘दांडी मार्च’ को हरी झंडी दिखाकर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का उद्घाटन किया। यह समारोह स्वतंत्रता की हमारी 75वीं वर्षगांठ से 75 सप्ताह पहले शुरू हुआ और 15 अगस्त, 2023 को समाप्त होगा। इस मौके पर विधायक प्रतिनिधि विपिन मिश्रा समेत कई लोग मौजूद रहे।

..........
5
603 views    0 comment
0 Shares

पिहानी पुलिस बोर्ड लगाकर कर रही हेलमेट पहनने के लिए जागरूक

पिहानी(हरदोई)। पिहानी पुलिस ने लोगों को हेलमेट लगाने को जागरूक करने के लिए एक अनूठी पहल शुरू की है। ग्रामीण व कस्बे के चौराहों पर स्लोगन व नियमों के बोर्ड लगाकर लोगों को हेलमेट के प्रति जागरूक कर रही है। पुलिस की ओर हेलमेट लगाने के लिए में जागरूकता बोर्ड लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। बोर्ड में लिखे गए स्लोगन लोगों को यातायात के नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित कर रहै है। बोर्ड पर छपी बच्चों की ओर से मार्मिक अपील 'पापा मोटरसाइकिल चलाने पर हेलमेट जरूर लगाना, आप मेरा भरोसा हो' ने लोगों के दिल को छू लिया। मौजूद लोगों ने पुलिस को आश्वासन दिया कि वह हेलमेट अवश्य लगाएंगे।
कोतवाल डीके सिंह में शासन व प्रशासन के मन्सानुकूल कार्य करते हुए कस्बा इंचार्ज प्रवीण कुमार ,उप निरीक्षक नरेंद्र सैनी , हेड मोहर्रिर राजेंद्र सैनी, , उप निरीक्षक अनिल सिंह एसएसआई रमेश सिंह, विनोद त्रिपाठी समेत कई पुलिसकर्मी जगह जगह बोर्ड लगवा कर हेलमेट के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं। पुलिस की इस पहल की लोगों ने खूब सराहना की। पुलिस की ओर से इन दिनों यातायात के दौरान हेलमेट पहनने, ओवरलोडिंग, नशा करके वाहन चलाने जैसे विषयों पर बस स्टैंड ,सल्लिया रोड ,बंदर पार्क समेत 15 जगहों पर लगाए जा रहे हैं। बोर्ड में छपे स्लोगनों का इस प्रकार चयन किया गया है, जिस पर न चाहते हुए भी लोगों का ध्यान चला जा रहा है। हेलमेट है जरूरी, न समझो मजबूरी। सड़क सुरक्षा नियमों का करो सम्मान, दुर्घटना में न गंवाओ अपनी जान जैसे स्लोगन लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे थे। बस स्टैंड पर राहगीर ने फ्लैक्स पर छपे स्लोगन की मोबाइल से फोटो खींचते नजर आए।

●हेलमेट आइएसआइ मा‌र्क्ड होना क्यों जरूरी●

कोतवाल डीके सिंह ने बताया कि सरकार ने बिना आइएसआइ मार्का हेलमेट की बिक्री पर सितंबर माह से रोक लगा दी है। ऐसे में जो भी हेलमेट बेचे जा रहे हैं वह आइएसआइ मार्क वाले ही हैं। इसमें लगा शीशा अच्छी क्वालिटी का और मजबूत होता है। इसकी विजिबिलिटी भी क्लियर होती है। इसे पहनने के बाद बाहर की आवाज सुनाई पड़ती है।
..........
पिछले वर्ष के आंकड़ों को देखें पिहानी कोतवाली के अंतर्गत 37 सड़क हादसे हुए थे जिनमें 18 लोगों को जान गंवानी पड़ी। इनमें 50 फीसद ऐसे थे जिन्होंने हेलमेट या सीट बेल्ट नहीं लगाए थे। सर्वे के दौरान पाया गया है कि हेलमेट और सीट बेल्ट लगाने पर सड़क हादसे में 50 से 60 फीसद मृत्यु की संभावना कम हो जाती है।

..........
13
1233 views    0 comment
1 Shares

पर्यावरण संरक्षण गतिविधि की महिला कार्यकारणी हुई घोषित

हरदोई। जिले की समाजसेविका गीतिका चतुर्वेदी के आवास पर हुई बैठक में महिला कार्यकारिणी (मातृशक्ति) की घोषणा की गयी , जिसमें गीतिका चतुर्वेदी को संगठन के पदाधिकारियों द्वारा जिला महिला संयोजक का दायित्व दिया गया । जिसमें उन्होंने बताया कि इस जिम्मेदारी का निर्वहन मैं पूर्ण लगन ,एवं ईमानदारी से करूंगी एवं जिले को हरा भरा एवं स्वच्छ बनाने में हमारी टीम समय समय पर सहयोग करेगी , बैठक में हरिओम मिश्रा (विभाग संयोजक उन्नाव) पंकज त्रिपाठी (जिला संयोजक ) ,अजय अवस्थी (जिला सम्पर्क प्रमुख ) आदि उपस्थित रहे व संगठन के मुख्य उद्देश्यो पर प्रकाश डाला एवं पर्यावरण सरंक्षण गतिविधि विभाग की नवनिर्वाचित महिला कार्यकारिणी में विनीता पांडेय (जल संरक्षण आयाम प्रमुख )नीलम द्विवेदी शिक्षण संस्थान प्रमुख ,वंदना मिश्रा धर्माथ संस्थान प्रमुख आदि ने पदभार ग्रहण किया।

..........
14
1394 views    0 comment
1 Shares

शिवशंकर डेवलपमेन्ट सोसायटी ने भीषण गर्मी में वाटर कूलर लगाकर दी लोगों को राहत

हरदोई। गर्मी और तपन के बीच लोगों को पानी की आवश्यकता हो रही है। अगर ठंडा पानी मिल जाए तो बड़ी राहत पहुंचती है। इसीलिए रेलवे गंज में स्टेशन रोड पर शिव शंकर डेवलपमेंट सोसाइटी द्वारा प्रदत ठंडे पानी की मशीन, वाटर कूलर को स्थापित किया गया है। इस स्थान के आसपास मजदूर वर्ग के लोग बैठते हैं और उन्हें यह वाटर कूलर शीतल जल मुहैया कराएगा। बीते कल इस वाटर कूलर को हरदोई के पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी तथा सिटी मजिस्ट्रेट सदानंद गुप्ता के साथ अध्यात्मिक गुरु डॉ राजेंद्र मिश्र ने चालू कर जनता को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि गर्मी में शरीर में लगातार पानी की कमी होती रहती है और इसकी पूर्ति स्वस्थ रहने के लिए करना बहुत आवश्यक है। ठंडा पानी मिल जाए तो वह भीषण गर्मी के मौसम में उन्हें भोजन से ज्यादा राहत प्रदान करता है। शिव शंकर डेवलपमेंट सोसाइटी के अध्यक्ष अभय शंकर गौड़ ने कहा कि सोसायटी गरीबों के कार्यों के लिए हमेशा तत्पर रहती है इसीलिए यूनिसेफ से संबद्ध यह संस्था राष्ट्रीय स्तर पर कई कार्यों में अपना योगदान दे रही है।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

खरजुरहरा में अवैध निर्माण पर चला बुलडोजर : एसडीएम

हरदोई : उपजिलाधिकारी सदर दीक्षा जैन ने बताया है कि आज ग्राम खजुरहरा परगना बंगर तहसील सदर में तालाब की भूमि से अवैध अतिक्रमण हटाया गया। सुरक्षित श्रेणी की भूमि तालाब की गाटा संख्या 4302 पर गांव के ही कुछ लोगों ने पक्का निर्माण कर अवैध अतिक्रमण कर रखा था जिसे नायब तहसीलदार सुरभि रॉय व क्षेत्रीय राजस्व निरीक्षक रामजी द्विवेदी, लेखपाल अहिबरन लाल तथा थाना सुरसा की संयुक्त टीम द्वारा हटवा दिया गया है। यह बेदखली न्यायालय तहसीलदार सदर हरदोई के द्वारा धारा 67 उत्तर प्रदेश राजस्व संहिता 2006 के अंतर्गत पारित आदेश के क्रम में की गई।
उन्होने बताया कि ग्राम खजुरहरा निवासी महेश प्रसाद, सुरेश, रामनाथ, खेमकरन, ब्रजकिशोर, कालीचरण, राम सिंह, मुकेश आदि द्वारा उपरोक्त तालाब की भूमि पर पक्का निर्माण कर अवैध कब्जा कर रखा था जिस पर क्षेत्रीय लेखपाल द्वारा धारा 67 की कार्रवाई की गई। तदोपरांत न्यायालय द्वारा पारित आदेश के क्रम में बेदखली की कार्रवाई नियमानुसार कर लगभग 1.5 बीघे तालाब की भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया गया।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

सड़क सुरक्षा के लिए बच्चों ने निकाली जागरूकता रैली

●स्कूली बच्चों द्वारा सड़क सुरक्षा अभियान व पोस्टर प्रतियोगिता के माध्यम से लोगों को किया गया जागरूक●

हरदोई। पिहानी ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम सभा मंसूरनगर मे कन्या जूनियर हाई स्कूली बच्चों द्वारा पोस्टर बना के सड़क सुरक्षा के नियम से आम जनता राहगीरों को जागरूक किया गया। सड़क के किनारे चैन बनाकर बच्चों के द्वारा सड़क से निकल रहे वाहनों को रोककर उन्हें हेलमेट सीट बेल्ट लगाने के लिए आग्रह कर उन्हें जागरूक किया। इस मौके पर कन्या जूनियर हाईस्कूल की प्रधानाध्यापिका विजया अवस्थी, अध्यापक सुधीर शुक्ला, अनिल कुमार ,अविक्षित ,सूर्यांश, शिक्षा मित्र नवल किशोर, सतीराम ,आरती तथा छात्राओं में प्रियांशी श्रीवास्तव प्रांशी लक्ष्मी निशा शवा बानो मान्या रोली आर्या दीक्षा सोनी सपना आदि लोग उपस्थित रहे।

..........
29
1447 views    0 comment
0 Shares

अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध धम्म महासम्मेलन में ज़िला पंचायत अध्यक्ष ने की शिरकत

हरदोई। अम्बेडकर पार्क हरदोई मे द बुद्धिस्ट सोसायटी ऑफ़ इंडिया शाखा हरदोई द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध धम्म महासम्मेलन मे अध्यक्ष जिला पंचायत हरदोई प्रेमावती व क्षेत्रीय महामंत्री अवध क्षेत्र पीके वर्मा ने महात्मा बुद्ध व बाबा साहब अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर, श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर महासम्मेलन को सम्बोधित करते हुए अध्यक्ष प्रेमावती ने कहा कि, महात्मा बुद्ध सामाजिक समता, न्याय और समाजिक परिवर्तन की विचारधारा को प्रधानता देने वाले युगपुरुष थे। वसुधैव कुटुम्बकम का संदेश देने वाले महात्मा बुद्ध जी के आदर्श व् विचार सदा ही सर्वसमाज का मार्गदर्शन करते रहेंगे।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध धम्म महासम्मेलन में ज़िला पंचायत अध्यक्ष ने की शिरकत

हरदोई। अम्बेडकर पार्क हरदोई मे द बुद्धिस्ट सोसायटी ऑफ़ इंडिया शाखा हरदोई द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध धम्म महासम्मेलन मे अध्यक्ष जिला पंचायत हरदोई प्रेमावती व क्षेत्रीय महामंत्री अवध क्षेत्र पीके वर्मा ने महात्मा बुद्ध व बाबा साहब अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर, श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर महासम्मेलन को सम्बोधित करते हुए अध्यक्ष प्रेमावती ने कहा कि, महात्मा बुद्ध सामाजिक समता, न्याय और समाजिक परिवर्तन की विचारधारा को प्रधानता देने वाले युगपुरुष थे। वसुधैव कुटुम्बकम का संदेश देने वाले महात्मा बुद्ध जी के आदर्श व् विचार सदा ही सर्वसमाज का मार्गदर्शन करते रहेंगे।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध धम्म महासम्मेलन में ज़िला पंचायत अध्यक्ष ने की शिरकत

हरदोई। अम्बेडकर पार्क हरदोई मे द बुद्धिस्ट सोसायटी ऑफ़ इंडिया शाखा हरदोई द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध धम्म महासम्मेलन मे अध्यक्ष जिला पंचायत हरदोई प्रेमावती व क्षेत्रीय महामंत्री अवध क्षेत्र पीके वर्मा ने महात्मा बुद्ध व बाबा साहब अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर, श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर महासम्मेलन को सम्बोधित करते हुए अध्यक्ष प्रेमावती ने कहा कि, महात्मा बुद्ध सामाजिक समता, न्याय और समाजिक परिवर्तन की विचारधारा को प्रधानता देने वाले युगपुरुष थे। वसुधैव कुटुम्बकम का संदेश देने वाले महात्मा बुद्ध जी के आदर्श व् विचार सदा ही सर्वसमाज का मार्गदर्शन करते रहेंगे।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

चेतावनी के साथ हटाए गए दुकानदारों के अस्थाई अतिक्रमण

पिहानी(हरदोई)। पिछले दिनों नगर पालिका प्रशासन की ओर से पूरे कस्बे में बाजारों में स्थाई व स्थाई अतिक्रमण खुद हटाने के लिए ऐलान किया गया था। चेतावनी वह मुख्य बाजार में अतिक्रमण हटाने के ऐलान को दुकानदारों ने नजरअंदाज कर दिया। इसके बाद मंगलवार को को मुख्य बाजार में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया। इस दौरान तहसीलदार व नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी अहिबरन लाल ने दोबारा अस्थाई अतिक्रमण करने पर दुकानदारों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए । बंदर पार्क ,कटरा बाजार ,बस स्टैंड पर अस्थाई अतिक्रमण के कारण भीषण जाम की स्थिति बनी रहती है। जिसमें बंदर के पार्क के पास ठेले वालों ने पूरी सड़क घेर रखी है जिसमें आने जाने वाले वाहनों राहगीरों को जाम के झाम को झेलना पड़ता है। अधिकारियों नेअतिक्रमण करने वाले दुकानदारों को दोबारा अतिक्रमण न करने की चेतावनी दे डाली। बाजार में अचानक तहसीलदार को देखकर दुकानदारों में हड़कंप मच गया।
तहसीलदार के नेतृत्व मे नगर पालिका परिषद टीम ने दुकानों के आगे लगे तख्त, सामान तथा दुकान के ऊपर लगाए गए तिरपाल अथवा ज्यादा निकली हुई टीनशेड को हटवाया । अचानक तहसीलदार को बाजार में आते देखकर फल तथा सब्जी की ढकेल लगाने वाले अतिक्रमणकर्ताओं में भगदड़ मच गई। वह अपनी ढकेलों को लेकर इधर-उधर भागने लगे। वही दुकानदार भी अपनी दुकानों के आगे लगे सामान को हटाते हुए नजर आए। फिर भी मौके पर पहुंचे तहसीलदार व अहिवरन लाल ने उन दुकानदारों को सख्ती के साथ निर्देश दिए यदि यह अतिक्रमण दोबारा हुआ तो किसी भी दुकानदार को बख्शा नहीं जाएगा।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

रोजगार मेले का आयोजन 20 मई को

हरदोई। शासन की मंशा अनुसार बेरोजगार अभ्यर्थियों को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु जिला सेवायोजन कार्यालय, हरदोई में इस माह निरंतर रोजगार मेलों का आयोजन करके बेरोजगार अभ्यर्थियों को रोजगार देने का कार्य किया जा रहा है इस क्रम में 20 मई 2022 को प्रातः 10.00 बजे से एक रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें सीडेक इन्डिया प्रा0 लि0 30 वर्ष के पुरुष व महिला अभ्यर्थियों का चयन कम्प्यूटर ऑपरेटर, एकाउंटेंट, आर० ओ० टेक्नीशियन, सेल्स एग्जीक्यूटिव मैनेजर, सरवर एग्जीक्यूटिव आदि 94 पदो के लिए किया जायेगा। इसका कार्य क्षेत्र हरदोई होगा। कंपनी में आवेदन करने हेतु समस्त अभ्यर्थी सेवायोजन पोर्टल sewayojan.up.nic.in पर आनलाइन आवेदन करना सुनिश्चित करें।
इच्छुक अभ्यर्थी नियत तिथि पर प्रातः 10.00 बजे जिला सेवायोजन कार्यालय, हरदोई में अपने समस्त प्रमाण-पत्रों एवं आवेदन के साथ अधिक से अधिक संख्या में प्रतिभाग करें और लाभ उठाऐ। कृपया अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि चयन से पूर्व कम्पनी के नियम व शर्तें भली-भाँति समझ लें। जोकि सेवायोजन की साइट पर भी उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त 25 मई 22 तथा 30 मई 22 को भी रोजगार मेलों का आयोजन किया गया है। अभ्यर्थी सेवायोजन पोर्टल की साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

..........
42
728 views    0 comment
0 Shares

कार-पिकअप में जोरदार टक्कर से 02 की मौत, 17 लोग घायल

कछौना (हरदोई)। बघौली थाना क्षेत्र के लखनऊ -हरदोई नेशनल हाईवे के डबल नहर पुल पर भीषण सड़क हादसा हो गया। इस हादसे में पिकअप डाला सवार बुआ भतीजी की मौके पर दर्दनाक मृत्यु हो गई, जबकि 17 से अधिक लोग घायल हैं। जिनमें से 5 लोगों को इलाज के लिए जिला अस्पताल रेफर किया गया है। यह सभी लोग कासिमपुर थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं और मुंडन संस्कार कराकर हरदोई से वापस आ रहे थे।

मिली जानकारी के अनुसार कासिमपुर थाना क्षेत्र के काजीपुर गांव के रहने वाले कौशल किशोर के पुत्र अभिषेक और इसी गांव के शिवपूजन की लड़की का मुंडन संस्कार रविवार को हरदोई में होना था। मुंडन संस्कार कराने के लिए एक साथ दोनों ही परिवार के लोग व ग्रामीणों के साथ रिस्तेदार दो पिकअप डाला से हरदोई के बूढ़े बाबा मंदिर गए हुए थे। मुंडन संस्कार कराकर सभी लोग वापस अपने घर जा रहे थे। इसी बीच डबल नहर पुल पर हादसा हो गया। हादसे की सूचना पर कछौना सीएचसी से 4 एम्बुलेंस मौके पर पहुंची और हादसे में घायलों को लेकर समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कछौना पहुंचाया।
हादसे में मरने वालों की पहचान सीबू (22) पुत्री पृथ्वीपाल व इसकी भतीजी गायत्री (15) पुत्री राजकुमार यादव निवासी काजीपुर कासिमपुर के रूप में हुई। हादसे में गंगादेवी 50, मालती देवी 35, आरती 30, खुशबू 20, अभिषेक 2, सत्येंद्र यादव 25 सोनी, गीता, अंश, कौशल समेत अन्य लोग घायल हो गए जिनमे 5 को जिला अस्पताल रिफर किया गया है।हादसे के बाद परिजनों में कोहराम मचा हुआ है।

..........
0
49 views    0 comment
0 Shares

शाहाबाद में फिर गरजा बाबा का बुलडोजर, अतिक्रमण करने वालों में दहशत

हरदोई। सरकारी जमीनों पर कब्जा करने वालों पर एक बार फिर प्रशासन ने सख्ती करते हुए कार्यवाही की है। शाहाबाद के मोहल्ला माही बाग में प्रशासन के आदेश पर अतिक्रमण करने वालों पर बाबा का बुलडोजर चला है। नगर पालिका प्रशासन की जमीन पर अवैध कब्जा करने वालों को प्रशासन द्वारा नोटिस दी गई थी लेकिन नोटिस के बावजूद भी जब कब्जेदारों ने अपना कब्जा नहीं हटाया तो शाहाबाद प्रशासन ने सख्त ररुख अख्तियार करते हुए अवैध अतिक्रमण को ध्वस्त कर दिया। जिला अधिकारी अविनाश कुमार के निर्देश पर अवैध अतिक्रमण करने वालों पर प्रशासन वैसे भी शक्ति दिखा रहा है। शाहाबाद एसडीएम सौरभ दुबे, नगर पालिका परिषद अधिशासी अभियंता संजय कुमार और शाहाबाद कोतवाल सुरेश कुमार मिश्रा के नेतृत्व में माही बाग में उन सभी अवैध कब्जे दारों पर आखिर कार बाबा का बुलडोजर चल ही गया जिन्होंने सरकारी जमीन पर कब्जा कर रखा था। शाहाबाद में दोबारा बुलडोजर चलने से अवैध अतिक्रमण वालों ने दहशत फैल गई और लोग ईधर उधर सिफारिशों के लिए भागने लगे। उधर एसडीएम सौरभ दुबे का कहना है सरकारी भूमि पर जो भी कब्जेदार होगा उस से कब्जा खाली कराया जाएगा। प्रशासन के सख्त रवैये से गांव में सरकारी जमीनों ओर कब्जा करने वालो में भी दहशत फैली हुई है। ग्राम समाज की जमीन पर जिन्होंने कब्जा कर रखा है वह सभी अपनी बगले झांक रहे हैं। नगर पालिका परिषद शाहाबाद के अधिशासी अधिकारी संजय कुमार से जब वार्ता की गई तो उन्होंने बताया कि जब तक नगर पालिका प्रशासन की जमीन और ग्राम समाज की जमीनों पर अवैध कब्जे कब्जे दार को हटा नहीं दिया जाएगा तब तक यह अभियान चलता रहेगा

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

गुम होता जा रहा है कुओं का आस्तित्व

पिहानी(हरदोई)। परिवर्तन के इस दौर में कुएं और प्यासे के संबंधों की दूरी समाप्त सी हो रही है। आलम यह है कि कुओं का अस्तित्व ही गुम होता जा रहा है। अब तो सामाजिक संस्कारों के मौके पर ढूंढने से भी कुएं नहीं मिलते। यह तो गनीमत है कि कुछ धार्मिक स्थलों पर कुएं बचे हैं अन्यथा आने वाली पीढ़ी तो किताबों में ही इसे पढ़ती।

इसके अस्तित्व को बचाने का जैसे बीड़ा उठा लिया है। वे घूम-घूमकर लोगों के बीच ये संदेश फैला रहे हैं कि कुएं के जल को पूर्वजों ने इतना पवित्र माना था कि तमाम धार्मिक अनुष्ठान इसी के जल से होते थे। कुआं खुदवाना धर्म और शान की बात समझी जाती थी। पूर्वजों की धरोहर को अक्षुण्ण रखना हमारा पुनीत कर्तव्य बनता है।

--------------------

●कुएं ने बुना था सामाजिक संबंधों का ताना बाना●

जीवन के लिये पानी की अनिवार्यता के कारण मानव सभ्यता का विकास नदियों के किनारे हुआ। काल चक्र में नदियों से होने वाली परेशानियों के कारण लोगों को पानी के अन्य विकल्प की आवश्यकता हुई और इसी आवश्यकता ने एक आविष्कार को जन्म दिया जो कुआं कहलाया। उस जमाने में धरती का सीना चीरकर पानी निकालना आसान नहीं था। कुएं सीमित संख्या में थे। जहां कुएं थे वहीं लोग बसते गये संबंध बढ़ता गया और समाज का निर्माण होता गया।

------------------

◆धर्म और शान की बात समझी जाती थी कुएं खुदवाना◆

कुएं खुदवाना धर्म और शान की बात समझाी जाती थी। किसने कितने कुएं खुदवाये सामाजिक प्रतिष्ठा में इसे भी जोड़ा जाता था। कहा जाता है कि कुएं खोदने के लिये मजदूर मजदूरी नहीं लेते थे। कुआं खुदने के बाद यज्ञ आयोजन के माध्यम से पानी की देवी कमला देवी को अधिष्ठापित किया जाता था। लोग फलां बाबू के कुएं के नाम से कुआं को जानते थे। इस प्रकार लागों का नाम चलता था जो शान की बात समझी जाती थी।

---------------------

●कई प्रकार के धार्मिक अनुष्ठानों के आता था काम●

कुआं सिर्फ पानी पीने के लिये ही नहीं कई प्रकार के धार्मिक अनुष्ठानों के काम भी आता था। जिसकी जरूरत आज भी होती है। पूजा पाठ के लिये कुएं का जल ही पवित्र माना जाता है। शादी ब्याह के मौके पर कुएं पर कई प्रकार के विधान निपटाये जाते हैं। गृह प्रवेश और भूमि शुद्धि के लिये कई कुओं का पानी जमा किया जाता है।

--------------------

★सामाजिक अनुशासन में थी अहम भूमिका★

कुएं की भूमिका सामाजिक अनुशासन को कायम रखने में अहम थी। अगर समाज में कोई बड़ी गलती कर बैठता तो पंचायत के माध्यम से उसका पानी ही बंद कर दिया जाता था। इस तरह के फैसले बड़ी गलतियों में लिये जाते थे। पानी बंद होने का मतलब था उस व्यक्ति का कुएं पर जाना बंद जिसका पानी बंद किया गया है। अब पानी के बिना काम कैसे चलेगा इस बात पर दोषी व्यक्ति अपनी गलती कबूल करता और पश्चाताप करता तब उसका पानी चालू किया जाता था। पानी बंद होने के डर से समाज में इस तरह की गलती करने से पहले लोग हजार बार सोचते थे।

---------------------

●कुआं नहीं मिटा, मिट गया सामाजिक सह अस्तित्व●

बदलते दौर में कुओं का अस्तित्व समाप्त सा हो गया है। कुआं जहां सामाजिक सह अस्तित्व का परिचायक था। कई तरह के सामाजिक सरोकारों से जुड़े होने के कारण लोग इसे समाज की प्रतिष्ठा मानते थे।

-----------------

◆◆क्या कहते हैं बुजुर्ग◆◆

मंसूर नगर गाँव के बुजुर्ग राधा कृष्ण अवस्थी, ब्रजेश अवस्थी(तन्नू), ब्रजभूषण आदि लोग कहते हैं कि उपरोक्त बातों के अलावा कुआं पानी के बचत का अच्छा माध्यम है। चापाकल की तरह इसमें पानी की बर्बादी नहीं होती है। सबसे बड़ी बात यह कि इसका पानी स्वच्छ होता है। बताया कि पानी निकालने के लिये जब कुएं में बाल्टी डाला जाता है तो पानी में हिलोरे उठती है जिससे कई तरह के जीवाणुओं का खात्मा हो जाता है। वहीं सूर्य की किरणें भी कुएं के अंदर पड़ती है जो कि पानी को शुद्ध रखने में काफी कारगर है।

..........
32
2012 views    0 comment
0 Shares

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया गया : आकांक्षा राना


हरदोई। मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना द्वारा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय काफी संख्या में अधिकारी एवं कर्मचारी अनुपस्थित पाये गये। कार्यालय में अधिकतर पटल सहायक अनुपस्थित थे, या तो वे व्यक्तिगत अवकाश पर थे अथवा कार्यालय विलम्ब से आये थे। मुख्य विकास अधिकारी ने विलम्ब से आये कर्मचारियो को कारण बताओ नोटिस जारी करने तथा अनुपस्थित कर्मचरियों का अनुपस्थिति अवधि का वेतन बाधित करने के निर्देश दिये है। उन्होने बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में गन्दगी व अव्यवस्था को लेकर कड़ी नाराजगी जतायी। इस सम्बन्ध में उन्होने सम्बन्धित पटल सहायक एवं उत्तदायी अधिकारियों/कर्मचारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने के निर्देश दिये है। उन्होने परिसर में लगे खराब हैण्डपम्प को सही कराने के निर्देश दिये। मुख्य विकास अधिकारी ने सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लम्बित देयकों के शीघ्र भुगतान के सम्बन्ध में कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होने निलम्बित कर्मचारी का चार्ज किसी अन्य लिपिक को देने का निर्देश दिया और कहा कि पटल सहायकों के मध्य स्पष्ट कार्य विभाजन का आदेश उपलब्ध कराया जाये। उन्होने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को अनुपालन आख्या दो दिन के अन्दर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये और कहा कि दो दिन के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय का पुनः निरीक्षण किया जायेगा। स्थिति में सुधार न होने पर सम्बन्धित पटल सहायक ही जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का भी उत्तरदायित्व निर्धारित किया जायेगा।
निरीक्षण के दौरान जिला समन्वयक बालिका शिक्षा अविनाश पाण्डेय व जिला समन्वयक प्रशिक्षण राकेश शुक्ला आदि उपस्थित रहे।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

उम्मीद की टूटी राह पर देशसेवा का सपना संजोए युवा, लगा रहे दौड़

◆कोविड के चलते पिछले ढाई बरस से आर्मी में भर्ती नहीं, अब इंतजार◆

हरदोई। आर्मी में जाकर देशसेवा का सपना पूरा करने के लिए क्षेत्र के कई युवा तैयारी कर रहे हैं। संसाधनों के अभाव के बावजूद भी वे हिम्मत नहीं हारे। गौरतलब है कि कोविड-19 के चलते पिछले ढाई साल से सेना में कोई नयी भर्ती नहीं हुई है। भर्ती की तैयारी कर रहे क्षेत्र के ग्राम पुसेड़ा निवासी कश्मीर , शीलू व रोहित आदि बताते हैं कि हम लोगों को कोविड के कारण आयु सीमा में छूट मिलनी चाहिए। बलेंदा निवासी सुमित, ललौली निवासी लोकेंद्र कहते हैं कि सरकार जल्द से जल्द भर्ती निकाले। दौड़ के लिए क्षेत्र में आसपास कहीं मैदान की व्यवस्था भी नहीं है। टूटी राह पर दौड़ करने को मजबूर हैं। अभ्यर्थी ओवर एज हो रहे हैं। अब उम्मीदें टूट रही हैं। हमें भर्ती का इंतजार है।

..........
0
27 views    0 comment
0 Shares

मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत महिलाओं व छात्राओं को किया गया जागरूक

हरदोई। कोतवाली पिहानी के अंतर्गत ग्राम सभा मंसूरनगर मे महिला कांस्टेबल चंचल के द्वारा गांव स्थित संविलियन विद्यालय मंसूर नगर व ग्रांम सचिवालय में उपस्थित छात्राओं उनके माताओ बहनों और गांव की महिलाओं को जागरूक किया। उन्होंने बताया कि लड़कियों को खुलकर सामने आना चाहिए यदि वह किसी के द्वारा प्रताड़ित की जा रही है या कोई अनजान व्यक्ति फोन से परेशान कर रहा है तो वह महिला हेल्प डेस्क 1090 पर सम्पर्क कर सकती है उनकी जानकारी भी सुरक्षित रहेगी। इस समय बढ़ रहे साइबर क्राइम पर भी महिलाओं और छात्राओं को जागरूक करते हुए कहा कि कोई भी अनजान व्यक्ति को अपना ओ टी पी नम्बर न बताए अन्यथा बैंक से ठगों द्वारा पैसा भी निकाला जा सकता है। विद्यालय की प्रधानाचार्या विजया अवस्थी ने भी अपने विद्यालय की छात्राओं को जागरूक किया। इस अवसर पर उपनिरीक्षक रामलाल कांस्टेबल राम सिंह कांस्टेबल रामकुमार एवं गांव की महिलाएं सेविनी अवस्थी, शिक्षा मित्र आरती, मायावती ,नीता सदाप्यारी महिमा पूजा बबली आदि महिलाएं उपस्थित रहीं।

..........
17
1316 views    0 comment
0 Shares

कोरोना काल में समाज सेवा करने के लिए मुकुल सिंह आशा हुए सम्मानित

हरदोई। कोरोना काल में अनवरत सैकड़ा से अधिक दिनों तक असहाय, ग़रीबों व ज़रूरतमंदों की सहायता करने वाले भाजपा नेता मुकुल सिंह आशा को देश की राजधानी दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब आफ इंडिया में महाराणा प्रताप सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजवर्धन सिंह परमार द्वारा वीर पराक्रमी महाराणा प्रताप जी के जन्मोत्सव के अवसर पर समाज सेवा के लिए सम्मानित किया गया। बताते चलें मुकुल सिंह आशा ने कोरोना काल में गरीबों ,असहायों व जरूरतमंदों को भोजन, पानी , मास्क, सैनिटाइज़र, राशन सामग्री व इलाज के लिए नक़द धनराशि देकर मदद की। भाजपा नेता मुकुल सिंह आशा ने कहा कि यह सम्मान पाकर अपने को बहुत ही गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ कि इस ख़ास मौक़े पर आज जब वीर पराक्रमी महापुरुष महाराणा प्रताप जी के जन्मोत्सव के पावन अवसर पर मुझे यह सम्मान मिला। इस सम्मान को देने के लिए मैं महाराणा प्रताप सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजवर्धन सिंह परमार जी का आभारी रहूंगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद भोपाल भाजपा सांसद पूज्य साध्वी प्रज्ञा ठाकुर जी ने सभी समाजसेवी को बधाई दी। इस अवसर पर उनके इष्ट मित्रों शुभचिंतकों भारतीय जनता पार्टी के तमाम वरिष्ठ पदाधिकारियों व समर्थकों के द्वारा उन्हें इस सम्मान के लिए बधाई देने वालों का तांता लग गया। बधाई देने वालों में सभी ने उनके उज्जवल भविष्य की कामना भी की।

..........
0
0 views    0 comment
0 Shares

महाराणा प्रताप शौर्य एवं वीरता के प्रतीक थे : अनूप महाराज

हरदोई। जनपद हरदोई के ग्राम असलापुर में महाराणा प्रताप की जयंती बड़े ही धूमधाम से मनाई गई इस अवसर पर क्रांतिकारी गरीब सेवा फाउंडेशन के राष्ट्रीय महासचिव, अखिल भारतीय युवा शक्ति संगठन के राष्ट्रीय महामंत्री, सरहद से समाज तक संस्था के सदस्य सुप्रसिद्ध कथावाचक अनूप ठाकुर महाराज ने अपने साथियों के साथ केक काटकर वह दीप जलाकर एवं महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर जय महाराणा के नारों से कार्यक्रम का शुभारंभ किया ठाकुर महाराज ने कहा कि महाराणा प्रताप जी शौर्य एवं वीरता के प्रतीक थे महाराज जी ने कहा कि यदि महाराणा प्रताप न होते तो हिंन्दुस्तान भी न होता,
राजस्थान के वीर सपूत, महान योद्धा और अद्भुत शौर्य व साहस के प्रतीक महाराणा प्रताप का जन्म महाराजा उदय सिंह एवं माता राणी जीवत कंवर के घर में 09 मई 1540 को कुंभलगढ़ दुर्ग में हुआ था, राजा महाराणा प्रताप के पास चेतक नाम का एक घोड़ा था जो उन्हें सबसे प्रिय था प्रताप की वीरता की कहानियों में चेतक का अपना स्थान है उसकी फुर्ती रफ्तार और बहादुरी की कई लड़ाइयां जीतने में अहम भूमिका रही हल्दीघाटी युद्ध इसका प्रमाण है! रणबीच चौकड़ी भर भर कर , चेतक बन गया निराला था!

●राणा प्रताप के घोड़े से पड़ गया हावा का पाला था!!●
●चढ़ चेतक पर तलवार उठा करता था भूतल पानी को!●
●राणा प्रताप सर काट काट करता था सफल जवानी को!!●

वीर शायरी सुनाकर खूब तालियां बटोरी, इस अवसर पर आलोक अवस्थी,सूरज त्रिवेदी, अनमोल मिश्रा, ठाकुर राकेश सिंह, अशोक सिंह, ठाकुर अनिल सिंह "मुन्ना" अभिषेक सिंह चौहान, आदेश सिंह, अर्पित सिंह, ठाकुर अभिषेक प्रताप सिंह, ठाकुर शोभित सिंह, ठाकुर चंचल सिंह, ठाकुर शिवम सिंह, जीतेन्द्र सिंह, अंशू सिंह, विश्वजीत सिंह, रवि सिंह तुषार सिंह, शनि प्रताप सिंह चौहान, आदर्श सिंह सोमवंशी, वीर सिंह, दिनेशपाल सिंह राठौड़, सर्वेन्द महाराज, भरत प्रताप सिंह, सूरज सिंह सोमवंशी मोनू सिंह सोमवंशी, सत्यम सिंह, कुलदीप सिंह सोमवंशी, कुलदीप कुशवाहा, समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहें!

..........
11
372 views    0 comment
0 Shares

प्रदेश सरकार लाभप्रद योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करायेंः- मा0 मंत्री

हरदोई। नयागांव मुबारकपुर में मा0 मंत्री ने ग्राम सचिवालय में कम्प्यूटर कक्ष का फीता काटकर उद्घाटन किया तथा बीडीओ एवं ग्राम पंचायत को निर्देश दिये कि ग्रामीणों को ग्राम सचिवालय से ही जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र, खसरा खतौनी आदि सुविधायें उपलब्ध करायें। ग्राम सचिवालय में भी मा0 मंत्री वृक्षारोपण किया।
इसके उपरान्त प्राथमिक विद्यालय नया गांव मुबारकपुर में आयोजित जन चौपाल की अध्यक्षता करते हुए मा0 मंत्री ने उपस्थित ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा है कि ग्रामीण क्षेत्र में सबसे नीचे पायदान पर जीवन यापन करने वालों को सभी लाभकारी योजनाओं का लाभ दिलाना है। उन्होने कहा कि गांव की किसी भी समस्या के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क कर समस्याओं का समाधान करायें। उन्होने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के सभी विकास कार्यो क