logo

N. H. A. I. की परियोजनाओं को तीव्र से करने के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी एवं केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल सेवानिवृत्त (डॉ.) वी.के. सिंह ने आज गोरखपुर में उत्तर प्रदेश में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ( N. H. A. I.) की सड़क निर्माण परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गोरखपुर-वाराणसी फोरलेन को मार्च, 2024 तक पूर्ण किया जाए। साथ ही, सड़क की गुणवत्ता की भी जांच करायी जाए। उन्होंने सहजनवां में लगने वाले जाम एवं दुर्घटनाओं के दृष्टिगत गोरखपुर-लखनऊ 4-लेन पर सहजनवां में ओवरब्रिज का निर्माण कराने को कहा।
मुख्यमंत्री जी ने जनपद प्रयागराज को जोड़ने वाली सड़कों को वर्ष, 2024 के अन्त तक पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि वर्ष 2025 में जनपद प्रयागराज में महाकुम्भ का आयोजन होना है, इसलिए कार्य को तेजी से कराया जाए। वर्तमान में हाईवे की क्षमता का विस्तार होना चाहिए। 04-लेन हाईवे को 06-लेन हाईवे बनाया जाए। हाईवे पर सी.सी.टी.वी. कैमरे भी लगाये जाए। साथ ही, आमजन की सुविधा के लिये शौचालय आदि जन सुविधाओं की भी अच्छी व्यवस्था की जाए। जनपद प्रयागराज में शंकर मंडपम मंदिर से त्रिवेणी तक रोप-वे बनाने की कार्ययोजना को तेजी से आगे बढ़ाया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जमीन के मामलों को जिलाधिकारी प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित कराएं। N. H. A. I. अधिकारी प्रदेश में सड़क निर्माण परियोजनाओं को तेजी से पूरा कराएं। जनपद अयोध्या और आस-पास के क्षेत्रों में N. H. A. I. की परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनवरी, 2024 में भगवान श्रीरामलला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हो जाएंगे। इसके बाद देश-दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में कई गुना बढ़ोत्तरी होगी। इसे देखते हुए जनपद अयोध्या की परियोजनाओं में और तेजी लाने की आवश्यकता है।
बैठक में मुख्यमंत्री जी गोरखपुर-वाराणसी, सोनौली-गोरखपुर और गोरखपुर नार्थ ईस्ट बाईपास की समीक्षा की। उन्होंने लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, मथुरा, आगरा, बरेली, मेरठ में चल रही N. H. A. I. की परियोजनाओं को तीव्र से करने के निर्देश दिए। N. H. A. I. की तरफ से बताई गई कुछ परेशानियों को मुख्यमंत्री जी ने तत्काल समाधान कराने के निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री जी को N. H. A. I. के चेयरमैन श्री संतोष यादव ने प्रदेश में चल रही परियोजनाओं के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। जनपद मऊ, महराजगंज, गाजीपुर, बलिया, चन्दौली, रायबरेली तथा प्रतापगढ़ के जिलाधिकारी इस बैठक में वर्चुअल माध्यम से जुड़े थे।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण तथा प्रमख सचिव लोक निर्माण श्री अजय चौहान सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

0
1659 views