logo
(Trust Registration No. 393)
Write Your Expression

परेशान मियां मंसूरी, अरे कोई तो खिलाओ तीन फुट के मियां को शादी का लडडू

शादी जो है एक ऐसा मामला है जो करे वो भी परेशान और जो ना करे वो भी परेशान। शायद इसीलिए एक कहावत प्रचलित है शादी का लडडू जो खाय वो पछताए जो ना खाए वो भी पछताए। लेकिन यह पक्का है कि महिला या पुरूष की एक उम्र में शादी की इच्छा पूर्ण रूप से होती है और वह चाहता है कि उसका भी कोई साथी हो जो उसकी सुने और उसे सुनाए। शायद हमारे यूपी के शामली जनपद निवासी लगभग तीन फुट लंबे अजीम मंसूरी आजकल अपनी शादी को लेेकर चिंतित हैं और जहां भी मौका लगता है वो यह गुहार लगाने से नहीं चूकते कि कोई मेरी भी शादी करा दो। अपनी यह इच्छा पूरी करने के लिए उनके द्वारा पुलिस प्रशासन के अफसरों से लेकर नेताओं व समाजसेवियों तक के यहां हाजिरी लगाई जा रही है मगर उन्हें अपने बच्चे की लंबाई को ध्यान में रखकर शादी नहीं करा पा रहे हैं। लेकिन उनके सिर पर दूल्हे का सेहरा बंधे, इस दृष्टि से उनकी यह इच्छा राष्ट्रीय चर्चा का विषय बन गई है। अपने देश क्या पूरी दुनिया में बौनों की एक अलग ही जीवन शैली है।

पहले ज्यादातर सर्कस और मेलों आदि अथवा सांग नौटंकी में इन्हें और इनके करतब देखकर बच्चे और बड़े खुश हुआ करते थे। लेकिन जैसे जैसे देश की आबादी बढ़ रही है वैसे वैसे इनकी संख्या में भी हो रहा है इजाफा। कितनी ही फिल्मों में यह नजर आते हैं तो कुछ विभिन्न कामों में भी लगे नजर आते है। जब भगवान ने जीवन दिया तो शादी की इच्छा भी हुई। ऐसे में मियां अंजीम मंसूरी अगर शादी के लिए उतावले हैं तो कोई बड़ी बात नहीं।

वर्तमान समय में जब सोशल मीडिया के चलते पूरा विश्व आपकी मुठठी में समा चुका है और आप की अंगुलियां पर कम्यूटर पर दौड़ती है दुनिया की जानकारी मिनटों में खुलकर आती है और अब तो ऐसे साॅफटवेयर आ गए हैं जिन पर बोलने से भी आपकी इच्छानुसार जानकारियां खुलकर सामने आ जाती है। ऐसे में तीन फुट मियां मंसूरी को शादी के लिए भटकना पड़ रहा है तो यह सोशल मीडिया मंच से जुड़े लोगों के लिए सोचने की बात है।

भाईयों जात पात भेदभाव भूलकर आओ चलों इस अपने छोटे से भाई मंसूरी की शादी कराएं और मुझे लगता है कि अगर फेसबुक के माध्यम से थोड़ा प्रयास किया जाए तो उनके बराबर की दुल्हन तो मिल ही सकती है कोई और भी सर्वगुण संपन्न युवती भी इनसे शादी के लिए तैयार हो सकती है। थोड़ा सा प्रयास अजीम कर रहे हैं और थोड़ा आप करिए जिससे मंसूरी को शादी का लडडू खिलाने की भूमिका तैयार कीजिए।

सब जानते है कि शादी की उम्र होते ही अक्सर परिवार वाले शादी की कर लेने की जिद करने लगते हैं। लेकिन यूपी के शामली निवासी अजीम के सामने एक अनोखी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। कद छोटा होने की वजह से अजीम की शादी नहीं हो पा रही है। शादी न होने से परेशान अजीम ने अब शादी कराने के लिए पुलिस की मदद ली है। हाल ही में वह पुलिस थाने पहुंचा और दुल्हन ढूंढकर उसकी शादी कराने की गुहार लगाई। महिला थाने पहुंचे अजीम मंसूरी ने बताया कि उसकी उम्र 26 साल है। वह शादी करना चाहता है, लेकिन उसकी कोई मदद नहीं कर रहा है।

उसने महिला थाने पर पुलिस से कहा कि शामली के एक मोहल्ले में उसकी लंबाई के बराबर लड़की है। उनसे रिश्ते की बात लगभग तय हो गई थी, लेकिन उसके घर वालों ने उसकी लंबाई कम बताते हुए रिश्ता करने से इंकार कर दिया। अब वह परेशान है कि क्या करे, इसलिए पुलिस उसकी मदद करे। महिला थाना प्रभारी नीरज चैधरी ने कहा कि अजीम थाने पर आया था, लेकिन उसने कोई प्रार्थना पत्र नहीं दिया है। इसके बाद वह थाने से चला गया। वह पिछले साल भी थाने आया था, उस समय उसने अपने माता-पिता पर उसकी शादी न कराने का आरोप लगाया था। वहीं करीब दो माह पहले अजीम ने कैराना कोतवाली, सीओ कैराना व एसडीएम को प्रार्थना पत्र देकर परिजनों पर उसकी शादी न कराने का आरोप लगाने की शिकायत की थी।

दोस्तों जब शादी लायक लड़का मुंह से यह कहने लगे कि मेरे घरवाले मेरी शादी नहीं कराते और मैं भी थक चुका हूं तो समझ लो कि वह इस मामले में अब और देरी नहीं करना चाहता और मुझे लगता है कि हम सबको इस कम हाइट के दूल्हे को दूल्हन दिलाने में देर नहीं करनी चाहिए। क्योंकि लगता यही है कि मियां की शादी किसी बाहर वाले को ही करानी पड़ेगी।


– रवि कुमार विश्नोई
सम्पादक – दैनिक केसर खुशबू टाईम्स
अध्यक्ष – ऑल इंडिया न्यूज पेपर्स एसोसिएशन
आईना, सोशल मीडिया एसोसिएशन (एसएमए)
MD – www.tazzakhabar.com

13
8801 Views
13
8415 Views
0 Shares
Comment
13
8564 Views
0 Shares
Comment
13
8315 Views
0 Shares
Comment
13
8348 Views
0 Shares
Comment
13
8778 Views
0 Shares
Comment