logo
(Trust Registration No. 393)
Write Your Expression

15 लाख रुपये से अधिक का मिलावटी सामान जब्त, मसाला व्यापारी पुलिस की हिरासत में

देवास (मध्य प्रदेश)। शुक्रवारिया हाट में मसाला व्यापारी रमेश साहू नकली मसाले बेचता था। मिलावट से मुक्ति अभियान तहत गुरुवार काे पुलिस एवं खाद्य सुरक्षा विभाग देवास की संयुक्त टीम द्वारा की गई कार्रवाई में यह बात सामने आई है।

रमेश की शुक्रवारिया हाट में लगभग बीस वर्ष पुरानी दुकान है और दुकान जय माता दी मसाले के नाम से संचालित हाेती है। प्रशासन ने इसके यहां से बड़ी मात्रा में मिलावटी मसाले और रासायनिक कलर जब्त किये हैं, आराेपी काे भी हिरासत में ले लिया है, पूछताछ की जा रही है।

उप पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) किरण कुमार शर्मा ने बताया कि कार्रवाई के दौरान शुक्रवारिया हाट स्थित एक दुकान से आरोपी रमेश साहू पुत्र स्व. चांदमल साहू उम्र 55 वर्ष निवासी शुक्रवारिया हाट देवास की दुकान से मिलावटी मसाले जैसे लाल मिर्च, धनिया, हल्दी आदि मसाले लगभग 13 क्टिंवल कीमत 15 लाख 70 हजार 800 रुपये का नकली मिलावटी माल जब्त किया गया।

उन्होंने बताया कि आरोपी रासायनिक नारंगी एवं लाल रंग मिलाकर उनकी पैकिंग कर पैकेट को बाजारों में उच्च दामों में सप्लाई करता था। खाद्य सुरक्षा विभाग देवास की टीम द्वारा विधिवत रूप से नमूना लेकर जब्त किया गया। आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।


टीआई उमराव सिंह ने बताया शुक्रवारिया हाट में रमेश पुत्र चंद्रपाल साहू मिर्ची पाउडर, धनिया हल्दी का कारोबार कर बेचता था। मुखबिर की सूचना पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर अचानक चेकिंग की गई, जिसमें 13 क्विंटल नकली मिर्ची, हल्दी, धनिया पाउडर और केमिकल बरामद किया गया।

इसकी कीमत 15 लाख 70 हजार 800 रुपये है। साथ ही व्यापारी रमेश साहू को भी हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है और कहां-कहां सप्लाई करता था इसकी भी जानकारी ली जा रही है। कार्रवाई में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम को बुलाया गया था। उन्होंने सैंपल लिए हैं।

मिलाता था अमानक लाल रंग के रसायन 

उप पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आरोपी द्वारा खड़े मसाले मिर्च, धनिया, हल्दी को बाजार से खरीदकर चक्की एवं ग्राइंडर की मदद से पीसकर उसमें अमानक नारंगी एवं लाल रंग के रसायन आदि मिलाया जाता है। उक्त मसाले की पैकिंग कर मार्केट में उच्च दामों में सप्लाई की जाती है।

केमिकल खतरनाक, हो सकती है बीमारी

डाॅ. शरद वीरपरा ने बताया कि ये जितने भी खाद्य पदार्थों में केमिकल मिला रहे हैं, ये बहुत खतरनाक हैं। इनसे उम्र के पहले बुढ़ापा, बाल झड़ना, पेट और त्चचा से संबंधित बीमारियां और कैंसर जैसा खतरनाक राेग भी हाे सकता है।

देर शाम यहां से भी लिए सैंपल

टीम ने देर शाम उज्जैन राेड स्थित न्यू सूरज इंडस्ट्रीज के यहां कार्रवाई करते हुए हल्दी, मिर्ची, धनिया सहित गुलाब जामुन के सैंपल लिए हैं। यहां पर गाेयल ब्रांडेंड स्पाइस के नाम से मसाले जा रहे थे, जिनकी दूर-दूर सप्लाई हाेती है। शिकायत मिलने पर यहां भी कार्रवाई की गई है।

0
1741 Views