logo
(Trust Registration No. 393)
Write Your Expression

सोशल मीडिया एसोसिएशन एसएमए ने पीएम व सूचना मंत्री का आभार जताया, राज्यों को डिजिटल मीडिया नियमों को लागु करने से अलग रखने पर

केन्द्र सरकार द्वारा डिजीटल मीडिया से सबंध नियमों को लागु करने का अधिकार राज्य सरकारों को ना दिया जाना एक अच्छा सोशल मीडिया के हित में कदम बताया जा सकता है, क्योकि पिछले कुछ वर्षो में जिस प्रकार से राज्यों की पुलिस बिना किसी जांच पड़ताल के डराने धमकाने की नीति अपनाते हुए अनकहे रूप से सोशल मीडिया से सबंध कुछ बेकसूर लोगो को परेशान करती चली आ रही है उस दृष्टि से केन्द्रीय सूचना प्रसारण मंत्रालय और उसके मंत्री प्रकाश जावेडकर जी द्वारा जी सूझबूझ का परिचयर दिया गया है वो सराहनीय है।

केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि डिजिटल मीडिया प्रकाशनों पर नए नियमों को लागू करने का अधिकार उन्हें नहीं दिया गया है। केंद्र सरकार ने हाल में लागू किए गए दिशा-निर्देशों के तहत जारी किए गए मणिपुर जिला मजिस्ट्रेट के आदेश को एक दिन पहले पलट दिया था।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सोमवार को एक कार्यालय ज्ञापन में कहा कि उसने 25 फरवरी को सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशा-निर्देश और डिजिटल मीडिया नैतिकता संहिता) नियम 2021 को आईटी अधिनियम 2000 के तहत घोषित किया था। मंत्रालय ने कहा कि नए नियमों के तहत प्रावधान डिजिटल समाचार प्रकाशकों के लिए आचार संहिता, एक शिकायत निवारण प्रणाली का गठन करने और केंद्र को जानकारी देने की जरूरत से संबंधित हैं। उसने कहा कि इन अधिकारों को राज्य सरकारों/जिलाधिकारियों/पुलिस आयुक्तों को नहीं सौंपा गया है। नए नियमों को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा ही लागू किया जाएगा। नए नियम ओटीटी और डिजिटल मीडिया सामग्री से संबंधित हैं।

सोशल मीडिया एसोसिएशन एसएमए के राष्ट्रीय महामंत्री मजीठियां बोर्ड यूपी के पूर्व सदस्य श्री अंकित बिश्नोई व कई शार्ट फिल्मों के निर्माता और ओटीटी प्लेटफार्म की फिल्मों वेलकम टू बाॅम्बे तथा अनुभूति आदि में मुख्य भूमिका निभा रहे लेखक व फिल्म निर्माता कबीर सिंह, आईमा न्यूज के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री महेश शर्मा द्वारा इस निर्णय के लिए केन्द्रीय सूचना प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावेडकर और अधिकारियों की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का इसके लिए आभार जताया है।
उनका मानना है की इससे डिजिटल मीडिया से सबंध लोगो का उत्पीड़न रूकेगा और सरकार द्वारा बनाये गये नियमों मे सबका विश्वास बढ़ेगा।


– रवि कुमार विश्नोई
सम्पादक – दैनिक केसर खुशबू टाईम्स
अध्यक्ष – ऑल इंडिया न्यूज पेपर्स एसोसिएशन
आईना, सोशल मीडिया एसोसिएशन (एसएमए)
MD – www.tazzakhabar.com


13
8528 Views
2 Shares
13
8926 Views
2 Shares
Comment
13
8706 Views
1 Shares
Comment
13
8410 Views
3 Shares
Comment
16
8657 Views
14 Shares
Comment
13
8411 Views
0 Shares
Comment