logo

पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का हुआ आयोजन!

पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का हुआ आयोजन!

सरमथुरा धौलपुर
नाहर सिंह मीना

13 फ़रवरी 2024
सरमथुरा उपखंड के गांव सुनकई के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 'सोच बदलो-गांव बदलो' टीम के तत्वावधान में बरौली सर्किल के पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया; जिसमें विगत 25 दिसंबर को आयोजित शिक्षा पाओ-ज्ञान बढ़ाओ प्रतियोगिता- 2023 के अंतर्गत बरौली सर्किल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को पुरस्कार प्रदान किए गए। सर्किल स्तर पर आयोजित इस प्रतियोगिता में सर्किल के बरौली, कुमरपुरा, हुलासपुरा, कांसपुरा एवं सुनकई गांव के विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में कक्षा 6 से 12 वीं तक प्रत्येक कक्षा में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को शील्ड, प्रशस्ति पत्र एवं स्कूल बैग प्रदान कर पुरस्कृत किया गया।


*विद्यार्थियों में नैतिक मूल्यों का होना ज़रूरी: डॉ सत्यपाल मीना*

कार्यक्रम में उपस्थित टीम के कार्यकर्ताओं और विद्यालय के स्टाफ ने विद्यालय में उपस्थित विद्यार्थियों को अपने विचारों से प्रेरित किया । सोच बदलो-गांव बदलो टीम के संस्थापक एवं आईआरएस अधिकारी डॉ सत्यपाल सिंह मीना ने भोपाल से विद्यार्थियों और कार्यकताओं को वर्चुअली संबोधित करते हुए विद्यार्थी जीवन में कठिन परिश्रम के महत्व को समझाया और बताया कि विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ अपने नैतिक मूल्यों को नहीं भूलना चाहिए।

*टीम का एक महत्वपूर्ण शैक्षिक प्रकल्प है यह प्रतियोगिता: रामनरेश मीना*

हुलासपुरा निवासी टीम के कार्यकर्ता रामनरेश मीना ने बताया कि शिक्षा पाओ-ज्ञान बढ़ाओ प्रतियोगिता ग्रामीण विद्यार्थियों के शैक्षिक उन्नयन के लिए सोच बदलो-गांव बदलो टीम का एक महत्वपूर्ण शैक्षिक प्रकल्प है। यह प्रतियोगिता विद्यार्थियों में स्वस्थ स्पर्धा विकसित करती है एवं भविष्य में प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बच्चों के मार्गदर्शन का अवसर प्रदान करती है। इस प्रतियोगिता का आयोजन प्रतिवर्ष जिले की कुल 28 सर्किलों के एक सौ से अधिक गांवों के विद्यार्थियों के लिए किया जाता है।

ज्ञात रहे कि विगत 25 दिसंबर को इस प्रतियोगिता परीक्षा में लगभग एक सौ गांवों के तकरीबन तीन हज़ार प्रतिभागियों ने भाग लिया। सोच बदलो-गांव बदलो टीम डॉ. सत्यपाल सिंह मीना,आईआरएस के नेतृत्व में ग्रामीण क्षेत्रों में शैक्षिक उन्नयन के साथ-साथ जन-जागरूकता एवं सामाजिक सरोकारों के लिए निरंतर प्रयासरत है। इस कार्यक्रम में स्थानीय ग्रामीणों, अभिभावकों, विद्यालय के स्टाफ के साथ-साथ, ग्राम पंचायत बरौली के सरपंच रिंकू मीना , टीम के कार्यकर्ताओं में धर्मसिंह ,संतराम, रूपसिंह,महेंद्र, राजवीर नेता, चरतसिंह,विजय, राजेंद्र, दिनेश ,धर्मा, कमलसिंह, ओमप्रकाश ,नाहरसिंह, दुर्गा , सुरेन्द्र, रवि सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।

17
2403 views