logo
अपने विचार लिखें....

मंडल स्तरीय सामान्य ज्ञान परीक्षा की जाएगी चार वर्गो में

सम्भल। सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता समिति भारत की बैठक में मंडल स्तरीय सामान्य ज्ञान परीक्षा चार वर्गो में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड राज्यों में तीन दिसंबर को कराने का निर्णय लिया गया। जबकि प्रश्न पत्र बनाने के लिए चार उप-समितियां बनाई गई।
सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता समिति की सनातन पब्लिक स्कूल कोट पूर्वी सरथल चौकी के पास सम्भल में सम्पन्न हुई बैठक में श्रेष्ठ कार्य करने पर राष्ट्रीय सचिव उपासना शर्मा को शील्ड देकर सम्मानित किया गया।
बैठक में कार्यों की समीक्षा करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष हरद्वारी लाल गौतम व राष्ट्रीय महासचिव कुसुम ने बताया कि मंडल स्तरीय सामान्य ज्ञान परीक्षा छात्र एवं छात्राओं की सुविधा की सुविधा के लिए चार वर्गो में विभाजित की है । प्राईमरी वर्ग में कक्षा 3 से 5 तक के विद्यार्थी शामिल होंगे वही कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थी जूनियर वर्ग में शामिल होंगे। जबकि कक्षा 9 से 12 तक के छात्र एवं छात्राएं सीनियर वर्ग में इसके अलावा स्नातक से स्नातकोत्तर कक्षाओं तक के छात्र एवं छात्राएं सुपर सीनियर वर्ग में शामिल होकर परीक्षा में भाग लेंगे। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड राज्यों में मंडल स्तरीय सामान्य ज्ञान परीक्षा दिनांक तीन दिसंबर को सुबह 11 बजे से चार वर्गो में होगी। परीक्षा में 50 प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। सही प्रश्न के आगे बने खोले को काला करना होगा। चारों वर्गो के अलग-अलग प्रश्न पत्र बनाने के लिए उप-समितियां बनाई गई है। सुपर सीनियर वर्ग का प्रश्न पत्र बनाने के लिए राष्ट्रीय महासचिव कु.कुसुम के नेतृत्व में एक उपसमिति बनाई गई है। जिसका सदस्य राष्ट्रीय सचिव चिंकी दिवाकर, लखनऊ विश्वविद्यालय लखनऊ की संस्कृत विभाग की समन्वयक डॉ प्रेरणा माथुर,एम जी एम कालेज के प्रवक्ता डॉ शशि कान्त गोयल व इसी महाविद्यालय के सेवानिवृत्त प्राचार्य डॉ अशोक कुमार अग्रवाल को बनाया गया। जबकि सीनियर वर्ग का प्रश्न पत्र के लिए राष्ट्रीय महाप्रबंधक रूबी के नेतृत्व में एक उपसमिति बनाई गई। जिसका सदस्य राष्ट्रीय सचिव उपासना शर्मा व साक्षी शर्मा, हिन्द इण्टर कॉलेज सम्भल के प्रधानाचार्य विनोद कुमार खन्ना,एस के बी इण्टर कालेज हिरौनी के प्रधानाचार्य प्रवीन कुमार यादव व भगत जी इण्टर नेशनल सीनियर सेकेंडरी स्कूल बहजोई के प्रधानाचार्य मनोज कुमार शर्मा को बनाया गया। जूनियर वर्ग का प्रश्न पत्र बनाने के लिए राष्ट्रीय प्रबन्धक रजनी कान्ता चौहान के नेतृत्व में एक उप समिति का गठन किया गया। जिसका सदस्य मन्जू सक्सेना, रानी प्रजापति, उमा प्रजापति, तलत मुजाफ, डॉ किश्वर जहां जैदी को बनाया गया। इसके साथ ही प्राईमरी वर्ग का प्रश्न पत्र बनाने के लिए साधना सरगम के नेतृत्व में एक उप समिति का गठन किया गया।जिसका सदस्य गुलशन गौतम, रानी गौतम, तेजस्वी, कविता प्रजापति, अंशु चौहान, रानी प्रजापति को बनाया गया।
बैठक में कुसुम, रूबी, उपासना शर्मा, चिंकी दिवाकर,साधना सरगम, उमा प्रजापति, शिवानी शर्मा व प्रदीप कुमार गुप्ता आदि ने भाग लिया।

4
3422 views