logo
(Trust Registration No. 393)
अपने विचार लिखें....

रीवा। शारदेय नवरात्रि पर्व को देखते हुए शहर में प्रतिवर्ष गुजरात का गरबा नृत्य का आयोजन हिंदू उत्सव समिति धर्म परिवार एवं जीत सेवा संस्थान सहित अन्य सामाजिक संगठनों द्वारा सार्वजनिक व माता दरबार मे कराया जाता रहा है।

गत वर्ष कोरोना महामारी की काली छाया के कारण गरबा नृत्य का कार्यक्रम तो दूर मां के दरबार भी नही लगे जिस कारण मां के भक्तों को आराधना भी अपने घरों में ही करना पड़ा था।

मातारानी की कृपा से सामान्य स्थिति को देखते हुए इस वर्ष एक बार पुनः लोग शारदेय नवरात्रि पर्व पर गरबा डांडिया का आयोजन कराने की तैयारियों में जुट गए हैं। गरबा नृत्य का प्रशिक्षण देने वाले अपने- अपने नृत्य एकेडमी के माध्यम से गरबा डांडिया नृत्य का प्रशिक्षण प्रारंभ कर दिए है, नृत्य के प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बालक बालिकाओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है।

उल्लेखनीय हो कि रीवा में गरबा डांडिया नृत्य का प्रशिक्षण डीसेंट डांस ग्रुप के डायरेक्टर राजीव वर्मा व एकता वर्मा द्वारा विगत कई वर्षों से शहर के बालक बालिकाओं सहित कपल जोड़ों को दिया जाता रहा है।

उनके साथ ही अन्य डांस ग्रुप भी काफी सक्रिय रहते हैं इस बर्ष 7 अक्टूबर से शुरू होने वाले नवरात्रि पर्व को देखते हुए डांस एकेडमी के प्रशिक्षकों द्वारा गरबा डांडिया का प्रशिक्षण शहर में कई स्थानों पर शुरू कर दिया गया है।

नृत्य कला के प्रति समर्पित राजीव वर्मा गुड्डू ने बताया कि माँ भगवती की कृपा यदि रही तो हिंदू उत्सव समिति धर्म परिवार एवं जीत सेवा संस्थान द्वारा सार्वजनिक गरबा डांडिया कार्यक्रम कला की कदर करने वाले समाजसेवी गुरुमीत सिंह मंगू भैय्या जो हिन्दू उत्सव समिति धर्म परिवार के अध्यक्ष हैं उनके मार्गदर्शन में सार्वजनिक गरबा डांडिया कार्यक्रम जरूर कराया जाएगा। वहीं गरबा नृत्य का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे बाल कलाकारों ने बताया कि गरबा डांडिया के आयोजन को लेकर काफी उत्साह है भगवान की कृपा रही और कोरोना बाधक नहीं बना तो शारदेय नवरात्र पर्व में मां भगवती की आराधना मनमोहक गरबा नृत्य के साथ शहर के लोगो के स्नेह व आशीर्वाद से किया जाएगा।

8
9104 views
  
14 shares