logo
(Trust Registration No. 393)
अपने विचार लिखें....

छिंदवाड़ा । कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन ने  आज कलेक्टर कार्यालय प्रागंण से परिवार एजुकेशन सोसाइटी की एक नई एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर जिले की तामिया तहसील के देलाखारी के लिये रवाना किया।

यह एम्बुलेंस स्वास्थ्य मोबाईल क्लीनिक के रूप में ग्राम तामिया, देलाखारी, भूराभगत, झिरपा, चावलपानी और मटकुली क्षेत्र में के गरीब व निर्धन ग्रामीणों के नि:शुल्क उपचार और दवाईयों के वितरण के उपयोग के लिये 24 घंटे उपलब्ध रहेगी और लोगों को निःशुल्क सेवा देगी।

इस अवसर पर संस्था के सर्वश्री भानु प्रताप सिंह, रमेश बारेला, भीम सिंह, रोहित प्रजापति, जितेंद्र यादव और अन्य स्टॉफ मौजूद था । प्राप्त जानकारी के अनुसार परिवार एजुकेशन सोसायटी एक मानवतावादी संस्था है जो कि श्री रामकृष्ण और स्वामी विवेकानंद के आध्यात्मिक एवं मानवतावादी आदर्शों से प्रेरित है ।

परिवार संस्था की शुरुआत वर्ष 2003 में पश्चिम बंगाल में हुई है। बंगाल में परिवार की दो आवासीय शैक्षणिक संस्थायें हैं जो पश्चिम बंगाल राज्य के गरीब और वंचित वर्गों के 3 हजार से भी ज्यादा आवासीय बच्चों के लिए सबसे बड़े नि:शुल्क आवासी संस्थान है।

परिवार संस्था, उनके संस्थापक व चीफ श्री विनायक लोहानी को वर्ष 2011 का राष्ट्रीय बाल कल्याण पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति द्वारा दिया गया है । वर्ष 2016 में परिवार ने मध्यप्रदेश में अपना कार्य शुरू किया और वर्ष 2017 से मध्यप्रदेश के देवास, सीहोर, मंडला, श्योपुर, छिन्दवाड़ा, खंडवा, विदिशा, डिंडोरी, अनूपपुर औऱ बैतूल जिले के गरीब और आदिवासी ग्रामीण इलाकों में श्री रामकृष्ण विवेकानंद सेवा कुटीर के नाम से बच्चों के लिए 331 भोजन सह शिक्षा केंद्र शुरू किए गए हैं ।

इन सेवा कुटीरों में 30 हजार से भी ज्यादा बच्चों को पौष्टिक भोजन, सुबह का नाश्ता और रात के भोजन के साथ ही सुबह और शाम में मजबूत शिक्षा दी जा रही है । छिंदवाड़ा जिले के तामिया, परासिया और हर्रई विकासखंडों में 43 सेवा कुटीर हैं जहां लगभग 4 हजार से ज्यादा बच्चों को दिन में दो बार भोजन व शिक्षा दी जाती है । इसी श्रंखला में परिवार संस्था द्वारा छिंदवाड़ा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य संबंधी कई सेवाओं का शुभारंभ किया जा रहा है ।

मोबाइल क्लीनिक डॉक्टर और संस्था के स्टॉफ के द्वारा गांव-गांव में निःशुल्क उपचार व दवाईयां दी जा रही हैं। नेत्र शिविर-परिवार श्रवण कुमार प्रकल्प के द्वारा श्री सतगुरु संघ सेवा ट्रस्ट-आनंदपुर जिला विदिशा के माध्यम से निःशुल्क मोतियाबिंद का ऑपरेशन एवं चश्मा वितरित करवाया जा रहा है ।

संस्थान द्वारा तामिया, पातालकोट, बटकाखापा, देलाखारी आदि क्षेत्र में 3 एम्बुलेंस के माध्यम से जन-जन तक 24 घंटे नि:शुल्क एंबुलेंस सुविधा दी जा रही है।

9
9388 views
  
4 shares