logo
(Trust Registration No. 393)
अपने विचार लिखें....


पिहानी(हरदोई)।कस्बे के मोहल्ला लोहानी समेत कई गांव में लोग कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए विरोध कर रहे है और लोगों का कहना है कि वैक्सीन लगवाने से बुखार के साथ कई बीमारियां आती हैं,दर्जनों ने वैक्सीन नहीं लगवाई।

कस्बे मे कोरोना महामारी पर नियंत्रण के लिए जहां सरकार शत-प्रतिशत टीकाकरण पर जोर दे रही है वहीं कुछ लोग टीका लगवाने में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। ऐसा ही वाक्या मोहल्ला भाटन टोला में आया। अशिक्षा व गलतफहमी के चलते  कुछ गांवों में भी  समझाने के बावजूद लोग टीका लगवाने के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं। मोहल्ले के करीब एक दर्जन से अधिक लोगों का कहना है कि कोरोना का टीका लगवाने से बुखार व अन्य बीमारियां आ जाती है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक डॉ जितेंद्र श्रीवास्तव स्वास्थ्य विभाग की टीम व सभासद बबलू वाजपेई ने लोगों को समझाया परंतु असर बेअसर रहा । गिने-चुने लोगों ने ही टीकाकरण करवाया। तीस नवंबर तक शत-प्रतिशत लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है। आशा व एएनएम घर-घर जाकर टीका लगवाने के लिए लोगों को प्रेरित कर रही हैं।

बताते चलें कि कोरोना महामारी पर नियंत्रण के लिए टीकाकरण को प्रमुख हथियार माना जा रहा है। शासन के निर्देशानुसार तीस नवंबर तक सभी लोगों को वैक्सीन की पहली डोज हरहाल में दी जानी है।
  क्षेत्र के तमाम गांवों में अशिक्षा व गलतफहमी के चलते लोग टीका लगवाने में कोई दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं।

कुछ गांवों में टीकाकरण करने गई स्वास्थ्य विभाग की टीम को ग्रामीणों का विरोध भी झेलना पड़ा था। कुछ गांवों में अभी भी लोग टीका लगवाने के लिए तैयार नहीं हैं।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिहानी के अधीक्षक डॉ जितेंद्र श्रीवास्तव अपनी स्वास्थ्य टीम के साथ लगातार लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक कर रहे हैं। आशा व एएनएम घर-घर जाकर लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित कर रही हैं। डॉक्टरों का कहना है कि यदि कोरोना की तीसरी लहर आई तो टीका न लगवाने वाले लोगों को नुकसान पहुंच सकता है।

6
1506 views
  
2 shares