logo

सर्प दंश आपदा क्यो नही ?


""सर्प दंश आपदा क्यो नही ?

नन्द कुमार सिंह/ब्यूरोचीफ औरंगाबाद/राष्ट्रीय प्रसार--रोहतास जिले के कछवां थाना अंतर्गत सवारी ग्राम से एक अजीबो गरीब मामला निकलकर सामने आया है । सवारी ग्राम निवाशी कन्हैया यादव के गौशाला में 60 हजार लागत का एक भैंस बंधा था जिसे भैंस मालिक ने शाम में अच्छी अवस्था मे दूध दुहकर बंधा था और जब गौशाला में शुबह भैंस को खाना देने गया तो वह मरा पड़ा था जिसे देखकर पूरे परिजनों में चीख पुकार मच गया ।
किसी ने कहा ढंढ से मरा तो किसी ने कुछ से । चीख पुकार सुनकर लोगो मे भिन्न भिन्न तरह के कयास लगने शुरू हुए परन्तु कुछ ही देर में घर मे पुनः शोर गुल्ल शुरू हुआ जिसे सुन लोगो ने उधर दौड़ लगाई और जो देखा उसे देखकर लोगो के होश पाखते उड़ गए ।
गौशाला के बगल रूम में एक फन जोड़े विशाल गोहमन साँप दौड़ रहा है ,लोगो मे भगदड मच गई और फिर एक साँप निकालने वाले नट को फोन किया गया । नजदीक ग्राम रहने के कारण साँप निकालने वाले नट ने जल्द ही वहां आ धमका और उसने जो करिश्मा किया वह काफिले तारीफ है ।
नट ने पहले पूरे घर मे सर्प को ढूंढा परन्तु वह कही नजर नहीं आया । सर्प किसी बिल में जा घुसा था फिर नट ने अपने हांथो में पीला सरसो लेकर कुछ बुदबुदाने लगा ,कुछ ही देर में एक गोहमन साँप फन जोड़े सामने आ गया फिर क्या था नट ने उस गोहमने सर्प को एक झोले में कैद कर लिया । मीडिया के पूछने पर उसने बताया कि एक मंत्र होता है जिसे पढ़ने के बाद कोइ भी जहरीला सर्प सामने आ जाता है जिसे जड़ी बूटी सुंघाकर उसे बस में कर लिया जाता है ।
यह तो घटना की सच्चाई है परन्तु अब जो मैं आपसे पूछने जा रहा हूँ उसका आपके पास क्या जबाब है
यह कानून के निगाह में महज एक हादसा है जिसका कोई मुआवजा निहित नही है । अब सवाल यह उठता है कि जिसके घर मे भरण पोषण के लिए मात्र एक भैंस है और वह भी ऐसे हादसे का शिकार हो गया तो उसक्का भरण पोषण कैसे चलेगा
यह पूरे समाज के लिए एक गंभीर मसला है । मीडिया के द्वारा नासरीगंज ब्लॉक के अँचल पदाधिकारी से जब इसके बावत पूछा गया तो इसका दो टूक जबाव मिला कि यह आपदा के अंतर्गत नही है परंतु यह भी सच्चाई सरकार और प्रसासन को समझना चाहिए कि देहाती ग्रामीण झेत्रो में आज भी गरीबी अपना आँचल फैलाये खड़ी है जहाँ 60 हजार रुपया जमा करने के लिए वर्षो मेहनत और मजदूरी करना पड़ता है तब जाकर पूँजी जमा होता है आप इसे माने या न माने सर्प दंश एक आपदा ही होना चाहिए ।

59
10768 views